ekterya.com

कैसे ब्रेक पैड को बदलने के लिए

ब्रेक पैड बदलने से कार को एक यांत्रिक कार्यशाला में ले जाने की तुलना में बहुत सस्ता विकल्प होता है (जो आमतौर पर सभी के लिए बहुत महंगा होता है)। सामग्रियों की लागत के लिए, निम्न निर्देशों को लागू करने के बाद आप अपनी कार को ठीक से रोक सकते हैं।

चरणों

भाग 1
ब्रेक पैड का पर्दाफाश करें

अपनी गाड़ी में ब्रेक पैड बदलें शीर्षक वाला इमेज चरण 1
1
सही ब्रेक पैड प्राप्त करें आप अपने क्षेत्र में किसी भी ऑटो पार्ट्स स्टोर या कार डीलरशिप में उन्हें खरीद सकते हैं। बस उन्हें साल, अपनी कार का मेक और मॉडल पता करें, और अपने बजट के अनुसार एक गोली चुनें। सामान्य तौर पर, अधिक महंगे हैं, वे लंबे समय तक चले जाएँगे।
  • कुछ बहुत महंगे पैड में वांछित से अधिक धातु सामग्री होती है और प्रदर्शन रोटार में उपयोग के लिए रैली मार्केट को लक्षित किया जा सकता है। शायद, आपको इस प्रकार की गोलियों से बचना चाहिए क्योंकि वे मानक रोटार के समय से पहले पहनने का कारण बनते हैं। इसके अलावा, ध्यान रखें कि कुछ लोग पाते हैं कि गोलियों की तुलना में कम खर्चीली गोलियां नोजियर हैं "ब्रांड"।
  • 2
    सुनिश्चित करें कि आपका वाहन ठंडा है यदि आपने हाल ही में इसे संचालित किया है, तो आप बेहद गर्म पैड, कैलिब्रेटर, और रोटार के साथ काम करेंगे। सुनिश्चित करें कि इन भागों को जारी रखने से पहले स्पर्श करने के लिए सुरक्षित हैं।
  • 3
    पहिया पागल ढोना कार की मैकेनिकल जैक के साथ प्रदान की गई क्रॉसहेड कुंजी का उपयोग करें कार में पहियों को अपने रास्ते के दो-तिहाई के बारे में रखने वाले प्रत्येक पागल को हटा दें
  • एक ही बार में सभी टायर ढीले न करें सामान्य तौर पर, आप अपनी कार के आधार पर कम से कम दो मोर्चे या दो रियर पैड बदल देंगे और एकरूपता जिसके साथ ब्रेक पहनेंगे। तो, आप आगे या पीछे से शुरू कर सकते हैं
  • 4
    मैकेनिकल जैक का उपयोग करके गाड़ी को सावधानी से उठाएं जब तक आप इसे आराम से नहीं हटा सकते। अपनी कार के तहत मैकेनिकल जैक के लिए सही स्थिति निर्धारित करने के लिए मालिक के मैनुअल को जांचें। कारों को आगे या पीछे रोलिंग से रोकने के लिए अन्य पहियों के पीछे कुछ ब्लॉक रखें
  • वाहन के फ्रेम के तहत एक मैकेनिकल जैक स्टैंड या ब्लॉकों रखें। केवल मैकेनिकल जैक पर निर्भर न करें कार की दूसरी तरफ इस प्रक्रिया को दोहराएं। इस तरह, दोनों दलों दृढ़ता से एक-दूसरे का समर्थन करेंगे
  • 5
    पहियों को निकालें जब कार उतार ली जाती है तो पहिया पागल को ढीला करना और निकालना पहिया को आप निकालने के लिए खींचें।
  • छल्ले मिश्र धातु पहियों रहे हैं, बोल्ट के अलावा, आप बोल्ट, उनके छेद, रोटर की बढ़ते सतह, और एक तार ब्रश के साथ बढ़ते सतह रियर व्हील मिश्र धातु साफ करना चाहिए। व्हील प्रारंभ करने से पहले एक गैर-छड़ी यौगिक लागू करें।
  • 6
    उचित आकार के मुकुट रिंच का उपयोग करके ब्रेक कैलीपर से शिकंजा निकालें। ब्रेक कैलिपर एक क्लैंप के रूप में ब्रेक रोटर पर रखा गया है और काम हाइड्रोलिक दबाव का उपयोग कर धीमी गति से पहिया है। ब्रेक पैड रोटार के साथ घर्षण पैदा करेगा ताकि वाहन धीमा हो सके, जब तक यह बंद न हो जाए। आम तौर पर, ब्रेक कैलिपर डिजाइन एक टुकड़ा या दो, बोल्ट शाफ्ट के फ्रेम, जिसमें टायर शाफ्ट से फिट है में दो और चार बोल्ट के बीच तय में आते हैं। इन बोल्ट मर्मज्ञ उत्प्रेरक पंजाब या WD-40 स्प्रे यह आसान दूर करने के लिए बनाने के लिए।
  • क्लैंप दबाव की जांच करें एक स्थिर कार के ब्रेक कैलीपर को आगे और पीछे थोड़ा आगे बढ़ना चाहिए यदि यह मामला नहीं है, तो दबाना दबाव में है और स्कूड्स हटा दिए जाने पर उड़ सकते हैं। जब आप इसे जांचते हैं तो बहुत सावधानी बरतें अपने शरीर को अपने रास्ते के एक तरफ रखें, भले ही वह ढीली हो।
  • जाँच करें कि क्या कोई शिम या प्रदर्शन वाशर दबाना और बढ़ते सतह के बढ़ते बोल्ट के बीच स्थापित हैं। यदि वे मौजूद हैं, तो उन्हें हटा दें और बाद में उन्हें बदलने के लिए उनका अनुसरण करें। आपको ब्रेक पैड के बिना कैलीपर को फिर से संगठित करना होगा और बढ़ते सतह से ब्रेक पैड की दूरी को ठीक से बदलने के लिए दूरी को मापना होगा।
  • कई जापानी वाहन दो-टुकड़े स्लाइड क्लैंप का उपयोग करते हैं जिसमें 12-14 मिमी के सिर वाले दो फॉरवर्ड-स्क्वाइड स्क्रू को हटाने की आवश्यकता होती है। आपको सभी दबाना निकालने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • 7
    पहिया पर तार के एक छोटे टुकड़े का उपयोग करके ध्यान से क्लिप लटकाएं। क्लैंप अभी भी ब्रेक लाइन से जुड़ा होगा, इसलिए आपको उसे तार या अन्य स्क्रैप धातु के एक छोटे टुकड़े के साथ लटका देना चाहिए। इस तरह, यह लचीला ब्रेक नली पर लटका या दबाव नहीं डालेगा।
  • भाग 2
    गोलियां बदलें

    1
    इस्तेमाल की गोलियां निकालें इस बात को ध्यान में रखें कि प्रत्येक ब्रेक पैड कैसे जुड़ा हुआ है। सामान्य तौर पर, ये धातु फास्टनरों से जुड़े होते हैं दोनों गोलियां निकालें आपको उन्हें बाहर निकालने के लिए उन्हें थोड़ी सी मजबूर करना पड़ सकता है, इसलिए सावधानी बरतें कि उन्हें हटाकर कैलीपर या ब्रेक लाइन को नुकसान न पहुंचे।
    • ब्रेक रोटार की जांच करें यदि वे मुड़ें, टूटना या गर्मी की क्षति होती है और आवश्यकतानुसार प्रतिस्थापित करते हैं आप उन्हें ब्रेक पैड बदलने की स्थिति में बदलने की सलाह देते हैं
  • 2
    नई गोलियाँ रखें इस बिंदु पर, आप धातु संपर्क किनारों पर और पैड के पीछे गैर-छड़ी स्नेहक फैल सकते हैं। यह बहुत सारी चीजें से बचने के लिए होगा हालांकि, स्नेहक ब्रेक पैड के अंदर नहीं डालते हैं। यदि स्नेहक उस सामग्री को छूता है, ब्रेक घर्षण प्रदान नहीं करेगा और बेकार हो जाएगा। नए पैड्स को ठीक से संलग्न करें क्योंकि वे पिछले वाले से जुड़े थे।
  • 3
    ब्रेक तरल पदार्थ की जांच करें अपने वाहन के ब्रेक तरल स्तर की जांच करें और यदि आवश्यक हो तो थोड़ी मात्रा जोड़ें। आपके द्वारा किया जाने के बाद ब्रेक तरल जलाशय टोपी को बदलें
  • Video: कैसे पता चलेगा कार के BREAK PAD खराब है??और BREAK warning systemक्या है??




    4
    क्लैंप की मरम्मत करना रोटर पर धीरे-धीरे क्लिप स्लाइड करें इसे शांति से करो ताकि आप कुछ भी नुकसान न करें प्लेस और शिकंजा समायोजित करें जो जगह में क्लिप पकड़ो।
  • 5
    फिर से पहिये रखें पहिया को जगह में स्लाइड करें और कार को कम करने से पहले प्रत्येक लॉकननेट को समायोजित करें।
  • 6
    पहिया ताला पागल समायोजित करें। एक बार जब गाड़ी वापस जमीन पर आती है, तो पागल के एक पैटर्न में समायोजित करें "सितारा"। एक अखरोट समायोजित करें फिर, टोक़ के विनिर्देशों के अनुसार प्रत्येक नट ठीक से समायोजित होने तक पहले के सामने एक दूसरे को समायोजित करें।
  • अपने वाहन के लिए टोक़ विनिर्देशों को खोजने के लिए स्वामी के मैनुअल की जांच करें। इसके साथ, आप यह सुनिश्चित कर लेंगे कि पागल चक्कर से आने से रोकने के लिए पर्याप्त हैं या समायोजन में अतिरिक्त है।
  • Video: Front Brake Pads Replacement on SUZUKI SX4 FIAT SEDICI

    Video: कैसे फोर्ड मस्तंग सामने ब्रेक घोड़ा ब्रेक पैड प्रतिस्थापन को बदलने के लिए

    7
    वाहन को प्रारंभ करें सुनिश्चित करें कि वाहन खड़ी है। पैड 15 से 20 गुना पंप को सुनिश्चित करने के लिए कि पैड अच्छी तरह बैठा है। ब्रेक तरल पदार्थ के स्तर को भरें या पुराने तरल को साफ करने के लिए अगले अनुभाग को पढ़ें और इसे एक नए एक के साथ बदलें।
  • 8
    अपने नए ब्रेक पैड का परीक्षण करें एक शांत आवासीय स्ट्रीट पर 8.0 किमी / घंटा (5 मील प्रति घंटे) पर जाने के बिना, हमेशा की तरह धीमा हो अगर वाहन सामान्य रूप से बंद होने लगता है, तो परीक्षा दोहराएं और गति बढ़ाकर 16 किमी / घंटा (10 मील प्रति घंटा) कर दें। इस प्रक्रिया को कई बार दोहराएं। जब तक आप 56 या 64 किमी / घंटा (35 या 40 मील प्रति घंटे) तक पहुंच न लें, तब तक गति बढ़ाएं। इसके अलावा, आप रिवर्स की जांच कर सकते हैं। इन परीक्षणों को निष्पादित करके, आप यह सुनिश्चित कर लें कि गोलियों की स्थापना में कोई समस्या नहीं है और आपको मुख्य अवसरों में चलने का विश्वास है। इसके अलावा, ये परीक्षण आपकी सहायता करते हैं "सीट" जगह में ब्रेक पैड
  • समस्या की जांच के लिए पैड द्वारा उत्सर्जित ध्वनि को सुनो नई पैड थोड़ा चीख़ कर सकते हैं, लेकिन अगर आप stoneground गियर की तरह ध्वनि सुनाई देगी, यह संभावना है कि ब्रेक पैड उलट गया है (यानी, भीतरी सतह गलत तरीके से सामना कर रहा है) है। आपको तुरंत इसे ठीक करना होगा
  • भाग 3
    ब्रेक ब्लीड

    1
    ब्रेक पंप कवर निकालें। ब्रेक तरल गंदगी और अन्य हवाई कणों और कार के यांत्रिकी में दूषित हो जाएगा। इसके अलावा, यह पर्यावरण से नमी को अवशोषित करेगा, इसके उबलते बिंदु को ख़तरे से कम कर देगा। पैड और clamps को बदलने से पहले आपको सिस्टम से ब्रेक तरल पदार्थ खून करना होगा, लेकिन आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि यह करने से पहले द्रव पूरा हो गया है। भरने की रेखा की जांच करें और यदि आवश्यक हो तो थोड़ा जोड़ दें। जब आप सिस्टम को शुद्ध करते हैं तो ढक्कन को छोड़ दें
    • तरल को जोड़ने की आवश्यकता है, यह कारण यह है कि आप क्लैम्प से तरल पदार्थ को स्वयं से निकाल रहे हैं (तरल लाइन में फंसे हुए हैं) और आपको पंप में लगातार आपूर्ति की ज़रूरत है
  • 2
    शुद्धता के क्रम को निर्धारित करता है सामान्य तौर पर, आपको पहले पंप से सबसे ज्यादा ब्रेक को शुद्ध करना चाहिए, ताकि आपको ऐसा करने से पहले उपयोगकर्ता के मैनुअल की जांच करनी चाहिए। विशेष रूप से, सभी कार क्रम में भिन्न होते हैं यदि आपके पास मालिक के मैनुअल नहीं है, तो ऑटो पार्ट्स स्टोर से जांच करें।
  • 3
    शुद्ध नोजल में एक छोटी प्लास्टिक की ट्यूब रखें। सस्ता मछलीघर ट्यूब इस पद्धति के साथ अच्छी तरह से काम करते हैं। तरल को जमा करने के लिए एक छोटी बोतल या ट्रे में नली के दूसरे छोर को रखें। सिस्टम को फिर से प्रवेश करने से हवा को रोकने के लिए, आपको बाकियों को ऊपर की तरफ लटकाया जाना चाहिए या अपनी तरफ से गुरुत्वाकर्षण को बनाए रखना चाहिए।
  • 4

    Video: ब्रेक शू की सफाई और HandBrake लीवर होता है कैसे समायोजित देखें

    एक सहायक पंप को ब्रेक है इंजन बंद होने के बाद, एक मित्र को लगातार ब्रेक पंप करने के लिए कहें, जब तक कि वे प्रतिरोध का अनुभव न करें। उन्हें पता चलाना चाहिए कि वे प्रतिरोध को महसूस कर रहे हैं। उस समय, आपको पेंच को थोड़ा पेंच करना चाहिए और ब्रेक को पकड़ने के लिए उन्हें बताने चाहिए।
  • इस बिंदु पर, तरल को नली के माध्यम से बोतल या ट्रे में लाना चाहिए। जैसे ही आपके दोस्त के पैर जमीन को छूते हैं, जैसे ही खूनी पेंच को समायोजित करें
  • ट्यूब में सभी हवाई बुलबुले गायब होने तक इस प्रक्रिया को दोहराएं।
  • 5
    हवाई बुलबुले का पता लगाने के लिए सिस्टम को दूसरी बार जांचें। यदि ब्रेक पेडल की संपीड़न ने तरल को पंप में घुसने का कारण बनता है, तो इसका मतलब है कि सिस्टम में हवाई बुलबुले अभी भी हैं। जारी रखने से पहले एक और बार शुद्ध करना प्रारंभ करें
  • युक्तियाँ

    • यदि आप रियर ब्रेक के रखरखाव का पालन करते हैं, तो पूरे पार्किंग सिस्टम के साथ सावधान रहें। उन्हें निकालने और समायोजित करने का उचित तरीका ढूंढें।
    • वाहन के स्टीयरिंग व्हील को बदलने पर विचार करें, ताकि मोर्चा टायर हटा दिए जाने के बाद फ्रंट पहिया मोर्चे के बाहरी बिंदुओं पर केंद्रित हो। इससे बेहतर पहुंच के कारण फ्रंट पहिया क्लैंप की विधानसभा की सुविधा मिल सकती है। हालांकि, यह सुनिश्चित कर लें कि यांत्रिक जैक के हथियार इस तरह से करते हैं जब यह करते हैं।
    • जांचें कि क्या रोटर्स चमकदार या सपाट नहीं हैं ये दो लक्षण ब्रेक को चीखने का कारण हो सकते हैं यदि ऐसा हो, तो रोटार को फिर से चपटा जा सकता है, जब तक वे न्यूनतम मोटाई से ऊपर रहें।

    चेतावनी

    • रोलिंग से कार को रोकने के लिए हमेशा यांत्रिक जैक खड़ा है और पहियों के पीछे के ब्लॉक का उपयोग करें। केवल यांत्रिक जैक पर निर्भर न करें
    • स्नेहक ब्रेक पैड की सामग्री को छूने न दें। यदि ऐसा होता है, तो ब्रेक कोई भी घर्षण प्रदान नहीं करेगा और बेकार हो जाएगा।
    • नहीं क्लैंप से ब्रेक लाइन को निकालें, क्योंकि इससे हवा को लाइनों में आना होगा, जिसके कारण आपदा हो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com