ekterya.com

कैसे चोटी ड्राइव करने के लिए

एक ऊर्ध्वाधर कार ड्राइविंग मुश्किल हो सकता है, खासकर अगर झुकाव बहुत खड़ी हो। यदि आप एक मैन्युअल ट्रांसमिशन कार चलाते हैं, तो आपको पहाड़ियों में पंगु हो रही समस्याएं हो सकती हैं हो सकता है कि आप पहाड़ी को पारित करने का सबसे कारगर तरीका ढूंढ़ें, भले ही आपके द्वारा चलाए जा रहे कार के प्रकार पर ध्यान न दें। सुरक्षा और दक्षता युक्तियाँ प्राप्त करने के लिए इस लेख को पढ़ें

चरणों

विधि 1
मैन्युअल संचरण के साथ एक कार ड्राइविंग चढ़ाई

ड्राइव ऊफ़िल चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
तेजी के रूप में आप पहाड़ी दृष्टिकोण ताकि आप अधिक कुशलता से चढ़ाई चौथी या पांचवीं गति में पहाड़ी पर जाएं यदि आपके पास ऐसा करने की जगह है। कार में अपनी पूरी शक्ति का 80% दें और पांचवें गति में यथासंभव लंबे समय तक रहें। यदि पहाड़ी पर चढ़ने के लिए आपके पास पर्याप्त गति है, तो आपको पैसे भी नहीं खोना पड़ सकता है
  • खतरनाक रूप से तेज गति से ड्राइव न करें और सावधान रहें यदि आप पहाड़ी के आकार से परिचित नहीं हैं यदि आप जानते हैं कि पहाड़ी के शीर्ष पर एक संकीर्ण मोड़ है, तदनुसार योजना बनाएं और अग्रिम में थोड़ी धीमा करें
  • ड्राइव ऊफ़िल चरण 2 शीर्षक वाला छवि
    2
    यदि एक छोटी सी परिवर्तन हो तो इंजन में कठिनाइयां आती हैं जब आप चढ़ाई करते हैं, तो आपकी कार को गुरुत्वाकर्षण के बल का सामना करने के लिए टायर को और अधिक शक्ति प्रदान करनी पड़ती है जो इसे ढलान से खींचती है यदि इंजन शोर और चर्चा करता है, तो इसका कारण यह है कि इसमें कठिनाइयां हैं - आप बहुत अधिक गति से हो सकते हैं आप देख सकते हैं कि आपकी कार काफी तेज हो जाती है, भले ही आप उच्च गति से हो और लगातार बढ़ रहे हैं जब आपको लगता है कि कार धीमा हो जाती है, धीमी गति में बदलाव (शायद तीसरा या दूसरा) और तेज हो जाए
  • जितनी तेजी से इंजन तीसरी गति को नियंत्रित कर सकता है, वाहनों के बीच सीमा भिन्न होती है, लेकिन 48 से 72 किमी / घंटा (30 से 45 मील प्रति घंटे) के बीच में उपयोगी होनी चाहिए। गति को खोने से बचने के लिए सुनिश्चित करें कि आप गियर जल्दी बदलते हैं
  • यदि इंजन अभी भी ढलान नहीं खड़ा कर सकता है, तो यह दूसरे बदलाव के लिए नीचे जाता है बहुत अधिक ढलान पर कुछ परिस्थितियों में, आपको पहली गति में बदलाव करना पड़ सकता है ध्यान रखें कि कई कारें जटिलताओं के बिना पहले परिवर्तन के माध्यम से नहीं जा सकतीं यदि आपने इसे पहले नहीं किया है, तो आप कुछ आंदोलन या सजगता देख सकते हैं जब आप ऐसा करेंगे।
  • ड्राइव ऊफ़िल चरण 3 शीर्षक वाला छवि
    3
    जब संभव हो तो ईंधन बचाने के लिए कोई बदलाव अपलोड करें परिवर्तन जितना अधिक होगा, आपकी कार अधिक कुशल होगी, सिद्धांत रूप में। यदि आप कर सकते हैं, तो ईंधन की खपत कम रखने के लिए परिवर्तन चढ़ो, लेकिन सुनिश्चित करें कि आपके पास पहाड़ी पर चढ़ने की पर्याप्त शक्ति है
  • ड्राइव ऊफ़िल चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    संकीर्ण में बदलाव कम हो जाता है। जब आप चढ़ाई ड्राइव करते हैं तो आपको आसपास आने के लिए अधिक शक्ति की आवश्यकता हो सकती है गोल में प्रवेश करने से पहले, आम तौर पर दूसरा, उपयुक्त परिवर्तन के लिए कम। इस तरह से, आप पहाड़ पर चढ़ते समय चारों ओर मोड़ सकते हैं और उस शक्ति को बनाए रख सकते हैं।
  • Video: कार Chalana SiKHIYE Sirf 20 मिनट मेरे। कैसे कार चलाने के लिए?

    ड्राइव ऊफ़िल चरण 5 नामक छवि
    5
    जब आप एक खड़ी पहाड़ी पर रोक के बाद ड्राइविंग शुरू पार्किंग ब्रेक का उपयोग करें। पार्किंग ब्रेक आपको फिर से शुरू होने पर पीछे जाने से रोक सकता है जब आप तटस्थ में संचरण के साथ एक पहाड़ी पर खड़े होते हैं, तो पार्किंग ब्रेक खींचें। जब प्रकाश हरा हो जाता है, क्लच पर कदम। पहले परिवर्तन पर संचरण रखें और फिर धीरे-धीरे क्लच जारी करें। जब क्लच काम करना शुरू कर देता है, तो धीरे-धीरे पार्किंग ब्रेक जारी होता है।
  • चूंकि आप पार्किंग ब्रेक का उपयोग करते हैं, इसलिए आपके पैर नियंत्रण को संचालित करने के लिए स्वतंत्र होते हैं जो आपको पहाड़ी पर ले जाएगा: क्लच और त्वरक
  • आपको सामान्य से इंजन को थोड़ा और अधिक ईंधन देना होगा, ताकि आप वापस न जाएं लगातार तेजी लाने के लिए, सामने की गति को आगे बढ़ाएं अगर आप त्वरक पर पूरी तरह से कदम रखते हैं, तो कार आगे बढ़ेगी और आगे की कार में दुर्घटना हो सकती है।
  • विधि 2
    एक ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन कार चढ़ाई करना

    ड्राइव ऊफ़िल चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    1
    निर्धारित करें कि आपकी कार से अधिक शक्ति कैसे प्राप्त करें जब आप एक कार चढ़ाई करते हैं, तो आपको सपाट सड़क पर सामान्य से अधिक बिजली की आवश्यकता होती है। जब आप चढ़ाई करते हैं, तो एक स्वचालित ट्रांसमिशन आपके लिए एक बदलाव को कम कर देगा, लेकिन आप परिवर्तनों को अत्यधिक से बचने के लिए अभी भी मैन्युअल समायोजन कर सकते हैं डी 1, डी 2 या डी 3 में परिवर्तन आपकी कार को उच्च गति से बदलने से रोक देगा, जिससे आप ढलानों पर कार की ताकत का अधिक प्रभावी ढंग से इस्तेमाल कर सकेंगे।
    • डी 1 (केवल पहला परिवर्तन) जो "1" या "डी 1" के रूप में प्रकट हो सकता है आप डी (ड्राइव), पी (पार्क) और एन (तटस्थ) के बीच स्विच करने के लिए उपयोग करते हुए उसी लीवर का उपयोग करके पहला परिवर्तन कर सकते हैं। सभी खड़ी श्रेणियों और निम्न गति दरों के लिए इस परिवर्तन का उपयोग करें। पहली ढलान भी उपयोगी है, जब आप ढलान पर बहुत ढलान पर उतरते हैं, साथ ही आपको कार को गति देने के लिए इंजन तक पहुंचने के अलावा।
    • डी 2 (केवल पहला और दूसरा परिवर्तन) जो "2" या "डी 2" के रूप में प्रकट हो सकता है बहुत ढलान ढलानों पर डी 2 मोड का उपयोग करें, जब इंजन पहले बदलाव पर गति बढ़ाने के बाद गति प्राप्त करता है। यह आपकी कार को पहले बदलाव की तुलना में तेज़ी से आगे बढ़ने की अनुमति देता है।
    • डी 3 (केवल पहला, द्वितीय और तीसरा बदलाव) जो "3" या "डी 3" के रूप में दिखाई दे सकते हैं जब आपकी कार डी 3 मोड में होती है, तो आप केवल पहले तीन परिवर्तनों का उपयोग करेंगे, जो तब उपयोगी हो सकता है जब आपको एक अच्छी गति सूचकांक में जुटाना पड़े, लेकिन इंजन में बड़े बदलाव पर गति बनाए रखने के लिए पर्याप्त बल नहीं है।
  • ड्राइव ऊफ़िल चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2



    जब आप एक लंबी और खड़ी ढलान अपलोड करते हैं तो मामूली बदलाव का उपयोग करें यदि आप 16 से अधिक या 24 किमी / घंटा (10 से 15 मील प्रति घंटे) से अधिक हो तो पहले बदलाव न डालें। इंजन सामान्य से अधिक प्रति मिनट कुछ क्रांतियों को चालू करेगा, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप गति से अधिक नहीं हैं। एक मामूली बदलाव वास्तव में संचरण पर कम दबाव डालेगा, जिससे यह सुनिश्चित हो सकेगा कि पहाड़ी पर एक सुरक्षित और असम्बद्ध चढ़ाई होगी।
  • जब आप एक खड़ी पहाड़ी पर चढ़ जाते हैं, तो गुरुत्वाकर्षण कार को खींचती है और इंजन के भारी भार पर लोड करता है। यह आकर्षण आपके कार को भारी भार के रूप में उसी तरीके से प्रभावित करता है: यह आगे रोलिंग रखने के लिए टायर के लिए आवश्यक इंजन की शक्ति का आधार स्तर बढ़ा देता है।
  • एक पहाड़ी पर एक मामूली बदलाव का प्रयोग करने से इंजन प्रति मिनट उच्च क्रांतियों पर चलने वाला होता है, जिससे बिना शीर्ष पर पहुंचने के लिए आवश्यक शक्ति उत्पन्न होती है।
  • Video: स्कूटी Chalana Sikhiye SIRF 10 मिनट मेरे - आराम लर्निंग सबक

    विधि 3
    पार्क और ढलान पर कार शुरू करें

    ड्राइव ऊफ़िल चरण 8 शीर्षक वाला छवि
    1
    जब आप एक पहाड़ी पर खड़े होते हैं तो पार्किंग ब्रेक (हाथ से ढकेल) उठाएं, भले ही ग्रेड प्रकाश हो। आम तौर पर, आप कार के केंद्र कंसोल (चालक और सामने यात्री सीटों के बीच) या त्वरक और ब्रेक पैडल (विशेषकर ट्रकों में) के बगल में पार्किंग ब्रेक पा सकते हैं। पार्किंग ब्रेक को तब तक छोड़ दें जब तक कि आप जगह से बाहर निकलने के लिए पीछे नहीं हटते
  • ड्राइव ऊफ़िल चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    जब आप एक ढलान ढलान पर होते हैं तो फुटपाथ के किनारे से विपरीत दिशा में सामने के टायर को चालू करें। फुटबाल के किनारे पर सामने के टायर के पीछे तक फुटपाथ पर टिकी हुई है जब तक कि कार धीरे-धीरे आगे बढ़ने दें। इस तरह, यदि आप ब्रेक जारी करते हैं, तो आपकी गाड़ी पीछे की ओर नहीं बढ़ती, क्योंकि सड़क के किनारे टायर को अवरुद्ध कर देते हैं और उन्हें चलने से रोकते हैं।
  • यदि आप कार को नीचे की तरफ पार्क करते हैं, तो आगे के टायर को रोकने के लिए करें। इस तरह, अगर आपकी कार डाउनहिल में जाने लगती है, तो सामने का पहिया फुटपाथ के किनारे पर पहुंच जाएगा और कार को आगे बढ़ने से रोक देगा।
  • Video: पेन ड्राइव इस्तेमाल करके os लोड (windows replacement )│ windows 10 लोड करिए पेन ड्राइव से

    ड्राइव ऊफ़िल चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    यदि आप एक मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ पहाड़ी पर पार्क करते हैं तो कार को झुका छोड़ दें। यदि पार्किंग ब्रेक विफल हो जाता है, तो इंजन को टायर को चलने से रोकना चाहिए। इसका मतलब यह है कि यदि आप पहली गति में खड़ी हैं, तो आपको तटस्थ नहीं होना चाहिए, लेकिन पहली बार कार छोड़ दें।
  • ड्राइविंग ऊफ़िल चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक पहाड़ी पर मैनुअल ट्रांसमिशन चालू करें। सुनिश्चित करें कि पार्किंग ब्रेक लागू किया गया है, क्लच को दबाएं और पहले बदलाव करें। थ्रॉटल को लगभग 1500 आर / मिनट पर सेट करें और क्लच को "सटीक बिंदु" पर लें: बोनट थोड़ा ऊपर उठाना चाहिए और प्रति मिनट क्रांतियों को थोड़ा कम करना चाहिए। जब आप त्वरक और सटीक बिंदु सेट करते हैं, तो अपने पैरों को स्थिर रखें सुनिश्चित करें कि सड़क पर कोई कार नहीं है और यदि आप एक व्यस्त सड़क पर हैं तो दिशात्मक प्रकाश चालू करें। पार्किंग ब्रेक उठाएं, रिलीज बटन दबाएं और धीरे-धीरे ब्रेक जारी करें।
  • यदि गाड़ी की आवाज़ या मजबूर है, तो क्लच को लगभग 3 सेंटीमीटर (1 1/2 इंच) दबाएं। क्लच को पूरी तरह दबाकर आप सटीक बिंदु खो सकते हैं।
  • यदि कार वापस ले जाने के लिए शुरू होती है, तो पार्किंग ब्रेक और पैर ब्रेक का उपयोग करें और क्लच दबाएं। जब तक आपके पास पूर्ण नियंत्रण न हो, तब तक इन आंदोलनों का अभ्यास करें और आप कार को पीछे की ओर बढ़ने से रोक सकते हैं।
  • जैसा कि आप धीरे-धीरे पार्किंग ब्रेक को रिहा करते हैं, कार को अभी भी रहना चाहिए या धीरे धीरे आगे बढ़ना होगा। किसी भी मामले में, हैंडब्रेक जारी रखें। थोड़ा धीरे से थोड़ा तेज करें जैसे आप धीरे-धीरे क्लच जारी करते हैं।
  • ड्राइव ऊफ़िल चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    5
    जब आप खड़ी पहाड़ियों में शुरू करते हैं तो अधिक तेज करें तेज ढलान, अधिक शक्ति आपको कार को आगे बढ़ने की आवश्यकता होगी। यदि आप एक मैन्युअल ट्रांसमिशन कार चलाते हैं, तो खड़ी पहाड़ियों में धीरे-धीरे क्लच छोड़ दें।
  • ड्राइव ऊफ़िल चरण 13 शीर्षक वाला छवि
    6

    Video: how to drive car part 2.गाड़ी को कन्ट्रोल में कैसे रखे

    एक पहाड़ी पर स्वत: संचरण चालू करें पार्किंग ब्रेक सेट के साथ कार को प्रारंभ करें ताकि आप डाउनहिल में कदम न आएं। यह बहुत महत्वपूर्ण है अगर आपके पीछे एक और कार खड़ी हो। यह सुनिश्चित कर लें कि टायर विपरीत दिशा की तरफ से और सड़क की तरफ आ रहे हैं इंजन को शुरू करें, पहले परिवर्तन दें (दूसरा बदलाव या डी भी पर्याप्त होगा) और स्ट्रीट में जाने के लिए ध्यान से त्वरक को दबाएं। टायर को सीधा कर लें, लेन में निकल जाएं और गाड़ी को हर समय पहाड़ी पर रहने के दौरान बदल दें।
  • यदि आप एक व्यस्त सड़क पर हैं, तो सुनिश्चित करें कि पहाड़ी पर कोई कार नहीं है। यदि हां, तो यह सुनिश्चित करने के लिए दिशात्मक प्रकाश चालू करें कि आप सड़क में प्रवेश करने का इरादा रखते हैं जब तक सभी कारें पास न हों तब तक प्रतीक्षा करें, दर्पण को देखो और धीरे-धीरे बाहर निकलें
  • ब्रेक दबाए रखें जब तक आप गति में पार्किंग नहीं छोड़ते। टायर पर घर्षण रखें और फिर त्वरक पर तुरंत कदम उठाएं ताकि आप पीछे की तरफ न जाएं और आपके पीछे कार के साथ टकराने दें।
  • ड्राइव ऊफ़िल चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    7
    अभ्यास पार्क और पहाड़ियों में शुरू। अलग-अलग डिग्री में पहाड़ियों पर अपने ड्राइविंग कौशल, जैसे खड़ी, क्रमिक पहाड़ियों और अन्य सभी पर बिल्कुल सही, ताकि आप अनावश्यक रूप से अपरिचित पहाड़ी पर पार्क करने के लिए तैयार हो जाएं। ऐसी पहाड़ियों पर अभ्यास करने की कोशिश करें जो पार्केड कारों और ट्रैफ़िक से अपेक्षाकृत मुक्त हैं। एक पहाड़ी पर ड्राइविंग के यांत्रिकी सीखना कम तनावपूर्ण हो सकता है यदि आप आने वाले यातायात से प्रभावित होने पर चिंता न करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com