ekterya.com

कैसे चूहों के भय को दूर करने के लिए

मायाबुद्धी चूहों और चूहों का डर है, एक विशेष स्थिति या वस्तु (इस मामले में, एक चूहा को देखें) के कारण एक विशिष्ट भय। सभी phobias की तरह, यह डर एक निश्चित हद तक तर्कहीन है, लेकिन यह चिंता नहीं असली बना देता है। यदि आप इस डर को पहचानते हैं, तो आप इसे नियंत्रित करने के बजाय इसे दूर करने के लिए सीख सकते हैं। आप स्वीकार करने में सक्षम होंगे और शायद चूहों के साथ बातचीत करना पसंद आएंगे।

चरणों

भाग 1

अपने भय को पहचानो
छवि का शीर्षक, एक डर के ऊतक का चरण 1
1
पहचानें कि डर का क्या कारण है शायद आपको डर लगता है जब आप चूहे से मिलते हैं या शायद आप इसे महसूस करते हैं जब आप छवियों को मुद्रित करते हैं या टीवी पर देखते हैं। यह पहचानें कि किस प्रकार का एक्सपोजर डर का कारण बनता है सिर्फ अगर आप सकारात्मक परिस्थितियों की पहचान करते हैं जिसमें आपको डर लग रहा है, तो आप इसे दूर करने के लिए प्रयास कर सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि आपका डर कहाँ से आता है यह एक चूहे से संबंधित एक विशिष्ट दर्दनाक घटना के कारण हो सकता है या आपको चूहों के खतरों के बारे में बहुत सूचित किया जा सकता है।
  • इमेज का शीर्षक, चूहों के डर पर काबू पाने के चरण 2
    2
    पहचानें कि आप इस डर को क्यों दूर करना चाहते हैं हो सकता है कि आपका घर प्रभावित हो और आप इसे डर के बिना रहने में सक्षम होना चाहते हैं। यह संभव है कि आपके मित्र को एक पालतू जानवर के रूप में एक चूहा है और आप इसे बहुत चिंता महसूस किए बिना यात्रा करना चाहते हैं। यदि आपके पास एक ऐसा लक्ष्य है जिसे आप हासिल करना चाहते हैं, तो आपको कुछ हासिल करना पड़ेगा और आप इसे प्राप्त करने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • यदि आप चूहों के साथ मिलना चाहते हैं तो आप किस तरह की बातचीत का पता लगा सकते हैं, तो आप उन आरामों की खोज कर सकते हैं जिनकी आपको ज़रूरत है। उदाहरण के लिए, यदि आप बस घर पर सुरक्षित महसूस करना चाहते हैं, तो आपको चूहों को छूने या छूने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन अगर आप एक को देखते हैं तो शांत रहना सीखें।
  • इमेज का शीर्षक, एक डर के ऊतक का चरण 3
    3
    निर्धारित करें कि क्या आप डर या फ़ोबिक हैं डर एक खतरा के लिए एक आम भावनात्मक प्रतिक्रिया है, भले ही यह असली है या सिर्फ आपकी कल्पना में है। डर कुछ ऐसा है जिसे आप थोड़ा प्रयास और शायद अपने दोस्तों की मदद से दूर कर सकते हैं। दूसरी ओर, जब आप डरते हैं, तो आपको डरपोक का कारण अनियंत्रित आतंक और भय होता है। यह संभव है कि एक गंभीर डर दूर करने के लिए और अधिक कठिन है और आप इसे दूर करने के लिए एक चिकित्सक की मदद की आवश्यकता है।
  • एक डरावना नहीं दिखता है क्योंकि आप एक चूहे को देखते हैं, क्योंकि आपको तनाव मिलता है। जब आपको चूहे का सामना करना पड़ता है और जिस तरह से चूहों (या उनके होने की संभावना) आपके जीवन को प्रभावित कर सकती हैं, तो उन लक्षणों को ध्यान में रखें जिन पर आप अनुभव करते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप वास्तव में चूहों को चिंता महसूस करने के लिए नहीं देखते हैं, तो आप उन स्थानों या स्थितियों से बच सकते हैं जहां वे मौजूद हो सकते हैं। यदि आप अपने जीवन की दिशा इस तरह से बदलते हैं कि चूहे देखने की संभावना से बचने के लिए, यह भी डर का संकेत हो सकता है।
  • भाग 2

    अपने दम पर डर पर काबू पाएं
    इमेज का शीर्षक, चकाचौंध के डर पर काबू पाने के चरण 4
    1
    सबसे बुरे के बारे में सोचने से बचें यह एक सामान्य प्रकार की नकारात्मक सोच है जिसमें आप केवल एक चूहे को देखते हुए सबसे खराब स्थिति के बारे में सोच सकते हैं। रसोई के माध्यम से चलने वाली चूहे देखने के बाद यह एक प्लेग के बारे में चिंतित हो सकता है।
  • इट्सट अबाय ऑफ अ डियर ऑफ़ राट्स चरण 5
    2

    Video: जब तक आप यह नही मानते तब तक डर आपसे दुर नही होगा । by swami vivekanand |

    चूहों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें चूहे आकर्षक जीव हैं और मनुष्यों के साथ लंबे समय तक संबंध हैं। निस्संदेह, उनके पास कुछ नकारात्मक पहलुएं हैं, जैसे कि बीमारियों के प्रसार इसके अलावा, चूहों उत्कृष्ट पालतू जानवर हैं क्योंकि वे मिलनसार और बुद्धिमान हैं मनुष्यों को बेहतर ढंग से समझने के लिए रासायनिक और मनोवैज्ञानिक परीक्षण करने के लिए उन्हें अक्सर प्रयोगशालाओं में उपयोग किया जाता है
  • इमेज का शीर्षक, एक डर के ऊतक का चरण 6
    3
    चूहों के कुछ चित्र देखें कुछ तस्वीरें और शायद कुछ अजीब कार्टून के साथ शुरू करो विचार एक बिंदु तक पहुंचने के लिए है जहां चूहों को देखने से भय या चिंता का कारण नहीं बनता है, खासकर अगर यह एक छवि है और असली चूहा नहीं है यह पहला कदम है जिसमें आपको चूहों को इस तरह से उजागर करना होगा एक एक्सपोजर थेरेपी का हिस्सा है, भय और भय का सामना करने के लिए एक सामान्य तकनीक।
  • इमेज का शीर्षक, एक डर के राइट्स का चरण 7
    4
    चूहों के करीब जाओ यदि आप चूहों को देखकर सहज महसूस करते हैं, तो आपको शारीरिक रूप से उनसे संपर्क करने की कोशिश करनी चाहिए। ऐसा करने के लिए एक अच्छी जगह एक नियंत्रित वातावरण में है, जैसे कि पालतू जानवरों की दुकान या दोस्त के घर पर उनके पिंजरों में चूहों को देखो, जब वे खाते हैं, सोते हैं, खेलते हैं या किसी भी चीज को वे आमतौर पर करते हैं। आप सुरक्षित महसूस कर सकते हैं यदि आप जानते हैं कि आपके और चूहा के बीच एक बॉक्स या एक पिंजरे है।
  • एक तकनीक जो काम कर सकती थी, उस समय को धीरे-धीरे बढ़ाती है जब आप उन्हें देख लें। बस कुछ ही मिनटों से शुरु करें, खासकर यदि आपको लगता है कि चिंता दिखाई देने लगती है वहां से समय बढ़ाएं, जब तक आप मौसम के बारे में चिंता किए बिना चूहों के नजदीक हो सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, चूहों के डर पर काबू पाएं चरण 8



    5
    एक चूहा पकड़ो अब आप चूहों को करीब पहुंचकर शुरू कर देंगे सबसे पहले, एक दुल्हन, शायद जब एक दोस्त यह रखती है। यदि आप सहज महसूस करते हैं, तो आप इसे स्वयं रख सकते हैं, लेकिन सावधान रहें, क्योंकि चूहे आपके से छोटे हैं और आप उन्हें चोट पहुंचा सकते हैं यदि आप उन्हें निचोड़ते हैं या उन्हें गिरा देते हैं
  • पहली बार, चूहे को पकड़ने के लिए धीरे-धीरे आदी होने के लिए आप दस्ताने का उपयोग कर सकते हैं इसके अलावा, यह संभव है कि चूहा आपको काटता है यदि यह तंत्रिका या मनभावन हो जाता है, तो इस तरह से आप अपनी उंगलियों की रक्षा कर सकते हैं और डर से योगदान नहीं कर सकते।
  • इमट शीर्षक ए फियर ऑफ़ राइट्स चरण 9
    6
    अपने दोस्तों को बताएं आपको अकेले नहीं भुगतना चाहिए इसके अलावा, यदि आपके मित्र अपने डर से अवगत हैं, तो वे डर पर काबू पाने के दौरान असुविधाजनक परिस्थितियों से बचने में आपकी सहायता कर सकते हैं। वे इसे हरा करने के कुछ तरीके खोजने में भी आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • भाग 3

    एक चिकित्सक से परामर्श करें
    इमट शीर्षक ए फियर ऑफ राइट्स स्टेप 10
    1
    एक चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें चूहों का डर या जोखिम की संभावना बहुत मजबूत हो सकती है और आपके जीवन को डूबने लगती है। यदि ऐसा होता है, तो आपको डर के बारे में बात करने और अधिक उपचार प्राप्त करने के लिए एक चिकित्सक की तलाश करनी चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक है एक फियर ऑफ राइट्स चरण 11
    2
    नियुक्ति के लिए तैयार करें चिकित्सक से परामर्श करने से पहले, आपको उन सभी तरीकों की एक सूची बनाना चाहिए जिसमें आपको डर लग रहा है जब आप अपने आप को चूहों तक उजागर करते हैं, ऐसी परिस्थितियों में आपको यह महसूस होता है और आप इसे दूर करने के लिए कोई कदम उठाते हैं। इसके अलावा, अपनी जीवन शैली में सभी परिवर्तनों और किसी भी दवा, विटामिन या पूरक के ध्यान दें।
  • इमेज का शीर्षक, एक डर के ऊतक का चरण 12
    3
    अपने भय के बारे में सोचने के लिए चिकित्सक से सहयोग करें। इसे संज्ञानात्मक व्यवहार व्यवहार (सीबीटी) कहा जाता है हो सकता है कि चिकित्सक आपको उन कार्यों को आवंटित करेगा जिन में आपको सोचना, लिखना और चूहों के डर के बारे में बात करना है। जैसा कि चिकित्सक आपको डर की असमर्थता को समझने में मदद करता है, यह आपको थोड़ा डराता है जिससे आप डर सकते हैं। आप स्वीकार्य व्यवहार सीखना शुरू करेंगे, जो आपको अपने भय के करीब ला सकते हैं, लेकिन वे आपको किसी भी चीज तक नहीं दिखाएंगे जो वास्तव में खतरनाक है।
  • इमेज का शीर्षक, चकाचौंध का एक डर
    4
    निर्धारित दवाओं के रूप में ले लो यह संभव है कि डर बहुत मजबूत है, ताकि व्यवहार के लिए दवाएं सबसे अच्छा विकल्प बनें। वे बीटा-ब्लॉकर्स हो सकते हैं जो शरीर में एड्रेनालाईन के प्रवाह को कम करते हैं, एंटीडिएपेंटेंट्स जो मस्तिष्क में रसायनों के उत्पादन को रोकते हैं, जो आपको आराम करने में मदद करते हैं। खुराक और उपचार के समय का पालन करें जैसा कि चिकित्सक द्वारा सूचित किया गया है कि क्या दवाओं की अपेक्षित प्रभाव है।
  • जब आप दवाओं के बारे में परामर्श करते हैं, तो चिकित्सक को अन्य सभी दवाइयों के बारे में बताएं जो आप लेते हैं। पूछो कि आपको प्रभाव को महसूस करने के लिए कितना इंतज़ार करना होगा और किन दुष्प्रभाव हो सकता है
  • डॉक्टर के पास एक नंबर के लिए पूछने का विचार हो सकता है ताकि आप अपने काम के कार्यक्रम के बाद संपर्क कर सकें, अगर आपके पक्ष में दुष्प्रभाव पड़ सकते हैं।
  • कई डॉक्टरों की दवाओं की तरह, ये बहुत नशे की लत, विशेष रूप से काटे गए हो सकते हैं, इसलिए उन्हें चिकित्सक की देखरेख के साथ ही लिया जाना चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक, फट ऑफ डर ऑफ़ रिक्स चरण 14

    Video: डर से परेशान अब नहीं | Panic, Phobia Aur Negativity Abhay Hast Mudra Se Hoga Door

    5

    Video: संजय दत्त को लगता है चूहों से डर, जानिए किससे डरते हैं आपके फेवरेट स्टार्स

    Video: चूहों को भगाने के घरेलु नुस्खें || चूहे भगाने के घरेलू उपाय

    वैकल्पिक उपचारों को ध्यान में रखें यदि चिकित्सा और दवाएं काम नहीं करती हैं, तो चिकित्सक कुछ वैकल्पिक उपचार सुझा सकता है। इनमें योग, पारंपरिक चीनी दवा प्रथाओं जैसे कि एक्यूपंक्चर, या प्राकृतिक हर्बल सप्लीमेंट्स सहित विभिन्न ध्यान और विश्राम तकनीकों को शामिल किया जा सकता है। ये उपचार आम तौर पर चिंता को कम करने में उपयोगी हो सकते हैं, जो बदले में डर का सामना करना आसान हो जाएगा, जैसे कि चूहे के डर से।
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि जंगली और घरेलू जानवरों के बीच अंतर है, इसलिए आप उन रातों के साथ उसी तरह से बातचीत नहीं कर सकते हैं जो कि पालतू होते हैं, जो आपको घर पर या सड़क पर एक अप्रिय घुसपैठिए लगता है।
    • याद रखें कि, सामान्य तौर पर, चूहे और चूहों को आप से ज्यादा डरते हैं, आप उनमें से हैं
    • तथ्य यह है कि आप चूहों के डर से दूर हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि आप स्वीकार करते हैं कि वे आपके घर पर हमला करते हैं अगर आप आरामदायक महसूस नहीं करते हैं उन्हें खुद को नष्ट करने, एक विनाशक कॉल करें
    और पढ़ें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com