ekterya.com

एक कुत्ते के गर्भ से निपटने के लिए

क्या आपको पता चला कि आपका कुत्ता गर्भवती है? हां, आप खुश हैं लेकिन जब आप पिल्ले पैदा होते हैं और कुत्ते के जन्म के बारे में कुछ नहीं जानते तो आप क्या कर रहे हैं? यह लेख आपको सब कुछ जानने के लिए आपको सिखाएगा, सबसे आसान से एक कुत्ते के जन्म के बारे में सबसे मुश्किल से।

चरणों

विधि 1

प्रसव के लिए तैयारी
1
पिल्ले पैदा होने पर तुरंत जानने की योजना प्रारंभ करें। याद रखें कि सभी कुत्तों के समान नहीं हैं, डिलीवरी की तारीख आपके कुत्ते की नस्ल और विशेषताओं के आधार पर अलग-अलग होगी।
  • कुत्तों का औसत गर्भावस्था समय संभोग से 63 दिन है। एक बार जब आप इसकी गणना करते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि वितरण कब होगा और आप उस तिथि के आधार पर सभी योजनाएं करेंगे।
छवि डैल विद ए डॉग गर्भधारण चरण 1 बुलेट 1
  • कभी-कभी कुत्तों को उम्मीद की तारीख के 5 दिन पहले या बाद में जन्म देते हैं, लेकिन अगर वे 5 दिन से अधिक समय लेते हैं, तो एक पशुचिकित्सा से संपर्क करें
    छवि डैल विद ए डॉग गर्भधारण चरण 1 बुलेट 2
  • आप एक स्कैन कुत्ता था और साबित कर दिया अगर वह गर्भवती थी लेकिन अब नहीं हो रहा है, यह परीक्षण के बाद अपने शावकों के अवशोषित होने की संभावना है। कभी-कभी कुत्ते अपने वंश को अवशोषित कर सकते हैं यदि वे अवसाद से गुजर रहे हैं या दुखी महसूस करते हैं। शायद अन्वेषण गलत हो गया, क्योंकि यह हर समय 100% सुरक्षित नहीं है। उदाहरण के लिए, कुछ लोगों को लगता है कि उनके कुत्ते 3 पिल्लों होगा और यह पता चला है कि वे के बारे में 11. यह बहुत भ्रामक हो सकते हैं, खासकर यदि आप पहले वह गर्भवती थी पर सोचा, लेकिन स्कैन के रूप में सही वे लग रहे हैं के रूप में नहीं कर रहे हैं। आप एक मान्यता प्राप्त पशु चिकित्सा केन्द्र से एक्स-रे प्लेट भी ले सकते हैं, लेकिन यह सटीक नहीं है।

    Video: धात रोग के लिए रामबाण उपचार व लिंग की नसों का सम्पुर्ण इलाज़

    डैल विद ए डॉग गर्भधारण चरण 1 बुलेट 3 शीर्षक वाला चित्र
  • 2
    सुनिश्चित करें कि आप अपने कुत्ते की विशेष देखभाल करते हैं वह बहुत सारे हार्मोनल परिवर्तनों के माध्यम से चल रही है और आपके प्रेम की आवश्यकता होगी। हालांकि, अन्य समय में आप अकेले रहना चाह सकते हैं और परेशान करने या उसे नुकसान पहुंचाने के लिए इसे छोड़ना बेहतर है।
  • यह संभव है कि पहले आपको कुत्तों में कुछ बुरा लग रहा है, लेकिन आपको गर्भ के बीच में ऐसा महसूस करना बंद करना चाहिए। आप अपने शरीर में होने वाले बदलावों को भी देख सकते हैं, उदाहरण के लिए, आपके निपल्स बढ़ने लगेंगे और अधिक गुलाबी बनेंगे, और आप वजन बढ़ाने शुरू करेंगे।
    छवि डैल विद ए डॉग गर्भता चरण 2 बुलेट 1
  • इन सभी संकेतों से संकेत मिलता है कि कुत्ते गर्भवती हैं और सबकुछ ठीक हो जाएगा, लेकिन सुनिश्चित करने के लिए, पशुचिकित्सक एक अल्ट्रासाउंड या रेडियोग्राफी ले सकता है यह पुष्टि करने के लिए कि वह वास्तव में गर्भवती है हालांकि, चिंता न करें कि आपके कुत्ते को गर्भावस्था के सभी लक्षणों का अनुभव नहीं है, तो कुछ मालिकों को पता नहीं है कि उनके कुत्ते को प्रसव के दिन तक गर्भवती है।
    छवि डैल विद ए डॉग गर्भधारण चरण 2 बुलेट 2
  • 3
    कुत्तों के लिए डिलीवरी बॉक्स तैयार करें, वहां आपके कुत्ते को अपने पिल्ले होंगे आप इसे कार्डबोर्ड से बना सकते हैं, यह बहुत बड़ा होना चाहिए और उसका आकार दोहराया जा सकता है ताकि वह आसानी से जा सकें, जबकि पिल्ले यह नहीं कर सकते।

  • आप इसे स्वयं कर सकते हैं या इसे ऑनलाइन खरीद सकते हैं। यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप पैसे की बचत करेंगे, लेकिन अगर आप इसे खरीद लेंगे, तो यह अधिक प्रतिरोधी होगा।
    छवि डैल विद ए डॉग गर्भधारण चरण 3 बुलेट 1
  • एक अच्छा विचार कुछ कंबल के नीचे "कम" तापमान पर हीटिंग पैड डालना है ताकि पिल्ले बॉक्स में गर्म रह सकें और फ़ीड कर सकें।
    छवि डैल विद ए डॉग गर्भधारण चरण 3 बुलेट 2
  • छवि डैल विद ए डॉग गर्भधारण चरण 4
    4
    डिलीवरी टीम तैयार हो। अपने कुत्तों, दूध पाउडर, निष्प्रभावित कैंची और डेंटल फ्लॉस, एक बोतल, सर्जिकल दस्ताने और पिल्लों को मापने के लिए पैमाने का तापमान लेने के लिए आपको एक थर्मामीटर की आवश्यकता होगी। जन्म और वजन के घंटे रिकॉर्ड करने के लिए आपके पास एक नोटबुक भी होना चाहिए।
  • विधि 2

    वितरण के समय में सहायता करें
    छवि डैल विद ए डॉग गर्भधारण चरण 5
    1
    जब वह जन्म देने के लिए तैयार हो तो कुत्ते को जन्म बॉक्स में प्रवेश करें। यदि आप किसी अन्य जगह (कोठरी, बाग) चुनते हैं, तो उसे जन्म बॉक्स में ले जाएं, क्योंकि आपको इसे अन्य स्थानों पर जन्म देना नहीं चाहिए।
  • छवि डैल विद ए डॉग गर्भधारण चरण 6

    Video: घरेलू उपचार : पशुओं में फोड़ा




    2
    मॉनिटर डिलीवरी और सहायता जो भी आवश्यक है। जब श्रम शुरू होता है, तो आपका कुत्ते बड़े पैमाने पर खड़ा होना शुरू कर देगा, लेकिन पहले पिल्ला का जन्म तब होगा जब स्रोत टूट जाएगा। तो आप अपनी जीभ के साथ बैग को तोड़ देंगे और अतिरिक्त चाटना चाहिए, लेकिन अगर आप देखते हैं कि पिल्ला साँस नहीं ले रही है, तो आप नाक और मुंह तक अपने आप को आंसू कर सकते हैं जब तक पिल्ला सांस लेने शुरू न हो।
  • छवि डैल विद अ डॉग गर्भता चरण 7
    3
    यदि आवश्यक हो, तो तुरंत पिल्लों की देखभाल करें। यदि आपके पास बहुत से पिल्ले होते हैं और आपके पास पर्याप्त निपल्स नहीं होते हैं या कोई पिल्ले अच्छी तरह से नहीं खा सकते हैं, तो आपको कठोर उपाय करने होंगे। आपको पिल्ला को पीठ से उठाकर जन्म से खाना चाहिए, आपको इसे हर दो घंटे के लिए करना चाहिए जिम्मेदार वयस्क.
  • 12 वर्ष से कम उम्र के किसी भी बच्चे को अपनी आँखें खुली होने से पहले पिल्पी को लोड करना चाहिए, क्योंकि वे नाजुक हो सकते हैं। बच्चों को, जो देखभाल के साथ उनका इलाज करने के बारे में नहीं जानते, वे आसानी से पिल्ला के गर्दन को तोड़ सकते हैं यदि वे इसे पकड़ते समय बहुत अधिक निचोड़ते हैं।
  • छवि डैल विद ए डॉग गर्भधारण चरण 8
    4
    माँ और उसके शावकों को एक साथ रखें। मां को कुत्ते की डिलीवरी बॉक्स में 5 दिनों के लिए थोड़े समय के लिए उसके पिल्ले अकेले छोड़ने से पहले रहना चाहिए।
  • विधि 3

    पिल्लों की देखभाल
    छवि डैल विद ए डॉग गर्भता चरण 9
    1
    पिल्लों के विकास के लिए बने रहें उन्हें दो हफ्ते की उम्र के आसपास उनकी आंखें खोलनी चाहिए। हालांकि, यह आपके कुत्तों की नस्ल पर बहुत निर्भर करता है, कुछ पिल्ले तीन सप्ताह के जन्म के बाद तक अपनी आंख खोलते हैं। जाहिर है, कूड़े का बड़ा, पिल्पि छोटा हो जाएगा और कुछ चूतड़ों में एक पिल्ला भी हो सकता है जो दूसरों की तुलना में भी छोटा होता है स्वाभाविक रूप से, सबसे छोटा पिल्ला मर जाएगा, लेकिन खुशी से इंसान उन्हें फार्मूले में दूध की बोतलों का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • छवि डैल विद ए डॉग गर्भता चरण 10
    2
    सटीक पल पर शाम को झुंड जब मां अपने पिल्लों को खाने के लिए रोकना शुरू कर देती है, तो आप जान लेंगे कि यह समय है कि उन्हें छुड़ाना और अपने आहार को ठोस पदार्थों में बदल दें जो आसानी से पचा सकते हैं। एक दलिया को दूध के साथ ठोस भोजन मिलाकर शुरू करें और इसे तब तक रखें जब तक कि पिल्ले बिना किसी सहायता के ठोस खा सकें।
  • छवि डैल विद ए डॉग गर्भधारण चरण 11
    3
    गोद लेने या अन्य चरणों का पालन करने के लिए तैयार करें। पिल्ले होने के सबसे खराब हिस्सों में से एक, दुर्भाग्यवश, उन्हें जाने देना है पिल्ले 8 से 9 सप्ताह की उम्र में अपनी मां को बहुत कम उम्र में छोड़ने के लिए तैयार हैं। पता लगाएं कि हर पिल्ला के लिए एक घर कड़ी मेहनत और एक कला है और भी बदतर हो सकता है पिल्लों को पार कर रहे हैं, के रूप में ज्यादातर लोगों को नहीं बल्कि धर्मयोद्धाओं से वंशावली के साथ उन लोगों को पसंद करते हैं।
  • सबसे कठिन भागों में से एक को आप से दूर ले जाना है। पिल्ले आम तौर पर मनुष्यों के साथ भावनात्मक बंधन करते हैं, विशेष रूप से पहले और जिन्होंने उन्हें और उनके परिवारों को उठाया, हालांकि कुछ प्रजनकों को उन्हें दूर करने में कोई समस्या नहीं है। यकीन है कि आप सभी के साथ रहना चाहते हैं, लेकिन उनके परिवार को देखभाल करने के लिए उनके साथ एक घर होना चाहिए। अंत में, पिल्लों को जाना होगा और पिल्ला की देखभाल करने के बिना, आपका कुत्ता आराम करने में सक्षम होगा

  • युक्तियाँ

    • एक बहुत अच्छा सुझाव रंगों के लगभग 12 हार खरीदने के लिए है, ताकि जब पिल्ले पैदा हो जाएं तो आप उन्हें अलग कर सकते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि मां प्रसव के दौरान उसकी कॉलर नहीं पहनती है, पिल्ले इसे में पकड़े जा सकते हैं, इसलिए बेहतर है कि आप इसे हटा दें
    • जब आप पिल्लों को बढ़ाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप उन पर ज़्यादा नहीं करते हैं जब वे 3 सप्ताह का हो, तो आपको हर 4 घंटे में अपना भोजन कम करना चाहिए, जब तक वे दूध निकालकर और ठोस खाने न लगे। आपको भोजन करने से पहले उन्हें खाना खाने की गंध देना चाहिए, क्योंकि वे इसे खाने के लिए निश्चित नहीं हैं।
    • उन्हें चॉकलेट खाना न दें तो आप उन्हें प्यार करते हैं, वे कुत्तों और बिल्लियों के लिए जहरीली होते हैं।

    चेतावनी

    • यदि मां श्रम के लक्षण दिखा रही थी और बोली लगा रही थी लेकिन कुछ घंटों के बाद भी कोई पिल्ला नहीं पैदा हो जाता है, तो पशु चिकित्सक को फोन करें। यह भी करें कि क्या प्रसव के दिन होने के 5 दिनों बाद यह कुत्ता श्रम का कोई संकेत नहीं दिखाता है। दोनों लक्षण बहुत चिंताजनक हैं और यह संभव है कि मां को सिजेरियन सेक्शन की आवश्यकता होती है।
    • एक लोकप्रिय मान्यता जो कुत्तों में होती है वह तथाकथित भूत गर्भावस्था है - जो कि एक कुतिया है जो गर्भवती है और इसमें गर्भवती होने के लक्षण हैं यह आम तौर पर गर्मी के 4 से 6 सप्ताह के बाद होती है और 9 सप्ताह तक जारी रहता है और कुत्ते सामान्य होने पर वापस आ जाता है। कुत्ते और उसके मालिक दोनों के लिए यह बहुत भ्रमित हो सकता है, क्योंकि दोनों सोचेंगे कि यह पक रहा है और तैयार करना शुरू कर रहा है। यह संभव है कि वह बहुत ज्यादा खिलौना की रक्षा करती है और दूध पैदा करने शुरू कर देती है, जब भी उसे खिलाने के लिए पिल्ले नहीं होते हैं अगर आप वास्तव में गर्भवती हैं तो पता करने का सबसे अच्छा तरीका अल्ट्रासाउंड लेना है यहां तक ​​कि अगर वह पहले से ही मिल चुका है, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि वह गर्भवती है इस समस्या को निश्चित रूप से ध्यान में रखा जाना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com