ekterya.com

कैसे एक पहिया के पागल ढीला करने के लिए

नट वाहन को पहिया को सुरक्षित करने के लिए काम करते हैं। इसके अलावा, उन्हें ढीला करना आवश्यक है और अंत में उन्हें हर बार जब आप एक टायर बदलना चाहते हैं, ब्रेक का उपयोग करें और अपने वाहन के विभिन्न मरम्मत करें। पहिया पागल को ढोना और स्थापित करना किसी भी व्यक्ति के लिए एक आवश्यक कौशल है जो कार चलाता है, क्योंकि आपको कभी भी पता नहीं है कि कब आपको एक पंचर को ठीक करना पड़ सकता है सौभाग्य से, ऐसा करने के लिए सीखना मुश्किल नहीं है और यहां कई प्रकार की चालें हैं जो आपको जाम नटों को हटाने में मदद कर सकती हैं।

चरणों

विधि 1
पहिया पागल ढोना

लूज लूग नट स्टेप 1 नामक छवि
1

Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

एक सपाट सतह पर कार पार्क करें और पार्किंग ब्रेक सेट करें।
  • 2
    हबैप निकालें (यदि कोई है) और पहिया नटों को ढूंढें। आपके वाहन पर निर्भर करते हुए, आपको नट्स तक पहुंचने और उन्हें ढीला करने से पहले आपको हबैप को निकालने की आवश्यकता हो सकती है। हबैप आम तौर पर धातु के फास्टनरों के साथ जुड़ते हैं, एक ही पहिया पागल या प्लास्टिक स्टड के साथ आयोजित होते हैं।
  • यदि हबैक्स धातु फास्टनरों से जुड़े होते हैं, तो उन्हें क्रॉसहेड के फ्लैट ओवर या हबैप का एक मोटी या ठोस भाग के खिलाफ एक फ्लैट स्कुअड्रिवर का उपयोग कर हटा दें।
  • यदि वे एक ही पहिया पागल के साथ समर्थित हैं, तो आप पूरी तरह से पागल हटा दिए जाने के बाद उन्हें हटा सकते हैं। यदि आप ऐसा करने से पहले hubcaps को निकालने का प्रयास करते हैं, तो आप उन्हें तोड़ देंगे।
  • यदि वे प्लास्टिक के स्टड के साथ खराब हो जाते हैं, तो उन्हें क्रॉस्च रिंच के साथ निकालने के लिए आवश्यक होगा (और टूटने से बचने के लिए उन्हें पुनर्स्थापित करते समय अधिक बल न दें)।
  • लूज लूग नट स्टेप 3 नामक छवि
    3
    पहिया पागल की जांच करें कारों, ट्रकों और अन्य वाहनों के पहिये धुरा को चार से आठ नट्स के साथ तय किए जाते हैं (जो पहिया के केंद्र में इस्तेमाल होता है और वाहन को सुरक्षित करता है)। कुछ यूरोपीय कारों में पागल के बजाय शिकंजा होते हैं, हालांकि उन्हें निकालने की प्रक्रिया बिल्कुल वैसी ही होनी चाहिए।
  • कुछ कारों में, पहियों का चोरी करने से रोकने के लिए लॉकनबेट्स का उपयोग किया जाता है सामान्य तौर पर, केवल एक नट प्रति व्हील के लिए यह आवश्यक है और दूसरों से अलग दिखना चाहिए। अनलॉक करने के लिए उन्हें एक विशेष कुंजी का उपयोग करने की आवश्यकता होती है, जो नट के अंत पर लॉक को ढंकता है।
  • कुछ लोककेट में, आप एक बिंदु पर हथौड़ा कर सकते हैं और विशेष कुंजी का उपयोग करने के बजाय लॉकिंग बोल्ट निकाल सकते हैं। सबसे जटिल हिस्सा यह है कि आपको कनेक्टर को जगह देने के लिए एक विस की ज़रूरत है जो आपको जाम अखरोट को झटका दे देगी।
  • लूज लूग नट स्टेप 4 नामक छवि
    4
    पहिया नट को हटाने के लिए एक क्रॉस्च रिंच का उपयोग करें। जैक और एक अतिरिक्त टायर के साथ, एक क्रॉस्च रिंच (कभी कभी क्रॉसहेड, पहिया रिंच या क्रॉस रिंच कहा जाता है), आपके वाहन की टायर मरम्मत किट में आना चाहिए। क्रॉसहेड रेंच को पहिया विधानसभा में इस्तेमाल किए गए पागल में पूरी तरह से फिट होना चाहिए और ज्यादातर मामलों में आपको उन्हें निकालने के लिए अन्य टूल की आवश्यकता नहीं होगी।
  • क्रॉसहेड रिंच एक सीधी पट्टी या दो क्रॉस बार हो सकता है, जिसे कभी-कभी "मकड़ी रिंच" भी कहा जाता है। क्रॉस्ड बार आपको अतिरिक्त ताकत देते हैं, क्योंकि आप अपने हाथों से किसी भी ओर से उन्हें ले जा सकते हैं और अपने हथियारों की सभी शक्तियों के साथ उन्हें मोड़ सकते हैं।
  • यदि आपकी पागल जंग, अत्यधिक सेटिंग या कुछ अन्य कारक के कारण भरा हुआ है, तो बहुत ज़ख्म नट्स को ढकने के सुझावों के लिए अगले अनुभाग को पढ़ें।
  • लूज लूग नट स्टेप 5 शीर्षक वाला इमेज
    5
    पहिया पागल को ढकाकर शुरू करो, जबकि कार अभी भी जमीन पर है। पागल को ढीला करने की कोशिश करने से पहले जैक के साथ कार उतारना न करें। इसके बजाय, पागल को ढकने में मदद करने के लिए जमीन के साथ रिम के संपर्क से निर्मित प्रतिरोध का उपयोग करें। यदि वे जमीन पर हैं तो ये न तो बदलेगा, जिसका मतलब है कि आप उन्हें और अधिक आसानी से निकाल सकते हैं।
  • 6
    नट पर क्रासहेड रिंच रखें और इसे विपरीत दिशा में बदल दें। इसे एक पागल में सुरक्षित करने के बाद कुंजी को चालू करें, कड़ी खींच कर जब तक आपको लगता है कि नाक को ढीला करना शुरू नहीं हो रहा है। यह पूरी तरह से अखरोट को दूर करने के लिए आवश्यक नहीं है, बस अपनी उंगलियों से हटाए जाने के लिए ढीले होने तक इसे ढीला करने के लिए कुंजी का उपयोग करें।
  • 7
    शिकंजे को ढकना जारी रखें। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कौन सा अखरोट दोहराते हैं। एक चुनें, फिर स्क्रू के माध्यम से एक पैटर्न के स्क्रॉलिंग जारी रखें "सितारा", एक के निकट अखरोट लंघन आप बस loosened। यह पैटर्न व्हील को केंद्रित रखने में मदद करता है और इसे स्थापित करते समय अधिक महत्वपूर्ण होता है। फिर भी, यह एक अच्छी आदत है जिसे आप शिकंजे को ढकने के दौरान प्राप्त करना चाहिए।
  • एक बार सभी शिकंजा ढीले हो जाएंगे, अब जैक के साथ कार उठाएं, नट्स को पूरी तरह से हटा दें (उन्हें अपने हाथ से मोड़ दें) और फिर किसी भी प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए पहिया को हटा दें। यदि आपकी परियोजना को पहिया की तत्काल प्रतिस्थापन से अतिरिक्त या नया एक के लिए ज़रूरी है, तो आपको अपने कार्य को पूरा करने के लिए कार के नीचे एक समर्थन देना होगा।
  • Video: किसान कर सकते है Rubber Farming | रबर की खेती एक अच्छा विकल्प

    विधि 2
    जाम पहिया पागल छोड़ दो

    लूज लूग नट स्टेप 8 नाम वाली छवि



    1
    सत्यापित करें कि पार्किंग ब्रेक चालू है यदि पागल फंस गए हैं, तो आपको उन्हें हटाने के लिए अतिरिक्त बल लगाने की आवश्यकता होगी। ऐसा करने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपकी कार कहीं भी नहीं जाती है सुनिश्चित करें कि आप एक सपाट सतह पर हैं और पार्किंग ब्लेक बहुत ज़ेड पागल के साथ लड़ने का प्रयास करने से पहले जुड़ा हुआ है।
  • लूज लूग नट स्टेप 9 नाम वाली छवि
    2
    अतिरिक्त शक्ति प्राप्त करें फैक्टरी क्रॉर्डेड wrenches आमतौर पर कम हैंडल है कि बहुत शक्ति प्रदान नहीं करते हैं पहली चीज (और सबसे सुरक्षित चीज) जो आपको करना चाहिए वह है कि आपके पक्ष को बल के भौतिक विज्ञान में डाल दिया जाए। यदि आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली चाबी लंबे समय तक चलती है, तो पागल को ढीला करना बहुत आसान होगा।
  • एक का उपयोग कर ताकत बढ़ाएं "जोड़ संभाल"। यह आम तौर पर क्रॉस्ड की चाबियाँ से अधिक लंबी और मजबूत होती है जो अधिकांश कारों के साथ आती है।
  • यदि केवल कलात्मक रख-रखाव का उपयोग करना पर्याप्त नहीं है, तो उस ट्यूब की लंबाई देखें, जिसे आप चाबी या हुकूमत के संभाल में फिट कर सकते हैं, ताकि आप नट से अच्छी तरह से दूरी की चाबी को बदल सकें। आप अपने हाथों का उपयोग करने में सक्षम होना चाहिए जब एक ट्यूब का चयन करते हैं, तो आप संभाल के आकार के करीब पहुंचते हैं, बेहतर
  • 3
    अपने पैर का उपयोग करें यदि आप नहीं जानते कि क्या और क्या इस्तेमाल होता है और आपके हथियार नट्स को ढीला करने के लिए पर्याप्त नहीं हैं, तो आप ढीले प्रक्रिया शुरू करने के लिए अपने पैर की मजबूत मांसपेशियों का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, सावधान रहें अगर आपको यह करना चाहिए।
  • सुरक्षित रूप से क्रिस्टहेड रिंच को अखरोट से जोड़कर जमीन पर लगभग समानांतर कोण के कोण पर रखें। क्रासहाइंड रिंच प्रेस करने के लिए एक पैर का उपयोग सावधानी से करें, इसे वामावर्त दिशा में बदल दिया जाए अपने पैर का उपयोग करें और कड़ी मेहनत करो। कार के खिलाफ झुकाव और चाबी पर खड़े हो जाओ, थोड़ा कूद (यदि आवश्यक हो)। एक बार जब नट ढीले हो जाती है, तो रोकें और कुंजी का उपयोग करें जैसे आप सामान्य रूप से करते हैं।
  • यदि आप ऐसा करने जा रहे हैं तो बहुत सावधान रहें यह ट्रम्पोलिन नहीं है चाबी या कूदने पर बहुत मुश्किल कदम न करें। अपने पैरों को हर समय कुंजी के संपर्क में रखें और अपना वजन काम करें।
  • 4
    एक लकड़ी का हथौड़ा या हथौड़ा का उपयोग करें यदि आपके पास हैंडल की लंबाई बढ़ाने के लिए कोई नली नहीं है, तो शायद यह प्राचीन तरीकों का सहारा लेने का समय है। क्रॉस्चैड रिंच संभाल करने के लिए एक लकड़ी का हथौड़ा या रबर हथौड़ा का उपयोग करना एक आपात स्थिति में जामों को ढकने के लिए एक कारगर तरीका हो सकता है। यदि आप सड़क के किनारे फंसे हुए हैं, तो यह आपका एकमात्र विकल्प हो सकता है। यदि आपके पास हथौड़ा नहीं है, तो एक पत्थर या अन्य भारी वस्तु भी काम कर सकती है।
  • अगर आप क्रॉशेड रिंच पर एक हथौड़ा का उपयोग करने जा रहे हैं तो आंशिक स्ट्रोक से बचने के लिए बहुत सावधान रहें। कुछ स्ट्रोक के बाद कम, नियंत्रित स्ट्रोक का उपयोग करें और कुछ स्ट्रोक के बाद रोकें यह देखने के लिए कि क्या आपने इसे दूसरी विधि का उपयोग करने के लिए ढीला कर दिया है।
  • 5
    एक मर्मज्ञ तेल का उपयोग करें यदि पहिया पागल बोल्ट पर जंग लगाए जाते हैं। (इसे केवल एक अंतिम उपाय के रूप में प्रयोग करें।) यदि आप कुछ ऐसी चीज से लड़ रहे हैं जो तंग से ज्यादा है, तो बोल्ट धागे पर एक छोटे से मर्मज्ञ तेल (जैसे पीबी ब्लास्टर या तरल रिंच) को स्प्रे करने के लिए उपयोगी हो सकता है, जहां वे अखरोट में गायब हो जाते हैं। ड्रिल या ब्रेक रोटर के साथ संपर्क में आने से तरल ट्यूब की तरह पुआल का उपयोग करें जो ठीक से लागू करने के लिए मर्मज्ञ तेल के साथ आता है और तरल को रोकता है। तेल के बारे में दस मिनट तक खड़े रहें, ताकि यह धीरे-धीरे धागे तक पहुंच सके और नट को थोडा कम कर सके।
  • अगर अखरोट अभी भी फंस गया है, तो थोड़ी तरल सीधे थ्रेडेड बोल्ट की सतह पर स्प्रे करें, जहां धागे अखरोट में गायब हो जाते हैं। इसे एक और दस मिनट के लिए आराम करो और परिणामों की जांच करें। क्रॉस्ड पर हथौड़ा के मध्यम चलने का ठोस प्रभाव अब एक प्रभाव होगा।
  • कार को फिर से चलाने से पहले सुनिश्चित करें कि ब्रेक डिस्क और ड्रम में कोई तेल नहीं है। इन सतहों में तेल एक गंभीर सुरक्षा खतरा है क्योंकि इससे ब्रेक की विफलता, ब्रेकिंग दूरी और दुर्घटनाएं बढ़ सकती हैं। रोटर के धातु की सतहों को साफ़ करें या एक साफ कपड़े के साथ ड्रम करें और एसीटोन जैसे एक उपयुक्त विलायक यदि आप मर्मज्ञ तेल के साथ ब्रेक पैड को संतृप्त करते हैं, तो उन्हें बदलने या प्रमाणित मैकेनिक से परामर्श करना सर्वोत्तम है।
  • यदि ब्रेक सतहों पर तेल गिर गया है, तो ब्रेक की कम गति से जांचें और जब ब्रेकिंग पावर का मूल्यांकन करने के लिए कोई ट्रैफ़िक नहीं होता है। जब तक आप परिणामों से संतुष्ट न हों तब तक गति और अधिक बढ़ाएं। वाहन के अन्य ड्राइवरों को यह बताएं मत भूलें कि कार पहले की तरह ही ब्रेक नहीं कर सकती है और उन्हें ब्रेकिंग क्षमताओं की कोशिश करने की कोशिश करनी है।
  • 6
    सुरक्षित पागल हटाने के लिए एक विशेष मरने का उपयोग करें। यदि आपने अपने सुरक्षित पागल की चाबी खो दी है, तो आप उन्हें बीमा हटाने के लिए डिज़ाइन एक विशेष मरने से हटा सकते हैं। उनके उलटे धागे के लिए धन्यवाद, ये पासा ताला खोलने के लिए उत्कृष्ट हैं और इसे हटाने के लिए कुंजी का उपयोग किए बिना इसे ढीला कर सकते हैं। वे गोल गोलियां निकालने के लिए भी अच्छे हैं जो कि निकालना मुश्किल हो सकती हैं ये इंटरनेट पर और अधिकतर ऑटो पार्ट्स स्टोर्स पर उपलब्ध हैं।
  • इस विशेष उपकरण का उपयोग करने के लिए, इसे अपने पासा की चाबी के अंत में रखें और इसे ठीक से फिट करें सामान्य तौर पर करते समय ताला अस्तर के विपरीत दिशा को चालू करने के लिए व्यक्त किए गए हैंडल का उपयोग करें। यह थोड़ा प्रयास से ढीला होना चाहिए।
  • 7
    शिकंजे की जगह करते समय एक टोक़ रिंच का उपयोग करें अगर नट्स को निकालना मुश्किल होता है क्योंकि वे पिछले टायर में बहुत तंग थे, इस बार आपको टोक़ रिंच का उपयोग करके उचित विनिर्देशों में समायोजित करने के लिए सावधान रहना चाहिए। अपने टायर के लिए अनुशंसित टोक़ क्या है यह देखने के लिए मालिक के मैनुअल की जांच करें, फिर कुंजी के एक तरफ आने वाले विनिर्देशों के अनुसार टोक़ रिंच को समायोजित करें और अंत में लॉकिंग कॉलर के साथ सुरक्षित करें।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपका पहिया पहिया पागल को निकालने के बाद हब में जंग लगा जाता है, तो कार को कम करें और उसे पीछे छोड़ दें। अगर आपको अधिक बल लगाने की ज़रूरत है, तो कार को आगे और पीछे चलाएं जैसा कि आप स्टीयरिंग व्हील को बदलते हैं

    चेतावनी

    • उन्हें समायोजित करने से पहले पहिये की नट पर तेल या तेल न डालें। यह आपको बहुत टोक़ का उपयोग करने के लिए मजबूर करेगा और उन्हें निकालना मुश्किल होगा।

    Video: Rodzinka Barbie
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2021 ekterya.com