ekterya.com

जब आपकी कार तेल की रोशनी चालू करती है तब कैसे कार्य करें

अगर ड्राइविंग करते समय तेल का प्रकाश आता है, तो इसका मतलब है कि इंजन में तेल के दबाव में गिरावट आई है। इंजन को अपने सभी चलने वाले भागों को चिकनाई रखने के लिए तेल की लगातार आपूर्ति की आवश्यकता होती है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि वाहन को अपर्याप्त तेल के दबाव के साथ लंबे समय तक चलने न दें। उचित मात्रा में दबाव के तहत तेल के बिना आवश्यक स्तर के ड्राइविंग के कारण इंजन को भारी क्षति हो सकती है। जब तेल का प्रकाश आता है, तो इस मामले पर कार्रवाई करने से आप भविष्य की मरम्मत में हजारों डॉलर बचा सकते हैं।

चरणों

विधि 1
यांत्रिक क्षति से बचें

Video: इस आरती को सुनने से आपको शनिदेव की कृपा प्राप्त होगी | Aarti Shri Hanuman Lalla

प्रतिलिपि छवि जिसका शीर्षक आपकी कार`s Oil Light Goes On Step 1
1
सड़क के किनारे पार्क करें और इंजन बंद करें जब तेल का प्रकाश आता है, तो आपको तुरंत कार को पार्क करने का एक सुरक्षित अवसर देखना चाहिए। चलने वाले भागों को चिकना करने के लिए अपर्याप्त तेल के साथ इंजन को चलाने के लिए लगातार आंतरिक इंजन घटकों को विनाशकारी क्षति हो सकती है, लेकिन आपकी सुरक्षा और आपके आस-पास के लोगों को आपकी प्राथमिकता होना चाहिए। जैसे ही आप सड़क के किनारे होते हैं, कार बंद करें
  • वाहन को पार्क करें और जितनी जल्दी आप सुरक्षित रूप से ऐसा कर सकते हैं उसे बंद कर दें।
  • अब इंजन कम तेल के दबाव के साथ चल रहा है, जितना अधिक होने की संभावना यह है कि इसके भीतर नुकसान हो जाएगा।
  • प्रतिलिपि छवि जिसका शीर्षक आपकी कार`s Oil Light Goes On Step 2
    2
    डिपस्टिक के साथ तेल के स्तर की जांच करें एक बार जब आप सड़क के किनारे पर सुरक्षित रूप से हो, तो बोनट खोलें और डिप्स्टिक का उपयोग करके इंजन में तेल के स्तर की जांच करें। इंजन डिब्बे में डिपस्टिक रखें और इसे हटा दें, एक कपड़ा या नैपकिन के साथ डिपस्टिक के अंत पर सूचक ऑयल को पोंछें, और फिर डुबकी को उस ट्यूब में वापस खींचें जिसमें से आप इसे ले गए थे। अब, डुप्लिकेट को फिर से हटा दें और सूचक में तेल की मात्रा का निरीक्षण करें।
  • देखें कि गेज में तेल की रेखा कितनी दूर है।
  • की रेखा के नीचे प्रत्येक पंक्ति "पूर्ण" इंगित करता है कि 1 लीटर (1 क्वार्ट) तेल का इंजन इंजन गायब है।
  • यदि तेल लाइन की रेखा के नीचे दूसरी पंक्ति तक पहुंचती है "पूर्ण", इसका मतलब है कि इंजन में 2 लीटर (0.5 गैलन) का तेल नहीं है
  • प्रतिलिपि छवि जिसका शीर्षक आपकी कार`s Oil Light Goes On Step 3
    3
    एक रिसाव के लक्षणों के लिए देखो अगर पहले इंजन में पर्याप्त मात्रा में तेल था, लेकिन अब यह स्तर बहुत कम है, तो इसका अर्थ है कि तेल को वाहन से लीक किया गया है या इंजन ने आंतरिक रिसाव के कारण इसे जला दिया है। तेल के रिसाव के किसी भी संकेत के लिए कार के नीचे देखें। यदि आप कार के नीचे इंजन से तेल टपकता देखते हैं, तो शायद इसका अर्थ है कि गैसकेट टूट गया है या तेल फिल्टर को वाहन के लिए ठीक से सुरक्षित नहीं है।
  • सावधान रहें क्योंकि यह संभव है कि इंजन से तेल टपकता बहुत गर्म है
  • अगर आपको रिसाव की कोई संकेत नहीं दिखाई देता है और तेल का स्तर बहुत कम नहीं है, तो समस्या तेल की कमी नहीं है, लेकिन तेल के दबाव की कमी है।
  • प्रतिलिपि छवि जिसका शीर्षक आपकी कार`s Oil Light Goes On Step 4
    4
    यदि स्तर कम है और तेल की रोशनी की जांच करें तो तेल जोड़ें। यह संभव है कि प्रकाश चालू हो गया क्योंकि सिस्टम में पर्याप्त तेल का दबाव बनाए रखने के लिए पर्याप्त तेल नहीं था। एक ही प्रकार के तेल को खरीदें कि वाहन पहले से ही है, तेल के वजन (5 वी 30, 10 वी 30, आदि) पर ध्यान दे, और अपरिवर्तित तेल के सूचक को वापस करने के लिए पर्याप्त जोड़ें "पूर्ण"। इंजन चालू करें और देखें कि क्या तेल का प्रकाश अभी भी चालू है।
  • यदि तेल का प्रकाश बंद रहता है, तो इसका मतलब है कि इंजन का तेल स्तर कम है आप का मूल्यांकन करना होगा कि तेल कहाँ गया, लेकिन आप वाहन को सुरक्षित रूप से तब तक चला सकेंगे जब तक कि तेल इंजन से बाहर निकल न जाए, बहुत जल्दी
  • यदि तेल की रोशनी फिर से आती है, तो इंजन बंद करें।
  • प्रतिलिपि छवि जिसका शीर्षक आपकी कार`s Oil Light Goes On Step 5
    5
    अगर वाहन का प्रकाश फिर से आता है तो वाहन को ड्राइव न करें यदि आप तेल जोड़ते हैं और प्रकाश फिर से आता है, तो इसका मतलब है कि समस्या तेल का दबाव है, न कि मात्रा। तेल का दबाव बनाया जाता है क्योंकि तेल पंप इंजन के माध्यम से इसे धकेलता है। यदि पंप काम नहीं करता है, तो इंजन ठीक से चिकनाई नहीं करेगा और इसे बदलकर नुकसान पहुंचाएगा।
  • यदि तेल का प्रकाश चालू रहता है, तो आपको वाहन को अपने घर या एक मरम्मत सुविधा के लिए डूबा करना होगा।
  • यदि संभव हो तो, वाहन को तेल के प्रकाश के साथ ड्राइव न करें।
  • विधि 2
    तेल लीक का मूल्यांकन करें

    प्रतिलिपि छवि जिसका शीर्षक आपकी कार`s Oil Light Goes On Step 6
    1
    उपयुक्त सुरक्षा उपकरण रखो अपने वाहन के किसी प्रकार के काम या रखरखाव करने से पहले, यह महत्वपूर्ण है कि आप पहले आवश्यक सुरक्षा उपकरणों पर डाल दें। यदि आप तेल लीक की जांच करना चाहते हैं, तो आपको वाहन के नीचे जाना पड़ेगा, जहां तेल आपके ऊपर टपकता होने की संभावना है, इसलिए नेत्र सुरक्षा बिल्कुल जरूरी है। आप अपने हाथों को इंजन के डिब्बे से चिपकाने, स्क्रैपिंग या उज्ज्वल गर्मी से बचाने के लिए दस्ताने पहनना चुन सकते हैं।
    • चश्मे जैसे नेत्र संरक्षण इस परियोजना के लिए एक आवश्यकता है।
    • दस्ताने अनिवार्य नहीं हैं, लेकिन आप उनका उपयोग करना चुन सकते हैं।
  • प्रतिलिपि छवि जिसका शीर्षक आपकी कार`s Oil Light Goes On Step 7
    2
    बैटरी को डिस्कनेक्ट करें बिल्ली के साथ कार उठाने से पहले, हुड को खोलें और बैटरी को डिस्कनेक्ट करें ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि इंजन किसी भी कारण से शुरू नहीं कर सकता जब तक कि आप वाहन के नीचे होते हैं। बोल्ट को ढीला करने के लिए अपने हाथ या ट्यूबलर रिंच का प्रयोग करें जो कि ब्लैक ग्राउंड वायर को बैटरी के नकारात्मक टर्मिनल में सुरक्षित करता है। नकारात्मक टर्मिनल अक्षरों द्वारा पहचाना जा सकता है "NEG" या टर्मिनल पर नकारात्मक प्रतीक (-)।
  • ग्राउंड वायर को नकारात्मक टर्मिनल से निकालें और इसे बैटरी की तरफ रखें।
  • आपको सकारात्मक टर्मिनल से केबल को निकालना नहीं पड़ता है
  • प्रतिलिपि छवि जिसका शीर्षक आपकी कार`s Oil Light Goes On Step 8
    3



    वाहन को उठाने के लिए एक बिल्ली का उपयोग करें और फिर उसे पकड़ने के लिए टॉवर का उपयोग करें। सुनिश्चित करें कि कार डामर या ठोस कंक्रीट पर है और एक जैक का उपयोग ऊंचाई पर चढ़ने के लिए करें जिससे आपको स्टैचर पर चढ़ने या इसके नीचे स्लाइड करने की सुविधा मिल सके। उचित ऊंचाई पर कार के साथ, वाहन के भार का समर्थन करने के लिए डिज़ाइन किए गए बिंदुओं पर इसके नीचे स्थित टावरों को रखें।
  • कभी भी एक वाहन का वजन बढ़ाने के लिए एक बिल्ली का उपयोग न करें जिसके तहत आप होने जा रहे हैं
  • अगर आपको यह पता नहीं है कि बिल्ली या टावर को कहाँ रखा जाए, तो बिल्लियों के लिए निर्दिष्ट अंक ढूंढने के लिए अपना वाहन मालिक के मैनुअल की जांच करें।
  • प्रतिलिपि छवि जिसका शीर्षक आपकी कार`s Oil Light Goes On Step 9
    4
    तेल रिसाव के संकेत के लिए देखो एक रिसाव के लक्षणों के लिए ऊपर और नीचे से इंजन को चारों ओर देखें एक छोटा सा रिसाव हो सकता है जिसने तेल को समय के साथ फ़िल्टर करने की अनुमति दी है या फिर अधिक महत्वपूर्ण रिसाव हो सकता है जो जल्दी से हुआ है क्योंकि तेल प्रणाली दबाव में है, एक बड़ी रिसाव के परिणामस्वरूप रिसाव के क्षेत्र में तेल छिड़कना होगा।
  • यदि आप इंजन के डिब्बे की सतह के माध्यम से चलने वाले तेल की एक छोटी सी धारा देखते हैं, तो इसे रिसाव के स्थान का पता लगाने के लिए अपने उच्चतम बिंदु का पालन करें।
  • अगर हर जगह तेल बहुत अधिक होता है, तो रिसाव पर्याप्त होने की संभावना है।
  • प्रतिलिपि छवि जिसका शीर्षक आपकी कार`s Oil Light Goes On Step 10
    5
    सुनिश्चित करें कि आपके सामने आने वाले तरल पदार्थ तेल होते हैं। आधुनिक वाहनों के इंजनों में कई अलग-अलग तरल पदार्थ पाए जाते हैं और लीक की तलाश में आपको कौन सा द्रव मिल गया है यह निर्धारित करना मुश्किल हो सकता है। तेल आमतौर पर भूरे या काले होते हैं जबकि कूलेंट नारंगी या हरे रंग की होती है और विंडशील्ड वॉशर द्रव आमतौर पर नीला होता है। हालांकि, इंजन डिब्बे से गंदगी के साथ मिलाकर एक बार, द्रव का रंग मूल्यांकन करना मुश्किल हो सकता है। अपने रंग का बेहतर विचार प्राप्त करने के लिए एक सफेद पत्रक के साथ कुछ द्रव को साफ करें।
  • सुनिश्चित करें कि इस प्रक्रिया को शुरू करने से पहले इंजन ठंडा है, जिससे आप अपने आप को टपकने वाले तरल पदार्थ से जलाने से बचें।
  • तेल लीक की तलाश में भूरे या काले तरल पदार्थों की तलाश करें।
  • प्रतिलिपि छवि जिसका शीर्षक आपकी कार`s Oil Light Goes On Step 11
    6
    लीक के सामान्य स्थानों की जांच करें तेल लीक की तलाश में, आप संयुक्त विफलताओं के सामान्य बिंदुओं से शुरू करना चाह सकते हैं। मोटर्स बॉल किए गए धातु के घटकों से बने होते हैं, लेकिन केवल धातु के दो टुकड़े एकत्र करने से इंजन में तेल के दबाव का सामना नहीं कर सकते हैं। इस वजह से, कार निर्माताओं इन स्थानों पर स्टांप बनाने के लिए एक साथ जोड़ते हैं। यदि एक संयुक्त प्रभावित होता है, तो तेल का दबाव कमजोर बिंदु के माध्यम से इसे बाहर कर देगा और एक रिसाव पैदा करेगा। हालांकि इन सामान्य स्थानों को शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह हो सकती है, ये सभी जगहों की संपूर्ण सूची नहीं है, जहां आप तेल लीक प्राप्त कर सकते हैं।
  • नोटिस जहां ऑयल टैंक इंजन ब्लॉक के नीचे खराब हो रहा है। तेल टैंक इंजन का सबसे कम बिंदु है और कई बोल्ट्स द्वारा जगह में आयोजित किया जाता है। टैंक के साथ अपनी उंगली को चलाने के लिए यह पता लगाने के लिए कि एक रिसाव कहाँ शुरू हो सकता है
  • यह सुनिश्चित करने के लिए जलाशय में तेल निकास प्लग की जांच करें और तेल रिसाव नहीं करता है।
  • तेल रिसाव के संकेत के लिए देखो जहां सिलेंडर सिर ब्लॉक (सिर गैसकेट) मिलता है और जहां कवर सिलेंडर सिर (वाल्व कवर) के शीर्ष पर बोल्ट किया जाता है।
  • वहां भी लीक हो सकता है जहां क्रैंकशाफ्ट को इंजन ब्लॉक के निचले हिस्से में क्रैंकशाफ्ट चरली से बोल्ट किया जाता है।
  • प्रतिलिपि छवि जिसका शीर्षक आपकी कार`s Oil Light Goes On Step 12
    7
    दोषपूर्ण जोड़ों को प्रतिस्थापित करें जो लीक का कारण बनता है एक बार तेल रिसाव के स्थान की पहचान करने के बाद, आपको इसे ठीक करने के लिए कुछ करना होगा और रिसाव को जारी रखने से रोकना होगा। रिसाव का पता लगाएँ और फिर दोषपूर्ण गैस्केट पर घटक निकालें। पुराने संयुक्त कचरे को एक नए के साथ बदलने से पहले इसे हटा दें और घटक को वापस जगह में पेंच करें। कुछ जोड़ों को सरल और आसानी से बदलना पड़ता है, जबकि दूसरों को वाहन के इंजन को निकालने की आवश्यकता होती है। मूल्यांकन करें कि यदि मरम्मत कुछ है जिसे आप कर पाने में सक्षम हैं, क्योंकि आपको रिसाव की मरम्मत के लिए एक पेशेवर मैकेनिक की आवश्यकता हो सकती है।
  • यदि आप रिसाव की पहचान कर सकते हैं, लेकिन आपके पास मरम्मत करने के लिए उपकरण या विशेषज्ञता नहीं है, तो इसे एक मैकेनिक में ले जाएं और उसे बताएं कि आप क्या पहचान सकते हैं
  • आप अपने स्थानीय ऑटो पार्ट्स स्टोर पर प्रतिस्थापन जीस्क खरीद सकते हैं।
  • विधि 3
    तेल के दबाव की अन्य समस्याओं का मूल्यांकन करें

    प्रतिलिपि छवि जिसका शीर्षक आपकी कार`s Oil Light Goes On Step 13

    Video: कॉल आने पर जलेगी LED लाइट बनेगा सुंदर स्मार्टफोन

    1
    तेल फ़िल्टर को बदलें अगर आपने तेल को आखिरी समय में बदल दिया था, तो यह लंबे समय से चल रहा है, यह संभव है कि तेल फिल्टर के माध्यम से इसे ठीक से प्रवाह करने में तेल भरा हुआ हो। इंजन तेल निकालने, तेल फिल्टर की जगह और नए तेल के साथ इंजन को फिर से भरने से इस समस्या का पता लगाएं। अगर पुरानी तेल फिल्टर को तेल के प्रवाह की इजाजत नहीं दी जाती है, तो जब आप एक नए फिल्टर के साथ इंजन शुरू करते हैं तो प्रकाश बाहर निकल जाएगा और तेल के दबाव को उसके सामान्य स्तर पर वापस करना चाहिए
    • अगर तेल का प्रकाश फिर से चालू नहीं होता है और तेल के दबाव के गेज को पर्याप्त पढ़ना पड़ता है, तो समस्या का हल हो गया है।
    • अगर प्रकाश वापस आ जाता है, तो इंजन को तुरंत बंद कर दें।
  • प्रतिलिपि छवि जिसका शीर्षक आपकी कार`s Oil Light Goes On Step 14
    2
    इंजन के लिए एक संपीड़न परीक्षण करें अगर इंजन के तेल का स्तर कम था, लेकिन रिसाव का कोई संकेत नहीं है, तो यह संभावना है कि इंजन तेल को जल रहा है। इंजन के तेल को हवा और ईंधन के मिश्रण के साथ प्रज्वलित करने के लिए सिलेंडर में प्रवेश करने में सक्षम नहीं होना चाहिए, इसलिए यदि तेल जलाया जाता है, तो इसका मतलब यह है कि इंजन पर मुहर पर्याप्त रूप से प्रभावित होता है जिससे तेल को पानी में झुका जा सकता है। उसके माध्यम से वाल्व गाइड और पिस्टन रिंग सामान्य स्थान हैं। अगर वे पर्याप्त रूप से तेल को उनके माध्यम से गुजारने के लिए पर्याप्त पहना देते हैं, तो यह भी संपीड़न की मात्रा को सीमित कर देगा कि टपकता सिलेंडर उत्पादन करने में सक्षम है।
  • एक संपीड़न गेज खरीदें और इसे पहले सिलेंडर की स्पार्क प्लग गुहा में डालें एक संपीड़न परीक्षण करें. प्रत्येक सिलेंडर के साथ प्रक्रिया दोहराएँ
  • जब आप मीटर पर अधिकतम पढ़ने का मूल्यांकन करते हैं, तो किसी मित्र को इंजन शुरू करने के लिए कहें।
  • यदि एक सिलेंडर में दूसरों की तुलना में कम पढ़ना पड़ता है, तो सिलेंडर ने छल्ले या वाल्व जवानों को प्रभावित किया है इंजन में महत्वपूर्ण मरम्मत की आवश्यकता होगी
  • प्रतिलिपि छवि जिसका शीर्षक आपकी कार`s Oil Light Goes On Step 15
    3
    तेल के दबाव ट्रांसमीटर इकाई की जांच करें यह उस इकाई को रेखांकित करता है जो तेल के दबाव का उत्सर्जन करता है और उस तारों को डिस्कनेक्ट करता है जो इसे खिलाती है। देखें कि इसका आपके वाहन में तेल के दबाव के गेज पर कोई प्रभाव पड़ता है या नहीं। यदि नहीं, तो यह संभावना है कि समस्या वास्तव में तेल का दबाव नहीं है, लेकिन संवेदक जो उस दबाव को पढ़ता है।
  • ऑयल प्रेशर ट्रांसमीटर इकाई का पता लगाने के लिए अपने वाहन की सर्विस मैनुअल से परामर्श करें क्योंकि यह आपके वाहन के मेक और मॉडल के आधार पर कई स्थानों पर स्थित हो सकता है।
  • यदि उत्सर्जन इकाई को डिस्कनेक्ट करने पर मीटर नहीं चलता है, तो इंजन का तेल का दबाव ठीक हो सकता है।
  • प्रतिलिपि छवि जिसका शीर्षक आपकी कार`s Oil Light Goes On Step 16
    4
    तेल पंप बदलें तेल पंप तकनीकी रूप से तेल के दबाव का उत्पादन नहीं करते हैं, लेकिन प्रवाह का उत्पादन करते हैं और प्रतिरोध है जिसके साथ तेल अपने रास्ते में है जिससे दबाव बढ़ जाता है। इस बात को ध्यान में रखते हुए, एक दोषपूर्ण तेल पंप इंजन के तेल के दबाव बनाने की क्षमता को कम कर सकता है। यदि आप खुद को तेल पंप बदलना चुनते हैं, तो सही गैसकेट का उपयोग करना सुनिश्चित करें या आप एक महत्वपूर्ण तेल रिसाव बना सकते हैं। एक नया तेल पंप स्थापित करना एक बड़ी परियोजना हो सकती है, जब तक कि आपके पास उपकरण और अनुभव न हो, यह पेशेवर को छोड़ने के लिए सबसे अच्छा हो सकता है।
  • अपने वाहन के लिए सही उपकरण का उपयोग करें जब आप पंप में तेल संग्रह ट्यूब डालते हैं। इसे मजबूर करने से नुकसान हो सकता है
  • इंजन स्थापित होने से पहले इसे ठीक से तैयार करने के लिए यह स्थापित करने से पहले पंप को तेल जोड़ें ताकि यह एक बार जगह में हो।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com