ekterya.com

अपनी कार में ईंधन दक्षता बढ़ाने के लिए

जैसा कि पेट्रोल की कीमतों में वृद्धि जारी है, बढ़ती ईंधन दक्षता अपनी जेब की सुरक्षा का सबसे अच्छा तरीका है। ये आपकी कार की कार्यक्षमता में वृद्धि करते हुए गैस पर कम पैसा खर्च करने के कुछ तरीके हैं, जब इसका उपयोग करते हैं

चरणों

विधि 1
गाड़ी

एक कार चरण 1 पर बढ़ाना ईंधन माइलेज
1
रखो सही ढंग से फुलाया ट्रक टायर. सही ढंग से फुलाया टायर ईंधन की खपत को 3% तक कम कर सकते हैं। टायर के बारे में भी 6.9 किलो पास्कल (1 साई या पाउंड प्रति वर्ग इंच, इसके परिवर्णी शब्द से) प्रति माह हवा, और, जब वे (सर्दियों में उदाहरण के लिए) ठंडे हैं खो देते हैं, दबाव की वजह से कम हो जाती है हवा की तापीय संकुचन यह एक सप्ताह में एक बार अधिमानतः एक महीने में कम से कम एक बार टायर की जांच करने के लिए सिफारिश की है। ठीक से फुलाया टायर के बाद भी चलने पर अनियमित पहनने रोकने में मदद मिलेगी।
  • कुछ गैस स्टेशनों में स्वत: एयर कंप्रेशर्स हैं जो पूर्व निर्धारित स्तर पर रोकते हैं। (सुरक्षा के लिए, अपनी खुद की गेज के साथ दबाव को दोबारा जांचें, खासकर यदि अन्य उपाय सुझाते हैं कि आप टायर पर एक आश्चर्यजनक बड़ी मात्रा में हवा डालते हैं)।
  • वाल्व स्टेम जो स्थायी रूप से स्थापित कर रहे हैं टोपियां निकाले बिना हवा भरी टायर की अनुमति दे सकता है, लेकिन जाँच करें कि एक ही एक्सटेंशन लीक होने का खतरा या विदेशी पदार्थ के साथ भरा हुआ नहीं हैं छोटे एक्सटेंशन।
  • सिफारिश की मुद्रास्फीति के दबाव ठंडे टायरों के लिए हैं - सुबह सुबह जल्दी ही उन्हें बढ़ाना या 3 किमी (2 मील) से भी कम दूरी तक चलने के लिए सबसे अच्छा है ताकि आपके रीडिंग सही हो। यदि आपने एक अच्छा समय के लिए प्रेरित किया है या यह गर्म है, तो 3 एसएसआई जोड़ें। कार मैनुअल या ड्राइवर के दरवाजे के फ्रेम पर स्थित स्टिकर पर अनुशंसित दबाव का पालन करके बढ़ोतरी करें। ध्यान रखें कि टायर पर मुद्रित पढ़ना अधिकतम दबाव है, अनुशंसित नहीं है
  • एक कार चरण 2 पर बढ़ाना ईंधन माइलेज
    2
    इंजन ट्यून करें एक ठीक से ट्यूनेड इंजन शक्ति को अधिकतम करता है और ईंधन दक्षता में काफी वृद्धि कर सकता है। लेकिन सावधान रहें, चूंकि शक्ति ट्यूनिंग करते समय कई ट्यूनर दक्षता उपाय निष्क्रिय कर देंगे।
  • अच्छी हालत में इंजन के स्पार्क प्लग को बनाए रखना सुनिश्चित करें, आवश्यक होने पर तेल बदल दें, एयर फिल्टर को साफ करें, आदि।
  • एक कार पर बढ़ोतरी ईंधन माइलेज से शीर्षक चित्र 3
    3
    इंजन एयर फिल्टर की स्थिति की जांच करें गंदे फिल्टर ईंधन की अर्थव्यवस्था को कम करेगा या इंजन को बंद होने के कारण कार बंद कर देगा। बस धूल भरी घास काटने की तरह, धूल सड़कों पर चलाए हवा फिल्टर रोकना होगा। धूल के बादलों से बचें
  • एक कार चरण 4 में वृद्धि हुई ईंधन माइलेज
    4
    कार निर्माता द्वारा अनुशंसित कार्यक्रम के अनुसार ईंधन फिल्टर को बदलें। यह ईंधन दक्षता बढ़ाने के लिए बहुत कुछ करेगा।
  • एक कार चरण 5 पर बढ़ोतरी ईंधन माइलेज
    5
    अपना लोड हल्का करो सबसे हल्की कार है जो आपकी ज़रूरतों को पूरा करती है भार संकर से कारों में गतिज ऊर्जा के नुकसान के मुख्य कारणों में से एक है। आप एक कार खरीदने के लिए नहीं जा रहे हैं, कार आपके पास पहले से अतिरिक्त वजन से कुछ को हटा दें। यदि आप जिन सीटों का उपयोग नहीं करते हैं उन्हें निकाल सकते हैं, ऐसा करें यदि आप ट्रंक को भारी चीज़ों के लिए संग्रहण स्थान के रूप में उपयोग करते हैं, तो कहीं और देखें एक अतिरिक्त 45 किलो (100 पाउंड) ईंधन की खपत 1 से 2% तक बढ़ जाती है। (वजन यदि आप सड़कों पर लगभग विशेष रूप से ड्राइव जब बार-बार बंद हो जाता है के साथ ड्राइविंग सबसे महत्वपूर्ण है। यह बहुत कम मायने रखती है, कार तक पहुँच जाता है एक बार वांछित गति, केवल हवा के खिलाफ धक्का चाहिए)। चीजें हैं जो के लिए अक्सर कार के बजाय जरूरत न लें, यकीन है कि वे कार में कर रहे हैं और क्योंकि आप उन्हें ठीक हो या उन्हें बदलना एक ईंधन दक्षता की तुलना में काफी बदतर थोड़ा कम हो जाएगा करने के लिए यात्रा करते हैं आसानी से सुलभ हैं।
  • बढ़ाएँ-ईंधन माइलेज-ऑन-ए-कार कदम-6-संस्करण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक कार चरण 6 में वृद्धि हुई ईंधन माइलेज
    6
    अपने वाहन के लिए सबसे आसान टायर का चयन करें जो आपकी ड्राइविंग शैली और आपकी मांगों को संतुष्ट करता है। संकीर्ण टायरों में एक छोटा लहरा क्षेत्र होता है, जिससे वायुगतिकीय खींचें कम हो जाती है। हालांकि, याद रखें कि संकीर्ण टायरों में भी कम कर्षण होता है (यही वजह है कि रेसिंग कारों के पास इतने बड़े टायर हैं)। टायर न लें जो आपके पहियों के साथ असंगत है (कार के साथ आने वाले लोगों का उपयोग करें) और जब तक निर्माता इसे स्वीकृति नहीं देता तब तक छोटे पहिये नहीं मिलें।
  • एक कार चरण 7 में वृद्धि हुई ईंधन माइलेज
    7
    कम रोलिंग प्रतिरोध के साथ यौगिकों के बने टायर का चयन करें। ये एक निश्चित प्रतिशत से ईंधन बचत को बढ़ा सकते हैं। हालांकि, अंतर खतरनाक नहीं है या पर्याप्त मुद्रास्फीति के लिए एक विकल्प नहीं है। इससे पहले कि वे बाहर पहनने से पहले इनके साथ पुराने टायर को बदलने की बर्बादी होगी



  • एक कार पर बढ़ोतरी ईंधन मियालेज शीर्षक वाली छवि चरण 8

    Video: Stanley A Meyer 1993 International Symposium on New Energy Part 1 Denver Colorado HD Hho Hydrogen Vo

    8
    ईंधन इंजेक्शन सिस्टम के साथ कारों में, सुनिश्चित करें कि ऑक्सीजन सेंसर, इंजन उत्सर्जन प्रणाली और बाष्पीकरणीय उत्सर्जन नियंत्रण प्रणाली अच्छी स्थिति में हैं। अक्सर, अगर "इंजन चेक लाइट" यह चालू होता है, यह एक संकेत है कि इन घटकों में से किसी एक के साथ समस्या है। एक क्षतिग्रस्त ऑक्सीजन सेंसर आपकी कार को ईंधन के मिश्रण को बहुत मजबूत कर सकता है, जिससे ईंधन दक्षता 20% या अधिक हो जाएगी।
  • विधि 2
    ईंधन बचाएं

    एक कार पर बढ़ोतरी ईंधन मियालेज शीर्षक वाली छवि चरण 9
    1
    टैंक को भरने पर, इसे आधे रास्ते भरकर इसे एक चौथाई से ऊपर रखें। यदि आपके पास बहुत कम ईंधन बचा है, तो आप ईंधन पंप पर दबाव डाल सकते हैं। 38 लीटर (10 गैलन) ईंधन में 27 किलो वजना (60 पाउंड) का वजन होता है इसलिए, टैंक से भरा हुआ टैंक कार के प्रदर्शन को बढ़ा सकता है।
  • एक कार कदम 10 में बढ़ोतरी ईंधन माइलेज
    2
    जब तेल बदलते हैं तो तेल के लिए एक सिंथेटिक योज्य या प्राकृतिक या सिंथेटिक जोड़ें। यह आपके ईंधन दक्षता को 15% तक बढ़ा सकता है यदि आप निर्देशों का पालन करते हैं और निर्माता द्वारा अनुशंसित उपयोग करते हैं। ध्यान रखें कि इस की उपयोगिता संदिग्ध है: यह संभावना नहीं हो सकती है कि "additive" सिंथेटिक तेल एक कार को कम कठिन काम करने का कारण बनता है। यह सामान्य रूप से तेल को कम चिपचिपा नहीं बना सकता है, और तेल परिसंचारी एक कार के इंजन के लिए एक अपेक्षाकृत छोटा कार्य है।
  • एक कार पर बढ़ोतरी ईंधन मियालेज शीर्षक वाली छवि चरण 11
    3
    गुणवत्ता वाले ईंधन खरीदें कोई ईंधन दूसरे के बराबर नहीं है, और, जबकि ईंधन ब्रांड "छूट" यह आपको प्रति लीटर या गैलन में कुछ सेंट बचा सकता है, इसमें उच्च इथेनॉल का प्रतिशत हो सकता है, जो कि बहुत तेज दर से जलता है। विभिन्न ब्रांड ईंधन के बीच प्रदर्शन की तुलना करें और पता करें कि आपकी कार के लिए सबसे अच्छा क्या है।
  • एक कार कदम 13 पर वृद्धि ईंधन माइलेज
    4
    शहर में लगातार स्टॉप के साथ ड्राइविंग करते समय एयर कंडीशनर का उपयोग करने से बचें, क्योंकि इंजन ने कड़ी मेहनत और अधिक ईंधन का इस्तेमाल किया है। हालांकि, अध्ययन से पता चलता है कि, राजमार्ग की गति पर, कारों को एयर कंडीशनिंग के साथ थोड़ा बेहतर प्रदर्शन मिलता है और खिड़कियां बंद होती हैं। उच्च गति पर खुली खिड़कियों की वजह से प्रतिरोध एयर कंडीशनिंग की तुलना में ईंधन दक्षता कम करता है।
  • एक कार कदम 14 में वृद्धि ईंधन माइलेज
    5
    यदि आप अपने द्वारा उपयोग की जाने वाली गैस की मात्रा को नियंत्रित करने का एक सीधा रास्ता खोजते हैं, तो इंजन का काम कितना महत्वपूर्ण है इसकी निगरानी करना बेशक, वातानुकूलन, त्वरण और गति इंजन के काम को प्रभावित करती है, लेकिन ये प्रत्यक्ष संकेतक नहीं हैं आरपीएम (या क्रांति प्रति मिनट) जिस पर इंजन चल रहा है मॉनिटर करने का प्रयास करें यह जानने के लिए कि आपका दिल कितना काम कर रहा है, अपने नाड़ी की निगरानी करना है आप पाएंगे कि वहाँ आरपीएम पर्वतमाला हैं जो आपकी कार के लिए आदर्श हैं और जो अन्य नहीं हैं।
  • अगर आपको लगता है कि इंजन 3000 से अधिक आरपीएम पर चल रहा है, तो आप एक अनावश्यक रूप से कम गियर में तेजी ला सकते हैं। इसलिए, पेडल को ढीला करें और इंजन को कम से कम आरपीएम पर उच्च गति तक पहुंचा दें आपके पास जाने वाले आरपीएम की औसत संख्या, इंजन कम काम करेगा, और यह ईंधन दक्षता सीधे निर्धारित करता है।
  • आप अपने आरपीएम की निगरानी कैसे करते हैं? अधिकांश कारों में स्पीडोमीटर के बाईं ओर एक सूचक होता है, जिसे टैकोमीटर कहा जाता है। इस x1000 के पैमाने, जिसका मतलब है कि, अगर सूचक 2 और 3 के बीच है, गाड़ी 2500 rpm पर सवारी कर रहा है पर अपने आरपीएम को मापने। एक आरामदायक या कुशल क्षेत्र आरपीएम 2000 और 3000 के बीच है हालांकि, इस तरह के एक आवश्यक पहाड़ी के ऊपर चलने यदि आप एक पर रोका रहे हैं के रूप में 2000 से नीचे जितना संभव हो उतना और 2700 से ऊपर बहुत ज्यादा नहीं है, जब तक रहने के लिए, कोशिश सेमाफोर। इसका मतलब है आप जरूरी से अधिक 65 किमी / घंटा (40 मील प्रति घंटा) नहीं मिलेगा, लेकिन नहीं है, और आप 80 और 88 किमी / घंटा (50-55 मील प्रति घंटा) शहर में के बीच और 105 किमी / घंटा तक पहुंच जाएगा ( 65 मील प्रति घंटा) सड़क पर जबकि अभी भी 2500 आरपीएम पर अपने कुशल क्षेत्र खोजने की कोशिश करें और आप शायद देख कर कैसे इंजन काम करता है प्रति लीटर कुछ और किलोमीटर की दूरी पर मिल सकता है।
  • ध्यान रखें कि कुछ कारों की निगरानी X100 द्वारा की जाती है।
  • विधि 3
    आपकी ड्राइविंग आदतों

    बढ़ाएँ-ईंधन माइलेज-ऑन-ए-कार-चरणीय-15-संस्करण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक कार कदम चरण 15 में बढ़ोतरी ईंधन माइलेज
    1

    Video:
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2021 ekterya.com