ekterya.com

कैसे गैस को बचाने के लिए

इसके कई तरीके हैं गैस पर पैसा बचाना

, लेकिन राशि को कम करने के लिए सबसे प्रभावी है पेट्रोल की इस्तेमाल किया। जब आपको किसी गंतव्य तक पहुंचने के लिए कार का उपयोग करना पड़ता है, तो ऐसी युक्तियां होती हैं जो खपत को कम कर सकती हैं।

चरणों

भाग 1
अपने ड्राइविंग को संशोधित करें

छवि शीर्षक 14731 1
1

Video: रसोई गैस की बचत कैसे करें : जाने

सीमा की गति पर ड्राइव करें गैसोलीन की दक्षता बढ़ाने के लिए यह सबसे प्रभावी और सरल समाधान है ईंधन दक्षता के लिए सबसे कुशल गति बिंदु पर हो सकती है जिस पर कार उच्च गति से यात्रा करती है। अधिकांश वाहनों के लिए, यह गति लगभग 80 किमी / घंटा (50 मील प्रति घंटे) है।
  • वास्तव में, हर 8 किमी / घंटा (5 मील प्रति घंटा) से ऊपर 80 किमी / घंटा (50 मील प्रति घंटा) पेट्रोल पर संयुक्त राज्य अमेरिका में खर्च किया जाता है, के बारे में अमरीकी डालर $ 0.25 प्रति गैलन। गति में वृद्धि के रूप में दक्षता काफी कम हो जाती है।
  • क्या अधिक है, अक्सर रोशनी गति सीमा के साथ सिंक्रनाइज़ कर रहे हैं यदि आप जरूरी से अधिक तेजी से जाते हैं, तो आप रोक रहे होंगे और फिर से शुरू कर देंगे, जो गैसोलीन को बचाने के लिए भी खराब है।
  • सेव गैस चरण 2 नामक छवि
    2
    किसी अन्य कार के पास चलने से बचें और लगातार ब्रेक पर आगे बढ़ें आप किसी अन्य वाहन के पीछे भी ड्राइविंग नहीं कर ईंधन बर्बाद कर सकते हैं। इन मामलों में, आपको लगातार ब्रेक लगाना के कारण खो जाने की गति को ठीक करने के लिए त्वरक को दबाकर रखना होगा, जो ब्रेक लागू करते समय निम्नलिखित दूरी को सही करने के लिए मजबूर करता है, एक शातिर सर्कल को जन्म दे रहा है। यह निरंतर त्वरण और ब्रेकिंग तेजी से और सुरक्षित दूरी पर ड्राइविंग से अधिक ईंधन की तुलना में उपयोग करता है।
  • ब्रेक लगाना केवल बार-बार ऊर्जा बर्बाद करता है, इसे अनावश्यक थर्मल ऊर्जा में बदलता है और ब्रेक जीवन को काफी कम करता है। भविष्य में, अधिकांश कारों में सिस्टम से लैस किया जा सकता है जिसमें ब्रेकिंग पावर फिर से उपयोग करने योग्य ऊर्जा में परिवर्तित हो जाएगा, लेकिन यह अत्यधिक संभावना नहीं है कि आपकी कार वर्तमान में इस तकनीक की है, जब तक कि यह हाइब्रिड न हो।
  • छवि शीर्षक 14731 3
    3
    धीमे गति में जब भी आप अतिरिक्त ईंधन जलाते हैं और टायर पहनने में वृद्धि के बाद गति को तेज़ी से बढ़ने के लिए त्वरक पर जाते हैं। जब धीरे-धीरे तेज़ी बढ़ती है, तो आप केवल वाहन के लिए आवश्यक ईंधन का इस्तेमाल गति को गति के लिए कर सकते हैं।
  • संक्षेप में, आप त्वरक और ब्रेक पेडलल्स का उपयोग जितना संभव हो उतना कम करना चाहिए। ड्राइविंग करते समय इसे ध्यान में रखते हुए, आपके गैस का लाभ न्यूनतम पर रखेगा
  • Video: 35% कैसे रसोई गैस बचाये और ब्लास्ट को रोकने के लिए उपयोग करें 8949489121

    बचत गैस चरण 4 को शीर्षक वाली छवि
    4
    आसानी से ड्राइव करें और लेन में रहें। ईंधन की खपत बढ़ जाती है जब आप वाहन को धीमा कर देते हैं और फिर फिर से तेज करके क्षतिपूर्ति करते हैं। त्वरक पर एक निरंतर स्थिति बनाए रखने से गैसोलीन न्यूनतम तक पहुंचने में मदद करता है। पहाड़ियों पर चढ़ने और बढ़ती दक्षता कम करने पर इसे ठीक करने के दौरान कार को गति देना चाहिए।
  • और योनि के लिए, ऐसा मत करो यह लगभग एक ही कारण के लिए है: जब आप गलियों में और बाहर झुकाते हैं, तो आप लगातार गति और गति कम करते हैं। आराम करो और एक लेन में रहें।
  • 5
    ट्रैफ़िक में आने से बचें। यदि मार्ग आपको अनुमति देता है, तो अपने गंतव्य के रास्ते (या दाएं बाएं से ट्रैफ़िक वाले देशों में सही हो जाता है) पर संभव के रूप में कुछ मुड़ें बनाने का प्रयास करें। अगले लेन में जाने के लिए एक चौराह पर रोकना और प्रतीक्षा करना इंजन को बेकार में चलाने के लिए प्रेरित करेगा, जो ईंधन को बर्बाद कर देगा, साथ ही मोड़ को फिर से तेज कर देगा।
  • सहेजें गैस चरण 5 नामक छवि
    6
    सड़क पर ओवरड्राइव (ओवरड्राइव) और क्रूज नियंत्रण का उपयोग करें पैर ब्रेक पैडल और थ्रोटल से दूर रखने के लिए एक अन्य तरीका ओवरड्राइव और क्रूज नियंत्रण उपयोग कर रहा है जब आप सड़क पर कर रहे हैं। ओवरड्राइव इंजन की गति को सीमित करता है और एक ही समय में इसकी ज़िंदगी बढ़ाती है
  • क्रूज नियंत्रण कार, एक स्थिर गति से आगे बढ़ त्वरक रखने और ब्रेक बहुत ज्यादा पंप या पर्याप्त नहीं कर रहता है। हालांकि, यह केवल वर्गों में उपयोगी है, इसलिए शहर में इसका इस्तेमाल करने के लिए परेशान नहीं है, लेकिन आप बंद करो और कई बार बंद बांधना ताकि एक अंतर है जाएगा।
  • छवि शीर्षक सेव गैस चरण 6
    7
    परिवर्तनों को समझदारी से उपयोग करें कम गति पर उच्च परिवर्तन का उपयोग करना और इसके विपरीत आपको अधिक गैस खो देंगे परिवर्तन ध्यान से और वांछित गति के अनुसार ले जाएं। इससे इंजन को कम पहनना होगा।
  • भाग 2
    अपनी आदतों को संशोधित करें

    सहेजें गैस चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    टैंक तक लगभग रिक्त है यह हिस्सा सिर्फ विज्ञान है: एक हल्का कार कम पेट्रोल का उपयोग करती है क्या यह हल्का बना सकता है? एक पूर्ण टैंक नहीं है तो जब आप 1/3 टैंक प्राप्त करते हैं और आप इसे फिर से भरने के लिए परीक्षा लेते हैं, तो इसे दो दिन दें। उस टैंक का अंतिम तीसरा हिस्सा पहले की तुलना में थोड़ी देर तक कर सकता है।
    • हालांकि, यह आमतौर पर सच है कि गैस की कीमतें सप्ताहांत पर अपनी चरम पर पहुंच जाती हैं, जो गुरुवार दोपहर से शुरू होती है। तो अगर आपको लगता है कि आपको शनिवार को टैंक को भरने की ज़रूरत है, तो अब यह करना बुद्धिमान हो सकता है। पता लगाएँ कि क्या गैस की खासियत अच्छी कीमत है, यह देखने के लिए कि उस समय टैंक भरने के लायक है या नहीं।
  • सेव गैस स्टेप 8 नामक छवि को सहेजें
    2
    अत्यधिक सुस्ती से बचें यदि आप 1 से अधिक मिनट के लिए अपनी कार बेकार छोड़ देते हैं, तो आप इंजन को बंद करने के लिए गैस की बचत करेंगे। इसके अलावा, एक ठंडी शीतकालीन दिन के दौरान नई कारों को "गर्म" करने की आवश्यकता नहीं है बस उन्हें कुछ सेकंड के लिए छोड़ दो
  • हर बार जब आप किसी के लिए इंतजार करते हैं, इंजन बंद करें क्या आप कार से बाहर निकलने जा रहे हैं या आप अंदर रहेंगे? अंदर रहें रेडियो का उपयोग करने के लिए इंजन की आवश्यकता नहीं है!
  • सेव गैस स्टेप 9 नामक छवि सहेजें
    3
    जब आप टैंक को भरना खत्म करते हैं, तो ईंधन की ओर मुड़ें। ईंधन पंप एक नियमित नली से जुड़ा हुआ है जब नली बंद हो जाती है, तब भी औषधि में गैस होती है। वह आखिरी आधा कप गैसोलीन प्राप्त करने के लिए (जो कि 120 मिलीग्राम या 4 ग्रा ग्राम मुफ्त गैस है!) और यदि आपके देश में स्वयं सेवा है, तो टोंटी को उल्टा कर दें और इसे टैंक से हटाने से पहले इसे हिलाएं।
  • नुकीले में क्या बचा है पाने के लिए नली को थोड़ा ऊपर उठाएं गुरुत्वाकर्षण गैसोलीन को निम्नतम बिंदु पर रहने का कारण बनता है, इसलिए नली को ऊपर उठाने के कारण इसे बाहर निकलते हैं और टैंक पर जाते हैं।
  • सहेजें गैस चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    उच्च गति पर खिड़कियों को कम करने या एयर कंडीशनिंग का उपयोग करने से बचें। सड़क की गति में सबसे अच्छा शीतलन पद्धति कार पर निर्भर करती है। खिड़कियों को कम करने से अग्रिम प्रतिरोध उत्पन्न होता है और एयर कंडीशनर का उपयोग मोटर को अधिक मजबूर करता है। हालांकि, शहर के यातायात में उन्हें नीचे लाने में कोई समस्या नहीं है।



  • सेव गैस स्टेप 11 शीर्षक वाली छवि
    5
    छाया में खड़े हो जाओ अधिक विज्ञान! आपकी कार ठंडा है, कम गैसोलीन टैंक से लुप्त हो जाएगा। यह स्वर्ग को पैसा देने जैसा है
  • क्या हमने उल्लेख किया है कि जब आप बैठते हैं तो आप अपने गधे को जला नहीं करते? यह आपकी कार के लिए और आपके लिए बेहतर है जब आप स्टीयरिंग व्हील को जलाए बिना छू नहीं सकते तब ड्राइव करना कठिन होता है!
  • सेव गैस चरण 12 के नाम पर छवि सहेजें
    6

    Video: क्या जानना चाहेंगे रसोई गैस को बचाने के आसान तरीके ।

    ट्रैफिक और खराब मौसम से बचने की कोशिश करें जब भी यातायात तीव्र होता है या बारिश होती है, तब वही हवा होती है और बैरोमेट्रिक दबाव अधिक होता है। बारिश, हवा और बैरोमीटर के दबाव में अतिरिक्त हवा के लिए प्रतिरोध उत्पन्न होता है, जिससे निरंतर आंदोलन बनाने और बनाए रखने के लिए ईंधन के अधिक उपयोग होता है।
  • हालांकि, एक पूंछ हवा (आपके पीछे हवा) उपयोगी है। हवा किस दिशा से आती है?
  • यह कोई आश्चर्यचकित नहीं होना चाहिए कि ईंधन दक्षता के लिए तीव्र यातायात क्षण अच्छा नहीं हैं। आप रोक सकते हैं और बंद बांधना, निष्क्रिय जा रहा है, के बीच से गुजरते और शायद कुछ कार्रवाई है कि ईंधन की बचत को रोकने के प्रदर्शन होगा।
  • सेव गैस स्टेप 13 शीर्षक वाली छवि
    7
    पूरे इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम और एयर कंडीशनर बंद करें ऊर्जा काटने से पहले बेशक, जब हम इंजन बंद करते हैं, तो सबकुछ निकल जाता है, लेकिन जब हम इसे फिर से बदलते हैं तो क्या होता है? यदि आप सब कुछ बंद कर देते हैं, तो अगली बार जब आप कार शुरू करेंगे तो सब कुछ शुरू करने के लिए कम गैस का उपभोग होगा इस तरह, आप एक समय में सभी तत्वों को चालू कर सकते हैं, जो कार के लिए नियंत्रित करना आसान है।
  • सेव गैस स्टेप 14 नामक छवि
    8
    आगे की सोच से आपको कितनी बार ड्राइव करनी चाहिए? अय्यूबों और नियुक्तियों के संयोजन का प्रयास करें अपने खाली समय को बढ़ाने के लिए एक समय में सभी काम करें आप अगले दिन ट्रैफिक से बचने और अगले सप्ताह गैस की कीमतों में अधिक भुगतान करने के लिए निश्चित दिनों पर अपनी यात्रा की योजना भी कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, गैर-नाशयोग्य वस्तुओं (पालतू भोजन, टॉयलेटरीज़, सूखे सामान और डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ आदि आदि) थोक खरीद लें, इसलिए आपको कुछ खरीदने के लिए विशेष यात्रा करने की आवश्यकता नहीं है।
  • भाग 3
    अपनी कार को संशोधित करें

    छवि शीर्षक सेव गैस चरण 15
    1
    अपनी कार हल्का बनाओ अपनी कार या ट्रक में अनावश्यक वजन से छुटकारा पाएं, जैसे गोल्फ क्लब और अनावश्यक उपकरण या सामग्री एक ट्रक के पीछे के प्लेटफार्म को कम करने से ईंधन की खपत कम हो जाती है क्योंकि वायु प्रतिरोध भी कम हो जाता है। यदि आप पीछे के प्लेटफॉर्म को कम नहीं करते हैं, तो हवा की तकिया कैबिन के पीछे बनाई जाती है जो कि ऊपर की तरफ हवा के लिए कम प्रतिरोध की सतह बनाता है।
    • हालांकि, अगर आपको कुछ करना है, तो इसे ट्रंक में करो, न कि कार के ऊपर स्थित शेल्फ पर। कार पर कुछ होने से, अधिक प्रतिरोध उत्पन्न होता है, जो धीमा पड़ता है और त्वरण को बाधित करता है
  • छवि शीर्षक बचत गैस चरण 16
    2
    एयर फिल्टर को बदलें एक गंदे वायु फ़िल्टर इंजन से शक्ति और दक्षता को हटा देगा, जिससे यह साफ फिल्टर के मुकाबले अधिक गैसोलीन का उपयोग करेगी। इसलिए यदि कोई समय बीत चुका है, तो इसे बदलने का समय होगा। यह आपको केवल कुछ ही मिनटों के लिए ले जाएगा वास्तव में, आप इसे बदल सकते हैं स्वयं.
  • सभी ऑटो पार्ट्स में आपको बदलने की ज़रूरत है, एयर फिल्टर बहुत किफायती हैं यूएस $ 30 से USD $ 40 के बीच बहुमत लागत
  • सेव गैस चरण 17 नामक छवि सहेजें
    3

    Video: रसोई गैस बचाने के आसान तरीके- Tips and Tricks to Save Kitchen LPG Gas- Best Home Tips- Min's Recipes

    रखो दाएं दबाव में फुलाया टायर. उचित तरीके से सूखा टायर गैस टैंक के साथ यात्रा दूरी में वृद्धि। समय के साथ, टायर स्वाभाविक रूप से हवा को खो देते हैं, इसलिए अगर एक या अधिक डिफ्लेट किए जाते हैं तो चिंतित न हों।
  • टायर दबाव की जांच अधिक बार हर बार बाहर तापमान में नाटकीय परिवर्तन होता है विस्तारित हवा की वजह से हॉट टायर का दबाव अधिक होता है, लेकिन अगर इसे दबाव की सही मात्रा में जारी किया जाता है, तो जब मौसम की वजह से टायर शांत हो जाते हैं तो उन्हें बहुत कम किया जाएगा, इसलिए आपको उन्हें फिर से बढ़ाना होगा बुरी तरह से फुलाया और बड़े टायर में अधिक रोलिंग प्रतिरोध होता है और यह प्रति किलोमीटर प्रति किलोमीटर (केपीजी) को कम कर देगा, जिससे अत्यधिक घर्षण के कारण पहनना होगा।
  • यदि आपको नए टायर चाहिए, तो कुछ रेडियल प्राप्त करें। उनके पास कम रोलिंग प्रतिरोध है, जो कार की वायुगतिकीय रखता है।
  • छवि शीर्षक बचत गैस चरण 18
    4
    गैलन प्रति किलोमीटर का अनुकूलन करने के लिए निर्माता द्वारा अनुशंसित अंतराल पर अपनी कार को देखते रहें। यदि आप अपनी ईंधन अर्थव्यवस्था को सुधारना चाहते हैं, तो हम समय पर स्पार्क प्लग और टायर की जगह और कुंडली (जब) ​​को विफल करते हैं (जैसे कि आंतरिक शॉर्ट सर्किट होता है) की जगह का सुझाव देते हैं। इंजन जितना बेहतर काम करता है, उतनी अधिक ऊर्जा यह कम ईंधन का उपयोग करेगी।
  • छवि शीर्षक बचत गैस चरण 1 9
    5
    अपनी कार में सिंथेटिक तेल का प्रयोग करें ताकि आपकी ईंधन की खपत में औसत 5% बचा सके। एक अतिरिक्त लाभ के रूप में, आपकी कार को एक छोटे से तेल के परिवर्तन की आवश्यकता होगी, जिससे आप समय की बचत कर सकते हैं और मैकेनिक के साथ-साथ पर्यावरण के लिए उपयोग किए गए तेल का कम उत्पादन भी कम कर सकते हैं।
  • जब आप अपनी कार बनाते हैं, तो अपने मैकेनिक से पूछिए कि गैस को बचाने के लिए आपको किस तरह का तेल इस्तेमाल करना चाहिए। वह ट्यूनिंग के साथ 1 या 2 की बोतल शामिल कर सकता है
  • सेव गैस स्टेप 20 नामक छवि शीर्षक
    6
    अतिरिक्त पहियों हैं आधुनिक मोटी पहियों पर जाने से पहले, फिर से सोचें। व्यापक चौड़ाई, रोलिंग प्रतिरोध जितना अधिक होगा, जो गैसोलीन की खपत में वृद्धि करेगा।
  • युक्तियाँ

    • ईंधन के प्रकार (ओकटाइन) का उपयोग करने पर सावधान रहें सभी प्रकार के गैसोलीन समान नहीं हैं और इंजन के आधार पर, वे विभिन्न प्रकार के ईंधन के लिए बेहतर प्रतिक्रिया दे सकते हैं
    • अपनी ईंधन बचत का ट्रैक रखें ताकि आप जल्दी से इसकी पहचान कर सकें कि आपके वाहन को ट्यूनिंग या अन्य सेवा की आवश्यकता है। यदि आपकी ईंधन अर्थव्यवस्था 3 या 4 लगातार टैंकों के लिए कम है, तो यह एक संकेत हो सकता है कि आपकी कार को रखरखाव की आवश्यकता है
    • अगर दूरी उचित है तो अपने गंतव्य पर चलें या बाइक लें
    • के एक समुदाय में शामिल हों पेट्रोल की बचत जहां आप अन्य लोगों से सीख सकते हैं कि किपीजी के बेहतर प्रदर्शन के लिए अपनी परंपरागत कार आसानी से कैसे ट्यून करें।
    • सुनिश्चित करें कि आप कपड़े पहनते हैं जो मौसम के लिए उपयुक्त हैं तो आपकी कार की यात्रा बेहतर होगी और आपको एयर कंडीशनिंग या खुली खिड़कियों पर इतना भरोसा नहीं करना पड़ेगा, जो पेट्रोल का सेवन करता है

    चेतावनी

    • नहीं गैसोलीन के संरक्षण के लिए अन्य वाहनों के पीछे ड्राइव (रेसिंग कारों में किया जाने वाला एक अभ्यास और इसे "स्लिपस्ट्रीम" के रूप में जाना जाता है)। जबकि यह गतिविधि आपके वाहन को इसे अपने स्थान पर तोड़ने की अनुमति देकर हवा प्रतिरोध को कम कर सकती है, यह अवैध और जोखिम भरा है।
    • अक्सर, लोग अत्यधिक त्वरण के अलावा कोई स्पष्ट कारण के लिए ब्रेक का उपयोग नहीं करते हैं और बहुत बारीकी से पालन करते हैं।
    • नियमित रखरखाव करें और वाहन की अनुदेश मैनुअल पढ़ें। अनुसूचित तेल परिवर्तनों की लागत अधिक लग सकती है, लेकिन लंबे समय में आप गैस की बचत करेंगे और इंजन पहनने में काफी कम होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com