ekterya.com

कान में फंगल संक्रमण का इलाज कैसे करें

ओटोमोक्कोस या तैराक के कान के रूप में जाना जाता है, कान में फंगल संक्रमण मुख्य रूप से कान नहर को प्रभावित करता है। ओटोमोक्कोस 7% लोगों को "ओटिटिस एक्स्ट्रा" या सूजन और कान नहर के संक्रमण के निदान का प्रतिनिधित्व करता है। ओटोमोक्कोसिस का सबसे सामान्य कारण कवक प्रजाति "कैंडिडा" और एस्परगिलस हैं। कान में फंगल संक्रमण सामान्यतः बैक्टीरिया के संक्रमण से उलझन में हैं। अक्सर, डॉक्टर कान में आपके संक्रमण का इलाज करेंगे जैसे कि यह बैक्टीरिया होता है अक्सर, वे एंटीबायोटिक दवाओं को लिखेंगे, लेकिन क्योंकि वे फंगल संक्रमण से नहीं लड़ते हैं, इसमें कोई बदलाव नहीं होगा। इसके बाद, डॉक्टर आपको विभिन्न प्रकार के घर और निर्धारित उपचार देगा।

चरणों

विधि 1

कान में कवक संक्रमण के लक्षणों को पहचानता है
ट्रीट अ फंगल इनल इन्फेक्शन चरण 1
1
कान में असामान्य खुजली ("प्रयूतिस") को पहचानता है आपके कान के डंक के लिए यह पूरी तरह से सामान्य है कान पर सैकड़ों छोटे बाल आसानी से आपको गुदगुदी कर सकते हैं। यदि आपका कान लगातार खुल जाता है और खरोंच या रगड़ कर समस्या का समाधान नहीं करता है, तो आप फंगल संक्रमण कर सकते हैं। यह मुख्य तरीका है कि कान संक्रमण होते हैं।
  • ट्रीट अ फंगल इनल इन्फेक्शन चरण 2
    2
    कान में दर्द ("ओटलगिया") को पहचानता है आप लगभग हमेशा एक कान में दर्द का अनुभव करेंगे (दोनों नहीं), चूंकि कवक संक्रमण स्थानीय है कभी-कभी मरीजों का वर्णन "दबाव" या "पूर्णता" के रूप में होता है। दर्द हल्का या गंभीर हो सकता है आम तौर पर, दर्द अधिक बढ़ता है और आप अपने कान को छूते हैं।
  • छवि शीर्षक TITLE_A_FUNGAL_EAR_Infection_Step_3
    3
    जांचें कि क्या कान में डिस्चार्ज है ("ओटोरिया") कवक के साथ कान में स्राव आमतौर पर मोटी है और पारदर्शी, सफेद, पीले और कभी-कभी रक्त में हो सकता है और बदबूदार हो सकता है। इस से भ्रमित मत करो सामान्य सेरियम के संचय के साथ। कपास के साथ टूथपीक लें और अपने कान को साफ करें वहाँ earwax buildup का एक सामान्य स्तर होगा, लेकिन अगर राशि या रंग असामान्य है, तो आप कान में एक फंगल संक्रमण हो सकता है।
  • ट्रीट अ फंगल इन्स इनफेक्शन चरण 4
    4
    जांचें कि आपके पास सुनवाई हानि है कान में फफूंद संक्रमण फूला हुआ आवाज या ध्वनि, शब्दों को समझने में कठिनाई, और व्यंजनों की सुनवाई में समस्या के रूप में हो सकता है। कभी-कभी, लोग अधिक बार यह मानते हैं कि उनके व्यवहार परिवर्तनों के कारण उनकी सुनने की हानि है। जो व्यक्ति नहीं सुन सकता है निराशा महसूस करना शुरू कर देता है, ताकि व्यक्ति वार्तालाप और सामाजिक वातावरण से वापस ले जा सके।
  • विधि 2

    दवाओं का उपयोग करें
    टेंटल अ फंगल इंक इनफेक्शन चरण 5
    1
    आपको पता होना चाहिए कि आपके डॉक्टर से परामर्श कब करना है। जब आपके कान का संक्रमण होता है, तो एक सटीक निदान पाने के लिए डॉक्टर से मिलने के लिए और यह जानने के लिए कि उपचार का सबसे अच्छा तरीका क्या है, बेहतर है। अगर आपको गंभीर दर्द, सुनवाई की हानि या किसी अन्य असामान्य लक्षण का सामना करना पड़ता है, तो आपको पेशेवर मदद लेनी चाहिए।
  • छवि शीर्षक शीर्षक___________________________
    2
    कान में फंगल संक्रमण का इलाज करने के लिए क्लोट्रिमाजोल का प्रयोग करें। 1% समाधान में क्लॉटियमजोल सबसे लोकप्रिय एंटिफंगल दवा है जो चिकित्सक कान में फंगल संक्रमण के इलाज के लिए लिखते हैं। "कैंडिडा" और "एस्परगिलस" को मार डालो यह दवा एर्गोस्टेरोल कन्वर्ट करने के लिए इस्तेमाल एंजाइम को बाधित करके काम करती है। कवक की झिल्ली की अखंडता बनाए रखने के लिए एर्गोस्टोरोल की आवश्यकता होती है। क्लोट्रमियाज़ोल एर्गोस्टोरोल स्तरों को कम करके कवक के विकास को रोकता है।
  • क्लोट्रिमाजोल के दुष्प्रभावों को ध्यान में रखें कान में चिड़चिड़ापन, जल या असुविधा हो सकती है।
  • क्लॉटियमैजोल का उपयोग करने के लिए, पानी और हल्के साबुन चलाने के साथ अपने हाथ धो लें गर्म पानी के साथ अपने कान को साफ करें, जब तक कि कोई भी दिखाई देने वाला निर्वहन समाप्त हो जाए। एक साफ कपड़े के साथ धीरे से कान सूखें। सशक्त रूप से शेष तरल रगड़ना न करें। ऐसा करने से हालत बढ़ सकती है
  • कान नहर का पर्दाफाश करने के लिए अपने सिर को झुकाओ या झुकाएं। कान की नली को नीचे खींचकर और फिर वापस कान नहर को सीधा करें। अपने कान में क्लॉटियमोजोल के 2 से 3 बूंदों को लागू करें अपने सिर को 2 से 3 मिनट के लिए झुकाया ताकि समाधान को संक्रमित क्षेत्र तक पहुंच सकें। फिर उसने अपने सिर को एक नैपकिन में डाल दिया।
  • बोतल पर टोपी को बदलें और बच्चों की दृष्टि और पहुंच से बाहर दवा की दुकान। इसे एक सूखी और शांत जगह में रखें। प्रत्यक्ष धूप या गर्मी से बचें
  • ट्रीट अ फंगल इन्स इनफेक्शन चरण 7
    3

    Video: कान के इन्फेक्शन को कैसे दूर करें I KAAN KE INFECTION KO KAISE DOOR KARE

    फ्लुकोनाज़ोल (डिफ्लुकन) के लिए एक नुस्खा प्राप्त करें यदि आपके कान में अधिक गंभीर कवक संक्रमण हो, तो आपका डॉक्टर फ्लुकोनाजोल लिख सकता है यह क्लोट्रिमाजोल जैसा काम करता है सबसे आम साइड इफेक्ट्स सिरदर्द, मतली, पेट में दर्द, त्वचा लाल चकत्ते और यकृत एंजाइम्स में ऊँचाई होती है।
  • फ्लुकोनाज़ोल को एक गोली के रूप में लिया जाता है सामान्य तौर पर, डॉक्टर रोजाना 200 मिलीग्राम की खुराक और तीन से 5 दिनों के लिए दैनिक 100 मिलीग्राम की खुराक लिखते हैं।
  • छवि शीर्षक TITLE_A_FUNGAL_EAR_Infection_Step_8
    4
    एंटीबायोटिक दवाओं से बचें एंटीबायोटिक केवल बैक्टीरिया के संक्रमण के उपचार में प्रभावी हैं, इसलिए वे फंगल संक्रमण से नहीं लड़ेंगे।
  • एंटीबायोटिक्स कवक संक्रमणों को खराब कर सकते हैं, क्योंकि वे संभावित अच्छे जीवाणुओं को मार सकते हैं जो कान या शरीर के अन्य भागों में रहते हैं (बैक्टीरिया जो फंगल संक्रमण से लड़ता है)।



  • छवि शीर्षक से बचें Aspartame चरण 9
    5
    अपने डॉक्टर के साथ अनुवर्ती यात्राओं पर जाएं यह आवश्यक है कि आप एक सप्ताह में चिकित्सक के पास वापस जाने के लिए देखें कि क्या उपचार काम कर रहा है। यदि यह परिणाम नहीं देते, तो चिकित्सक शायद अन्य विकल्पों का सहारा लेगा
  • अगर आपके लक्षण भी बदतर हो जाए या सुधार न करें तो उससे संपर्क करें।
  • विधि 3

    घरेलू उपचार का उपयोग करें
    छवि शीर्षक शीर्षक_____________________________
    1
    हाइड्रोजन पेरोक्साइड का उपयोग करें एक ड्रॉपर के साथ संक्रमित कान में 2 से 3 बूंदें जोड़ें। चलो, कान की नहर में 5 से 10 मिनट के लिए बूंदें चली जाती हैं और सिर को झुकाकर इसे नाली जाने दें। यह उपाय कान नहर में किसी भी कुचल या कठोर अवशेष को नरम करने में मदद करेगा, जो बदले में आपके कान से किसी भी कवक के कालीन को समाप्त करने में सहायता करेगा।
  • छवि शीर्षक शीर्षक_________________________
    2
    एक हेयर ड्रायर का उपयोग करें इसे कम से कम संभव स्तर पर प्रकाश डालें और संक्रमित कान से कम से कम 25 सेंटीमीटर (10 इंच) का अंत रखें। यह विधि कान नहर में मौजूद किसी भी नमी को सूखे करेगी, जिससे कवक के विकास को रोक दिया जाएगा।
  • अपने आप को जलाने के लिए सावधान रहें
  • ट्रीट अ फंगल इंक इनफेक्शन चरण 11
    3
    प्रभावित कान के लिए एक गर्म संकुचन लागू करें एक साफ तौलिया लें और इसे गर्म पानी में भिगो दें सुनिश्चित करें कि तौलिया बहुत गर्म नहीं है संक्रमित कान पर गर्म तौलिया रखें और जब तक यह शांत न हो जाए। उपाय दर्दनाशक दवाओं की आवश्यकता के बिना दर्द को दूर करने में मदद करता है इससे संक्रमित क्षेत्र में रक्त प्रवाह बढ़ जाता है, जिससे तेजी से वसूली हो जाती है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक___________________________
    4
    Isopropyl शराब या निस्संक्रामक और सेब साइडर सिरका का उपयोग करें 1: 1 के अनुपात में दोनों मिलाएं ड्रॉपर के साथ, संक्रमित कान में कुछ बूंदें जोड़ें बूंदों को 10 मिनट के लिए कान में व्यवस्थित करने दें और सिर को झुकाएं ताकि उन्हें नाली में निकाला जा सके। मिश्रण हर 4 घंटे 2 सप्ताह से अधिक के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • इसोप्रोपाइल अल्कोहल एक सुखाने वाला एजेंट है और कान नहर से नमी निकाल देगा जो फंगल संक्रमण का कारण बनता है। यह कान नहर की त्वचा को भी कीटाणुरहित करेगा। सिरका की अम्लता कवक की वृद्धि में विलंब करती है, चूंकि "कैंडिडा" और "एस्पेरगिलस" बेहतर रूप से विकसित होने के लिए एक "बुनियादी" वातावरण पसंद करते हैं।
  • यह मिश्रण संक्रमण की अवधि को कम करने, कान कीटाणुरहित और सूखा जाएगा।
  • ट्रीट अ फंगल इंक इनफेक्शन चरण 13
    5
    उच्च विटामिन सी सामग्री वाले खाद्य पदार्थ खाएं फंगल संक्रमण से क्षतिग्रस्त ऊतकों की वृद्धि और मरम्मत के लिए विटामिन सी आवश्यक है। इससे शरीर को कोलेजन उत्पन्न होता है, ऊतक जैसे त्वचा, उपास्थि और रक्त वाहिकाओं के उत्पादन में एक मौलिक प्रोटीन होता है। डॉक्टर प्रति दिन और भोजन के साथ 500 से 1000 मिलीग्राम विटामिन सी की खुराक की सिफारिश करते हैं।
  • खट्टे फल (नारंगी, नींबू और नींबू), जामुन (क्रैनबेरी, क्रैनबेरी, स्ट्रॉबेरी और रास्पबेरी), अनानास, तरबूज, पपीता, ब्रोकोली, पालक, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, गोभी और फूलगोभी विटामिन सी के अच्छे आहार स्रोत हैं
  • Video: जानिये कान में होने वाले संक्रमण के कारण और लक्षण | Ear Infection Causes & Symptoms | Life Care

    छवि शीर्षक शीर्षक________________________
    6
    लहसुन तेल का उपयोग करें लहसुन के तेल का एक कैप्सूल लें, इसे चुटकी और इसे संक्रमित कान में डालना। आइए 10 मिनट के लिए बैठें और सिर झुकाए ताकि तेल नालियां खुल जाए। आप इस प्रक्रिया को 2 सप्ताह से अधिक समय तक दोहरा सकते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि लहसुन के तेल में "एस्परगिलस" (कान में फंगल संक्रमण के दो मुख्य कारणों में से एक) पर एंटिफंगल प्रभाव पड़ता है।
  • इसके अलावा, यह पाया गया है कि लहसुन के तेल में कान की फंगल संबंधी संक्रमण के इलाज के लिए निर्धारित दवाओं की तुलना में इलाज की एक समान या बेहतर दर है।
  • ट्रीट अ फंगल इंक इनफेक्शन चरण 15
    7
    कान साफ ​​करने के लिए जैतून का तेल का उपयोग करें यदि आप कवक संक्रमण से पीड़ित हैं, तो आपके कान में सफेद या पीले स्राव होंगे। इसके अलावा, वहाँ भी cerumen का एक overproduction होगा यह सब ईस्टाचियन ट्यूब की रुकावट पैदा कर सकता है। जैतून का तेल एक परिपूर्ण मोम सॉफ़्नर है
  • एक ड्रॉपर के साथ, संक्रमित कान में 3 बूंदें जोड़ें। चलो, कान की नहर में 5 से 10 मिनट के लिए बचे हुए बचे हुए और सिर को झुकाए जाने दें ताकि ये नाली डाल सकें। यह कान नहर में सेरेमैन और किसी भी कठोर स्राव को नरम करेगा और इसके उन्मूलन (साथ ही हाइड्रोजन पेरोक्साइड) की सुविधा प्रदान करेगा। जैतून का तेल भी कान में फंगल संक्रमण से जुड़े सूजन को कम करने के लिए गुण हैं। ऑलिव ऑयल के विरोधी भड़काऊ गुणों को उच्च स्तर के पॉलिफेनोल द्वारा मध्यस्थित किया जाता है जो तेल में मौजूद होते हैं।
  • और दिखाएँ ... (19)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com