ekterya.com

घर पर कवक संक्रमण का निदान कैसे करें

खमीर कवक एक candida albicans कवक है जो आम तौर पर शरीर में अच्छी बैक्टीरिया के साथ रहता है और आमतौर पर, प्रतिरक्षा प्रणाली इसे नियंत्रण में रखता है। हालांकि, कभी-कभी कवक और जीवाणुओं का संतुलन बाधित हो सकता है और कवक के अतिवृद्धि का उत्पादन कर सकता है। अत्यधिक कवक शरीर के कई क्षेत्रों में संक्रमण का कारण बन सकता है, जिसमें त्वचा, मुंह, गले और अधिक सामान्यतः योनि शामिल है। आपको फंगल संक्रमण के लिए शर्मिंदा होने की ज़रूरत नहीं है - लगभग 75% महिलाओं को अपने जीवनकाल में कम से कम एक फंगल संक्रमण होता है। फंगल संक्रमण बहुत परेशान हो सकता है, इसलिए इसे जल्द से जल्द निदान और उनका इलाज करना महत्वपूर्ण है। एक फंगल संक्रमण का निदान करने के लिए, आपको यह जानना होगा कि किस लक्षणों के लिए आपको दिखना चाहिए।

चरणों

भाग 1
लक्षणों को पहचानें

छवि का नाम डायजेस ए यीस्ट इफेक्ट ऑन होम चरण 1
1
लाल धब्बे के लिए देखो फुफ्फुस संक्रमण ऐसे क्षेत्रों में पाए जाते हैं जैसे कि गले, नितंबों की परतें, स्तनों के बीच, मुंह में और पाचन तंत्र में, पैर की उंगलियों और उंगलियों के पास और नाभि में। सामान्य तौर पर, कवक नम स्थानों पर बढ़ने और अधिक nooks और शरीर के अन्य भागों में crannies है।
  • लाल धब्बे तेज हो सकते हैं और लाल pimples की तरह दिखना शुरू कर सकते हैं। उन मुंहों को खरोंचने से बचने की कोशिश करें - यदि आप उन्हें खरोंच और फट कर देते हैं, तो संक्रमण शरीर के अन्य भागों में फैल सकता है।
  • ध्यान दें कि शिशुओं को आमतौर पर कवक संक्रमण होते हैं, जो डायपर दाने के कारण होता है, जो ऊपर वर्णित लाली और छोटे बाधाओं का कारण होता है। अक्सर वे त्वचा सिलवटों, जांघों में और जननांग क्षेत्र में दिखाई देते हैं, और आमतौर पर नमी द्वारा उत्पादित कर रहे हैं गंदा डायपर में फंस जाता है जब एक लंबे समय के लिए छोड़ दिया है।
  • छवि का नाम डायजेस ए यीस्ट संक्रमण ऑन होम चरण 2
    2
    निरीक्षण करें कि खुजली है या नहीं। कवक संक्रमण से प्रभावित शरीर क्षेत्र की त्वचा को स्पर्श करने के लिए खुजली और अतिसंवेदनशीलता होगी। यह कपड़े या विदेशी वस्तुओं से चिढ़ जा सकता है जो इसके खिलाफ रगड़ते हैं।
  • संक्रमण से आप संक्रमित क्षेत्र में और आसपास जलन पैदा कर सकते हैं।
  • छवि का निदान नामित एक खमीर संक्रमण घर पर चरण 3
    3
    विभिन्न प्रकार के कवक संक्रमणों के विशिष्ट लक्षणों का निरीक्षण करें। कवक संक्रमणों के तीन मुख्य प्रकार हैं: योनि संक्रमण, त्वचा के संक्रमण, और गले में संक्रमण। उपरोक्त उल्लिखित लक्षणों के अलावा प्रत्येक प्रकार के संक्रमण के अपने विशिष्ट लक्षण हैं।
  • योनि खमीर संक्रमण: यदि आप एक योनि खमीर संक्रमण, जो आमतौर पर है लोग क्या मतलब है जब वे कहते हैं कि वे एक खमीर संक्रमण है है, तो आप देख सकते हैं कि योनि और भग के क्षेत्र, लाल सूजन, चिढ़ है और खुजली के साथ। जब पेशाब या यौन संबंध होने पर आपको जल या दर्दनाक सनसनी हो सकती है कवक द्वारा योनि संक्रमण आमतौर पर होता है, लेकिन हमेशा नहीं, मोटी स्राव (जैसे कॉटेज पनीर), सफेद और योनि में गंध के बिना। ध्यान रखें कि 75% महिलाओं में उनके जीवन में कुछ बिंदु पर एक योनि खमीर संक्रमण होगा।
  • त्वचा संक्रमण: यदि आपके हाथों या पैरों की त्वचा पर कोई संक्रमण हो, तो आप दांतेदार या हाथों के बीच दाने, धब्बे और फफोले देख सकते हैं। आप सफेद धब्बे भी देख सकते हैं जो प्रभावित अंगों के नाखूनों पर बने होते हैं।
  • मौखिक कैंडिडिआसिस: गले में फफूंद संक्रमण को बुक्कल कैंडिडिआसिस भी कहा जाता है आप देखेंगे कि गला लाल है और फफोले या धब्बे के समान सफेद धब्बे हो सकते हैं जो मुंह के पीछे, गले के निकट और जीभ पर बने होते हैं। आप मुँह के कोनों (कोणीय चीलिटिस) में भी दरारें देख सकते हैं और कुछ परेशानी निगलने में भी हैं।
  • छवि का नाम डायजेस ए खमीर संक्रमण होम पर चरण 4
    4
    डॉक्टर से परामर्श करें यदि आप किसी भी प्रकार के फंगल संक्रमण के लिए उपरोक्त लक्षणों का सामना करते हैं, तो आपको तुरंत निदान करने के लिए चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए। यह अधिक महत्वपूर्ण है अगर यह पहली बार है जब आप योनि खमीर संक्रमण से ग्रस्त हैं। निदान की पुष्टि करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि विभिन्न प्रकार के योनि संक्रमण हैं जो अक्सर बुरी तरह संक्रमण के रूप में महिलाओं के निदान का निदान करते हैं। वास्तव में, अनुसंधान ने दिखाया है कि केवल 35% महिलाएं अकेले उनके लक्षणों के आधार पर, फंगल संक्रमण का सही ढंग से निदान कर सकती हैं।
  • जब आपके पास पहले से ही एक डॉक्टर द्वारा निदान किया गया योनि खमीर संक्रमण हो चुका है, तो आप भविष्य में इन संक्रमणों का आत्म-निदान कर सकते हैं और उन्हें इलाज कर सकते हैं ओवर-द-काउंटर उपचार.
  • ध्यान रखें कि आवर्तक कवक संक्रमण से अधिक गंभीर अंतर्निहित विकार, जैसे मधुमेह, कैंसर या एचआईवी-एड्स का संकेत हो सकता है।
  • यदि आपके लक्षणों तीन दिनों के बाद में सुधार नहीं है तुम भी अपने चिकित्सक से फोन करना चाहिए, यदि आप एक बुखार है या लक्षण बदल के किसी भी (उदाहरण के लिए, अगर योनि स्राव बढ़ जाती है या परिवर्तन रंग, नई चकत्ते शरीर, आदि में दिखाई देगा) अगर ।
  • छवि डायजेस ए खमीर संक्रमण होम पर चरण 5
    5
    घर का पीएच परीक्षण खरीदें यदि आपको संदेह है कि आपके पास सबसे आम प्रकार के फंगल संक्रमण हो सकते हैं और पहले एक हो सकता है, तो आप घर पर पीएच परीक्षण और आत्म-निदान प्राप्त कर सकते हैं। सामान्य योनि पीएच लगभग 4 है, जो थोड़ा अम्लीय है। परीक्षा में शामिल निर्देशों का पालन करें।
  • परीक्षा लेने के लिए, कुछ सेकंड के लिए योनि की दीवार के खिलाफ पीएच पेपर का एक टुकड़ा रखें। परीक्षा के साथ शामिल तालिका के साथ कागज के रंग की तुलना करें। रंग के लिए तालिका की संख्या, जो कागज के रंग के लगभग निकटतम अनुमानित आपके योनि पीएच की संख्या है।
  • यदि परिणाम 4 से अधिक है, तो डॉक्टर से परामर्श करें। यह इंगित नहीं करता कि आपके पास खमीर संक्रमण है, लेकिन यह संकेत कर सकता है कि आपके पास एक और संक्रमण है
  • यदि परीक्षण का परिणाम 4 से कम है, तो आपके पास शायद एक कवक संक्रमण हो।
  • भाग 2
    कवक द्वारा जटिल संक्रमण के लक्षणों को पहचानता है

    छवि का नाम डायजेस ए यीस्ट संक्रमण ऑन होम चरण 6
    1
    दाने के रूप की जाँच करें यदि आप फफूंद संक्रमण को अनियंत्रित रूप से फैलते हैं, तो आप एक अंगूठी आकार का विकास कर सकते हैं जो लाल या किसी भी ध्यान देने योग्य मलिनकिरण के दिखाई दे सकता है। यह योनि और त्वचा के संक्रमण के साथ हो सकता है
    • इस अंगूठी को वास्तव में बालों या बालों का नुकसान हो सकता है, प्रभावित क्षेत्र (जैसे कि एक आदमी की दाढ़ी, खोपड़ी या जीरो क्षेत्र) के आधार पर।
  • छवि का शीर्षक डायजेस ए खमीर संक्रमण होम पर चरण 7
    2
    जांचें कि क्या नाखून प्रभावित हैं। अगर त्वचा को नियंत्रित नहीं किया जाता है तो त्वचा संक्रमण नाखूनों में फैल सकता है। यदि त्वचा पर कवक संक्रमण नाखूनों को प्रभावित करता है, तो एक लाल, सूजन और दर्दनाक क्षेत्र कील के चारों ओर दिखाई देना शुरू हो जाएगा। समय के साथ, नाखून अलग हो सकता है, जो एक विचलित सफेद या हल्के पीले रंग की नसों वाला बिस्तर प्रकट करेगा।
  • छवि डायजेस ए खमीर संक्रमण होम पर चरण 8
    3
    निर्धारित करें कि क्या आप एक जोखिम समूह से संबंधित हैं। कुछ जोखिम समूहों में अधिक जटिल कवक संक्रमण होने की संभावना अधिक है, जिनमें शामिल हैं:
  • जिन लोगों को एक वर्ष में चार या अधिक कवक संक्रमण होते हैं
  • गर्भवती महिलाओं
  • अनियंत्रित मधुमेह वाले लोग
  • कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोग (दवाएं या एचआईवी जैसी बीमारियों के कारण)
  • छवि का शीर्षक डायजेस ए खमीर संक्रमण होम पर चरण 9



    4
    ध्यान रखें कि जो संक्रमण नहीं होते हैं Candida albicans जटिल माना जाता है सामान्य तौर पर, ज्यादातर कवक संक्रमण कवक के कारण होते हैं candida albicans हालांकि, कभी-कभी संक्रमण के लिए जिम्मेदार व्यक्ति अलग कैंडिडा कवक हो सकता है यह स्थिति को जटिल बनाता है, क्योंकि ज्यादातर नुस्खे और ओवर-द-काउंटर उपचार की वजह से संक्रमण का इलाज करने के लिए डिज़ाइन किया गया है candida albicans नतीजतन, संक्रमण नहीं होते हैं जो कैंडिडा albicans आमतौर पर अधिक आक्रामक उपचार की आवश्यकता होती है।
  • ध्यान रखें कि एक अलग प्रकार की कैंडिडा कवक का पता लगाने का एकमात्र तरीका यह है कि क्या डॉक्टर एक नमूना (स्मीयर) लेता है और कैंडिडा नहीं होने वाले जीव की पहचान करने के लिए परीक्षण करता है
  • Video: एक बच्चे में खमीर संक्रमण यानि यीस्ट इन्फेक्शन होने के कारण क्या हैं? | फंगल स्किन इन्फेक्शन |

    भाग 3
    जोखिम कारकों को जानें

    छवि का नाम डायजेस ए यीस्ट संक्रमण ऑन होम चरण 10
    1
    आपको पता होना चाहिए कि एंटीबायोटिक उपचार के कारण फंगल संक्रमण हो सकता है। एंटीबायोटिक दवाओं के साथ इलाज की लंबे समय से न केवल शरीर के अंदर रोगजनक जीवाणुओं को मारने, लेकिन यह भी "" अच्छा जीवाणु शरीर में पाया मार सकते हैं। इससे मुंह, त्वचा और योनि के वनस्पतियों में असंतुलन हो सकता है, जिससे कवक के अत्यधिक विकास हो सकता है।
    • यदि आप हाल ही में एंटीबायोटिक्स ले रहे हैं और आप जलन और उत्तेजना महसूस कर रहे हैं, तो आपके पास फंगल संक्रमण हो सकता है।
  • छवि का नाम डायजेस ए खमीर संक्रमण होम पर चरण 11
    2
    समझें कि गर्भवती महिलाओं को फंगल संक्रमण होने का अधिक खतरा होता है। गर्भावस्था योनि स्राव (जो एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन द्वारा उत्पादित है) में चीनी बढ़ जाती है जहां कवक फैल सकता है। जब कवक फैलता है, तो यह सामान्य योनि वनस्पति में असंतुलन का कारण बनता है, जो फंगल संक्रमण का कारण बनता है।
  • छवि का शीर्षक डायजेस ए खमीर संक्रमण होम पर चरण 12
    3
    कुछ जीवन शैली में बदलाव के साथ जोखिम कम करें बीमारी, मोटापे, खराब नींद की आदतों और तनाव एक फंगल संक्रमण के विकास की संभावना को बढ़ा सकते हैं।
  • विशेष रूप से, मोटापा एक संभावित जोखिम कारक है, क्योंकि मोटापे वाले लोगों की त्वचा की बड़ी मात्रा है, जो सामान्य परतों से अधिक गर्म और अधिक नम है। त्वचा के इन बड़े परतों को फैलाने के लिए एक आदर्श स्थिति पैदा होती है।
  • मोटापा भी मधुमेह के विकास से जुड़ा हुआ है, जिससे महिलाओं को फंगल संक्रमण का विकास करने की संभावना दो बार मिलती है।
  • छवि डायजेस ए खमीर संक्रमण होम पर चरण 13
    4
    ध्यान रखें कि गर्भनिरोधक एक जोखिम कारक हैं। जन्म नियंत्रण की गोलियां और गोलियां "अगले दिन" वे हार्मोन के स्तर में परिवर्तन करते हैं, मुख्य रूप से एस्ट्रोजेन में, इसका कारण है कि वे कवक द्वारा संक्रमण का उत्पादन कर सकते हैं।
  • गर्भनिरोधक में एस्ट्रोजन की मात्रा अधिक होती है, कवक के विकास की संभावना अधिक होती है।
  • छवि डायजेस ए खमीर संक्रमण पर होम चरण 14
    5
    समझे कि चक्र फंगल संक्रमणों की संभावना को प्रभावित कर सकता है। एक महिला अपनी अवधि के समय फंगल संक्रमण को विकसित करने की अधिक संभावना है। माहवारी के दौरान, योनि के अस्तर में एस्ट्रोजन जमा ग्लाइकोजन (कोशिकाओं के अंदर पाए जाने वाले एक प्रकार का चीनी)। जब प्रोजेस्टेरोन अचानक बढ़ता है, कोशिकाओं योनि से अलग होती हैं, जिससे कवक को गुणा और फैलता है।
  • छवि का शीर्षक डायजेस ए खमीर संक्रमण होम पर चरण 15
    6
    ध्यान रखें कि बहुत अधिक douching एक योनि खमीर संक्रमण पैदा कर सकता है। Douching मुख्य रूप से अवधि के बाद योनि को शुद्ध करने के लिए प्रयोग किया जाता है, लेकिन यह अभ्यास आमतौर पर अनावश्यक है और हानिकारक भी हो सकता है। ऑब्स्टेट्रिशियन और गायनकोलॉजिस्टर्स के अमेरिकन कॉलेज के अनुसार, नियमित रूप से डाइंग योनि वनस्पति और योनि की अम्लता का संतुलन बदल सकता है, इस प्रकार अच्छे और बुरे बैक्टीरिया के संतुलन को परेशान कर सकता है। बैक्टीरिया का स्तर अम्लीय वातावरण को बनाए रखने में मदद करता है और इसका विनाश खराब बैक्टीरिया की अत्यधिक वृद्धि का कारण बन सकता है, जिससे फंगल संक्रमण हो सकता है।
  • छवि का शीर्षक डायजेस ए खमीर संक्रमण होम पर चरण 16
    7
    ध्यान रखें कि मौजूदा चिकित्सा स्थितियों में फंगल संक्रमण के लिए जोखिम वाले कारक हो सकते हैं। कुछ रोगों या शर्तों फंगल संक्रमण से संबंधित हैं
  • उदाहरण के लिए: एचआईवी या अंगों के हाल के प्रत्यारोपण के कारण कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली होने के कारण, फंगल संक्रमण हो सकता है।
  • एंडोक्राइन या थायरॉयड विकार, जैसे कि अनियंत्रित मधुमेह, कैंडिडा कवक के विकास को बढ़ावा देने वाले शरीर में एक वातावरण भी बनाते हैं।
  • युक्तियाँ

    • विकसित होने से फंगल संक्रमण को रोकने के लिए, संभव के रूप में त्वचा की परतों को सूखे के रूप में रखने की कोशिश करें।

    Video: Nail Fungus, नाखुनो में फंगस का होमियोपैथी उपचार

    चेतावनी

    • यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि पहली बार एक महिला को योनि खमीर संक्रमण होता है, उसे स्वास्थ्य पेशेवर द्वारा निदान करना चाहिए। कई विभिन्न प्रकार के योनि संक्रमण हैं जो अक्सर दूसरों के साथ भ्रमित होते हैं और उन्हें उसी उपचार की आवश्यकता नहीं होती है। प्रारंभिक निदान के बाद, बाद में कवक संक्रमण का इलाज घर पर किया जा सकता है (जब तक कि वे जटिल या गंभीर नहीं हैं)।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com