ekterya.com

कुत्ते की खुजली का इलाज कैसे करें

खुजली एक त्वचा रोग है जो कई जानवरों को प्रभावित करती है। कुत्तों में, उत्प्रेरक एजेंट तीन सूक्ष्म कणों में से एक हो सकता है: चेयलेटिला, डेमोडेक्स या सरकोट्स। हर एक एक अलग प्रकार की खुजली का कारण बनता है और चर पैदा करता है लेकिन इसी तरह के लक्षण क्योंकि खुजली के उपचार के प्रकार और गंभीरता से भिन्नता है, यदि आपको संदेह है कि उसके पास यह है तो अपने कुत्ते को एक पशुचिकित्सा में लेना आवश्यक है। पशुचिकित्सा एक शारीरिक परीक्षा का आयोजन करेगा, खुजली के नमूने लें, दवाओं की व्यवस्था करें और उपचार करें। खुजली का इलाज करने के तरीके के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ते रहें

चरणों

भाग 1
खुजली की पहचान करें

कुत्तों में क्रूर मैन्ज नाम वाली छवि चरण 1
1
पशु चिकित्सक के लिए अपने कुत्ते को ले लो यदि आपको संदेह है कि आपके कुत्ते की खुजली है, तो आपको जो पहली चीज चाहिए उसे पशु चिकित्सक के पास ले जाना चाहिए। उपचार विभिन्न प्रकार के खुजली के लिए अलग-अलग होते हैं और कुछ दवाएं विषाक्त हो सकती हैं, इसलिए किसी पशुचिकित्सक से सटीक निदान प्राप्त करना सर्वोत्तम है जो आपको सही उपचार पर सलाह दे सकता है।
  • खुजली के निदान के लिए प्रक्रिया मामले से मामले में भिन्न हो सकती है। कुछ मामलों में, पशुचिकित्सा प्रभावित क्षेत्र से एक त्वचा का नमूना लेने में सक्षम हो जाएगा और यह कण या अंडे के लिए एक माइक्रोस्कोप के तहत इसका विश्लेषण करेगा।
  • स्थितियों में, जहां के कण कुत्ते की त्वचा के अंदर दफन कर रहे हैं (जैसे demodectic FPD के रूप में), पशु चिकित्सक खुजली की उपस्थिति की पुष्टि करने के लिए एक गहरी बायोप्सी प्रदर्शन करने के लिए हो सकता है।
  • पशु चिकित्सक एक शारीरिक परीक्षा भी करेंगे और निदान करते समय अपने पालतू जानवर के स्वास्थ्य और सामान्य चिकित्सा इतिहास को ध्यान में रखेंगे।
  • कुत्तों में क्रूर मैन्ज नाम वाली छवि चरण 2
    2
    खुजली के लक्षणों के लिए देखो खुजली को कोट पर छोटे पैच के रूप में खरोंच बनाने की विशेषता है। वे एक विशिष्ट क्षेत्र में स्थित हो सकते हैं या पूरे शरीर में फैल सकते हैं। खुजली संक्रामक नहीं है और मनुष्य को संचरित नहीं किया जा सकता है।
  • डेमोडक्टिक मैन्गे (जिसे डेमोडेक्स या फिर भी जाना जाता है "लाल घोंसला") जीवन के पहले दिनों के दौरान पिल्ले से मां से स्थानांतरित करने वाले कणों के कारण होता है ये पिंजरे सभी कुत्तों में मौजूद हैं और आमतौर पर किसी भी समस्या का कारण नहीं है।
  • खुजली तब होती है जब कुत्तों की आबादी कुत्तों में अविकसित प्रतिरक्षा प्रणाली (जैसे 18 महीने से कम उम्र के पिल्ले, पुराने कुत्तों और कुत्तों के साथ समझौता प्रतिरक्षा प्रणाली) में पैदा होती है।
  • जब कीड़े त्वचा पर अलग-अलग एक या दो पैच में केंद्रित होते हैं, तो यह है स्थानीयकृत डेमोडक्टिक मांगे, यह आमतौर पर कुत्ते के चेहरे पर बालों के बिना स्केल पैच के रूप में प्रस्तुत किया जाता है। स्थानीय खुदाक पिल्लों में अधिक सामान्य है और आमतौर पर उपचार की आवश्यकता के बिना, अपने आप में चले जाते हैं।
  • जब खुजली बड़े पैच में या कुत्ते के पूरे शरीर पर मौजूद होती है, तो इसे के रूप में जाना जाता है सामान्यीकृत खुजली. इस प्रकार की खुजली त्वचा पर बालों के बिना स्केल पैच का उत्पादन करती हैं, जो बहुत कुछ डंक सकती हैं। जब कुत्ते को खरोंच किया जाता है, तो यह घावों को बना सकता है जो कि बहुत अप्रिय गंध को बंद कर देते हैं या बैक्टीरिया के संक्रमण को संक्रमित कर सकते हैं। आम तौर पर खुजली वाले कुत्तों में कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली होती है और उपचार की आवश्यकता होती है।
  • खुजली के सबसे प्रतिरोधक रूप को जाना जाता है डेमोडक्टिक पॉडर्मार्माटाइस, यह केवल पैरों में होता है और एक बैक्टीरियल संक्रमण होता है। इस प्रकार की खुजली का निदान करना और उपचार करना मुश्किल है
  • कुत्तों में क्रूर मैंज नाम वाली छवि चरण 3
    3
    सर्कॉपिक मैन्ज के लक्षणों के लिए देखें मांगे के लक्षण एक पिस्सू संक्रमण के समान ही हैं और इस तथ्य moderse और जरूरत से ज्यादा त्वचा खरोंच, thinning और बालों की हानि, और खुले घावों के गठन शामिल है।
  • Sarcoptic मांगे (भी कुत्ते खुजली के रूप में जाना जाता है) सूक्ष्म कण है कि आसानी से एक से दूसरे मेजबान से स्थानांतरित कर रहे हैं, मनुष्य (जहां छोटे लाल धक्कों, मच्छर के काटने के लिए इसी तरह की एक खरोंच के कारण) सहित कारण होता है।
  • कुत्तों में, सूक्ष्म जीव के संपर्क के बाद एक सप्ताह के आसपास सैरोपेटिक मैन्ज के लक्षण आम तौर पर विकसित होते हैं। कुत्ते को बेचैन हो सकता है और पागलपन से खरोंच शुरू होता है, इससे पहले कि स्केल पैच उनके चेहरे, कोहनी, कान और पैरों पर बालों के बिना प्रकट होने लगते हैं।
  • यदि खुजली का तुरंत इलाज नहीं किया जाता है, तो यह कुत्ते के शरीर में फैल सकता है और इलाज के लिए अधिक प्रतिरोधी बन सकता है।
  • कुत्तों में क्रूर मैंज नाम की छवि चरण 4
    4
    क्वेलिटेलोसिस के लक्षणों के लिए देखें queiletielosis बड़े सफेद त्वचा की सतह पर रहने वाले कण के कारण होता है और एक लाल दाने ढेलेदार और गुच्छे, गर्दन और रीढ़ कुत्ते त्वचा के साथ परतदार की विशेषता है।
  • इस प्रकार के खुजली भी इस प्रकार के रूप में जाना जाता है "चलने रूसी"। घुन को रूसी की तरह दिखता है, इसलिए "चलने रूसी" इसका मतलब है कि कणों को जुटाया जाता है
  • क्विलेटीलोसिस बहुत संक्रामक (विशेष रूप से पिल्लों के लिए) और तीव्र डंकने का कारण बन सकता है (हालांकि कभी-कभी यह सनसनी पूरी तरह अनुपस्थित है)। यह आमतौर पर पिल्ला से पिल्चर तक प्रेषित होता है क्योंकि पालतू जानवरों के स्टोर और केनेल्स में पुआल गद्दे और जानवरों के बिस्तर पर कणों के संक्रमण के परिणामस्वरूप पिल्ला होता है।
  • Queiletielosis भी मनुष्यों को प्रेषित किया जा सकता है, जिससे बाहों, ट्रंक और नितंबों पर लाल खुजली वाली दाने लगती हैं। हालांकि, पिल्चर को उपचार मिलने के बाद लक्षण गायब हो जाना चाहिए, चूंकि कण 10 से अधिक दिनों के लिए मेजबान के बिना जीवित नहीं रह सकता है।
  • हालांकि, चूंकि जानवरों के बिस्तरों में पुआल का उपयोग कम होता जा रहा है और एंटीपोलगास की तैयारी में वृद्धि हुई है, क्विलेटीलोसिस के मामलों में अक्सर कम होता जा रहा है।
  • भाग 2
    खरोंच का इलाज करें

    कुत्तों में क्रूर मैन्ज नाम वाली छवि चरण 5

    Video: कुत्ता KI KHUJLI KA ILAAJ भाग -1

    1
    अपने कुत्ते को अलग करें ताकि इसे अन्य जानवरों तक फैलाने से रोक दें। यदि आपके कुत्ते को खुजली है, तो आपको किसी अन्य जानवर से इसे संक्रमित होने से रोकने के लिए दूर रखना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आपका कुत्ता सुरक्षित है और एक गर्म वातावरण में। अपने कुत्ते को इसे बाहर बांधने या इसे सर्दियों में एक अनियमित स्थान में छोड़कर अलग न करें। आपके घर में एक कमरे का चयन करें जहां आप खुजली के लिए इलाज कर रहे हैं।
    • अलग-अलग समय में अपने कुत्ते को भोजन, पानी, बिस्तर और खिलौने दें सुनिश्चित करें कि आप उसके साथ समय व्यतीत करते हैं, उसे पैदल चलने के लिए खेलते हैं और खेलते हैं तो वह आतंक नहीं करता है
    • दुर्लभ मामलों में, मनुष्य कुत्तों में खुजली का कारण होने वाले कणों से संक्रमित हो सकते हैं। दस्ताने के साथ अपने आप को सुरक्षित रखें जब आप अपने कुत्ते को उपचार प्रदान करते हैं।
  • कुत्तों में क्रूर मैन्ज नाम वाली छवि चरण 6
    2
    आपके पशुचिकित्सा द्वारा निर्देशित दवाओं और अन्य उपचारों का प्रबंध करना अपने कुत्ते का उपचार खुजली के प्रकार पर निर्भर करेगा जो कि उसके पास है और यह केवल एक लाइसेंसीकृत पशुचिकित्सा द्वारा निर्धारित किया जा सकता है। कुछ कुत्ते को अपने खुजली के इलाज के लिए विशेष स्नान, नुस्खे दवाएं या इंजेक्शन की ज़रूरत होती है। अपने कुत्ते के इलाज के लिए पशुचिकित्सा के निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें और अगर आपके कोई प्रश्न या चिंताएं हों तो उनके साथ संपर्क करें। एक पशुचिकित्सा की मदद के बिना अपने कुत्ते को निदान या इलाज करने का प्रयास न करें।



  • कुत्तों में क्रूर मैन्ज नाम वाली छवि चरण 7
    3
    अपने कुत्ते के साथ घनिष्ठ संपर्क में आने वाले बिस्तरों और अन्य मदों को धो लें या बदलें। अपने कुत्ते के बिस्तर या कॉलर में छिपाने से कणों को रोकने के लिए, आपको इन मदों को हटाना चाहिए और उन्हें प्रतिस्थापित करना चाहिए। अपने कुत्ते के बिस्तर को हर दिन बदलने के लिए और इसे कण से मुक्त रखने के लिए धो लें। अपने कुत्ते के बिस्तर को अच्छी तरह से साफ करने के लिए गर्म पानी, साबुन और ब्लीच का प्रयोग करें।
  • कुत्तों में इलाज मांगे नाम वाली छवि चरण 8
    4

    Video: How to cure Dogs scaly skin allergies By Aman Prabhakar

    खुजली के इलाज के दौरान अपने कुत्ते को मनोवैज्ञानिक तनाव का प्रबंधन करने में मदद करें। खुजली कर सकते हैं कुत्ते पर बल दिया, चुभने के कारण, अलगाव, पशुचिकित्सा, दवाएं और अन्य उपचारों का दौरा। जैसा कि आपका कुत्ते अपने इलाज के साथ आगे बढ़ता है, सुनिश्चित करें कि आप ऐसी चीजें करें जो उसे शांत रखने में मदद करें
  • उदाहरण के लिए, आप उसे एक स्नान देने के बाद एक इलाज दे सकते हैं, जबकि अलगाव में अक्सर देखे जाने और चीजों को वे सामान्य रूप से एक साथ टहलने के लिए जा रहा है और पिछवाड़े में खेलने की तरह करते हैं सुनिश्चित करें।
  • भाग 3
    पुनरावृत्ति से बचें

    कुत्तों में क्रूर मैन्ज नाम वाली छवि चरण 9
    1
    अपने पालतू जानवरों के संपर्क में रहने वाले अन्य जानवरों के साथ इलाज करना। अगर अपने कुत्ते को sarcoptic मांगे या queiletielosis से संक्रमित किया गया था, आप सभी कुत्तों या अन्य जानवरों है कि अपने पालतू संपर्क अन्यथा reinfect सकता frequently- में है के इलाज के लिए किया है। अपने कुत्ते पर खुजली की पुनरावृत्ति को रोकने के लिए अपने अन्य पालतू जानवरों के इलाज के बारे में अपने पशुचिकित्सा से बात करें।
  • कुत्तों में इलाज मैन्ज नाम वाली छवि चरण 10
    2
    अपने कुत्ते को अन्य कुत्तों से दूर रखें जिन्हें संक्रमित किया जा सकता है। यदि आपको संदेह है कि आपके पड़ोस में एक कुत्ता (या बिल्ली) खुजली हो सकता है, तो आपको अपने कुत्ते को जितना संभव हो उतना जानवर से दूर रखना चाहिए। जानवर के मालिक से बात करने के लिए उसे बताने के लिए कि आपको लगता है कि आपके पालतू जानवर को खुजली या पशु नियंत्रण की मांग है अगर यह एक आवारा कुत्ते है
  • कुत्तों में इलाज मांगे नाम वाली छवि चरण 11
    3
    अपने कुत्ते को नियमित जांच-अप के लिए पशु चिकित्सक से ले लें उपचार के बाद, आपको अपने कुत्ते को नियमित जांच-अप के लिए पशु चिकित्सक के पास ले जाना चाहिए। पशुचिकित्सा त्वचा के नमूनों का विश्लेषण करने के लिए पुष्टि कर सकता है कि कण वापस नहीं आए हैं। अपने पशुचिकित्सा से पहले परामर्श किए बिना, आवर्तक खुजली का इलाज करने की कोशिश न करें, क्योंकि कुछ उपचार बहुत ही कम समय में एक से अधिक बार उपयोग किए जाने पर वे विषाक्त हो सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • खुजली के इलाज के दौरान, उसके दौरान और उसके बाद, अपने कुत्ते के कोट के स्वास्थ्य में सुधार के लिए पूरक और एक संशोधित आहार के बारे में अपने पशुचिकित्सा से पूछें।

    चेतावनी

    • हमेशा एक कुत्ते की दवा लेने से पहले दस्ताने पहनते हैं और गहने या नए कपड़े नहीं पहनते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com