ekterya.com

कैसे छोटे जले के इलाज के लिए

छोटे जलने के इलाज के बारे में जानने से जल्दी से आपको सुरक्षित और सुरक्षित रखने में मदद मिलेगी। यद्यपि सबसे महत्वपूर्ण जलाओं के लिए हमेशा चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता होती है, यह जानने के लिए कि छोटे जले की ठीक से देखभाल कैसे करें और उन्हें इलाज के लिए मुश्किल काम नहीं करना है आप का उपयोग कर सकते हैं तेजी से उपचार, उपचार के बाद उपचार और घरेलू उपचार जानें

चरणों

विधि 1

रैपिड उपचार (आसान तरीका)
छवि शीर्षक एक छोटे जला कदम 1
1
ठंडा पानी के एक जेट के माध्यम से जला यदि आपने अभी तक जला दिया है, तो ठंडे नल के पानी की एक धारा के नीचे जलाएं। ठंडा पानी जल्दी से प्रभावित क्षेत्र को शांत करेगा और जला के आकार को कम करेगा। साबुन का उपयोग न करें, बस जला को कुल्ला।
  • सबसे गंभीर बर्न्स कुल्ला मत करो यदि आप जले या जले हुए त्वचा और जलती हुई गंध की सूचना देते हैं, तो पानी से दूर चले जाओ और अपने देश में आपातकालीन नंबर पर कॉल करें।
  • पानी में जलने से डूब नहीं। धीरे से कुल्ला और फिर एक साफ तौलिया के साथ पट्टी करके त्वचा को सूखा।
  • ट्रीट ए स्मॉल बर्न स्टेप 2 नामक छवि
    2
    प्रभावित क्षेत्र को 5 से 10 मिनट के लिए कूल करें पानी के साथ त्वचा को ठंडा करने के बाद, सूजन को कम करने के लिए जला पर एक ठंडा, स्वच्छ संपीड़ित रखें। इससे दर्द को दूर करने में मदद मिलती है और सूजन और ब्लिस्टरिंग को कम करता है जो कि छोटे जल के साथ हो सकता है।
  • कुछ लोग बर्फ क्यूब्स या जमे हुए सब्जियों या बैग के थैले का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। यदि आप करते हैं, तो सीधे 5 या 10 मिनट के लिए बर्फ लागू नहीं करें। बर्न्स आपकी थर्मल संवेदनशीलता को सुन्न कर सकता है, जिसका अर्थ है कि त्वचा फ्रीज कर सकती है। चूंकि आप महसूस नहीं कर पाएंगे कि त्वचा को बहुत ठंडा हो जाता है, तो बर्फ का उपयोग मात्रा में करें।
  • ट्रीट ए स्मॉल बर्न स्टेप 3 नामक छवि
    3
    कुछ मिनट बाद क्षेत्र की जांच करें। यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि जला अपेक्षाकृत हल्का है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए ध्यान से देखें कि यह खराब नहीं हो पाया। कभी-कभी, गंभीर जलन सुन्न हो सकती है, जिससे दर्द को बाद में दिखाई देता है। उचित उपायों को लेने में सक्षम होने के लिए जलने के प्रकारों को अलग करने के लिए जानें।
  • पहली डिग्री बर्न्स वे केवल त्वचा की सतही परत को प्रभावित करते हैं और ये लालिमा, सूजन और हल्के दर्द से होती है। सामान्य तौर पर, उन्हें चिकित्सा ध्यान की आवश्यकता नहीं होती है
  • दूसरी डिग्री बर्न्स वे केवल त्वचा की बाहरी परत को प्रभावित करते हैं, लेकिन कुछ अधिक गंभीर हो सकते हैं और लालकृष्ण त्वचा और सफेद धब्बे, छाले, सूजन और अधिक महत्वपूर्ण दर्द के लक्षण होते हैं।
  • तीसरी डिग्री बर्न्स वे त्वचा की निचली परतों और अंतर्निहित वसा को प्रभावित करते हैं कुछ गंभीर तीसरे डिग्री जले भी मांसपेशियों या हड्डियों को प्रभावित करते हैं। ये सूक्ष्म, काले या जले हुए त्वचा की विशेषता है और श्वास में कठिनाई, तीव्र दर्द और धुएं का साँस लेना भी शामिल है।
  • ट्रीट ए स्मॉल बर्न स्टेप 4 नामक छवि
    4
    अगर दर्द बनी रहती है, तो एक ठंडे दबाने लगाने के लिए जारी रखें। दर्द से छुटकारा पाने के लिए प्रभावित इलाके पर एक ठंडे कपड़े या अन्य ठंडा सेकंद का इस्तेमाल करें। ठंडा जल क्षेत्र में दर्द और सूजन को कम करता है। फफोले के साथ जलन लंबे समय तक अधिक चोट लगी है, इसलिए उन्हें सूजन से रखने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • ट्रीट अ स्मॉल बर्न चरण 5 नामक छवि
    5
    हृदय से जला हुआ क्षेत्र बढ़ाएं कभी-कभी, यहां तक ​​कि मामूली जलाएं भी हराती हैं और पहले कुछ घंटों तक बहुत दर्दनाक हो सकती हैं। यदि जला दर्द होता है, तो आप दिल के स्तर के ऊपर क्षेत्र को ऊपर उठाने से दर्द को दूर कर सकते हैं।
  • ट्रीट अ स्मॉल बर्न चरण 6 नामक छवि
    6
    गंभीर जलन के मामले में चिकित्सा की तलाश करें सभी तीसरे डिग्री जलने के लिए जल्द से जल्द चिकित्सा सहायता की आवश्यकता होती है। यह भी आवश्यक है कि चिकित्सक आपको जांच लेता है कि आपके पास 7.5 सेमी (3 इंच) से अधिक की दूसरी डिग्री जलती हुई है या जो हाथ, पैर, चेहरे, जननांगों या प्रमुख जोड़ों और संवेदनशील क्षेत्रों में स्थित हैं।
  • विधि 2

    मामूली जले की देखभाल करें
    छवि शीर्षक एक छोटा जला कदम 7
    1
    साबुन और पानी के साथ क्षेत्र को सावधानी से साफ़ करें एक बार जब आप सूजन और दर्द को नियंत्रित करते हैं, तो जल और हल्के साबुन से जलाएं। क्षेत्र सूखा और संक्रमित होने से बचने के लिए साफ जला रखें।
  • ट्रीट ए स्मॉल बर्न चरण 8 नामक छवि

    Video: जली त्वचा को ठीक करने के घरेलु उपाय - Burn Skin Care Natural Ayurvedic home Remedies

    2
    यदि आवश्यक हो, तो सामयिक ओवर-द-काउंटर क्रीम लागू करें सूजन को कम करने और संभव के रूप में साफ जला रखने में मदद करने के लिए, यह एक अच्छा मस्तिष्क या बाम का उपयोग करना है जो आप स्टोर में खरीद सकते हैं। सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला उत्पाद कम सांद्रता में जैल या मुसब्बर वेरा क्रीम और हाइड्रोकार्तिसोन क्रीम हैं।
  • यदि आपके छाले हैं, तो एंटीबायोटिक सामयिक क्रीम का प्रयोग करें और उन्हें छानने से पहले 10 घंटे के लिए एक पट्टी के साथ कवर करें।
  • कभी-कभी मामूली जलने के इलाज के लिए एक हल्के बिना सेंसर वाले मॉइस्चराइज़र का उपयोग किया जाता है। यह जला क्षेत्र की त्वचा को टूटने से बचने की अनुमति देता है। त्वचा moisturizer लागू करने से पहले थोड़ा चंगा चलो
  • छवि शीर्षक एक छोटा जला कदम 9 उपचार
    3



    जला उजागर छोड़ दें बहुत छोटी जलने से उन्हें ठीक करने में सहायता करने की आवश्यकता नहीं है। जला स्वच्छ और सूखा रखें और यह कुछ दिनों में ठीक होगा।
  • सामान्य रूप से, फफोले के साथ जलता हुआ धुंध के साथ ढीला हो जाना चाहिए। यदि यह दर्द होता है, तो आप जला क्षेत्र को कवर करने के लिए ढीला लपेटा हुआ धुंध या बैंड-एड का उपयोग कर सकते हैं और इसे सुरक्षित रख सकते हैं।
  • छवि शीर्षक एक छोटा जला कदम 10 व्यवहार
    4
    छोटे छाले को बरकरार रखें कभी फफोले फूटने की कोशिश न करें जब वे बनते हैं वे जला क्षेत्र की रक्षा करते हैं और नीचे त्वचा को चंगा करने में मदद करते हैं। वे कुछ दिनों में गायब हो जाते हैं, जब तक आप क्षेत्र को साफ और सूखा रख देते हैं
  • बड़े फफोले की जांच चिकित्सक द्वारा की जानी चाहिए, जो उन्हें छिड़कने या आवश्यक होने पर उन्हें समाप्त कर देगा। कभी इसे अपने दम पर करने की कोशिश न करें
  • ट्रीट अ स्मॉल बर्न चरण 11 नामक छवि
    5
    प्रभावित क्षेत्र के आसपास ढीले वस्त्र पहनें जलने की जलन से बचने के लिए, क्षेत्र को खुले और सूखी रखने की कोशिश करें ढीले सूती कपड़े पहनें जो सांस है और जल को जला तक पहुंचने में मदद करता है।
  • यदि आपने एक उंगली या हाथ जला दिया है, तो क्षेत्र से रिंग्स, कंगन और घड़ियों को हटा दें और छोटी आस्तीन का उपयोग करें। यदि संभव हो तो, क्षेत्र को बिल्कुल भी हिला नहीं।
  • इमेज शीर्षक से एक छोटा जला कदम 12
    6
    यदि आवश्यक हो, ओवर-द-काउंटर दर्द रिलेवर लें यदि जला दर्द होता है, तो पेरासिटामोल या इबुप्रोफेन जैसी एनाल्जेसिक लें। यह आपको सूजन और नियंत्रण दर्द को कम करने की अनुमति देगा। पैकेज निर्देशों के अनुसार ओवर-द-काउंटर दर्द रिलेवर का उपयोग करें।
  • विधि 3

    घरेलू उपचार का उपयोग करें
    छवि शीर्षक एक छोटा जला 13 कदम
    1

    Video: जलने पर तुरंत अपनाएं यह घरेलु उपचार │ Jalne ka Gharelu Ilaj in Hindi │ Life Care

    मुसब्बर वेरा आधारित जैल के साथ जलने का इलाज करें. मुसब्बर वेरा जैल और मॉइस्चराइजर्स, जल से राहत और ठंडा करने के लिए उपयोगी हैं। आप पौधे के प्राकृतिक तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं या स्टोर में मुसब्बर वेरा क्रीम खरीद सकते हैं।
    • कुछ मॉइस्चराइज़र और लोशन जिन्हें "मुसब्बर वेरा" के रूप में बढ़ावा दिया जाता है, वास्तव में उस घटक का केवल एक छोटा प्रतिशत होता है इसलिए, उत्पाद की सामग्री पढ़ें और एल्यूमीनियम पर आधारित अरमेटाइज्ड लोशन के साथ जला को कवर न करें।
  • ट्रीट अ स्मॉल बर्न चरण 14 नामक छवि
    2
    नारियल के तेल और लैवेंडर तेल को लागू करें यह माना जाता है कि लैवेंडर आवश्यक तेल में कटौती, खराबी और मामूली जलने के लिए चिकित्सीय गुण हैं जो कि त्वचा की बाहरी परत को प्रभावित करते हैं। हालांकि, आवश्यक तेल त्वचा को परेशान कर सकते हैं, इसलिए लैवेंडर तेल को नारियल जैसे सुखदायक तेल के साथ मिश्रण करना महत्वपूर्ण है, जिसमें एंटीमिक्रोबियल गुण होते हैं।
  • जाहिरा तौर पर, फ्रांसीसी वैज्ञानिक लैबेंडर तेल के उपयोग के बारे में प्रचार करने वाले पहले व्यक्ति थे, जो प्रयोगशाला में जलाए गए थे और लैवेंडर के तेल के टब में अपना हाथ डूबा और जल्दी से चंगा हो गया।
  • ट्रीट अ स्मॉल बर्न चरण 15
    3
    जला को सिरका लागू करें कुछ लोगों का मानना ​​है कि पतला सिरका की एक छोटी मात्रा में दर्द को नियंत्रित करने में मदद मिलती है और बहुत नाबालिग जलने से जल्दी ठीक हो जाता है यदि आप जलते हैं, तो तुरंत ठंडा पानी के साथ जलाएं और फिर सिरका के कुछ बूंदों के साथ एक नम कपड़े का उपयोग करें। प्रभावित इलाके पर एक ठंडा दबाव के रूप में कपड़ा लागू करें।
  • ट्रीट अ स्मॉल बर्न स्टे 16 के शीर्षक वाला इमेज
    4
    स्लाइस में आलू कट का उपयोग करें कभी-कभी पटाखे के बजाय आलू को ग्रामीण इलाकों में उपयोग किया जाता है, खासकर जल में। आलू की त्वचा जीवाणुरोधी होती है और घाव से चिपक जाती है, जो कुछ दर्दनाक हो सकती है।
  • यदि आप इसे करने का निर्णय लेते हैं, तो इसे लागू करने से पहले पहले और बाद में घाव को अच्छी तरह से साफ कर लें और आलू को कुल्ला कर लें। मत छोड़ो आलू घाव में रहता है
  • छवि शीर्षक एक छोटे जला चरण 17
    5
    केवल हल्के जलने में घरेलू उपचार का उपयोग करें यदि जलन ठंडे पानी, ओवर-द-काउंटर दवाओं और समय के साथ ठीक नहीं किया गया है, तो यह आवश्यक है कि आप चिकित्सा ध्यान दें। गंभीर जलन में कभी भी अप्रयुक्त घरेलू उपचार का उपयोग करने का प्रयास करें
  • यह माना जाता है कि वेसलीन जलने के लिए सुखदायक फायदे हैं, लेकिन यह गलत है। वेसिलीन नमी के खिलाफ एक बाधा है और इसलिए, यह जला कर सकता है। वेसिलीन में उपचार गुण नहीं हैं इसलिए, जला पर पेट्रोलियम जेली डाल देना उचित नहीं है।
  • कुछ लोगों का मानना ​​है कि टूथपेस्ट, मक्खन और अन्य खाना पकाने के उत्पादों को जलने के लिए उपयोगी है। यह किसी भी तरह से सिद्ध नहीं है। कभी जलने पर टूथपेस्ट लागू नहीं करें
  • युक्तियाँ

    • आप जला पर एक ठंडा, नम कपड़े रख सकते हैं। यदि कपड़े गरम या सूखा हो जाता है, तो इसे फिर से भिगो दें इसे प्रभावित क्षेत्र में रखें जब तक कि दर्द गायब हो जाए।
    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com