ekterya.com

हेडलाइट्स को साफ कैसे करें

अगर आपकी कार का हेडलाइट्स क्रिस्टल देखने के लिए प्रयुक्त होती है, लेकिन अब लच्छे वाले पेपर के साथ कवर होने लगता है, तो वाहन के जीवन को बनाए रखने के लिए उन्हें साफ और पॉलिश करने के तरीके जानने के लिए आपके लिए यह सुरक्षित होगा। नुकसान की मात्रा की गणना करने के लिए हेडलाइट्स का निरीक्षण करने के लिए सीखना आपको इस कार्य से निपटने में मदद करेगा। फिर, आप पहनने को रगड़ना सीख सकते हैं और एक नया चमक ले सकते हैं।

चरणों

भाग 1
शुरू

1
हेडलाइट्स का निरीक्षण करें ताकि आप देख सकें कि किस पद्धति का संकेत दिया गया है। यदि आपने देखा है कि आपके हेडलाइट अपारदर्शी हैं या पहले की तरह स्पष्ट नहीं हैं, तो उन्हें दिन के उजाले में, दोनों पर और बंद करें। यह महत्वपूर्ण है कि आप क्षति की गणना करें ताकि आप जानते हो कि कौन से सफाई विधि सबसे प्रभावी होगी, क्योंकि पेशेवर मूल्यांकन या प्रतिस्थापन भागों की खोज आवश्यक हो सकती है। अधिक गंभीर समस्याओं के संकेत हो सकता है कि abrasions और बड़ी दरारें के लिए देखो
  • Video: कार हेडलाइट सफाई कोलगेट-Automobileguruji द्वारा

    2
    कारों के लिए नियमित साबुन वाली हेडलाइट्स धोएं. सड़क पर आम गंदगी काफी हेडलाइट्स गंदे और सुस्त हो सकती है कि सटीक निदान प्राप्त करना मुश्किल हो सकता है। विशिष्ट समस्याओं की तलाश शुरू करने से पहले, गर्म पानी और साधारण कार साबुन के साथ अपनी कार धो लें। हेडलाइट्स साफ करें और उन्हें अच्छी तरह सूखा दें उन्हें साफ करें ताकि आप विशिष्ट समस्याओं की जांच कर सकें।
  • 3
    देखें कि क्या वे अपारदर्शी हैं हेडलाइट्स के सभी कठोर कोटिंग पहने हुए हैं और नरम पॉली कार्बोनेट का पर्दाफाश होने पर वे अपारदर्शी होंगे, जो खरोंच और सुस्त होने लगेगा। लेंस जल्द ही एक मोटे, गहरे पीले रंग की सतह से ढंक पाएंगे।
  • यदि यह समस्या लगता है, हेडलाइट्स के अधःपतन में देरी करने के लिए एक संक्षिप्त और सरल सफाई प्रभावी होगी, हालांकि अधिक अभिन्न सफाई आवश्यक हो सकती है।
  • 4
    संभव पीली देखें यह तब होता है जब हेडलाइट्स के सभी कठोर कोटिंग पतले लगते हैं और लेंस के पॉली कार्बोनेट के लिए आसंजन खो देते हैं। यूवी लहर स्पेक्ट्रम एक नई इकाई बनाता है जो खुद कार्बन शृंखला में दोहराता है जो नीले प्रकाश को अवशोषित करता है और इसका पीले रंग का रूप दिखाता है।
  • यदि आप हेडलाइट्स में पीली दिखाई देते हैं, तो आपको बार-एक्स या कुछ पॉलिश करने के लिए उन्हें साफ करने और नुकसान को ठीक करने के लिए अधिक व्यापक सफाई का चयन करना होगा।
  • 5
    देखें कि क्या यह चीप या फटा हुआ है। जब कठोर कोटिंग बिगड़ना शुरू हो जाता है, तो आप शीर्ष या कोनों जैसे कुछ क्षेत्रों में स्पॉट्स देखेंगे। कोटिंग छील या दरार दिखाई देगा। समय के साथ आप लेंस में गहरी दरारें देखेंगे, जिसका मतलब है कि उन्हें एक पेशेवर द्वारा बहाल करना होगा।
  • यदि यह मामला है, तो आपको प्रतिस्थापन हेडलाइट्स ढूंढना पड़ सकता है या कोटिंग को बदलना पड़ सकता है, जो कि अधिक खर्च कर सकता है। इस बीच, एक त्वरित विधि के साथ आप जितना बेहतर कर सकते हैं उन्हें साफ करें और नए हेडलाइट्स की कीमतों को देखना शुरू करें।
  • Video: कैसे साफ करने के लिए कार और बाइक हेडलाइट कोलगेट का प्रयोग

    6
    क्या पेशेवरों ने आपके ग्लास हेडलाइट्स की जांच की है अधिकांश हेडलाइट्स प्लास्टिक के बने होते हैं और हम ऊपर वर्णित संकेत दिखाएंगे I दूसरी ओर, ग्लास हेडलाइट्स, जैसे वे क्लासिक कारों और पुराने मॉडल में पाए जाते हैं, अधिक जटिल हैं और बॉडीवर्क तकनीशियनों द्वारा जांच की जानी बेहतर है यदि आपका ग्लास हेडलाइट्स पहने हुए हैं, तो समीक्षा के लिए उन्हें लें
  • भाग 2
    हेडलाइट्स लॉक करना

    1
    कुछ डिग्री के एक गीला या सूखा सैंडपेपर प्राप्त करें शुरू करने के लिए, आप गीला या सूखा सैंडपेपर की एक अच्छी श्रृंखला के साथ हेडलाइट्स रेत करेंगे। 3 एम आमतौर पर सैंडपार्ड का सबसे अच्छा ब्रांड है और आम तौर पर आपको कम से कम एक मोटा ग्रेड (लगभग 1500) और हेडलाइट्स (लगभग 2000) को खत्म करने के लिए एक बेहतर ग्रेड होना होगा। यदि आप मोटे सैंडपैंट से शुरू करना चाहते हैं, तो यह आप पर निर्भर करेगा।
  • 2



    टेप के साथ हेडलाइट्स को कवर करें हर बार जब आप रेत के लिए जा रहे हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि इसे बहुत मुश्किल न करें, लेकिन आप रंग को खरोंच लेंगे। इस कारण से, यह सलाह दी जाती है कि किनारे पर मास्किंग टेप डालें जहां कार के पेंट वाले भाग के साथ हेडलाइट्स पेंट खरोंचने से बचने के लिए जुड़ जाते हैं। यह अनिवार्य नहीं है, लेकिन माफी से भी बेहतर सुरक्षित है।
  • सैंडिंग शुरू करने से पहले, हम एक बार साफ पेपर तौलिया और एक छोटे से आइसोप्रोपील अल्कोहल के साथ हेडलाइट्स को साफ करने की सलाह देते हैं। यह जल्दी से सूख जाएगा और आप तैयार हो जाएगा।
  • 3
    Sanding शुरू करने के लिए sandpaper को गीला। एक स्प्रे बोतल या छोटी बाल्टी के साथ, रेत को अच्छी तरह से मोटे ग्रिड सैंडपेपर के साथ हेडलाइट्स। सभी पक्षों पर एक समान दबाव डालने से, जब तक आप चिकनी मैट फ़िनिश प्राप्त न करें।
  • अगर कारखाना कोटिंग बंद होने लगती है, तो आप देखेंगे कि धुंधला "रेखा" दिखाई देनी शुरू होगी और आकार बदल जाएगी जैसे कि आप रेत के रूप में। सामान्य तौर पर सैंडपार्पर के साथ सभी कोटिंग को निकालना बेहतर होगा।
  • Video: How To Clean Car Windshield FAST | Car Cleaning

    4
    बेहतर ग्रेड के अन्य sandpaper लो। मोटे sandpaper के साथ हेडलाइट्स को सैंडिंग करने के बाद, इसे सबसे अधिक संख्या में अनाज के साथ करो और प्रक्रिया को दोहराएं जब तक कि मैट से "साटन" में परिवर्तन न करें।
  • एक आंतरिक बनावट के साथ हेडलाइट्स के मामले में, जो आपको बल्ब को देखने की अनुमति नहीं देता है, आप केवल 1500 के सैंडपेपर के साथ ऐसा कर सकते हैं। हेडलाइट्स अपारदर्शी हो जाएंगे, लेकिन कम से कम वे समान दिखेंगे और पीले नहीं होंगे।
  • भाग 3
    उन्हें चमकना लाना

    1

    Video: HOW TO Clean Car Interior Detailing Like A Pro - Destroyed By Kids

    एक चमकाने वाला परिसर चुनें जब आप हेडलाइट्स रेत से भरा करते हैं और आप अस्पष्टता को त्याग देते हैं, तो यह किसी प्रकार के चमकदार परिसर को लागू करने का समय होगा। मैकगुएयर, एम 105 और 3 एम ब्रांड के यौगिकों सहित कई अलग-अलग विकल्प बेचे जाते हैं। विभिन्न प्रकार के विकल्पों को देखने के लिए ऑटो पार्ट्स स्टोर पर जाएं। एल्यूमीनियम पॉलिशिंग यौगिकों सबसे अच्छे हैं और आपकी हेडलाइट्स फिर से अच्छे दिखेंगे।
    • यदि आप एक किफायती विकल्प की तलाश कर रहे हैं, तो आप एक साधारण नीले टूथपेस्ट का उपयोग कर सकते हैं। इस प्रकार के टूथपेस्ट का उपयोग करें, लेकिन हाइड्रोजन पेरोक्साइड, विरंजन एजेंट या अन्य योजक नहीं हैं।
  • 2
    क्लीन माइक्रोफ़ाइकर क्लॉथ के लिए कुल्ला सहायता जोड़ें। एक साफ कपड़े ले लो, एक छोटा सिक्का का आकार ड्रॉप करें और दीपक का एक छोटा क्षेत्र चुनें जहां आप ध्यान दें (उदाहरण के लिए 10 x 10 सेंटीमीटर या 4 x 4 इंच)। परिपत्र आंदोलनों के साथ परिसर को लागू करें, कई बार पॉलिश करें और समान रूप से छोटा वर्ग। उस अनुभाग के लिए स्पष्ट दिखना शुरू हो जाएगा, यह आपको लगभग पांच मिनट से भी कम समय में ले जाएगा। जब आप एक वर्ग को पॉलिश करते हैं, तो अगले एक के साथ जारी रखें।
  • यदि आप एक चमकदार किट के साथ एक इलेक्ट्रिक पॉलिशर का उपयोग करना चाहते हैं, तो आप यौगिक को पॉलिशर के फोम पैड पर सीधे आवेदन कर सकते हैं, तो आपको हेडलाइट्स को प्रति मिनट कुछ क्रांतियों के साथ पॉलिश करना होगा। यह थोड़ा दबाव डालता है, धीरे-धीरे क्रांतियों को बढ़ाता है और हेडलाइट के माध्यम से समान रूप से पैड को स्थानांतरित करता है धीरे-धीरे, लगभग 3 सेंटीमीटर (1 इंच) प्रति सेकेंड जाओ। इस उपकरण के साथ मैन्युअल रूप से पॉलिश करने से बहुत तेज हो जाएगा
  • 3
    हेडलाइट्स चमकते रहें जब तक कि वे स्पष्ट न हों। यह थोड़ा काम करेगा, क्योंकि आपको पॉलिशिंग परिसर के अधिकतम तीन परतों को लागू करना होगा जिससे कि आप उन्हें चाहते हैं जिस तरह से आप चाहते हैं। जब तक आप प्रकाश की स्पष्टता और स्पष्टता से संतुष्ट न हो जाएं अपने हेडलाइट्स का परीक्षण करने के लिए, गैरेज दीवार या अन्य सपाट सतह पर उन्हें प्रोजेक्ट करें
  • 4
    एक प्लास्टिक चिपकने वाला जोड़ने पर विचार करें यदि आप सचमुच हेडलाइट्स को सील करना चाहते हैं और उन्हें अच्छी स्थिति में रखना चाहते हैं, तो आप एक शरीर की मरम्मत की दुकान पर जा सकते हैं और बुलडॉग ब्रांड की तरह एक प्लास्टिक चिपकने वाला एजेंट के साथ छिड़काव कर सकते हैं। यह कि, कारों के लिए स्पष्ट कोटिंग के कुछ परतों के अतिरिक्त, हेडलाइट्स के जीवन का विस्तार करने में काफी मदद मिलेगी और कार्यशाला पर निर्भर करता है केवल $ 20 और $ 50 के बीच खर्च होगा।
  • वीडियो

    युक्तियाँ

    • वे उन किटों को भी बेचते हैं जो रंग को धूमिल करने के लिए उपयोग किए जाते हैं, जिनमें बहुत अच्छे अनाज सैंडपेपर (300, 600, 900, 2000 और 4000 अनाज बेचे जाते हैं) शामिल हैं। यह कचरे को जल्दी और आसानी से समाप्त कर देगा और आप एक बहुत ही चिकनी खत्म प्राप्त करेंगे, जिससे आपको अपारदर्शी दिखाई देने से रोकना होगा। कभी-कभी ये विशेष पॉलिशिंग यौगिकों के साथ आते हैं। किट आमतौर पर लगभग 20 डॉलर खर्च करते हैं इन किटों में से 3 एम, मेगुइअर, कछुए वैक्स, सिल्वेनिया, हेडलाइट विज़ार्ड, माताओं, के अलावा अन्य ब्रांडों के हैं।
    • विमान के लिए कई विशेष व्यावसायिक विंडशील्ड किट हैं (जो प्लास्टिक के बने होते हैं, न कि ग्लास होते हैं) जो हेडलाइट्स की अस्पष्टता को खत्म करने के लिए भी अच्छी तरह काम करेंगे। अपने स्थानीय विमान आपूर्तिकर्ता से संपर्क करें। आमतौर पर उन्हें लगभग $ 5 खर्च होता है
    • यूवी कोटिंग क्षतिग्रस्त होने पर, आपको हेडलाइट लेंस को बदलना होगा और ऐसा करने के लिए आपको प्लास्टिक की जंग लगा परत को कुछ यांत्रिक प्रक्रिया जैसे कि पानी की सैंडिंग के साथ निकालना होगा, तो आपको उच्च तापमान के लिए प्रतिरोधी यूवी अवरोधक कोटिंग के साथ लेंस को सील करना होगा। यह लेंस को और अधिक अवक्रमित होने से रोक देगा।
    • रबड़ के दस्ताने रखो ताकि कुल्ला सहायता आपके नाखूनों में न पड़े।

    चेतावनी

    • यदि आप इस पद्धति का विकल्प चुनते हैं तो यह एक अच्छा खत्म या अपने हेडलाइट्स को साफ करने के लिए, ध्यान रखें कि आपको इस पद्धति को बार-बार लागू करना होगा, क्योंकि आप सुरक्षात्मक परत से क्या छोड़े गए होंगे आपको महीने में लगभग एक बार हेडलाइट लेंस बनाए रखना चाहिए, लेकिन यदि आप उच्च तापमान के प्रति प्रतिरोधक यूवी कोटिंग लागू करते हैं, तो आपको इसे मासिक रूप से करना नहीं होगा। यह भी ध्यान रखें कि हर बार जब आप टूथपेस्ट या सैंडपैर जैसे abrasives का उपयोग करते हैं, तो आप यूवी परत निकाल देंगे, जो कम समय में हेडलाइट पीले रंग दिखेंगे हम आपको एक सुरक्षित यूवी डीऑक्सीडेंट की तलाश करने की सलाह देते हैं, क्योंकि इससे आपको समय बचा होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com