ekterya.com

एंटीबायोटिक दवाओं के कारण कवक संक्रमणों को रोकने के लिए

खमीर संक्रमण आमतौर पर एंटीबायोटिक उपचार, साथ ही मौत हो गई बैक्टीरिया है कि आप बीमार कर के बाद, दवा के इस प्रकार भी बैक्टीरिया है कि योनि को स्वस्थ रखने को मारता है होते हैं। अच्छी खबर यह है कि सामान्य परिस्थितियों में कवक संक्रमणों को रोकने में मदद करने वाली कई ऐसी प्रथाएं हैं, जब आप एंटीबायोटिक्स लेते हैं तो आपकी भी रक्षा कर सकते हैं। आहार, अच्छे स्वच्छता और उचित कपड़े में कुछ बदलाव आपको उन स्थितियों से बचने में मदद कर सकते हैं जो कवक संक्रमणों का कारण बनते हैं।

चरणों

भाग 1
आहार में परिवर्तन करें

एंटिबायोटिक्स चरण 1 से रोकथाम के खमीर संक्रमण नाम वाली छवि
1
दही खाने की कोशिश करें यह ज्ञात है कि खाने के दही फंगल संक्रमण को रोकने के लिए बहुत उपयोगी है, जो कि कई डॉक्टर अपने मरीजों को एंटीबायोटिक दवाओं के लिए नुस्खे प्राप्त करने के बाद सुपरमार्केट में जाने की सलाह देते हैं। इसका कारण यह है कि दही में लैक्टोबैसिलस एसिडाफिलस, एक जीवाणु होता है जो योनि में रहता है और इस क्षेत्र में रसायनों को संतुलित करता है। एंटीबायोटिक लैक्टोबैसिलस एसिडोफिलस को कम करते हैं और दही खाने से इसे पुनर्स्थापित होता है और कैंडिडा अल्बिकी (कवक) के विकास को रोकने में मदद करता है।
  • दही खरीदने पर, सुनिश्चित करें कि सामग्री की सूची में लैक्टोबैसिलस एसिडाओफिलस शामिल है, यह सुनिश्चित करने के लिए लेबल की जांच करें। व्यावसायिक रूप से निर्मित दही में सभी शामिल नहीं होते हैं, लेकिन अधिकांश ब्रांड करते हैं यह स्वाद या प्राकृतिक दही हो सकता है
  • अच्छे परिणाम के लिए, दही के एक या दो सर्विंग्स खाने के लिए एक दिन जब आप एंटीबायोटिक लेते हैं यह खाने के लिए पर्याप्त दही खाना जारी रखने के लिए चोट नहीं पहुंचेगा, क्योंकि आप एंटीबायोटिक दवाइयां सिर्फ फंगल संक्रमण के दोषियों में से हैं।
  • एंटिबायोटिक्स चरण 2 से रोकथाम खमीर संक्रमण नामक छवि
    2
    किण्वित भोजन खाएं स्वस्थ जीवाणुओं की भरपाई करने के लिए दही सबसे लोकप्रिय विकल्प हो सकता है, लेकिन यह केवल एक ही नहीं है किमची, गोभी, kombucha, किण्वित चाय और दूसरों की तरह कुछ किण्वित खाद्य पदार्थ भी प्रोबायोटिक्स होते हैं, जीव हैं जो शरीर को स्वस्थ और कवक अनियंत्रित गुणा नहीं है के लिए संतुलित रहने की जरूरत रह।
  • क्योंकि प्रोबायोटिक्स पाचन तंत्र को विनियमित करने में भी मदद करते हैं, ऐसे कई निर्माता होते हैं जिन्होंने उन उत्पादों को जोड़ा है जहां वे स्वाभाविक रूप से नहीं होते हैं आप पनीर, जूस, अनाज और किराने की दुकानों में प्रोबायोटिक्स के साथ ग्रैनोला पा सकते हैं।
  • एक विकल्प के रूप में प्रोबायोटिक पूरक ले लो यदि आप दही या साउरक्रोट पसंद नहीं करते हैं, तो आप इसके बजाय प्रोबायोटिक पूरक की एक बोतल ले सकते हैं। ये दही के रूप में एक ही स्वस्थ जीवाणु होते हैं, लेकिन गोलियों के रूप में संपूर्ण एंटीबायोटिक उपचार के दौरान सुझाई गई खुराक लें।
  • एंटीबायोटिक्स से छुटकारा योनि आक्षेप का शीर्षक चित्र 3
    3
    लहसुन की कोशिश करो लहसुन में एंटिफंगल गुण होते हैं जो कवक को नष्ट करने में मदद करते हैं जो संक्रमण का कारण होता है। एंटीबायोटिक लेने के दौरान बहुत सारे लहसुन खाने से खाड़ी में संक्रमण रखने में मदद मिल सकती है। आप लहसुन की खुराक भी ले सकते हैं, जो आपको कई दिनों तक लहसुन की सांस लेने से रोक देंगे।
  • कुछ महिलाओं को लहसुन सीधे योनि पर लागू होता है जब उन्हें लगता है कि संक्रमण शुरू हो रहा है। प्रयास करने के लिए, धुंध के एक छोटे टुकड़े पर खुली लहसुन का एक लौंग लपेटो। इसे टाई, अंत में एक पूंछ छोड़कर। योनि में सम्मिलित करें, अपनी निकासी को सुविधाजनक बनाने के लिए योनि के बाहर लटका पूंछ को छोड़ दें। इसे कुछ घंटों या सारी रात के लिए छोड़ दें और फिर इसे त्याग दें
  • एंटिबायोटिक्स से छुटकारा यिस्ट इन्फेक्शन नामक छवि को चरण 4
    4
    गोल्डन सील की खुराक लें। गोल्डएन्सल एक अन्य प्राकृतिक उपाय है जो कई लोगों ने पाया है कि फंगल संक्रमण को रोकने में मदद करता है। यह या किसी भी अन्य हर्बल पूरक को लेने से पहले, यह सुनिश्चित करने के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें कि इसे अन्य दवाओं के साथ लेने के लिए ठीक है।
  • Video: कृषि विज्ञान केन्द्र कैसे मदद की ओडिशा में एक किसान नई कृषि तकनीकों के साथ अपनी आय चार गुना

    एंटिबायोटिक्स चरण 5 से खमीर संक्रमण को रोकें
    5
    अपनी चीनी का सेवन सीमित करें उच्च शर्करा के स्तर से कवक आगे बढ़ सकते हैं। उच्च चीनी सामग्री वाली खाद्य पदार्थ या सोडा से बचें अपने आप को फलों और शुद्ध शहद के लिए सीमित करें यदि आपको कुछ मिठाई खाएं तो
  • एंटिबायोटिक्स से छुटकारा योनि आक्षेप चरण 6 में छवि
    6
    खमीर के साथ किण्वित भोजन से बचने पर विचार करें इस विचार का समर्थन करने के लिए कुछ सीमित प्रमाण हैं कि खमीर से बने मादक पेय, ब्रेड और अन्य खाद्य पदार्थों में फंगल संक्रमण हो सकता है। यह खपत को सीमित करने के लिए चोट नहीं पहुंचेगी, लेकिन यह निश्चित नहीं है कि यह आपकी सहायता करेगा।
  • Video: जनरल कृषि: के के.वी.के. की और एसएयू के बारे में बताएं

    भाग 2
    अपनी जीवन शैली पर पुनर्विचार करें

    एंटीबायोटिक दवाओं से छुटकारा योनि संक्रमण का शीर्षक चित्र 7
    1
    कपास अंडरवियर पहनें कपास एक सांस वाली सामग्री है जो कि बनाने से अधिक नमी को रोकेगी। यदि आप साटन और फीता अंडरवियर पसंद करते हैं, तो एंटीबायोटिक लेने के दौरान कपास को बदलने पर विचार करें। यदि आपको अच्छा अंडरवियर पहनना है, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास कपास की अस्तर है



  • एंटीबायोटिक दवाओं से छुटकारा योनि संक्रमण का शीर्षक चित्र 8
    2
    तंग कपड़े पहने से बचें चुस्त पैंट, पेंटीहोज, लोचदार अंडरवियर या सामग्री जो योनि क्षेत्र के माध्यम से हवा प्रसारित करने की अनुमति नहीं देते, इस क्षेत्र को नम रख सकते हैं, जो कवक विकास के लिए एकदम सही शर्त है।
  • तंग जींस के बजाय ढीला शैलियों का उपयोग करें
  • जब संभव हो, तो ड्रेस या स्कर्ट चुनें।
  • व्यायाम के लिए ढीले कपड़ों पहनें, तंग पैंट के बजाय।
  • एंटीबायोटिक दवाओं के चरण 9 से रोकथाम खमीर संक्रमण नामक छवि
    3
    सेक्स के दौरान कंडोम का उपयोग करें योनि के अंदर से वीन में एक अलग पीएच होता है, इसलिए कंडोम के बिना यौन संबंध असंतुलन पैदा कर सकता है। यदि आप एंटीबायोटिक लेने के दौरान चीजों को बदलने के लिए तैयार हैं, कुछ समय के लिए कंडोम का उपयोग करने पर विचार करें।
  • भाग 3
    अच्छा स्वच्छता का अभ्यास करें

    एंटिबायोटिक्स से छुटकारा योनि संक्रमण का शीर्षक शीर्षक छवि 10
    1
    Douching का उपयोग करने से बचें यहां तक ​​कि अगर आप एंटीबायोटिक दवाओं नहीं ले रहे हैं, तो douching कवक के विकास को बढ़ावा देने वाले योनि में स्थिति बना सकता है। Douching अक्सर रसायनों कि अच्छा जीवाणुओं को मारने और बुरी बातें बढ़ने की अनुमति शामिल है। डूचिंग योनि में पीएच स्तर भी बदल सकता है।
    • घुटने के बजाय, केवल गुनगुने पानी के साथ धो लो।
    • मजबूत साबुन या तरल साबुन का उपयोग करने से बचें।
  • एंटीबायोटिक दवाओं से छुटकारा योनि संक्रमण का शीर्षक चित्र 11
    2
    स्त्री इत्र या स्प्रे का उपयोग करने से बचें अतिरिक्त स्वाद के साथ उत्पादों में जलन हो सकती है। योनि में इत्र या स्प्रे लागू नहीं करें यदि गंध को लागू करने के लिए बिल्कुल जरूरी है, तो पानी से बने स्प्रे और नरम आवश्यक तेल का उपयोग करें, जैसे लैवेंडर की कुछ बूंदें।
  • एंटीबायोटिक दवाओं से छुटकारा योनि संक्रमण का शीर्षक चित्र 12
    3
    टैम्पोन के बदले बिना सटे सैनिटरी नैपकिन का उपयोग करें बफ़र्स कवक के विकास को आगे बढ़ा सकते हैं यदि आप एंटीबायोटिक दवाइयां लेते समय मासिक धर्म रखते हैं, तो सैनिटरी पैड का इस्तेमाल करें। सिर्फ यकीन है कि उनके पास सुगंध नहीं है, क्योंकि रासायनिक आधारित इत्र योनि में जलन पैदा कर सकता है।
  • एंटीबायोटिक दवाओं से छुटकारा योनि आक्षेप 13
    4
    बाथरूम का उपयोग करने के बाद अपने आप को साफ रखें गुदा क्षेत्र से योनि तक बैक्टीरिया के किसी भी स्थानान्तरण से बचने के लिए आगे से पीछे की तरफ से पोंछिये, क्योंकि यह संक्रमण को खराब कर सकता है सुनिश्चित करें कि योनि क्षेत्र साफ और सूखा रहता है
  • एंटीबायोटिक दवाओं के चरण 14 से रोकथाम खमीर संक्रमण नामक छवि
    5
    केवल सफेद, अनसैटेड टॉयलेट पेपर का प्रयोग करें। यौनी में रंजक और सुगंध लागू होते हैं, कवक के विकास को बढ़ावा दे सकते हैं।
  • चेतावनी

    Video: कृषि विज्ञान केन्द्र की आवश्यकताएँ 2018-19 कृषि सरकारी नौकरी 10 वीं, 12 वीं पास होना

    • यदि आपके पास फंगल संक्रमण के लक्षण हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए एक डॉक्टर से परामर्श करें कि यह वास्तव में एक कवक संक्रमण है। अन्य योनि स्थितियों में समान लक्षण हो सकते हैं।
    • यदि आप उच्च रक्तचाप या मधुमेह के लिए कुछ दवाएं ले रहे हैं, तो फफूंद संक्रमणों के लिए निवारक उपायों के बारे में अपने चिकित्सक से परामर्श करें। इनमें से कई दवाएं फंगल संक्रमण के जोखिम को बढ़ा सकती हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com