ekterya.com

ठंड का इलाज कैसे करें

बर्फ़ीली तब होती है जब ठंडे तापमान के लिए लंबे समय तक जोखिम के कारण मांस जमी है। यह उंगलियों, पैर की उंगलियां, नाक, चीकबोन्स और ठोड़ी में बहुत आम है - कई मामलों में, इससे प्रभावित क्षेत्रों का विच्छेदन हो सकता है अधिकांश मामलों में, केवल त्वचा जमा देता है (ठंडे जलने से हल्के रूप में जाना जाता है) - हालांकि, चरम मामलों में, मृत ऊतक गहरा है और इसे नाजुक ढंग से नियंत्रित किया जाना चाहिए। बर्फ़ीली को नुकसान कम करने और अधिक से अधिक एक की संभावना को कम करने के लिए सावधानी से चिकित्सा की आवश्यकता है।

चरणों

भाग 1

तीव्रता का निर्धारण
ट्रीस्ट फ्रॉस्टबाइट स्टेप 1 नामक छवि
1
निर्धारित करें कि क्या आपके पास थोड़े ठंडा जला है। ठंड से जला मामूली ठंड के बराबर नहीं है, लेकिन यह इससे पहले हो सकता है। ठंड के रूप में ऊतक के अंदर की बजाय त्वचा की सतह पर आइस क्रिस्टल होते हैं। त्वचा में रक्त वाहिकाओं बहुत संकीर्ण हो जाती हैं, जो लालच या लाल रंग वाले क्षेत्रों का कारण बनता है। आप क्षेत्र में स्तब्ध हो जाना, दर्द या झुनझुनी या झुनझुने महसूस कर सकते हैं हालांकि, आपकी त्वचा को सामान्य रूप से दबाव में होना चाहिए, बिना आपको तीव्रता महसूस होनी चाहिए और इसे सामान्य बनावट बनाए रखना चाहिए। ओवरहेटिंग द्वारा लक्षणों से राहत मिली है
  • थोड़ा ठंडा जलन वयस्कों की तुलना में बच्चों को अधिक प्रभावित कर सकता है। यह आम तौर पर कानों, नाक, उंगलियों, पैर की उंगलियों, और चेकबोन जैसे बाहरी हिस्सों को प्रभावित करता है।
  • मामूली कोल्ड बर्न इंगित करता है कि मौसम की स्थिति एक अधिक जोखिम के साथ ठंड होने के कारण पर्याप्त होती है।
  • इमेज शीर्षक से फ्रॉस्टबाइट ट्रीट 2
    2
    निर्धारित करें कि आपके पास सतह ठंड है। हालांकि यह सतही नहीं लगता है, सतह ठंड को यह कहा जाता है क्योंकि क्षति उपचार के साथ उलट हो सकती है। यह हालत हल्के ठंडा जला से ज्यादा गंभीर है और लाल धब्बे, दर्द या टाँके, साथ ही सूजन या थोड़ा कठोर त्वचा के साथ स्तब्ध हो जाना, भूरे या सफेद पीले रंग से पहचाना जा सकता है।
  • सतह ठंड के साथ ऊतक को खोने का कम संभावना है। सतही ठंड के साथ कुछ लोग ampoules 24 घंटे के भीतर एक स्पष्ट तरल पदार्थ को विकसित कर सकते हैं विकसित कर सकते हैं। सामान्य तौर पर, ये प्रभावित क्षेत्र के छोरों या युक्तियों पर स्थित होते हैं और ऊतक हानि का कारण नहीं बनते हैं।
  • इमेज शीर्षक से फ्रॉस्टबाइट ट्रीट 3
    3
    निर्धारित करें कि आपके पास गंभीर ठंड है गंभीर ठंड फ्रीज़िंग का सबसे खतरनाक रूप है। गंभीर ठंड के मामलों में, त्वचा पीली दिखती है और मोमी और असामान्य रूप से फर्म महसूस करती है, प्रभावित क्षेत्र की संवेदनशीलता या सुन्नता का भी नुकसान हो सकता है। कुछ मामलों में, गंभीर रूप से जमी ऊतक त्वचा पर फफोले दिखा सकते हैं जो रक्त या गंजापन (मृत काले या भूरे रंग की त्वचा) के लक्षण हो सकते हैं।
  • हिमशोथ का सबसे गंभीर रूप मांसपेशियों और हड्डी तक फैली हुई है, और त्वचा और ऊतक मृत्यु का कारण बन सकता है। इस रूप के साथ ऊतक हानि का खतरा अधिक है।
  • ट्रीट फ्रॉस्टबाइट स्टेप 4 नामक छवि

    Video: १० मिनिट मे सर्दी को भगाने वाला रामबाण उपाय | sardi ka ilaj | Home Remedy Of Cold |

    4
    ठंड से खुद को सुरक्षित रखें और जितनी जल्दी हो सके इलाज की तलाश करें। यदि आप एक अस्पताल में जा सकते हैं या आपातकालीन सेवा के भीतर जा सकते हैं दो घंटे, अपने दम पर ठंड की कोशिश मत करो। यदि आप अपने आप को ठंड से नहीं बचा सकते हैं, तो क्षेत्र को फिर से गरम करने की कोशिश न करें, अगर यह रिफ्रीजिंग के खतरे में है। ठंड और विघटित होने के दोहराए गए चक्र के कारण अधिक ऊतक क्षति होने की वजह से इसे जमे हुए रहना पड़ता है।
  • यदि आप चिकित्सा उपचार प्राप्त करने से दो घंटे से अधिक दूर हैं, तो आप अपने दम पर इलाज शुरू कर सकते हैं। इन तीन स्थितियों (हल्के ठंडे जला, सतह ठंड और गंभीर ठंड) के सभी एक "क्षेत्र उपचार" (दूर अस्पताल से) के लिए एक ही मूल प्रक्रिया है।
  • भाग 2

    क्षेत्र फिर से गरम करें
    इमेज शीर्षक से फ्रॉम फ्रॉस्टबाइट चरण 5
    1
    प्रभावित क्षेत्र को गर्म करके शुरू करें जैसे ही आप शरीर पर जमी हुई क्षेत्रों (मुख्य रूप से उंगलियों, पैर की उंगलियों, कान और नाक पर) देखते हैं, आपको उन्हें गर्म करने के लिए उपाय करना चाहिए। अपने उंगलियों या हाथों को अपने बगल में रखें और अपने हाथों को सूखा और अपने चेहरे, पैर की उंगलियों या शरीर के अन्य क्षेत्रों पर दस्ताने से ढके रखें जिससे गर्मी यदि आपके पास कुछ है, तो अपने गीले कपड़े बंद करें क्योंकि यह तापमान बढ़ने से रोकेगा।
  • ट्रीट फ्रॉस्टबीट चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    2

    Video: सर्दी ठण्ड को करें छूमंतर ..Natural Remedies for WINTER STORM SAFETY सर्दी से बचाव के तरीके

    यदि आवश्यक हो तो दर्द निवारक लें यदि आप सतही से गंभीर ठंड से पीड़ित हैं, तो पुन: वार्मिंग प्रक्रिया दर्दनाक हो सकती है। अधिक पीड़ा से बचने के लिए, एनआईएसएड (गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ) एनाल्जेसिक जैसे इबुप्रोफेन ले लो। हालांकि, एस्पिरिन नहीं लेते, क्योंकि यह शरीर को प्रभावी ढंग से उपचार से रोक सकता है। खुराक की मात्रा के लिए बोतल के निर्देशों का पालन करें।
  • ट्रीट फ्रॉस्टबाइट चरण 7 नामक छवि
    3
    गरम पानी में डुबोकर जमे हुए क्षेत्र को गरम करें। 40 से 42 डिग्री सेल्सियस (104 से 108 डिग्री फारेनहाइट) के तापमान पर पानी के साथ एक कटोरा या कटोरा भरें। 41 डिग्री सेल्सियस (105 डिग्री फारेनहाइट) के तापमान पर पानी को आदर्श माना जाता है। इस से अधिक तापमान का उपयोग न करें, क्योंकि वे त्वचा को जला कर सकते हैं और फफोले पैदा कर सकते हैं। यदि उपलब्ध हो, तो संक्रमण को रोकने में मदद करने के लिए पानी में जीवाणुरोधी साबुन जोड़ें। प्रभावित क्षेत्र को 15 से 30 मिनट तक विसर्जित करें।
  • यदि आपके हाथ में कोई थर्मामीटर नहीं है, तो पानी में एक हाथ या कोहनी की तरह घावों के बिना एक क्षेत्र रखकर पानी की जांच करें। आपको इसे बहुत गर्म लगना चाहिए, लेकिन अभी भी संतोषजनक है। यदि पानी दर्द से गर्म है, तो इसे थोड़ा शांत करें
  • यदि संभव हो तो, एक स्थिर एक के बजाय संचलन में पानी का उपयोग करें हाइड्रोमाजेज के साथ स्नान आदर्श है, लेकिन चलने वाले पानी का उपयोग भी काम कर सकता है।
  • जमी क्षेत्र को कटोरा या कंटेनर के पक्षों को स्पर्श करने की अनुमति न दें इससे त्वचा का नुकसान हो सकता है
  • 15 से 30 मिनट के लिए क्षेत्र को फिर से गरम न करें। जैसा कि क्षेत्र पिघलना, आपको गंभीर दर्द हो सकता है। हालांकि, जब तक यह पूरी तरह से पिघलना न हो, तब तक क्षेत्र को गर्म करना जारी रखना महत्वपूर्ण है। यदि आप जल्द ही फिर से गरम करने की प्रक्रिया को रोकते हैं, तो आप अधिक नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • गंभीर ठंड के लिए, आपको एक घंटे तक क्षेत्र को फिर से गरम करना पड़ सकता है।
  • ट्रीट फ्रॉस्टबाइट स्टेप 8 नामक छवि का शीर्षक



    4
    सूखी गर्मी का प्रयोग न करें जैसे कि हीटर, फायरप्लेस या हीटिंग पैड। इन गर्मी स्रोतों को नियंत्रित करना बहुत मुश्किल है और ठंड का इलाज करने के लिए आवश्यक क्रमिक गर्मी प्रदान नहीं करेगा। ये जलने का भी कारण हो सकता है
  • याद रखें कि जमी क्षेत्र सुन्न हो जाएगा और आप तापमान को मापने में सक्षम नहीं होंगे। सूखी गर्मी स्रोतों को सही ढंग से नियंत्रित नहीं किया जा सकता है।
  • इमेज शीर्षक से फ्रॉस्टबाइट ट्रीट का चरण 9
    5
    जमे हुए क्षेत्रों पर ध्यान दें। जैसे-जैसे ज़्यादा गरम त्वचा शुरू होती है, आप झुनझुने और जलन महसूस करेंगे। जमे हुए इलाकों को गुलाबी या लाल होना चाहिए, कभी-कभी स्पॉट के साथ, और सामान्य सनसनी और बनावट को ठीक करना। त्वचा में सूजन या छाला नहीं होना चाहिए - ये आगे की क्षति के संकेत हैं कि एक चिकित्सक को तत्काल इलाज करना चाहिए। इसके अलावा, अगर त्वचा गर्म पानी में बाद में कई मिनटों में नहीं बदलती है, तो उस महत्वपूर्ण क्षति हो सकती है जिसे चिकित्सक का इलाज करना चाहिए
  • यदि संभव हो तो प्रभावित क्षेत्र की तस्वीरें लें यह चिकित्सक को फ्रीज की प्रगति पर नज़र रखने में मदद करेगा और यह निर्धारित करेगा कि क्या यह उपचार के साथ सुधार होता है।
  • ट्रीट फ्रॉस्टबीट चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    6
    अधिक क्षति से बचें चिकित्सा के लिए खोज जारी है, लेकिन यह प्रक्रिया में ठंड बिगड़ने से बचा जाता है। जमे हुए त्वचा को रगड़ना या रगड़ना न करें, बहुत आगे बढ़ने से बचें और ठंड को क्षेत्र पर फिर से प्रभावित करने की अनुमति न दें।
  • एक गर्म तौलिया के साथ गर्म हवाओं को सूखा या सूखने के लिए अनुमति दें, लेकिन उन्हें रगड़ें न दें।
  • आप अपने द्वारा क्षेत्र को नहीं बेचते हैं निर्धारित चिकित्सा उपचार प्राप्त करने से पहले एक जमी क्षेत्र को पट्टी बांधने के लिए कोई प्रमाण नहीं है - इसके अतिरिक्त, पट्टी आपकी गतिशीलता के साथ हस्तक्षेप कर सकती है।
  • जमे हुए क्षेत्र की मालिश न करें इससे ऊतक को अधिक नुकसान हो सकता है।
  • सूजन को कम करने में मदद करने के लिए क्षेत्र को बढ़ाएं।
  • भाग 3

    एक पेशेवर उपचार के लिए खोजें
    छवि शीर्षक तिरछा फ्रॉस्टबाइट चरण 11
    1
    अतिरिक्त चिकित्सा उपचार की तलाश करें ठंड उपचार की गंभीरता पर निर्भर आपको प्राप्त चिकित्सक भिन्न हो सकते हैं। जल सबसे आम है, लेकिन सर्जरी गंभीर मामलों में किया जाता है। आप गंभीर शीतदंश से ग्रस्त हैं, तो चिकित्सक उपचार विकल्प के रूप में एक विच्छेदन तक सीमित हो सकती है, लेकिन अकेले इस निर्णय, प्रारंभिक जोखिम के बाद 1 और 3 के बीच महीने है एक बार ऊतकों को नुकसान की पूर्ण सीमा तक स्पष्ट है।
    • डॉक्टर यह सुनिश्चित करेंगे कि पर्याप्त पुन: वार्मिंग किया गया है और किसी भी "गैर-व्यवहार्य ऊतक" या ऊतक का मूल्यांकन करेगा जो ठीक नहीं किया जा सकता है। जब उपचार समाप्त हो जाता है और आप अस्पताल या आपातकालीन सेवा से छुट्टी के लिए तैयार हैं, तो चिकित्सक क्षतिग्रस्त क्षेत्र को बेच देगा और आप को ठीक करने के दौरान आपको सावधानियों के बारे में विशिष्ट निर्देश देंगे। फ्रीज की गंभीरता के आधार पर यह भिन्न हो सकता है
    • यदि आपके पास गंभीर ठंड है, तो चिकित्सक आपको इलाज के लिए जला यूनिट में स्थानांतरित करने की सलाह दे सकता है।
    • आपको अस्पताल या आपातकालीन सेवा को छोड़ने के 1 या 2 दिनों के भीतर चिकित्सक के साथ पालन करना होगा यदि आपके पास मध्यम या गंभीर ठंड है बहुत गंभीर परिस्थितियों के लिए 10 दिनों और 2 से 3 सप्ताह में अधिक अनुवर्तन की आवश्यकता होगी।
  • इमेज शीर्षक से ट्रस्ट फ्रॉस्टबाइट स्टेप 12
    2
    बाद में देखभाल के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें चूंकि त्वचा को ठंड होने से नुकसान पहुंचाता है, इसलिए इसे आगे बढ़ने का खतरा होता है क्योंकि यह ठीक होता है। जैसे-जैसे आप ठीक हो जाते हैं, आपको दर्द और सूजन का अनुभव भी होता है। बहुत आराम करो और निम्नलिखित के बारे में डॉक्टर से बात करें:
  • मुसब्बर वेरा को लागू करें: अध्ययन से पता चलता है कि प्रभावित इलाकों में शुद्ध मुसब्बर वेरा क्रीम लगाने से त्वचा को और अधिक क्षति को रोकने और ऊतक उपचार को बढ़ाने में मदद मिल सकती है।
  • नियंत्रण फफोले: यह ठीक हो जाने पर त्वचा की छाल की संभावना है। दिखाई देने वाले फफोले को तोड़ या तोड़ न दें। डॉक्टर से पूछें कि जब तक वे अपने दम पर टूट न जाए,
  • नियंत्रण दर्द: चिकित्सक दर्द और सूजन को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए इबुप्रोफेन लिख सकता है। इसे निर्देश के रूप में लें
  • संक्रमण को रोकें: विशेष रूप से गंभीर मामलों में, डॉक्टर एंटीबायोटिक दवाओं को लिख सकते हैं यह महत्वपूर्ण है कि आप सभी एंटीबायोटिक दवाओं के अनुसार निर्धारित करें।
  • चारों ओर ले जाएँ: अगर ठंड से आपके पैर और उंगलियां प्रभावित होती हैं, तो आप को ठीक करने के लिए उन पर चलने से बचना चाहिए। जमे हुए क्षेत्रों पर चलना अधिक नुकसान हो सकता है किसी व्हीलचेयर या अन्य विकल्पों के बारे में डॉक्टर से पूछें
  • इमेज शीर्षक से ट्रस्ट फ्रॉस्टबाइट चरण 13
    3
    क्षेत्र को सुरक्षित रखें ताकि यह अब शांत न हो। पूर्ण वसूली सुनिश्चित करने के लिए और अधिक क्षति से बचने के लिए, आपको 6 से 12 महीनों तक ठंडा होने के कारण प्रभावित क्षेत्र की रक्षा करना चाहिए।
  • भावी ठंड की घटनाओं से बचने के लिए, बहुत ही ठंडे वातावरण में बाहरी समय को सीमित करें, खासकर यदि यह हवा या नम है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप इसे पेश करते हैं, हाइपोथर्मिया का इलाज पहले करें. हाइपोथर्मिया मुख्य शरीर के तापमान में सामान्य कमी को खतरनाक तरीके से कम स्तर तक दर्शाता है। हाइपोथर्मिया घातक हो सकता है। हमेशा ठंड से पहले इलाज करें।
    • ठंड को रोकें:
    • दस्ताने की जगह मिठाई का उपयोग करें
    • एक या दो मोटी वाले के बजाय कपड़े के बहुत पतले परतों का उपयोग करें
    • कपड़े सूखा रखें, विशेष रूप से मोज़े और दस्ताने या मिठाई।
    • सुनिश्चित करें कि आप अतिरिक्त परतों वाले बच्चों को लपेटते हैं और उन्हें गर्म करने के लिए प्रत्येक घंटे के अंदर ले जाएं। बच्चों को शीतदंश के लिए अधिक संवेदी होती है क्योंकि वे वयस्कों की तुलना में गर्मी बहुत अधिक खो देते हैं।
    • सुनिश्चित करें कि जूते या जूते बहुत तंग नहीं हैं
    • एक टोपी या बालाक्लावा पहनें जो आपके कानों और नाक की सुरक्षा करता है
    • यदि आप बड़े तूफान पाते हैं तो आश्रय खोजें

    चेतावनी

    • एक बार बेहद जमे हुए अंग को पुनर्जन्म किया गया है, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि वे फिर से फ्रीज न करें, क्योंकि इससे अपरिवर्तनीय ऊतक क्षति हो सकती है।
    • जब आप ठीक हो जाए तो शराब न लें या शराब न लें - दोनों रक्त के संचलन में हस्तक्षेप करते हैं
    • सूखी या प्रत्यक्ष गर्मी जैसे आग (किसी भी प्रकार की), गर्म पानी की बोतलें या हीटिंग पैड के साथ क्षेत्रों को गर्म न करें, क्योंकि आप जलन महसूस नहीं करना चाहते हैं। प्रभावित क्षेत्रों को आसानी से जला
    • आपके सुन्न हाथों से यह नहीं लगेगा कि पानी कितना गर्म है, इसलिए जलने से बचने के लिए किसी और को तापमान की जांच करने दें।
    • जब वे गरम हो जाते हैं, तब तक जमे हुए क्षेत्रों का उपयोग तब तक नहीं किया जा सकता जब तक वे चंगा नहीं करते। इससे अधिक गंभीर क्षति हो सकती है
    • सर्दी वयस्कों की तुलना में बच्चों को अधिक तीव्रता से प्रभावित करती है अपने बच्चों को जब वे ठंड के मौसम में बाहर हैं देखो
    • अत्यधिक ठंड में, ठंड 5 मिनट से भी कम समय में हो सकता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • गर्म पानी
    • जीवाणुरोधी साबुन
    • दर्दनाशक दवाओं
    • शरण
    और दिखाएँ ... (45)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com