ekterya.com

अधिक से अधिक ताप से इंजन को कैसे रोकें

अगर कार की शीतलन प्रणाली ठीक से काम नहीं करती है, तो गर्मी इंजन को नष्ट कर सकता है। यदि आप देखते हैं कि वाहन अधिक से अधिक शुरू होता है, तो आप इसे ठंडा करने से रोकने के लिए निम्न चरणों का पालन कर सकते हैं जब तक आप शीतलन प्रणाली की मरम्मत नहीं कर सकते।

चरणों

विधि 1
अगर कार को रोकने के लिए यह सुरक्षित है तो क्या करें

ओवरहेटिंग चरण 1 से एक इंजन को रोकें
1
Oríllate। जैसे ही देखा कि तापमान सूचक `एच` (जो शब्द `हॉट` अंग्रेजी गर्मी का प्रतिनिधित्व करता है) के क्षेत्र में पहुँचता है, oríllate और कार को रोकने ताकि इंजन ठंडा करता है। गर्मियों के दिनों में तापमान सूचक पर ध्यान दें।
  • यदि आप हुड से धुआं निकलने लगते हैं, तो तुरंत बंद करो। यद्यपि, हो सकता है कि आप पहले स्थान पर बचने से पर्याप्त धुआं को रोकने के लिए तापमान गेज की निगरानी कर सकें।
  • ओवरहेटिंग चरण 2 से इंजन को रोकें
    2

    Video: اعطال ومخاطر على الطريق ارتفعت حرارة السياره فجأه My Car engine overheated too much while driving

    हुड खोलें ताकि गर्मी तेजी से फैल सके। वहाँ जमा गर्मी नहीं छोड़ो। हुड के नीचे छोटे लीवर खोजें और इसे खोलें ध्यान रखें कि कुछ वाहनों में रेडिएटर कैप के निकट सुरक्षा लीवर हैं, इसलिए गर्मी निकलने के लिए संभव है अगर गर्मी बाहर आ जाती है
  • ओवरहेटिंग चरण 3 से एक इंजन को रोकें
    3
    रेडिएटर दबाव टोपी (रेडिएटर के शीर्ष पर एक) को खोलें, जबकि इंजन गर्म है यदि आप करते हैं, तो बहुत धुएं और रेडिएटर तरल पदार्थ का एक उच्च दबाव संयोजन जारी होने की संभावना है जो बहुत गंभीर जलता पैदा कर सकता है।
  • ओवरहेटिंग चरण 4 से एक इंजन को रोकें
    4
    शीतलक जलाशय की जाँच करें और यदि आवश्यक हो तो इसे भरें। सबसे आधुनिक वाहनों में रेडिएटर के शीर्ष से जुड़े एक प्लास्टिक कूलेंट टैंक है, जो कंटेंट स्तर कम है या नहीं, यह देखने की अनुमति देता है। कई टैंकों के पास ऐसे अंक होते हैं जो कूलेंट के उचित स्तर को इंगित करते हैं - यदि यह नीचे है, तो इंजन बहुत गर्म होने का जोखिम चलाता है। जाँच करें कि क्या शीतलक स्तर से ऊपर या नीचे है
  • टैंक में पूर्ण / गर्म लाइन तक पहुंचने के लिए कूलेंट (या थोड़ा सा पानी) जोड़ें। ज्यादातर वाहनों में, आप टैंक में तरल जोड़ सकते हैं भले ही यह गर्म हो। यह सुनिश्चित करने के लिए उपयोगकर्ता मैनुअल की जांच करें या इसे खोलने से पहले वाहन को शांत करने के लिए प्रतीक्षा करें।
    ओवरहेटिंग चरण 4 बुलेट 1 से इंजन को रोकें
  • यदि कार में केवल एक रेडिएटर है और कूलिंग टैंक नहीं है, तो आपको शीतलक स्तर को नियंत्रित करने के लिए ठंडा करने के लिए इंतजार करना चाहिए।
    ओवरहेटिंग चरण 4 बुलेट 2 से एक इंजन को रोकें
  • ओवरहेटिंग चरण 5 से इंजन को रोकें
    5
    जाँच करें कि आपके पास शीतलन प्रणाली में एक रिसाव है। यदि रेडिएटर या सिलेंडर कैप को क्षतिग्रस्त प्रतीत होता है या यदि आप शीतलक जलाशय खोलते हैं और स्तर इसके ऊपर हैं, तो आपको ठंडा करने की प्रणाली में एक रिसाव हो सकता है। यदि आपको ऑटोमोबाइल के साथ अनुभव है, तो रिसाइटर, इंजन ब्लॉक में प्लग और रिसाव के किसी भी लक्षण की जांच के लिए गैस्केट के पास सिलेंडर हेड देखें।
  • आप कारों के बारे में पता नहीं है, निकटतम मैकेनिक तक ले पर विचार करने और ऐसा करने के लिए अपेक्षाकृत आसान है ठंडा-प्रणाली पर एक दबाव परीक्षण करने के लिए उसे पूछने के लिए और मुक्त करने के लिए ऐसा कर सकते हैं।
    ओवरहेटिंग चरण 5 बुलेट 1 से इंजन को रोकें
  • 6
    निर्धारित करें कि क्या आप सहायता के लिए कॉल कर सकते हैं या कह सकते हैं अगर वाहन में बहुत कम शीतलक होता है और आप उसे फिर से भरने में सक्षम होते हैं, तो इसे चलाने के लिए सुरक्षित हो सकता है। यदि आप करते हैं, तो ओवरलीटिंग के जोखिम को कम करने के तरीके जानने के लिए अगले अनुभाग में दिए गए निर्देशों का पालन करें।
  • अगर ऐसा लगता है कि वाहन कूलेंट से बाहर चला गया है, तो उसे ड्राइव न करें क्योंकि आप इंजन को गंभीर नुकसान पहुंचा सकते हैं।
    ओवरहेटिंग चरण 6 बुलेट 1 से एक इंजन को रोकें
  • अगर आप आसानी से सहायता प्राप्त कर सकते हैं, तो गाड़ी चलाने के बजाए टो ट्रक को कॉल करना बेहतर हो सकता है।
    ओवरहेटिंग चरण 6 बुलेट 2 से एक इंजन को रोकें
  • यदि आप सहायता नहीं प्राप्त कर सकते हैं या हालात सुरक्षित नहीं हैं, तो आपको समस्याओं का समाधान करने के लिए शायद आपको कोई फर्क नहीं पड़ाना चाहिए। यदि हां, तो वाहन चलाने के तरीके जानने के लिए अगले अनुभाग को पढ़ें।
    ओवरहेटिंग चरण 6 बुलेट 3 से एक इंजन को रोकें
  • विधि 2
    अगर आपको वाहन चला जाना है तो क्या करें

    ओवरहेटिंग चरण 7 से एक इंजन को रोकें



    1
    एयर कंडीशनिंग बंद करें यदि वाहन में एयर कंडीशनिंग है, तो इसे बंद करें क्योंकि यह उस इंजन पर लोड रखता है जिसे आप इस समय से बचाना चाहते हैं।
  • ओवरहेटिंग चरण 8 से एक इंजन को रोकें
    2
    इंजन की गर्मी फैलाने के लिए हीटर का उपयोग करें यह पागल लग सकता है, लेकिन यह वास्तव में काम करता है वेंटिलेशन के लिए तापमान नियंत्रण चालू करें, अधिकतम हीटिंग और प्रशंसक को चालू करें। अगर दिन गर्म है, तो वाहन का इंटीरियर काफी गर्म हो जाएगा, इसलिए प्रशंसकों को खिड़कियों की तरफ इशारा करना जितना संभव हो उतना संभव है कि तापमान कम हो सके।
  • यह काम क्यों करता है? क्योंकि वाहन के हीटर इंजन से गर्मी का उपयोग करने के लिए केबिन हवा गर्मी इसलिए, यदि आप अधिकतम करने के लिए हीटर का उपयोग करते हैं, तो आप इंजन से काफी अधिक गर्मी को समाप्त करते हैं, जिससे यह काफी कूलर बनाते हैं।
    ओवरहेटिंग चरण 8 बुलेट 1 से एक इंजन को रोकें
  • ओवरहेटिंग चरण 9 से एक इंजन रोकें शीर्षक
    3

    Video: पिया हो परदेस में कइसे रोज बरदास करेला

    तापमान या हल्के संकेतक की निगरानी करें Oríllate और इंजन बंद अगर आवश्यक हो। याद रखें कि यदि गाड़ी बहुत अधिक हो जाती है, तो यह इंजन को बर्बाद कर देगा।
  • ओवरहेटिंग चरण 10 से इंजन को रोकें
    4
    इंजन बंद करें (कुछ निश्चित परिस्थितियों में), लेकिन जैसे ही यह बंद हो जाता है, कुंजी को "चालू" स्थिति में बदल दें। इंजन बंद होगा, लेकिन रेडिएटर प्रशंसक और अन्य प्रशंसक दोनों शीतलक को शांत करते रहेंगे। ऐसा केवल तभी करें जब आप ट्रैफ़िक में या ट्रैफिक लाइट पर बंद हो जाएं और एक मिनट से अधिक समय तक नहीं बढ़ेंगे। अग्रिम में निर्धारित करें जब ट्रैफ़िक अग्रिम और इंजन को बस से पहले शुरू करे
  • ओवरहेटिंग चरण 11 से एक इंजन को रोकें
    5
    यातायात कबभासी है जब वाहन स्थिर रखें। इसे धीमा गति से स्थानांतरित करना बेहतर है, इसे तेज करना, रोकना, तेज करना, रोकना आदि, क्योंकि यह इंजन पर भार बढ़ाता है जिससे यह लंबे समय तक काम करता है।
  • सामान्य तौर पर, जब लोग ट्रैफिक को भीड़ते हैं, तो लोग आपको डूब नहीं करते, क्योंकि सभी एक ही स्थिति में फंस गए हैं। हालांकि, ऐसा होने की संभावना है कि आप उस इंजन की तुलना में इंजन पर अधिक दबाव डालने के बारे में अधिक चिंतित हैं जो आप पर काबू पा रहे हैं
    ओवरहेटिंग चरण 11 बुलेट 1 से एक इंजन को रोकें
  • ओवरहेटिंग चरण 12 से एक इंजन को रोकें
    6
    रेडिएटर के माध्यम से अधिक हवा को प्रसारित करने के लिए इस चाल की कोशिश करें। कार एक रेडिएटर प्रशंसक बेल्ट ड्राइव (आमतौर पर रियर व्हील ड्राइव या चार पहिया वाहनों के साथ) है और यातायात में फंसे हैं, तटस्थ या पार्क में संचरण रखें, और करने के लिए सुचारू रूप से गति 2000 आरपीएम तक पहुंचें और एक मिनट के लिए वहां रहें। इस इंजन की गति में वृद्धि होगी, और बदले में, पानी का पंप और रेडिएटर पंखे की गति है, जो रेडिएटर के माध्यम से और अधिक हवा प्रसारित होगा गर्मी फैलने के लिए। अगर वाहन में बिजली के प्रशंसकों (आमतौर पर फ्रंट-व्हील ड्राइव वाले) हैं, तो यह विधि काम नहीं करेगी
  • Video: How Petrol & Diesel Engine Works, डीजल इंजन इतना Average कैसे देता है, CARGURU Explains

    ओवरहेटिंग चरण 13 से एक इंजन को रोकें
    7
    पास करने के लिए सबसे व्यस्त समय की प्रतीक्षा करें अगर आपको लगता है कि गाड़ी भीड़भाड़ यातायात के बीच में टूट जाएगी, तो ओरेमेट करें। इंजन बंद करें और सामान्य रूप से परिचालित करने के लिए ट्रैफ़िक की प्रतीक्षा करें। एक बार यह फिर से बहती है, तो धीमी गति के बजाय, अधिक हवा में जाने और इंजन को शांत करने के लिए, तेजी से चलना बेहतर होता है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप सर्द खो देते हैं, तो आपको इसे लगातार बदलना होगा। उन स्थानों पर जाएं जिनके पास जल स्रोत हो सकते हैं और ऐसा दिमाग नहीं है कि आप इसका उपयोग करते हैं। कई सर्विस स्टेशनों में पानी है जो आप उपयोग कर सकते हैं
    • यदि आप पानी पंप या प्रशंसक बेल्ट खो दिया है, तो आप इसे नायलॉन मोज़ा के साथ जगह की कोशिश कर सकते हैं पुलियों के आस-पास मोज़ा को मोड़ो जितनी बार आप कर सकते हैं और इसे बाँध सकते हैं। यह सहायक लंबे समय तक नहीं रहता है, लेकिन कुछ किलोमीटर तक सर्विस स्टेशन या मैकेनिकल वर्कशॉप को चलाने के लिए पर्याप्त है। अस्थायी बेल्ट पर तनाव कम करने के लिए इंजन को गति देने से बचें यह चाल भी अल्टरनेटर के लिए काम करती है, यद्यपि बड़ी ताकत औसत तेजी से नीचे पहनती है
    • याद पट्टा पानी पंप या पंप के अंदर विफल रहता है, तो आप क्योंकि शीतल इंजन बनाने भाप कि गर्म होने के लिए प्रेरित भीतर हॉट स्पॉट पर उबल पड़ेगी गर्म होने के बिना ड्राइव करने के लिए, यहां तक ​​कि ठंड के मौसम में जारी नहीं रख सकते।
    • चरम मामलों में, वाहन बंद करने के बाद इंजन को चालू करना जारी रखना संभव है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि मोटर इतनी गरम है कि यह स्वतः ही इलेक्ट्रिक चिंगारी के बिना भी बदल जाता है। इस मामले में, पार्किंग ब्रेक सेट करें और फिर कार को गियर में रखें। यह इंजन को रोकना चाहिए
    • अगर कार में इलेक्ट्रिक रेडिएटर प्रशंसकों का प्रयोग होता है, तो हो सकता है कि आप उन्हें इंजन से बंद कर सकें। जबकि कार अधिक हो गई है, इंजन को शुरू किए बिना इग्निशन (इंजन को रोकने के लिए) बंद करें और इसे फिर से चालू करें कुछ वाहनों में, बिजली के प्रशंसकों को इंजन से बंद होने के साथ जुड़ा हुआ है।
    • इंजन अत्यधिक लोड के कारण गर्म हो (उदाहरण के लिए एक खड़ी पर ऊपर की ओर एक लंबा खिंचाव ड्राइविंग या एक भारी ट्रेलर लंबित hauling), तो यह, सड़क के किनारे पर रोक हुड खोलने के लिए और इंतजार करना बेहतर है। यदि आपके पास एक बेल्ट के साथ प्रशंसक है, तो तटस्थ (या पार्क) में संचरण रखें और धीरे-धीरे इंजन को गति दें (2500 से 3000 आरपीएम)। इससे शीतलन प्रणाली को मोटर को सक्रिय रूप से शांत करने की अनुमति मिलती है जबकि इसमें कोई भार नहीं होता है और मोटर को बंद करने की तुलना में अधिक कुशल होता है, जो केवल गर्मी को धीरे-धीरे नष्ट करने देता है हालांकि, अगर इंजन में कोई शीतलक नहीं है, तो आपको तुरंत इंजन बंद करना होगा और वाहन के हुड को खोलना होगा ताकि गर्मी नष्ट हो सके।
    • शीतलक टैंक की गर्दन पर दबाव प्लग 8 साल की सेवा के बाद हजारों लोगों द्वारा विफल हो जाता है, जो अनावश्यक मरम्मत के लिए हजारों डॉलर खर्च करता है जो मदद नहीं करते हैं। यदि कार आठ साल पुरानी है या पुराने, तो समस्याओं को शुरू होने से पहले प्लग को बदल दें! एक इंजन जो इंजन बंद होने पर शीतलक खो देता है, उसमें एक ऐसा प्लग होता है जो आवश्यक दबाव को बरकरार नहीं रखता (सबसे अधिक 15 या 16 एलबी) की आवश्यकता होती है।
    • यदि आप अपने आप को धीमी गति से यातायात के बीच में देखते हैं, तो आप हुड को खोल सकते हैं। यह सुरक्षा लीवर के साथ बंद रहेगा, लेकिन यह एक छोटा सा उद्घाटन होगा जो बेहतर वेंटिलेशन की अनुमति देगा (आप देख सकते हैं कि पुलिस और टैक्सी ड्राइवर गर्म दिनों के दौरान बड़े शहरों में ऐसा करते हैं)। ध्यान रखें कि यदि आप बहुत तेज़ ड्राइव करते हैं और एक गति reducer मारा, तो सुरक्षा लीवर विफल हो सकता है, जिससे बोनट को विंडशील्ड खोलने और हिट कर सकते हैं।
    • एक मैकेनिक के रूप में जल्द से जल्द कार ले लो। यद्यपि उपरोक्त चरण आपको परेशानी में मदद करते हैं, लेकिन वे लंबे समय तक उपयोगी नहीं हैं।
    • यदि संभव हो तो, वाहन के शीतलन प्रणाली में पानी / एंटीफ्ऱीज़र का उचित मिश्रण का उपयोग करें। आपको केवल आपात स्थितियों में पानी का उपयोग करना चाहिए और समस्या को सुलझाने के बाद, पूरे शीतलन प्रणाली को निकालना और इसे पानी और एंटीफ्ऱीज़र का सही मिश्रण के साथ भरना होगा।

    चेतावनी

    • जब आप सुपरहेटेड वाहन में पानी डालते हैं, तो कभी भी ठंडे पानी का उपयोग न करें क्योंकि जब इंजन बहुत गर्म होता है, तो इंजन थ्रेश को तोड़ने के लिए पर्याप्त थर्मल तनाव उत्पन्न होता है। हमेशा पानी के कमरे के तापमान को गर्म करने की अनुमति दें
    • गंभीर जल के खतरे से बचने के लिए, इंजन को गरम होने पर रेडिएटर कैप को न हटाएं - इसे ठंडा करने के लिए प्रतीक्षा करें।
    • पहले पल से पूरी तरह से कैप को न हटाएं, दस्ताने या एक तौलिया का प्रयोग करें, पहले 180 डिग्री बारी करें ताकि जमा वाष्प बच सके और पहले से ही एक बार सभी वाष्प निकल चुका है कि आप ढक्कन को हटा सकते हैं। और अपना चेहरा बंद न करें ताकि गर्म वाष्प और तरल आप पर छप न सकें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com