ekterya.com

कैसे उंगलियों और पैर की उंगलियों पट्टी करने के लिए

उंगलियों और पैर की उंगलियों के लिए चोट लगने वाली बार-बार होते हैं, और इसमें मामूली कटौती और स्क्रैप्स से लेकर गंभीर चोटों तक सब कुछ शामिल हो सकता है जो हड्डियों, स्नायुबंधन और टण्डों को नुकसान पहुंचाते हैं। कभी-कभी चिकित्सा ध्यान की आवश्यकता होगी - हालांकि, कई मामलों में, उंगलियों और पैर की उंगलियों के लिए चोटों का इलाज घर पर किया जा सकता है। यदि आप किसी घायल उंगली या पैर पर एक पट्टी को ठीक से रख देते हैं, तो संक्रमण से रोकने, घायल इलाकों में चिकित्सा को बढ़ावा देने और स्थिरता प्रदान करने के लिए यह उपयोगी हो सकता है।

चरणों

भाग 1

चोट का मूल्यांकन करें
इमेज का शीर्षक पट्टी फिंगर्स या पैर की उंगलियों चरण 1
1
चोट की गंभीरता को पहचानें अगर चोट की हड्डी, गहरी कटौती या लिक्सेशन, स्तब्ध हो जाना, या त्वचा के बड़े क्षेत्रों को हटा दिया गया है, तो उसे चिकित्सा सहायता प्राप्त करें। सबसे गंभीर मामलों में, भाग या सभी त्वचा, या यहां तक ​​कि उंगली या पैर की अंगुली का काटा जा सकता है। यदि ऐसा होता है, तो बर्फ का क्षेत्र और व्यक्ति को आपातकालीन देखभाल केंद्र में ले जायें
  • पेंसिए फिंगर्स या पैर की उंगलियों चरण 2 नाम वाली छवि
    2
    रक्तस्राव बंद करो खून बह रहा बंद हो जाता है जब तक एक बाँझ पट्टी या साफ कपड़े के साथ क्षेत्र को दबाव लागू करें। यदि 5 से 10 मिनट के निरंतर दबाव के बाद रक्तस्राव बंद नहीं हो तो चिकित्सा सहायता लें।
  • टेल्फा बैंडेज का उपयोग करें (यदि आपके पास है), क्योंकि ये घावों में फाइबर नहीं छोड़ते हैं या जमावट को रोकते हैं, वे भी सबसे अच्छे हैं।
  • छवि का शीर्षक पट्टी फिंगर्स या पैर की उंगलियों चरण 3
    3
    घायल क्षेत्र को अच्छी तरह साफ करें ताजा पानी, निष्फल पैड या साफ कपड़े का प्रयोग करें। यदि आपके पास समय है, तो अपने हाथों को शुरू करने से पहले धो लें घाव में हो सकता है कि किसी भी गंदगी या अवशेष निकालें। एक ताजा घाव को छूने से दर्द हो सकता है - हालांकि, यह जरूरी है कि आप इसे अच्छी तरह से और सावधानी से साफ़ करें, ताकि आप संक्रमण से बच सकें।
  • घाव के पास क्षेत्र को साफ़ करें जो निष्फल पट्टियों के साथ खारा या साफ पानी से गीला हो। सभी दिशाओं में घाव को अंदर से बाहर से, घावों पर या उस पर न छूएं।
  • पेंसिए फिंगर्स या पैर की उंगलियों चरण 4 नाम वाली छवि
    4
    निर्धारित करें कि चोट का इलाज किया जा सकता है और घर पर पट्टी कर सकते हैं। खून बह रहा बंद हो जाने के बाद और क्षेत्र स्पष्ट है, तो आप आसानी से क्षति को ध्यान में पाएंगे कि शुरुआत में आपको स्पष्ट रूप से नहीं दिखाई दे सकता था, जैसे हड्डी की हड्डी या टुकड़ों की दृष्टि में। उंगलियों और पैर की उंगलियों के लिए ज़्यादा चोटें उचित सफाई के तरीकों, पट्टियों के उपयोग और घायल क्षेत्र की देखरेख के उपयोग के माध्यम से घर पर इलाज की जा सकती हैं।
  • पेंसिए फिंगर्स या पैर की उंगलियों का शीर्षक चित्र 5
    5
    एक तितली-प्रकार की पट्टी का उपयोग करें कटौती और गहरे अंतर को नियंत्रित करने के लिए सिगर्स की आवश्यकता हो सकती है। एक तितली पट्टी रखें (यदि आपके पास है), तो आप एक मेडिकल सेंटर तक पहुंचने तक त्वचा के पृथक इलाकों में शामिल हो जाएंगे। बड़े क्षेत्रों के लिए कई तितली प्रकार बैंड-एड्स का उपयोग करें यह संक्रमणों, नियंत्रण रक्तस्राव को रोकने और डॉक्टरों को सूअरों पर लगाने के लिए क्षेत्रों का मूल्यांकन करने में मदद करने के लिए उपयोगी होगा।
  • यदि आपके हाथ में तितली-प्रकार बैंड-एड्स नहीं हैं, तो आम बैंड-एड्स का उपयोग करें और संभवतया यथासंभव दृढ़ता से त्वचा में शामिल हों। घाव पर सीधे पट्टी के चिपकने वाला हिस्सा न रखें।
  • पेंसिए फिंगर्स या पैर की उंगलियों चरण 6 नाम वाली छवि
    6
    निर्धारित करें कि क्या एक टूटी हड्डी है टूटी हुई हड्डी के लक्षणों में दर्द, सूजन, कठोरता, चोट, विकृति और उंगली या पैर की अंगुली चलने में कठिनाई शामिल हो सकती है। यदि क्षेत्र पर दबाव डालने या चलने की कोशिश करते हुए दर्द महसूस होता है, तो यह एक खंडित हड्डी की उपस्थिति प्रकट कर सकता है।
  • Video: सुन्न होते हाथ पैरों को ऐसे करें ठीक, जानिए ये टिप्स ...

    पेंसिए फिंगर्स या पैर की उंगलियों चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    घर पर टूटी हड्डियों या तनाव का इलाज करता है कई मामलों में, यहां तक ​​कि टूटी हुई हड्डियों और मस्तिष्क का इलाज घर पर किया जा सकता है। हालांकि, यदि क्षेत्र मिसाल लग रहा है, यदि यह ठंडा, पीला या कोई नाड़ी नहीं है, तो यह इंगित करता है कि हड्डी के टूटे हुए हिस्से एक दूसरे से अलग हैं हड्डी के अलग हिस्सों को फिर से बदलने के लिए तत्काल चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता होगी।
  • इमेज का शीर्षक पट्टी फिंगर्स या पैर की उंगलियों के चरण 8
    8
    टूटा हुआ एक बड़ा पैर की अंगुली का इलाज करें बड़ी पैर की अंगुली से संबंधित टूटी हुई हड्डियां घर पर इलाज करने के लिए कठिन हैं हड्डी के टुकड़े आगे बढ़ सकते हैं चोट के दौरान स्नायुबंधन या बकरियां क्षतिग्रस्त हो सकती हैं, और यदि आप क्षेत्र ठीक से ठीक से नहीं चले तो आप संक्रमण और गठिया का खतरा बढ़ सकते हैं। अगर बड़ी पैर की अंगुली टूटी हुई है तो आप मेडिकल ध्यान के लिए पूछ सकते हैं।
  • यदि आप अपनी घायल पैर की अंगुली को अपनी अगली अंगूठी के साथ टेप के साथ 1 या 2 मोड़ के लिए लपेटते हैं, तो यह अस्पताल जाने के दौरान टूटी हुई अंगूठी का समर्थन करने के लिए उपयोगी होगा।
  • पेंसिए फिंगर्स या पैर की उंगलियों 9
    9

    Video: करोड़ो में 1 होते है जिनकी पैर की उंगली हो ऐसी पैदा ही अमीर बनने के लिए होते है

    सूजन को रोकने, श्वास को कम करने, और दर्द से राहत देने के लिए बर्फ रखें। सीधे बर्फ पर बर्फ न रखें। आप एक बैग के अंदर बर्फ रख सकते हैं और फिर इसे एक छोटे तौलिया या अन्य सामग्री के साथ लपेट सकते हैं। उंगलियों या पैर की उंगलियों के लिए कुछ चोटों में कटौती, स्क्रैप, रक्तस्राव या घायल त्वचा के किसी भी क्षेत्र शामिल नहीं हैं। उंगली या पैर की अंगुली को मुड़ दिया जा सकता है या हड्डियों में से एक को तोड़ा जा सकता है, लेकिन फिर भी त्वचा बरकरार रह सकती है।
  • प्रत्येक सत्र में 10 मिनट के लिए बर्फ रखें।
  • भाग 2

    पट्टी रखें
    छवि का शीर्षक पट्टी फिंगर्स या पैर की अंगुली चरण 10
    1
    चोट के लिए उपयुक्त पट्टी चुनें मामूली कटौती और भंग होने के मामले में, पट्टी का लक्ष्य संक्रमण से बचने और उपचार को बढ़ावा देना है। अधिक गंभीर चोटों के मामले में, पट्टी संक्रमण से बचने के लिए उपयोगी हो सकती है और चोट लगने पर चोट लग सकती है।
  • इमेज का शीर्षक पट्टी फिंगर्स या पैर की उंगलियों चरण 11
    2
    संक्रमण से बचने के लिए बुनियादी पट्टियाँ का उपयोग करें उंगली या पैर की अंगुली के लिए एक चोट त्वचा, नाखून, नेल बिस्तर - बंधन और कण्डरा sprains - या टूटी हड्डियों को नुकसान पहुंचा सकता है। चोटों के मामले में केवल संक्रमण, सरल पट्टियाँ और आम बन्दिड्स के लिए सुरक्षा की आवश्यकता होती है, उपयोगी हो जाएगी
  • इमेज का शीर्षक बैंडेज फिंगर्स या पैर की उंगलियों के चरण 12
    3
    एक निष्फल सामग्री के साथ घाव को बेचना यदि त्वचा घायल हो जाती है, तो आप संक्रमण से बच सकते हैं और आगे खून बह रहा नियंत्रित कर सकते हैं यदि आप क्षेत्र को ठीक से बेचते हैं निष्फल पैड, बाँझ धुंध का उपयोग करें (टेल्फा अधिक प्रभावी है) या पूरे घाव को कवर करने के लिए बहुत साफ सामग्री। पट्टी के निष्फल हिस्से को छूने की कोशिश न करें, क्योंकि यह घाव के साथ संपर्क में आता है।
  • छवि का शीर्षक पट्टी फिंगर्स या पैर की उंगलियों चरण 13
    4
    पट्टी के साथ एंटीबायोटिक क्रीम का उपयोग करें संक्रमण होने का खतरा बढ़ने वाली चोटों के साथ बढ़ता है जो त्वचा के कटौती, कटा हुआ या टूटे हुए क्षेत्र हैं। एंटीबायोटिक क्रीम या मरहम सीधे पट्टी पर लागू करें, क्योंकि यह सीधे घाव को छूने के बिना संक्रमण से बचने का एक प्रभावी तरीका है।
  • इमेज का शीर्षक पट्टी फिंगर्स या पैर की उंगलियों के चरण 14

    Video: हाथ, पैर, ऊँगली या शरीर के कोई भी अंग कांपने की समस्या का इलाज, बुढ़ापा हो या जवानी तुरंत आराम मिलेगा

    5
    एक पट्टी के साथ सेकेंड को सुरक्षित करें पट्टियाँ बहुत ज्यादा दबाव डालने के बिना रखी जाती हैं, लेकिन जगह को संपीड़ित रखने के लिए पर्याप्त मजबूती के साथ। पट्टियाँ जो बहुत तंग हुए हैं, रक्त प्रवाह को बाधित कर सकते हैं
  • पेंसिए फिंगर्स या पैर की उंगलियों का शीर्षक शीर्षक चित्र 15
    6
    पट्टी में ढीली छोरें मत छोड़ें। आपको संपीड़ित सामग्री, पट्टियों या टेप के किसी भी ढीले छोर को काट या सुरक्षित करना होगा। अगर ढीली छोर किसी चीज़ पर फंस जाता है या फंस जाता है, तो इससे दर्द और शायद अधिक चोट लग सकती है।
  • इमेज का शीर्षक पट्टी फिंगर्स या पैर की उंगलियों के चरण 16



    7
    यह उंगली या पैर की नोक को उजागर करती है जब तक टिप चोट का हिस्सा नहीं है, यह उजागर करने के लिए उपयोगी होगा क्योंकि यह उन परिवर्तनों को देखेगी जो परिसंचरण में समस्याओं की उपस्थिति का संकेत दे सकता है। इसके अलावा, अगर चिकित्सकीय ध्यान की आवश्यकता होती है, तो आप डॉक्टर की मदद से तंत्रिका क्षति का मूल्यांकन कर सकते हैं यदि आप उंगलियों या पैर की उंगलियों के छोर का पर्दाफाश करते हैं।
  • पेंसिए फिंगर्स या पैर की उंगलियों का शीर्षक शीर्षक छवि 17

    Video: जानिए आपके पैर की उंगलियां क्या कहती है आपके स्वभाव के बारे में

    8
    पट्टी को अनुकूलित करें ताकि यह ठीक से टिप को कवर कर सके, यदि आप घायल हो गए हों उंगलियों और पैर की उंगलियों को जब वे बेचे जाने की आवश्यकता होती है, तब वे कठिनाइयां उत्पन्न कर सकते हैं। क्षेत्र से बड़े सामग्रियों को इकट्ठा करें, ताकि आप क्षेत्र के लिए उपयुक्त आकार में बड़े धुंध, निष्फल पैड और टेप को काट कर सकें।
  • इमेज का शीर्षक बैंडेज फििंगर्स या पैर की उंगलियों के चरण 18
    9
    "टी", "एक्स" या "क्रॉस्क्रॉस" के आकार में पट्टी को काटें। यदि आप इस तरह से सामग्री को काटते हैं, तो यह हाथ या पैर के घायल उंगली की युक्तियों को सुरक्षित रूप से कवर करने के लिए उपयोगी होगा। कट टुकड़ों को दो बार उंगली या पैर की अंगुली तक तैयार किया जाना चाहिए। उंगली या पैर की पूरी लंबाई पर पट्टी रखें, फिर दूसरी तरफ। क्षेत्र के पास दूसरे छोर को लपेटें
  • इमेज का शीर्षक बैंडेज फििंगर्स या पैर की उंगलियों के चरण 19
    10
    क्षेत्र को दृढ़ता से लपेटने की कोशिश न करें पट्टियों को सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक टेप के अतिरिक्त टुकड़े का उपयोग करें इसके अलावा, अंतिम पट्टी रखने से पहले क्षतिग्रस्त त्वचा के साथ सभी क्षेत्रों को संपीड़ित करने का प्रयास करें, इस प्रकार संक्रमण से बचने के लिए
  • इमेज का शीर्षक पट्टी फिंगर्स या पैर की उंगलियों के चरण 20
    11
    एक तुला या टूटी हुई हड्डी के लिए समर्थन प्रदान करता है आपकी जगह की पट्टी को सुरक्षा प्रदान करने, संक्रमण से बचने, चिकित्सा को बढ़ावा देने, घास के रूप में काम करना और घायल क्षेत्र को और नुकसान को रोकने के लिए होगा।
  • इमेज का शीर्षक बैंडेज फिंगर्स या पैर की उंगलियों के चरण 21
    12
    कुटिल या टूटी हुई हड्डियों पर एक स्प्लिट का प्रयोग करें। एक स्प्लिट चोट को स्थिर करने और आगे आकस्मिक चोट को रोकने के लिए उपयोगी होगा। घायल उंगली के लिए सही आकार का एक टुकड़ा चुनें। कुछ मामलों में, एक आम फूस का छड़ी एक पपड़ी के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • चोट के क्षेत्र के ऊपर और नीचे संयुक्त को स्थिर करने के लिए स्प्लिट का उपयोग करें। यदि चोट उंगली के पहले संयुक्त में है, तो इसका मतलब है कि आपको कलाई और जोड़ों को चोट से ऊपर उठाना होगा। यह आस-पास के मांसपेशियों और रंध्र को चोट पर तनाव पैदा करने या खुद को नुकसान पहुंचाने से रोक देगा।
  • बैजिएज फिंगर्स या पैर की उंगलियों का शीर्षक चित्र 22
    13
    पैडिंग प्रदान करने के लिए क्षेत्र में गुना या कंपाइप रखें सावधानी से मुड़ा हुआ टुकड़े को घायल उंगली और छिद्र के बीच रखा जा सकता है, इसलिए थोड़ा पैडिंग प्रदान किया जाएगा और जलन से बचा जायेगा।
  • इमेज का शीर्षक बैंडेज फििंगर्स या पैर की उंगलियों 23
    14
    पपड़ी सुरक्षित रखें टेप या पेपर टेप के साथ छिद्र को सुरक्षित रखें, ध्यान रखें कि क्षेत्र को मजबूती से लपेटने न दें सबसे पहले टेप या पेपर टेप लंबाई में, अपनी अंगुली के साथ एक तरफ और दूसरे पर पट्टी पर लागू करें फिर घायल उंगली और छिद्र को लपेटो, ताकि आप इसे सुरक्षित रख सकें। क्षेत्र को बहुत मजबूती से लपेटने की कोशिश न करें, लेकिन पर्याप्त से इतना है कि स्प्लिट बंद नहीं हुआ।
  • पेंसिए फिंगर्स या पैर की उंगलियों का शीर्षक चित्र 24
    15
    दो उंगलियों को एक साथ लपेटकर क्षेत्र को बेचें। ज्यादातर मामलों में, हाथ या पैर की करीबी उंगली के साथ-साथ एक पट्टिका के रूप में काम किया जाएगा। दो उंगलियों को एक साथ लपेटकर, यह घायल उंगली के मुफ़्त आंदोलन को रोक देगा, जिससे क्षेत्र को ठीक से ठीक करने की इजाजत होगी।
  • उंगलियों या पैर की उंगलियों में शामिल होने के लिए, अधिकतर पहले और दूसरे, या तीसरे और चौथे में शामिल हों हमेशा जुड़ी हुई उंगलियों के बीच धुंध के छोटे से हिस्से रखें, इस प्रकार जलन से बचें।
  • पेंसिए फिंगर्स या पैर की उंगलियों चरण 25 शीर्षक वाली छवि
    16
    पहले चोट के ऊपर और नीचे टेप डाल दिया। गैर लोचदार सफेद प्लास्टर के 2 टुकड़े काट या तोड़ो। घायल संयुक्त या हड्डी के फ्रैक्चर के ऊपर और नीचे के क्षेत्रों में प्रत्येक टुकड़ा लपेटें, लपेटने के दौरान आसन्न एक साथ उंगली से जुड़ें। दृढ़ता से लपेटने की कोशिश करो, लेकिन बहुत ज्यादा नहीं।
  • इमेज का शीर्षक पट्टी फिंगर्स या पैर की उंगलियों के चरण 26
    17
    टेप के अतिरिक्त टुकड़े लपेटें उंगलियों में शामिल होने के बाद, दोनों उंगलियों के आसपास टेप के अतिरिक्त टुकड़े लपेटो, ताकि आप उन्हें एक-दूसरे के साथ सुरक्षित कर सकें। इस पद्धति से उंगलियों को एक साथ मोड़ना पड़ता है, लेकिन बावजूद आंदोलन को प्रतिबंधित कर दिया जाएगा।
  • भाग 3

    निर्धारित करें कि चिकित्सा सहायता कब लें
    छवि शीर्षक से छल्ले या पैर की उंगलियों चरण 27
    1
    देखो कि क्या नाखून के नीचे रक्त है। कुछ मामलों में, रक्त हाथ या पैर की घायल उंगली की नाड़ी के नीचे जमा हो सकता है, और अतिरिक्त अवांछित दबाव और चोट के संभावित संभावित नुकसान हो सकता है। एक चिकित्सा प्रक्रिया के साथ दबाव कम किया जा सकता है
  • छपे नाम वाली छवि बैंडेज फिंगर्स या पैर की उंगलियों चरण 28
    2
    टेटनस के खिलाफ अपने बूस्टर शॉट्स के साथ बने रहें गंभीर संक्रमणों को रोकने के लिए हल्के में कटौती या भंग करने के लिए टिटनेस के खिलाफ बूस्टर शॉट की आवश्यकता हो सकती है वयस्कों को हर 5 से 10 वर्षों में टिटनेस के खिलाफ बूस्टर शॉट प्राप्त करना चाहिए।
  • पेंसिए फिंगर्स या पैर की उंगलियों के चरण 29 को चित्रित किया गया चित्र
    3
    निर्धारित करें कि क्या नए लक्षण हैं यदि आपको बुखार, ठंड लगना, अचानक स्तब्ध हो जाना या झुनझुनी, या दर्द या सूजन में अचानक वृद्धि हुई है, तो आपको जल्द से जल्द डॉक्टर को देखने की आवश्यकता होगी।
  • बैजिएज फिंगर्स या पैर की उंगलियों के चरण 30 शीर्षक वाली छवि
    4
    ठीक करने के लिए थोड़ी देर रुको। एक टूटी हड्डी को ठीक करने के लिए आमतौर पर लगभग 8 सप्ताह लगते हैं। मोच और संयुक्त चोटें तेजी से ठीक कर सकती हैं अगर समस्या बनी रहती है तो एक डॉक्टर पर जाएं यदि लक्षण (जैसे दर्द और सूजन) दूसरे या तीसरे दिन के बाद बदतर हो जाते हैं, तो चिकित्सकीय ध्यान की आवश्यकता हो सकती है।
  • युक्तियाँ

    • दर्द, सूजन और सूजन को दूर करने के लिए समय-समय पर बर्फ को लागू रखें। शुरुआत में, यदि आप हर घंटे 10 से 20 मिनट के लिए बर्फ डालते हैं, तो यह दर्द, सूजन और सूजन को कम करने के लिए उपयोगी हो सकता है।
    • घाव को साफ रखें शुरुआत में पट्टियों को अधिक बार बदलें, क्योंकि घावें नाली पड़ जाती हैं और संक्रमण का कारण बन सकती हैं।
    • पट्टियों को सुरक्षित रखें, लेकिन फर्म भी नहीं।
    • चोट के क्षेत्र को ऊपर उठाएं।
    • आराम करें।
    और पढ़ें ... (41)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com