ekterya.com

एल्क या हिरण के साथ टकराव से कैसे बचें

हर साल, उत्तरी अमेरिका और उत्तरी यूरोप की सड़कों पर हजारों ऑटोमोबाइल दुर्घटनाओं के कारण मूस और हिरण के साथ टकराव प्रमुख कारण हैं। इन जानवरों के साथ टकराने, विशेष रूप से एल्क के साथ, कार के यात्रियों को संभावित रूप से घातक होता है और आपकी कार और पशुओं को काफी नुकसान पहुंचा सकता है। यदि आप एल्क या हिरण मारने से बचने के लिए चाहते हैं, तो आपको सतर्क रहना होगा और पता होना चाहिए कि क्या आपको इस स्थिति का सामना करना पड़ता है। यहां आपको पता चल जाएगा कि यह कैसे करना है

चरणों

विधि 1
टकराव से बचें

एक मूज़ या हिरण टकराव चरण 1 से बचें छवि
1
चेतावनी के संकेतों को ध्यान में रखते मोज और हिरण के निवास स्थान में, जैसे वुडलैंड और नदियों के रूप में टक्कर अधिक होती हैं। यदि आप हिरण या एल्क पार करने के लिए एक संकेत देखते हैं, तो आपको सतर्क रहना होगा और धीमा होना चाहिए। एल्क और हिरण विभिन्न कारणों और साल के अलग-अलग समय के लिए सड़कों को पार करते हैं। कई बार वे अपने आवास के दूसरे हिस्से में जाना चाहते हैं गर्मी और शिकार का समय भी पशुओं को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाता है। सतर्क रहें
  • छवि से बचें एक मूस या हिरण टकराव चरण 2
    2
    एक सुरक्षित गति से ड्राइव करें उन जगहों के माध्यम से चलाते समय तेज गति न करें जहां एल्क या हिरण बहुत अधिक हैं। यदि आप अधिक धीमे ड्राइव करते हैं तो आप अभी भी अपने गंतव्य तक पहुंच सकते हैं और यदि आप इसे देख रहे हैं, तो जानवर को मारने से बचने के लिए अधिक समय होगा। वन्यजीव विशेषज्ञों की सलाह है कि 90 किमी प्रति घंटा (55 मील प्रति घंटा) की गति को वन्यजीव क्षेत्रों के लिए उपयुक्त माना जाए, जब अच्छा मौसम हो, क्योंकि धीमा होने के लिए आपके पास अब प्रतिक्रिया समय है। यहाँ कुछ चीजें हैं जो बदतर हो जाती हैं जब आप एक बहुत ही उच्च गति से यात्रा करते हैं:
  • आप टकराव से बचने के लिए पर्याप्त रूप से पर्याप्त नहीं रोक सकते
  • एक कार / ट्रक का असर आप जितना तेज़ी से यात्रा करेंगे
  • घृणित कार्रवाई करने की आपकी क्षमता बेहद कम हो जाती है और धीमी गति के बजाए और बारीकी से जवाब देने की संभावना अधिक हो सकती है
  • एक मूज़ या हिरण टकराव चरण 3 से बचें
    3
    रक्षात्मक रूप से ड्राइव करें आपको कपटपूर्ण कार्रवाई करने के लिए तैयार रहना होगा, जिसमें शीघ्रता से गति कम करने में सक्षम, अचानक ब्रेक या हेडलाइट्स को कम करना शामिल है। ड्राइव करें ताकि आप अपने हेडलाइट्स तक पहुंचने वाली दूरी को रोक सकें - यदि आप नहीं जानते कि आप इसे अपने वाहन में कितनी तेजी से कर सकते हैं - आप इसे एक सुरक्षित स्थान पर अभ्यास कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके पास सीट बेल्ट है और जांच लें कि बाकी यात्रियों के पास उनकी संख्या है। अचानक धुम्रपान करने से लोगों को कार से निकाल दिया जा सकता है।
  • एक मूज़ या हिरण टकराव चरण 4 से बचें छवि
    4
    अपना परिवेश देखें हमेशा जीवन के किसी भी लक्षण के लिए ड्राइविंग करते समय सड़क के किनारे पर एक नज़र डालें। यदि आपके पास यात्रियों हैं, तो आप उन्हें शामिल कर सकते हैं लेकिन उन्हें न चिल्लाना चाहते हैं क्योंकि यह एक झटका लगा सकता है और चालक को गलत तरीके से प्रतिक्रिया देने का कारण हो सकता है। उन्हें शांति से कहें कि क्या वे एक एल्क या हिरण को चारों ओर घूमते देखते हैं सड़क verges के पक्षों को देखो, एक खाई, माध्यिकाओं, सड़कों को पार करने के लिए, एक ही सड़क पर (घास उन पर बढ़ रही प्यार) और आंदोलन का कोई भी संकेत, आंखों या छाया की चमक को पहचानना कोशिश ।
  • सड़क के दोनों किनारों को देखो सबूत है कि ड्राइवरों अपने पक्ष की तुलना में अधिक यात्री सीट के बगल में सड़क के किनारे देखते हैं, झूठा यह सोचते हैं कि सड़क के केवल एक तरफ समस्या होती है। हमेशा दोनों तरीकों से देखो!
  • Video: उदित नारायण और अलका याग्निक रोमांटिक गीत - भाग 1 | उदित नारायण गीत | क्लासिक कलेक्शन

    छवि से बचें एक मूस या हिरण टकराव चरण 5
    5
    सुबह और शाम को विशेष रूप से सतर्क रहें हिरण और एल्क आधी रात तक रात के घंटों में और और वहां से सुबह तक आगे बढ़ते हैं। ये हमारी आँखों के लिए प्रकाश का स्तर समायोजित करने के लिए सबसे कठिन समय भी हैं क्योंकि यह न तो पूरी तरह से अंधेरा है और न ही पर्याप्त रूप से स्पष्ट है, इसलिए इसे अच्छी तरह से देखना मुश्किल होता है अगर आप सतर्क नहीं हैं या इस तरह के समय में अच्छी तरह से नहीं देख सकते हैं, तो दूसरी बार अपनी यात्रा स्थगित करना बेहतर होगा।
  • आपको सावधान रहना चाहिए, क्योंकि यदि आप हिरण या एल्क देख रहे हैं, तो निश्चित रूप से पास में इनमें से अधिक हैं, भले ही आप उन्हें नहीं देख सकें। यदि आप एक प्राणी देखते हैं, तो यह अधिक संभावना है कि आपको अधिक मिलेगा।
  • एक मूज़ या हिरण टकराव चरण 6 से बचें
    6
    रात की देखभाल के साथ ड्राइव करें उच्च बीम का उपयोग करें जहां संभव है और जब कोई कार नहीं होती है, जब आप पहुंचते हैं तो आप अलार्म कर सकते हैं - ये रोशनी आपको उस जगह को बेहतर ढंग से रोशन करेगी जहां आप यात्रा करते हैं। अंधेरे में ड्राइविंग करते समय ये लेने के लिए अन्य सावधानी बरतें हैं:
  • 3-लेन सड़क पर यात्रा करते समय केंद्र लेन पर जाएं, या कार को जितना संभव हो उतना संभव है जब आप 2-लेन सड़क पर हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आपका विंडशील्ड साफ है और इसमें गंदगी का कोई निशान नहीं है, क्योंकि यह आपको ठीक से देखने की अनुमति नहीं देगा।
  • गति सीमा के नीचे ड्राइव, जैसा कि कार कम ईंधन की खपत करेगा और सुरक्षित है।
  • हमेशा जानवरों की आंखों में प्रतिबिंब के कारण सड़क के किनारों को देखो, जो रात में एक महान दूरी पर देखा जा सकता है। कभी-कभी यह जानवर का एकमात्र दृश्य हिस्सा है, जब तक कि यह आपके रास्ते में सीधे नहीं होता है। ध्यान रखें कि एल्क आँखें प्रकाश को प्रतिबिंबित नहीं करती हैं
  • एक मूज़ या हिरण टकराव चरण 7 से बचें छवि
    7



    यह गति कम कर देता है जब अन्य कार अलग-अलग व्यवहार करते हैं यदि आप रोशनी चमकती (चमकती रोशनी या हेडलाइट्स) देखते हैं, तो आप स्पीकर सुनते हैं या आप लोगों को हाथ इशारों को देखते हैं, धीमा कर और रोकने के लिए तैयार हो जाओ! बेशक, अगर एक कार अचानक आप के सामने बंद हो जाती है, तो आपको कम से कम धीमा होना चाहिए। इन स्थितियों में, दूसरी कारें बंद कर सकती थीं क्योंकि पहले से ही आपके सामने सड़क पार करने वाले जानवर हैं।
  • छवि से बचें एक मूस या हिरण टकराव चरण 8
    8
    सतर्क रहें, तब भी जब आप एक शहर या शहर के पास आ रहे हों तुम सिर्फ एक शहर के बाहरी इलाके में हो, तो सब कुछ ठीक है, है ना? तुम गलत हो! मूस और हिरण भोजन की तलाश में गांवों और शहर के बाहरी इलाके में घूमते हैं। वे राजमार्ग के बीच में खा रहे थे या किसी के बगीचे से बाहर निकल सकते थे। देखभाल के साथ ड्राइविंग रखें जब आप एक हिरण या एल्क भर में आते हैं, तो उन्हें तर्कसंगत रूप से प्रतिक्रिया करने की अपेक्षा नहीं करें।
  • सींग, चमकती रोशनी और धातु मशीन का झुकाव उसकी ओर खड़ा के स्पर्श ज्यादा पशु को डराने और, सबसे निश्चित रूप से होगा, यह आप की ओर बजाय अपने रास्ते से बाहर पूरी रफ्तार से चलाने के लिए है। यह ज्ञात है कि पुरुष हिरण किसी भी आकार की कारों को रोका या बढ़ने के लिए चार्ज कर सकते हैं।
  • छवि से बचें एक मूस या हिरण टकराव चरण 9
    9
    तुम्हें पता होना चाहिए कि कब बारी नहीं यदि आप अचानक अपनी कार के सामने एक हिरण देखते हैं, ब्रेक को मजबूती से दबाएं मत जाओ और लेन से बाहर निकलना - कई दुर्घटनाएं होती हैं जहां कार को हिरण पर नहीं मारा जाता है, बल्कि एक कार या ट्रक के खिलाफ विपरीत लेन में जब इसे टालने का प्रयास करते हैं। रक्षात्मक रूप से चलाने और धीरे-धीरे बढ़ने के लिए सबसे अच्छा यह है कि आप एक मूस हिट न करें और आप समय में रोक सकते हैं।
  • Video: अलका याग्निक मारो गीत - ज्यूकबॉक्स - 10 अलका याग्निक गीत शीर्ष - सदाबहार गीत | 90 के हिट गीत

    एक मूज़ या हिरण टकराव चरण 10 से बचें
    10
    अपने सींग को शॉर्ट रन में हिरण या एल्क पर चलाएं। यह केवल तभी हो सकता है जब हिरण बहुत दूर है और कोई और कार नहीं है जो हॉर्निंग द्वारा भ्रमित हो सकती है। यह जानवर को डरा सकती है, लेकिन इसमें कोई गारंटी नहीं है कि हिरण सड़क छोड़ देता है यदि आप हिरण के बहुत करीब हैं, तो सींग को छूना अच्छा नहीं है, क्योंकि यह भ्रमित हो सकता है और करीब हो सकता है।
  • विधि 2
    टक्कर के दौरान क्या करना है

    छवि से बचें एक मूस या हिरण टकराव चरण 11
    1
    यदि यह अनिवार्य है तो प्रभाव को कम करें यदि एल्क या हिरण के साथ एक दुर्घटना अनिवार्य है, तो प्रभाव को कम करने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
    • जिस दिशा में जानवर आया था, उस दिशा में कार को स्थानांतरित करने का प्रयास करें। यह आपको जानवर से दूर ले जा सकता है और इससे पहले की ओर आगे बढ़ने की अधिक संभावना है। यह केवल तभी काम करेगा जब केवल एक ही पशु हो। यह हिरण के लिए काम नहीं करेगा
    • अपने दृश्य क्षेत्र को उस स्थान पर बदलें, जानवर को न देखें या इसकी तरफ मुड़ें।
    • इसे पूरी तरह से मारने के बजाय जानवर को स्पर्श करने की कोशिश करें ब्रेक दृढ़ता से, गाड़ी / ट्रक को मोड़ो और जब आप टकराते हैं तो पेडल से अपने पैर को हटा दें। ब्रेक को रिहा करने से वाहन को थोड़ा ऊपर उठाना पड़ेगा और यह संभव हो सकता है कि जानवर को विंडशील्ड में दुर्घटनाग्रस्त होने से रोकने के लिए पर्याप्त हो, यदि आपकी गाड़ी काफी अधिक है
    • यदि आप एक मूस मारने के बारे में हैं, तो दरवाजे के खंभे की ओर झुकना। मिथबस्टर्स में, जहां उन्होंने यह परीक्षण किया, कार का केंद्र पूरी तरह से प्रत्येक टक्कर में कुचल दिया गया था, लेकिन प्रत्येक दुर्घटना में दरवाजे के समीप के पास का त्रिकोण बरकरार था। फिर भी, कुछ की कोई गारंटी नहीं है - टकराव से पूरी तरह से बचने के लिए बेहतर है
  • एक मूज़ या हिरण टकराव चरण 12 से बचें छवि
    2
    हिरण या एल्क के साथ टकराव के बाद सावधान रहें यह सत्यापित करने के बाद कुछ महत्वपूर्ण कदम उठाए गए हैं कि सभी अपेक्षाकृत ख़राब हैं।
  • यदि संभव हो तो नाले को पीछे कर दें अपनी चमकती रोशनी चालू करें और यदि आप कर सकते हैं, तो पशु पर हेडलाइट्स को या जितना संभव हो सके उतना निकट रखें।
  • जांच करें कि यात्रियों को कोई चोट लग गई है और फिर आप जितनी कोशिश कर सकते हैं, उतनी ही कोशिश करें। यहां तक ​​कि अगर कोई घाव नहीं हो, तो झटका जल्दी हो सकता है दूसरों को आश्वस्त करने का प्रयास करें और यदि यह बहुत ही ठंडा है, तो उन्हें तुरंत गर्म कपड़े पहनना चाहिए क्योंकि सदमे या डर ठंड से पीछे हटने की क्षमता बिगड़ती है यदि यह सर्दी है तो गर्म रखने के लिए कार में रहें
  • जानवर के पास जाने से बचें - यह भय और दर्द के कारण लात या कोने वाला हो सकता है। यदि आप सड़क को अवरुद्ध कर रहे हैं, तो अपनी चमकती रोशनी और अपनी हेडलाइट्स का उपयोग करें और अपनी कार को रोक दीजिए। सिर्फ पशु को स्थानांतरित करने का प्रयास करें यदि आप 100% यकीन है कि यह मर चुका है।
  • यदि आपके पास है तो एक भड़कना या परावर्तन त्रिकोण का उपयोग करें।
  • पुलिस को तुरंत बुलाओ या मदद की तलाश करें याद रखें कि यदि आप एक पुलिस रिपोर्ट दर्ज नहीं करते हैं, तो अधिकांश बीमा कंपनियां आपको हिरण या एल्क में दुर्घटनाग्रस्त होने से होने वाले नुकसान के लिए भुगतान नहीं करेंगे।
  • युक्तियाँ

    • सबसे अच्छी सलाह यह है कि आप गति या दिशा में बिना किसी अचानक बदलाव के बिना चलने वाली गति से ड्राइव कर सकते हैं और हिरण की प्राकृतिक प्रवृत्ति दोनों को ऊपर ले जाने दें। बेशक यह कई परिस्थितियों में एक सामान्य गति पर जाने में मदद करता है जहां यह हो सकता है।
    • अन्य कारों की हेडलाइट्स का उपयोग करके आपको यह देखने में सहायता के लिए कि क्या हिरण या एल्क हैं आपको हिरण या एल्क के संकेत के द्वारा अन्य कारों की रोशनी के अंदर आने वाली किसी भी छाया के लिए देखना चाहिए।
    • एक होटल में रहो, आराम करने के लिए या आप जहां रहते हैं, वहां रहने के लिए कटौती से हट जाएं और अगर आपको लगता है कि हिरण / एल्क के निकट ड्राइविंग बहुत खतरनाक है तो आप बाद में छोड़ सकते हैं। समय-समय पर होने के लिए चोट लगी या मरने से ज़िंदा और देर से आने के लिए बेहतर है
    • आग लगने पर सावधान रहें हिरण और अन्य जानवर अपने सामान्य स्थानों की तुलना में दूर आग और क्रॉस सड़कों से दूर चले जाते हैं। भले ही अग्नि मील दूर हो, किसी भी जानवर के लिए हर समय सतर्क रहें जो आग से दूर हो जाती है
    • उस सड़क के लिए बने रहें जो सड़क को छेदते हैं हिरण और एल्क के लिए धाराएं, दलदल और बोग बहुत ही आकर्षक हैं सड़क इन चैनलों और जानवरों के लिए धाराओं का आसान तरीका है, इसलिए एक बड़ा मौका है कि वे वहां होंगे।
    • इस बारे में सोचें कि आप उस स्थिति में क्या प्रतिक्रिया दें, जहां पहले एक हिरण या एल्क आपके सामने प्रकट होता है यह पूर्व मानसिक तैयारी आपको बेहतर और अधिक शांति से प्रतिक्रिया देगी।
    • एक हिरण का मतलब है कि अधिक हिरण हैं। हिरण झुंडों में यात्रा करते हैं और यदि आप एक देखते हैं, तो यह धीमा पड़ता है क्योंकि कई और अधिक हो सकते हैं मूस कम ग्रेगरीय हैं, इसलिए एक एल्क का आम तौर पर मतलब है कि केवल एक ही मूस है, हालांकि यह भी संभव है कि इस क्षेत्र में अधिक एल्क हो। और महिलाओं में अक्सर पास के वंश होते हैं
    • कभी-कभी जब हिरण कार के रोशनी को देखता है, तब भी हिरण जमी जाते हैं, भले ही वे सड़क पर सीधे न हों, केवल जब आप उनके पास चले जाते हैं, तो इसकी दिशा में चलें। कुछ मामलों में यह कार के किनारे दुर्घटनाग्रस्त हिरण के साथ समाप्त हो जाएगा। यह एक ऐसा व्यवहार है जिसमें प्रतिक्रिया करना मुश्किल है, क्योंकि गति को कम करने से हिरण कार को हिट कर सकती है।
    • एक और विकल्प जानवर को पास करने के लिए जल्दी में तेजी लाने के लिए है। यह प्रभावी रूप से प्रभावी होने के लिए यह विकल्प तेजी से चुनना मुश्किल है, क्योंकि त्वरण सामान्य ज्ञान के विपरीत लगता है। हालांकि, सही परिस्थितियों में, यह टकराव से बचने का आपका सबसे अच्छा विकल्प है।

    चेतावनी

    Video: उदित नारायण और अल्का यागनिक -LoveStruck धुन रोमांटिक गीत-Duet- हिन्दी

    • मोज़ का काला फर होता है, जिससे रात में उन्हें देखना अधिक कठिन होता है। हमेशा ध्यान से ड्राइव करें यदि आपको लगता है कि आस-पास के मूस हैं
    • कार के अंदर रोशनी को हल्का मत करो इससे विंडशील्ड के अंदर एक मजबूत प्रतिबिंब होता है जिससे दृश्यता कम हो जाती है और जानवरों को देखने में मुश्किल होती है।
    • एक एल्क का अभिमान न करें यदि कोई सड़क के किनारे पर है जैसे कि आप हिरण के साथ करते हैं एल्क एक आक्रामक जानवर है और कार के लिए चार्ज कर सकता है, जो आपको और कार को नुकसान पहुंचाएगा, लेकिन न ही मोज अगर यह अपने सींग को आगे ले जाएगा। इसके बजाय, गति को बदलने के बिना ड्राइविंग जारी रखें और इसे पास करें।
    • एल्क की आंखें हिरण की तरह प्रकाश को प्रतिबिंबित नहीं करती हैं। समस्या ये है कि चूंकि मोज़ बहुत लंबा है, उनकी आंखें सबसे यात्री वाहनों की हेडलाइट्स के ऊपर हैं, जिससे उनकी रोशनी की चमक को प्रतिबिंबित करने की संभावना कम हो जाती है, जिससे उन्हें बहुत अधिक समय मिल जाता है। रात को देखने के लिए कठिन
    • यदि आप किसी हिरण या एल्क से सड़क और दुर्घटना से कुछ और, जैसे रेलिंग या पेड़ से दूर हो जाते हैं, तो आपकी बीमा कंपनी तय कर सकती है कि दुर्घटना आपके कारण हुई थी और आप ऑटोमोबाइल दुर्घटना के लिए कटौती का भुगतान करते हैं। यदि आप जानवर से टकराते हैं, तो आप एक वैश्विक कटौती का भुगतान करेंगे, जो आमतौर पर कार दुर्घटना घटाई से कम है
    • हिरण के लिए सीटियाँ उपयोगिता की तुलना में अधिक नवीनता हैं - उनसे काम करने की उम्मीद मत करो
    • यदि आप नींद आ रही हैं या नशे में शराब पी रहे हैं तो ड्राइव न करें शांत होने के नाते केवल सुरक्षित रूप से ड्राइव की आवश्यकता नहीं है, लेकिन जानवरों के साथ टकराव से बचने के लिए आवश्यक है।
    • यह ज्ञात है कि मेज़ अपने जवानों की रक्षा के लिए जंगली भालू को भी मार सकता है हिरण खुद को बचाने के लिए किसी व्यक्ति को घायल या मार सकता है यहां तक ​​कि अगर आप जवानों को चोट पहुंचाने का इरादा नहीं रखते हैं, तो एल्क या हिरण इस तरह से नहीं समझ सकते।
    • ये युक्तियां अन्य चौगुनी जैसे घोड़ों या हिरन के साथ काम नहीं करेंगी और केवल हिरण या एल्क के साथ उपयोग की जा सकती हैं
    • सड़कों पर बाड़ आपकी सुरक्षा सुनिश्चित नहीं करते हैं हिरण या एल्क उनके आसपास, उनके माध्यम से, या उनके ऊपर चल सकते हैं। उन पर भरोसा मत करो - अपनी आंतरिक शांति के लिए, सावधानीपूर्वक ड्राइव करने के लिए बेहतर है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com