ekterya.com

युग्मन रॉड के सिरों को कैसे बदलें

यह प्रक्रिया एक वाहन के स्टीयरिंग तंत्र के एक अभिन्न अंग की मरम्मत का संदर्भ देती है। यदि आपके पास ऑटोमोबाइल में थोड़ा अनुभव है, तो आप इस प्रक्रिया को कुछ बुनियादी उपकरणों का उपयोग करके और कुछ तकनीकी ज्ञान को अभ्यास में कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1

युग्मन बार के अंत तक पहुंचें
रिवेट टाई रॉड एंड्स स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
मोर्चे के टायरों को थोड़ा ढक लेना आपको क्रॉसहेड या प्रभाव रिंच का उपयोग करके इस प्रक्रिया को करना चाहिए। जबकि कार जमीन पर है, इसका वजन पहियों को मोड़ से रोकेगा। इस तरह, आप सुरक्षित रूप से पहिया पागल छोड़ सकते हैं।
  • रिवेट टाई रॉड एंड्स स्टेप 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक मंजिल जैक का उपयोग करके फ्रंट एंड लिफ्ट करें उठाने के बिंदुओं को सत्यापित करने और जैक का उपयोग करके कार को उठाए जाने के लिए आपको सेवा मैनुअल से परामर्श करना चाहिए। वाहन को स्थिर करता है बिल्ली खड़ा है और रियर टायर फिट। हम आपको याद दिलाते हैं कि यह बिल्ली को निलंबित और बिल्ली पर छोड़ने के लिए सुरक्षित नहीं है।
  • रिवेट टाई रॉड एंड्स स्टेप 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    पहिया को अनमाउंट करें वे व्हीलबेस से उन्हें निकालने के लिए पहिया नटों को निकालना समाप्त करना चाहिए। उसके बाद, आपको कार के नीचे पहिया को स्लाइड करना होगा। इस तरह, जैक खड़े होने पर आप अतिरिक्त सुरक्षा उपाय प्रदान करेंगे।
  • रिवेट टाई रॉड एंड्स स्टेप 4 नामक छवि
    4
    टाई रॉड के बाहरी छोर की स्थिति जानें एक बार जब आप पहिया को हटा दें, तो आप स्टीयरिंग अंगुली का पता लगाने में सक्षम होंगे। आपको इस अंगुली के माध्यम से एक धुरी मिल जाएगी जो नीचे की तरफ कटे हुए अखरोट के साथ और शीर्ष पर एक गोल सिर के साथ गुजरती है। यह तत्व युग्मलिंग रॉड का बाहरी छोर है
  • प्रतिस्थापन टाई रॉड एंड्स चरण 5 के शीर्षक वाली छवि
    5
    टाई रॉड के भीतरी छोर का पता लगाएँ अक्सर, कारों में टाई रॉड का एक आंतरिक अंत भी होता है कार के नीचे बाहरी छोर को ढूंढकर शुरू करें और जब तक यह टाई रॉड के भीतर के अंत से नहीं मिलते, तब तक उसका अनुसरण करें।
  • भाग 2

    टाई रॉड के अंत निकालें
    रिवेट टाई रॉड एंड्स स्टेप 6 शीर्षक वाली छवि
    1
    दबाव अखरोट को ढीला करने के लिए एक रिंच का उपयोग करें यह अखरोट युग्मन छड़ी के बाहरी छोर को जगह में रखता है और इसे आंतरिक अंत के धुरी के साथ घूमने से रोकता है। आपको इसे ढीला करना चाहिए ताकि आप बाहरी छोर को बदल सकें। इसकी डिजाइन के कारण, बाहरी छोर को युग्मलिंग रॉड के भीतर के अंत से खोल दिया जाना चाहिए।
  • प्रतिस्थापन छवि टाई रॉड एंड्स 7 का शीर्षक
    2
    जब तक यह युग्मन छड़ी के बाहरी छोर को छू नहीं जाता तब तक दबाव का अखरोट ले जाएँ। यह प्रक्रिया बाहरी छोर के स्थान को चिन्हित करेगी ताकि आपको पता चले कि आपको प्रतिस्थापन को कितनी दूर पेंच करना चाहिए। आपको दबाव अखरोट को समायोजित नहीं करना चाहिए, क्योंकि यदि आप ऐसा करते हैं तो आप बाह्य अंत आसानी से नहीं कर पाएंगे।
  • रिवेट टाई रॉड एंड्स स्टेप 8 नामक छवि
    3
    कॉटर पिन निकालें यह तत्व उस बिंदु पर स्थित है जहां युग्मन बार के अंत स्टीयरिंग अंगुली के साथ मेल खाता है। पिन को सीधा करने के लिए एक प्वाइंट पेअर का उपयोग करें और फिर इसे हटा दें। आपको कूटर पिन त्याग देना होगा, क्योंकि आप इसे दोबारा प्रयोग नहीं करेंगे।
  • रिवेट टाई रॉड एंड्स स्टेप 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    सीनेलेटेड अखरोट को हटाने के लिए सही आकार के एक शाफ़्ट रिंच का उपयोग करें यह अखरोट है जो पिन के माध्यम से जाता है और जो स्टीयरिंग अंगुली को टाई रॉड का अंत रखता है। युग्मलिंग रॉड के बाहरी छोर को निकालने के लिए आपको उसे निकालना होगा
  • प्रतिस्थापन छवि टाई रॉड एंड्स चरण 10
    5
    स्टीयरिंग कंठ से टाई रॉड के बाहरी छोर को अलग करें इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए, आप एक चिमटा या एक गेंद संयुक्त विभाजक का उपयोग कर सकते हैं।
  • आपको युग्मन बार के बाहरी छोर पर गेंद संयुक्त और स्टीयरिंग अंगुली के बीच इस टूल को सम्मिलित करना होगा।
  • इसके अलावा, आपको इसका इस्तेमाल स्टीयरिंग कंठ से शाफ्ट को हटाने के लिए करना चाहिए।
  • Video: Wapkiz हैडर कोड | wapkiz में हैडर कोड कैसे लगाएं हिंदी / उर्दू

    प्रतिस्थापन छवि टाई रॉड एंड्स चरण 11
    6
    युग्मन रॉड के भीतर के अंत के बाहरी छोर को अलग करें इस प्रक्रिया को करने के लिए, आपको टाई रॉड के भीतर के अंत में स्पिंडल से अलग करने के लिए बाहरी छोर को खोलना होगा। इसे छोड़ने के लिए आपको इसे बाईं ओर घुमा देना चाहिए। याद रखें कि आपको वास्तविक संख्या की गणना करना चाहिए ताकि आप उसी नंबर के अनुसार प्रतिस्थापन को समायोजित कर सकें। इस तरह, आप संरेखण को अधिकतम तक तंग रखने में मदद करेंगे।
  • प्रतिस्थापन छवि टाई रॉड एंड्स चरण 12
    7
    टाई रॉड के अंदरूनी छोर से बूट निकालें आपको इस प्रक्रिया को केवल तभी करना चाहिए यदि आप टाई रॉड के अंदरूनी और बाहरी छोर की जगह ले रहे हैं आपको दबाव अखरोट को निकालना होगा फिर, पियर लें और टाई रॉड के भीतरी छोर पर बूट क्लैंप को हटा दें बूट के सबसे दूर की तरफ एक और हुक है जिसमें आपको एक फ्लैट स्क्रेड्रियर का उपयोग करना होगा। पेचकश डालें और इसे तोड़ने के लिए इसे घुमाएं अब, आप बूट निकाल सकते हैं।
  • प्रतिस्थापन छवि टाई रॉड एंड्स चरण 13
    8
    टाई रॉड के आंतरिक अंत को हटा दें इस प्रक्रिया को करने के लिए, आपको एक बड़ी, गहरी सॉकेट की आवश्यकता है जो युग्मलिंग रॉड के अंदरूनी छोर पर फिट बैठता है। बाईं ओर के अंत की ओर मुड़ें, जब तक यह लोशन नहीं हो। उसके बाद, आपको इसे निकालना चाहिए और इसे कार के बाहर रखें।
  • यदि आपके पास युग्मन बार के भीतर के अंत तक पहुंच है, तो आप एक रिंच का उपयोग करके इस प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं (यदि आवश्यक हो तो)।
  • आप एक एडेप्टर प्राप्त कर सकते हैं जो आंतरिक छोर पर झाड़ी के फिटिंग को सुविधाजनक बनाने के लिए युग्मन बार के भीतर के अंत में फिट बैठता है।
  • भाग 3

    युग्मलिंग रॉड के अंत की जगह
    रिवेट टाई रॉड एंड्स स्टेप 14 शीर्षक वाली छवि
    1
    सुनिश्चित करें कि टाई रॉड का नया अंत पिछले एक जैसा है यदि आपके वाहन के साथ नए सिरे की संगतता के बारे में आपको कोई संदेह है, तो आपको इसका उपयोग तब तक नहीं करना चाहिए जब तक आप किसी मैकेनिक से परामर्श न करें। दोनों तत्वों में लगभग समान आकार और आकार होना चाहिए। आदर्श रूप में, उन्हें बिल्कुल समान लंबाई होना चाहिए।
  • प्रतिस्थापन छवि टाई रॉड एंड्स चरण 15
    2
    स्टीयरिंग गियर में टाई रॉड के नए आंतरिक अंत को भाड़ें। आपको टोपी या स्पैनर का उपयोग करके इस प्रक्रिया को पूरा करना होगा। हालांकि, उचित टोक़ मूल्य को खोजने के लिए आपको मालिक के मैनुअल या सर्विस मैनुअल से परामर्श करना चाहिए। आपको टोक़ रिंच का उपयोग करना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि आप उचित टोक़ मूल्यों के साथ टाई रॉड के आंतरिक अंत को पेंच करते हैं।
  • रिवेट टाई रॉड एंड्स स्टेर 16 शीर्षक वाली छवि
    3
    युग्मलिंग रॉड के भीतरी छोर पर बूट फिर से स्लाइड करें। आपको उस हुक को बदलना होगा जिसे आपने तोड़ा था, क्योंकि आप इसे केवल एक बार उपयोग कर सकते हैं आदर्श रूप से, काम शुरू करने से पहले आपके पास एक है एक बार जब आप युग्मलिंग रॉड के अंदरूनी छोर से बूट पर्ची पर लटक लेते हैं और इसे जगह में डालते हैं, तो आपको नए हुक को बाक करना होगा फिर, बूट पर दूसरे हुक को बदलने के लिए पियर का उपयोग करें
  • स्टार्टर पर एक वेंटिलेशन ब्रेपर है जो स्टीयरिंग गियर पर एक ट्यूब के साथ गठबंधन होना चाहिए।



  • प्रतिस्थापन छवि टाई रॉड एंड्स चरण 17
    4
    दबाव नट में पेंच फिर से टाई रॉड के बाहरी छोर को लगाने का प्रयास करने से पहले आपको इस प्रक्रिया को पूरा करना चाहिए। आप अखरोट दबाव शाफ्ट अलग करने के लिए इतना है कि रॉड आप दे रहे हैं के बाहरी छोर साथ हस्तक्षेप नहीं करेगा पर्याप्त निकालना होगा।
  • रिवेट टाई रॉड एंड्स स्टेप 18 नामक छवि
    5
    टाई रॉड की आंतरिक शाफ्ट पर नया बाहरी छोर पेंच आपको इसे हाथ से पेंच करना चाहिए और उस नंबर को ठीक करना चाहिए जो आपने इसे अलग करना था। फिर, जब तक आप युग्मलिंग रॉड के बाहरी छोर तक पहुंच नहीं लेते तब तक आपको दबाव के अर्क को पेंच करना चाहिए। आपको अंत में आने से रोकने के लिए अखरोट को समायोजित करना चाहिए।
  • रिवेट टाई रोड एंड्स स्टेप 1 9 शीर्षक वाली छवि
    6

    Video: SBI के ATM पिन को कैसे बदले। How to change Sbi Atm/debit card pin [Hindi+English]

    स्टीयरिंग कंठ पर टाई रॉड के अंत से कनेक्ट करें। इस अंत के अक्ष को अंगुली के द्वारा फिट होना चाहिए क्योंकि यह पिछले एक था जब तक वे सही ढंग से लाइन नहीं करते हैं, तब तक आप आवश्यक रूप से टाई रॉड के अंगुली और अंत को स्थानांतरित कर सकते हैं।
  • रिवेट टाई रॉड एंड्स स्टेप 20 नामक छवि
    7
    सीनेलेटेड अखरोट को समायोजित करें यह प्रक्रिया स्टीयरिंग अंगुली को टाई रॉड के अंत में सुरक्षित करती है। इस बोल्ट के लिए सटीक टोक़ विनिर्देशों को जानने के लिए आपको मालिक के मैनुअल या सर्विस मैनुअल से परामर्श करना चाहिए।
  • प्रतिस्थापन छवि टाई रॉड एंड्स चरण 21
    8
    कोटर पिन बदलें सुनिश्चित करें कि टाई रॉड के शाफ्ट अंत में छेद के साथ crenellated अखरोट संरेखित करें। आपको इस छिद्र के माध्यम से पिन को स्लाइड करना चाहिए और कणों को नारियल के चारों ओर लपेटने के लिए छोरों को मोड़ लेना चाहिए। यह प्रक्रिया नट को ढकने से गाड़ी चलाते समय होने वाली कंपन को रोकती है। हमेशा एक नया पिन स्थापित करना सुनिश्चित करें, पिछली बार फिर से उपयोग न करें
  • प्रतिस्थापन छवि टाई रॉड एंड्स चरण 22
    9
    युग्मलिंग रॉड के अंत में ग्रीस फिटिंग को स्थापित करें इनमें से कुछ समाप्त होता है एक ग्रीस फिटिंग है जो बस टाई रॉड के शीर्ष छोर में शिकंजा यदि यह आपका मामला है, तो अब इसे स्थापित करने का समय है।
  • रिवेट टाई रॉड एंड्स 23 स्टेपल छवि का शीर्षक
    10
    टाई रॉड के आखिरी विधानसभा के ऊपर उदारता से तेल लागू करें यह प्रक्रिया केवल तभी आवश्यक है यदि समाप्त होने पर एक ग्रीस फिटिंग हो। जब तक यह टाई रॉड के अंत के बाहर दिखाई नहीं दे रहा हो, तब तक आपको तेल पिल उपयोग करने पर तेल लगाने चाहिए।
  • रिवेट टाई रॉड एंड्स स्टेप 24 शीर्षक वाली छवि
    11
    अतिरिक्त तेल साफ करें इस तरह, आप ब्रेक और रोटार को नुकसान से बचेंगे
  • रिवेट टाई रॉड एंड्स स्टेप 25 शीर्षक वाली छवि
    12
    दबाव अखरोट को समायोजित करें आप युग्मलिंग रॉड के अंत के विपरीत जितना संभव हो सके इसे समायोजित करने के लिए एक रिंच का उपयोग कर सकते हैं। इस तरह, आप यह सुनिश्चित करेंगे कि वाहन अपने मूल संरेखण के जितना करीब हो सके।
  • रिवेट टाई रॉड एंड्स स्टेप 26 शीर्षक वाली छवि
    13
    पहिया को बदलें आपको स्टार पैटर्न का अनुसरण करके हैंडल को समायोजित करना होगा
  • प्रतिस्थापन टाई रॉड एंड्स चरण 27 के शीर्षक वाला छवि
    14
    वाहन को जमीन पर रखें समर्थन से कार को अलग करने के लिए फर्श जैक का उपयोग करें फिर, धीरे धीरे जमीन पर वाहन को कम करें
  • रिवेट टाई रॉड एंड्स नामक छवि शीर्षक 28
    15
    पहिया पागल समायोजित करें निर्दिष्ट टोर्क के अनुसार आप पागल को समायोजित करने के लिए एक क्रॉसहेड या एक प्रभाव रिंच का उपयोग कर सकते हैं। एक स्टार पैटर्न के बाद आपको एक बार फिर उन्हें समायोजित करना होगा
  • रिवेट टाई रॉड एंड्स स्टेप 29 शीर्षक वाली छवि
    16
    कार की दूसरी तरफ टाई रॉड के छोर को स्थापित करने के लिए पूरी प्रक्रिया को दोहराएं। यदि आपको दोनों पक्षों को बदलने की ज़रूरत है, तो आपको जिस प्रक्रिया का पालन करना होगा, वह वही है।
  • रिवेट टाई रॉड एंड्स स्टेप 30 नामक छवि
    17

    Video: Wapkiz साइट एचटीएमएल लोगो | wapkiz में एचटीएमएल कोड में लोगो कैसे लगाए हिंदी में | हिंदी / उर्दू

    उन्हें कार के मोर्चे पर लटकाएं। अब जब आपने स्टीयरिंग सिस्टम से छेड़छाड़ की है, आपको असमान वस्त्रों को रोकने के लिए फ्रंट एंड को संरेखित करने के लिए पेशेवर की आवश्यकता है।
  • युक्तियाँ

    • आपके लिए स्टीयरिंग व्हील की ओर मुड़ें इस प्रक्रिया से कार के किनारे स्टीयरिंग घटकों तक पहुंचना आसान हो जाएगा, जिस पर आप काम कर रहे हैं।
    • इनमें से कुछ निर्देश आपके वाहन के मेक, मॉडल और वर्ष के आधार पर थोड़ा भिन्न हो सकते हैं।
    • एक कार्य क्षेत्र चुनना सुनिश्चित करें जो अव्यवस्था से मुक्त है और पर्याप्त खाली स्थान प्रदान करें ताकि आप आसानी से वाहन के चारों ओर स्थानांतरित कर सकें।

    चेतावनी

    • अपने स्वयं के कल्याण के लिए और वाहन की अवधि सुनिश्चित करने के लिए, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप उपयुक्त उपकरणों के उपयोग के संबंध में कभी भी सुधार न करें।
    • सामान्य तौर पर, हम आपको उन घटकों को पुनर्स्थापित करने की सलाह नहीं देते हैं जो आमतौर पर स्थापना के दौरान हटा दिए जाते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • युग्मन बार के अंत तक पहुंचें
    • एक क्रॉसहेड या प्रभाव रिंच
    • एक मंजिल बिल्ली
    • बिल्ली खड़ा है
    • टाई रॉड के अंत निकालें
    • एक बिंदु सुई
    • एक स्पैनर
    • एक शाफ़्ट या प्रभाव रिंच
    • एक युग्मन रॉड एक्स्ट्रेक्टर
    • एक हथौड़ा या एक लकड़ी का हथौड़ा
    • युग्मन रॉड के नए सिरे को स्थापित करें
    • नई टाई रॉड का एक छोर
    • एक तेल पंप
    और पढ़ें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com