ekterya.com

एक घाव के संक्रमण की जांच कैसे करें

एक कट या खरोंच बनाना रोजमर्रा की जिंदगी का हिस्सा है। ज्यादातर समय इन घावों को कठिनाई के बिना भर देता है हालांकि, कभी-कभी बैक्टीरिया घाव में प्रवेश करते हैं और संक्रमण का कारण होता है जो खतरनाक हो सकता है। संक्रमण के प्रारंभिक पता लगाने से उपचार तेज और अधिक प्रभावी होगा। अधिकांश संक्रमण का इलाज एंटीबायोटिक दवाओं के साथ किया जाता है, हालांकि यह संक्रमण की गंभीरता पर निर्भर करता है। संक्रमण के कुछ महत्वपूर्ण संकेतक हैं, जैसे लालिमा, पसक स्राव और चल रहे दर्द। किसी घाव के संक्रमण की जांच करना सीखना स्वस्थ रहने का एक अनिवार्य हिस्सा है।

चरणों

विधि 1

घाव के चारों ओर बढ़े दर्द, सूजन, लालिमा या गर्मी की जांच करें
इमेज नामक संक्रमण की जांच के लिए एक घाव चरण 1
1
अपना हाथ पहले धो लें एक घाव का निरीक्षण करने से पहले आपको हमेशा अपने हाथों को अच्छी तरह से धोना चाहिए। यदि आप चिंतित हैं कि एक घाव संक्रमित हो जाएगा, गंदा उंगलियों के साथ जोड़ तोड़ कर इससे भी बदतर हो सकता है कुछ और करने से पहले अपने हाथों को अच्छी तरह से एक जीवाणुरोधी साबुन और पानी से धो लें।
  • इसी तरह, घाव को छूने के बाद अपने हाथों को धोने के लिए याद रखें।
  • इमेज नामक संक्रमण की जांच के लिए एक घाव चरण 2
    2
    घाव की बारीकी से जांच करें आपको उस घाव से किसी भी पट्टी को निकालना होगा जिसे आप निरीक्षण करना चाहते हैं। इसे सावधानी से करें ताकि किसी संवेदनशील क्षेत्र को बढ़ाना न हो। यदि पट्टी घाव से चिपक जाती है, तो आप इसे हटाने के लिए पानी के जेट का उपयोग कर सकते हैं। आपकी रसोई के सिंक में पानी के स्प्रेयर एक महान मदद होगी
  • एक बार जब आप गंदे पट्टियों को निकाल देते हैं, तो उन्हें फेंक दो। फिर से गंदा पट्टी का उपयोग करने की कोशिश मत करो।
  • इमेज शीर्षक जिसे संक्रमण के लिए एक घाव चेक करें चरण 3
    3
    लालिमा की ओर ध्यान दें या सूजन. जब आप घाव को देखते हैं, तो देखो कि क्या यह बहुत लाल लग रहा है या अगर यह लाल रंग की तुलना में बदल गया है। यदि घाव बहुत लाल लग रहा है और घाव क्षेत्र के बाहर लाली फैलती है, तो यह संक्रमण का संकेत है।
  • आप दर्द क्षेत्र में कुछ गर्मी महसूस कर सकते हैं इन लक्षणों में से कोई भी हो तो आपको कुछ सलाह देने के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें।
  • Video: पेशाब में झाग या प्रोटीन आना एवं पेशाब में संक्रमण के लक्षण व उपचार Kidney information, treatment

    इमेज शीर्षक से संक्रमण के लिए एक घाव चेक करें चरण 4
    4
    अपने आप से पूछें कि दर्द खराब हो रहा है एक नई या बढ़ती दर्द महसूस करना एक संक्रमित घाव का लक्षण है। अपने दम पर या अन्य लक्षणों (जैसे सूजन, गर्मी और मवाद) से दर्द संक्रमण की उपस्थिति का संकेत दे सकता है। अगर आप इस क्षेत्र में बढ़ते दर्द को देखते हैं तो डॉक्टर से परामर्श करें। आप महसूस कर सकते हैं कि दर्द घाव में गहरे से आता है। सामान्यतः, प्रभावित क्षेत्र, गर्मी, संवेदनशीलता और दर्द की सूजन सबसे अच्छा प्रारंभिक संकेतक है कि घाव को संक्रमित किया जा सकता है।
  • आप एक धड़कते दर्द महसूस कर सकते हैं। खुजली जरूरी संक्रमण का संकेत नहीं है, हालांकि आपको कभी घावों को कभी भी ज्यादा खरोंचने से नहीं हिला देना चाहिए। नाखून में अधिक बैक्टीरिया हो सकते हैं और खरोंच से समस्याएं भी बदतर हो सकती हैं
  • इमेज नामक संक्रमण की जांच के लिए एक घाव चरण 5
    5
    किसी भी एंटीबायोटिक को लागू न करें जब तक कि आपके चिकित्सक ने इसकी सिफारिश नहीं की। अध्ययनों ने यह नहीं दिखाया है कि एंटीबायोटिक मलहम काफी संक्रमित घाव का इलाज करने में मदद करते हैं। एक संक्रमण जो फैल गया है, वह भी आपके शरीर में प्रवेश कर चुका है, इसलिए बाहरी घाव का इलाज करने के बाद यह आपके शरीर में बैक्टीरिया का इलाज नहीं करेगा।
  • आपका डॉक्टर एंटीबायोटिक मलहम सुझा सकता है अगर संक्रमण हल्के और सतही हो।
  • विधि 2

    मवाद और द्रव की जाँच करें
    इमेज शीर्षक से संक्रमण के लिए एक घाव चेक करें चरण 6
    1
    घाव को देखो और देखें कि क्या पीले या हरे रंग की मवाद या द्रव है। इस निर्वहन में भी एक गंध खराब हो सकता है। यदि आप घाव से बाहर आने वाले मवाद या अपारदर्शी तरल देखते हैं, तो यह संक्रमण का एक बड़ा संकेत है। आपको जितनी जल्दी हो सके चिकित्सा का ध्यान रखना चाहिए।
    • घाव का कुछ जल निकासी सामान्य है, जब तक कि द्रव प्रकाश और स्पष्ट हो। बैक्टीरिया को एक स्पष्ट जल निकासी बनाने के लिए संभव है जो कि पीला या हरा नहीं है इस मामले में, चिकित्सक संक्रमण के एक विशिष्ट कारण को निर्धारित करने के लिए तरल पदार्थ की जांच कर सकता है।
  • इमेज शीर्षक से संक्रमण के लिए एक घाव चेक करें चरण 7
    2
    घाव के चारों ओर मवाद के एक संग्रह के लिए देखो यदि आप देखते हैं कि मस्तिष्क के क्षेत्र में, त्वचा के नीचे मवाद के रूप में, आप संक्रमण हो सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप मवाद का एक संग्रह देख सकते हैं या एक नरम टक्कर बढ़ रहा है, लेकिन यह घाव से निकल नहीं रहा है, यह अभी भी संक्रमण का संकेत हो सकता है और इसे गंभीरता से लिया जाना चाहिए
  • इमेज नामक संक्रमण के लिए एक घाव चेक करें चरण 8

    Video: किडनी में संक्रमण के कारण, लक्षण और उपचार || गुर्दा संक्रमण, लक्षण और उपचार

    3
    चोट का निरीक्षण करने के बाद एक नए बाँझ के साथ पुराने पट्टी को बदलें। यदि संक्रमण का कोई संकेत नहीं है, तो एक बाँझ पट्टी घाव को और संदूषण से बचाएगा जब तक कि आप एक डॉक्टर को नहीं देख सकें।
  • घाव को केवल पट्टी के नॉनस्टिक भाग को लागू करने के लिए सावधान रहें। आसानी से घाव को कवर करने के लिए पट्टी काफी बड़ी होनी चाहिए
  • इमेज नामक संक्रमण के लिए एक घाव चेक करें चरण 9
    4
    यदि घाव अभी भी मवाद से निकलता है, तो डॉक्टर से परामर्श करें। यह एक घाव से कुछ जल निकासी सामान्य है, क्योंकि यह एक संकेत है कि आपका शरीर संक्रमण से लड़ रहा है। हालांकि, अगर मवाद पीले या हरे रंग की हो जाती है और राशि में बढ़ जाती है (या कम नहीं), तो अपने डॉक्टर को देखने पर विचार करें यह विशेष रूप से सच है अगर बहुत पहले संक्रमण के संकेत दिए गए हैं, तो भी मौजूद हैं।
  • विधि 3

    लसीका प्रणाली के संक्रमण की जांच करें
    इमेज नामक संक्रमण के लिए एक घाव चेक करें चरण 10
    1
    घाव के आसपास लाल रेखाओं की जांच करें आप घाव से आसपास की त्वचा तक फैले इन लाइनों को देख सकते हैं घाव के चारों ओर की त्वचा की लाल रेखाओं का मतलब यह हो सकता है कि संक्रमण उस प्रणाली में फैल गया है जो ऊतकों से तरल पदार्थों को नालता है, जिसे "लसीका प्रणाली" कहा जाता है
    • इस प्रकार के संक्रमण (लिम्फैगिटिस) गंभीर हो सकते हैं और अगर आपको घाव क्षेत्र से लाल रेखा दिखाई दे, तो आपको तत्काल चिकित्सा का ध्यान रखना चाहिए, खासकर यदि आप बुखार का अनुभव भी करते हैं।



  • इमेज नामक संक्रमण के लिए एक घाव चेक करें चरण 11
    2
    आपकी चोट के निकटतम लिम्फ नोड्स (ग्रंथियों) को ढूंढें बाहों में, निकटतम लसीका नोड्स बगल के आसपास हैं - पैरों में, वे कमर के आसपास हैं आपके शरीर में कहीं और निकटतम लिम्फ नोड्स जिन्हें आप ढूँढ सकते हैं वे हैं जो आपकी गर्दन के दोनों तरफ पाए जाते हैं, ठोड़ी और जबड़े के नीचे
  • प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया के दौरान इन ग्रंथियों में बैक्टीरिया फंस गए हैं। कभी-कभी आप अपनी त्वचा पर दिखाई देने वाली लाइनों के बिना लसीका प्रणाली में संक्रमण का सामना कर सकते हैं।
  • इमेज नामक संक्रमण के लिए एक घाव चेक करें चरण 12
    3
    किसी भी असामान्यता का पता लगाने के लिए अपने लिम्फ नोड्स की जांच करें कोमल दबाव लागू करने के लिए 2 या 3 उंगलियों का प्रयोग करें और लिम्फ नोड्स के क्षेत्र को महसूस करें ताकि वे सूजन या नरम हो। कुछ असामान्यताएं खोजने का एक अपेक्षाकृत आसान तरीका दोनों पक्षों को एक साथ एक साथ महसूस करने के लिए दोनों हाथों का उपयोग करना है सामान्य तौर पर, दोनों दलों को स्वस्थ होने पर समान और सममित महसूस करना चाहिए।
  • इमेज शीर्षक से संक्रमण के लिए एक घाव चेक करें चरण 13
    4
    सूजन या कोमलता की जांच के लिए लिम्फ नोड्स महसूस करें। यदि आप सूजन या कोमलता महसूस करते हैं, तो यह एक संक्रमण का संकेत हो सकता है जो फैल रहा है, भले ही लाइन मौजूद न हों। आमतौर पर, आपके लिम्फ नोड्स लगभग 25.5 मिमी (आधा इंच) चौड़े हैं और आप उन्हें महसूस नहीं कर पाएंगे। यदि आपके पास कोई संक्रमण है, तो उनका आकार दो या तीन गुणा तक बढ़ सकता है, उन्हें स्पष्ट रूप से महसूस करने में सक्षम होने के बिंदु पर
  • सूजन लिम्फ नोड्स जो नरम होते हैं और आसानी से चलते हैं आमतौर पर इसका मतलब है कि संक्रमण या सूजन है।
  • हार्ड लिम्फ नोड्स जो एक कदम उठाने, दर्द का कारण नहीं है, या 1 से 2 सप्ताह से अधिक समय के लिए डॉक्टर द्वारा जांच की जानी चाहिए।
  • विधि 4

    अपना तापमान और अपनी सामान्य भावना की जांच करें

    Video: गर्भाशय ग्रीवा शोथ │ यौन संक्रमण रोग │ Cervicitis: Symptoms, Causes, and Treatment

    इमेज शीर्षक से संक्रमण के लिए एक घाव चेक करें चरण 14
    1
    तापमान ले लो घाव के क्षेत्र में लक्षणों के अलावा, आपको बुखार भी हो सकता है। 38 डिग्री सेल्सियस (100.5 डिग्री फ़ारेनहाइट) से अधिक का तापमान एक घाव का संक्रमण हो सकता है। उपरोक्त उल्लिखित संक्रमण के एक या अधिक लक्षणों के साथ बुखार के साथ आप को चिकित्सा का ध्यान रखना चाहिए।
  • इमेज शीर्षक जिसे संक्रमण के लिए एक जख्म चरण 15
    2
    यदि आप सामान्य बर्ताव महसूस करते हैं तो विचार करें एक घाव में संक्रमण का एक संकेतक उतना सरल हो सकता है जितना अच्छा नहीं लग रहा है (अस्वस्थता)। यदि आपके घाव हो और कुछ दिनों बाद बीमार होने लगें, तो यह सहसंबद्ध हो सकता है। संक्रमण के लिए फिर से अपने घाव की जांच करें और यदि आप बुरा महसूस करते रहें, तो एक चिकित्सा पेशेवर से संपर्क करें
  • यदि आपको शरीर में दर्द, सिरदर्द, चक्कर आना, पेट खराब करना या उल्टी लगती है, तो आपको संक्रमण हो सकता है एक नया दाने आपके डॉक्टर से परामर्श करने का दूसरा कारण है
  • इमेज शीर्षक से संक्रमण के लिए एक घाव चेक करें चरण 16

    Video: स्वास्थ्य : जबड़े में चोट, कान में संक्रमण पड़ सकता ह आप पर भारी

    3
    अपने हाइड्रेशन स्तरों से अवगत रहें निर्जलित होने के कारण संक्रमित घाव का संकेत हो सकता है। निर्जलीकरण के मुख्य लक्षणों में से कुछ में कम मूत्र शामिल हैं, शुष्क मुंह, धमनयुक्त आँखें और गहरे मूत्र यदि आप इन लक्षणों का सामना कर रहे हैं, तो आपको घाव पर करीब ध्यान देना चाहिए, इसे बारीकी से देखें और डॉक्टर को देखें।
  • क्योंकि आपका शरीर संक्रमण से लड़ रहा है, यह हाइड्रेटेड रहने और बहुत सारे तरल पदार्थ पीने के लिए महत्वपूर्ण है
  • विधि 5

    घाव के संक्रमण के बारे में थोड़ा जानें
    इमेज नामक संक्रमण के लिए एक घाव चेक करें चरण 17
    1
    संक्रमित हो सकते हैं कि घावों के प्रकार को पहचानें। हालांकि अधिकांश घावों को किसी भी समस्या के बिना ठीक हो जाता है, लेकिन वे अन्य कारकों के परिणामस्वरूप संक्रमित होने की अधिक संभावना है। घावों को संक्रमित होने की अधिक संभावना है यदि वे ठीक से साफ नहीं किए जाते हैं या बनाए रखे जाते हैं या यदि वे उन इलाकों में होते हैं जो बैक्टीरिया के अधिक आसानी से सामने आते हैं, जैसे पैरों में कटौती। अगर कोई जानवर या एक व्यक्ति आपसे अलग हो जाए, तो ये घाव संक्रमित होने की अधिक संभावना है।
    • घाव काटो, एक चाकू, एक कील या एक उपकरण की तरह एक गंदा वस्तु की वजह से घाव, पंचर घाव और एक स्ट्रोक से घाव अधिक घाव के अन्य प्रकारों से संक्रमित होने की संभावना है।
    • यदि आपको काट लिया गया है, तो रेबीज या टेटनस होने के जोखिम के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें आपको एंटीबायोटिक दवाओं या टेटनस वैक्सीन के बूस्टर शॉट की आवश्यकता हो सकती है।
    • स्वस्थ लोगों में अधिकांश घाव संक्रमण के डर के बिना ठीक हो जाते हैं, क्योंकि शरीर की प्राकृतिक सुरक्षा स्वयं को बचाने के लिए विकसित हो चुकी है।
  • इमेज शीर्षक से संक्रमण के लिए एक घाव चेक करें चरण 18
    2
    एक संक्रमण के जोखिम वाले कारकों को ध्यान में रखें जब किसी व्यक्ति को मधुमेह, एचआईवी, कुपोषण या नशीली दवाओं जैसी स्थितियों से इम्यूनोसप्रेड किया गया है, तो घाव संक्रमण अधिक बार-बार होते हैं। जीवाणु, वायरस और कवक कि सामान्य रूप से शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए समस्याओं का कारण नहीं हो सकता है घुसपैठ और संकटग्रस्त स्तरों के लिए गुणा कर सकते हैं। यह गंभीर दूसरे और तीसरे डिग्री जलने में विशेष रूप से सच है, जहां आपकी शारीरिक रक्षा की पहली पंक्ति (त्वचा) काफी समझौता कर रही है।
  • यदि आपके पास एक चिकित्सा स्थिति है और आपको लगता है कि एक घाव को संक्रमित किया जा रहा है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने डॉक्टर को देखें
  • युक्तियाँ

    • अच्छा प्रकाश व्यवस्था का उपयोग करें आप अच्छी तरह से प्रकाशित कमरे में संक्रमण के लक्षणों को आसानी से देखेंगे।
    • यदि आप किसी चिकित्सा की तरह, चिकित्सा के निशान को नहीं देख सकते हैं, तो आप में संक्रमण हो सकता है। एक डॉक्टर के पास जाओ अगर घाव खराब हो जाता है तो आपको ऐसा करना चाहिए
    • यदि आपके पास मवाद का लगातार रिसाव है, तो जैसे ही आप उन्हें नोटिस करते हैं, उन्हें साफ कर दें। यदि वे जारी रखते हैं, तो एक डॉक्टर के पास जाओ

    चेतावनी

    • संक्रमण गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है, इसलिए यदि आप कभी भी संक्रमण या चोट के बारे में सुनिश्चित करते हैं, तो अपने चिकित्सक या स्वास्थ्य पेशेवर से संपर्क करें

    संबंधित विकी

    और दिखाएँ ... (24)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com