ekterya.com

कैसे ईंधन injectors का परीक्षण करने के लिए

कारों में ईंधन इंजेक्टर का उपयोग इंजन को हवा और ईंधन के मिश्रण की सही मात्रा प्रदान करने का एक अत्याधुनिक तरीका है। छोटे और बेलनाकार इंजेक्टर एक बड़ा ईंधन इनलेट सिस्टम में एक विशिष्ट भूमिका निभाते हैं, जैसे ईंधन पंप और ईंधन टैंक जैसे अन्य तत्व। समय के साथ, इंजेक्टरों को रखरखाव की ज़रूरत होती है या उन्हें उचित संचालन सुनिश्चित करने के लिए जांच की जाती है। वे विभिन्न प्रकार के पहनने और आंसू के लिए कमजोर हैं और आमतौर पर हमेशा के लिए अंतिम नहीं होते हैं। यदि आपको यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप ठीक से काम कर रहे हैं, अपने ईंधन इंजेक्टर की जांच करने की आवश्यकता है, तो यहां मशीनी और ऑटोमोटिव पेशेवरों द्वारा सुझाए गए सबसे सामान्य बुनियादी कदम हैं, जो कार के ईंधन प्रणाली के संचालन के बारे में व्यापक ज्ञान रखते हैं।

चरणों

टेस्ट ईंधन इंजेक्टर चरण 1 के शीर्षक वाला छवि
1
यदि आवश्यक हो तो ईंधन इंजेक्टर या लीड तारों को निकालें कुछ प्रकार के परीक्षणों के लिए, इंजेक्टर अपने कैशिंग से निकालने के लिए आवश्यक है। यदि आप उन्हें ओममीटर के साथ परीक्षण करने जा रहे हैं, तो बस इंजेक्टर से केबल निकाल दें
  • टेस्ट ईंधन इंजेक्टर चरण 2 के शीर्षक वाला छवि
    2
    इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के साथ ईंधन इंजेक्टर की जाँच करें इलेक्ट्रॉनिक ईंधन इंजेक्शन सिस्टम उन इलेक्ट्रॉनिक संकेतों पर भरोसा करते हैं जो इन मदों के संचालन को नियंत्रित करते हैं। एक मल्टीमीटर या ओममीटर के प्रयोग से आप यह सुनिश्चित करने के लिए ईंधन इंजेक्टर के विद्युत प्रतिरोध को देख सकते हैं कि यह ठीक से काम कर रहा है। ईंधन इंजेक्टर के लिए दो प्रकार के प्रभार हैं: उच्च प्रतिबाधा और कम प्रतिबाधा. उच्च प्रतिबाधा इंजेक्टर के बीच अंतर होता है 12 और 17 ओम कम प्रतिबाधा इंजेक्टर के बीच अंतर होता है 2 और 5 ओम निर्माता के मैनुअल के अनुसार आपके द्वारा किस प्रकार के इंजेक्टर हैं



  • टेस्ट ईंधन इंजेक्टर चरण 3 के शीर्षक वाला छवि
    3

    Video: Jeep Wrangler TJ 4 Hole Fuel Injector Upgrade Install

    किसी भी प्रकार का ध्वनि डिक्रिप्ट करें जैसा कि आप इलेक्ट्रॉनिक रूप से इंजेक्टर की जांच करते हैं, आप कुछ प्रकार की आवाज सुन सकते हैं जो आपको बताएगा कि कोई ईंधन इंजेक्टर ठीक से काम कर रहा है या नहीं। एक दमक ध्वनि, या समान, आपको बताएगा कि ईंधन इंजेक्टर जिस तरीके से काम करना चाहिए, वह काम कर रहा है।
  • टेस्ट ईंधन इंजेक्टर चरण 4 के शीर्षक वाला छवि
    4

    Video: How to Tell if the Fuel Pump is Bad in Your Car

    इंजेक्शन मैन्युअल रूप से जांचें। मशीन की दुकानों और कार निर्माताओं ने विभिन्न प्रकार के उपकरणों को बेचते हैं जो इंजेक्टरों को मैन्युअल रूप से परीक्षण और साफ़ करेंगे। इन मशीनों का उपयोग आप देख सकते हैं कि इंजेक्टर स्प्रे या स्प्रे जारी कर रहे हैं, उन्हें ईंधन / हवा के मिश्रण में छोड़ना चाहिए।
  • प्रवाह परीक्षण का उपयोग करें इन मैनुअल टेस्ट मशीनों में से कई में आमतौर पर फ्लो टेस्ट सिस्टम होते हैं जो दिखाते हैं कि इंजेक्टर ईंधन प्रणाली में कितना ईंधन जारी कर रहा है।
  • स्प्रे पैटर्न का विश्लेषण करें समय के साथ, इंजेक्टर भरा हो जाता है और मूल ओस घट जाती है। इंजेक्टरों के मैनुअल परीक्षण, यह निर्धारित करने में भी मदद कर सकता है कि यह इंजेक्टरों पर दबाव डालने और स्प्रे पैटर्न का विश्लेषण करके हुआ है या नहीं।
  • इंजेक्टर को साफ करने के लिए मैन्युअल ईंधन इंजेक्शन मशीन का उपयोग करें। इनमें से कई मशीनों में भी बेहतर ढंग से काम करने में मदद करने के लिए ईंधन इंजेक्टर को खोलने की क्षमता होती है।
  • युक्तियाँ

    • आपको ईंधन इंजेक्शन में अपनी विशेष प्रणाली को समझना चाहिए। ऑटो विशेषज्ञों का कहना है कि अलग-अलग वाहन सिंगल पॉइंट या मल्टी-पॉइंट इंजेक्शन सिस्टम का उपयोग करते हैं, जो कि उनके पहनने और उचित संचालन पर प्रभाव डाल सकता है।
    • ईंधन इंजेक्टरों के लिए निवारक रखरखाव पर विचार करें। प्रत्येक 40,000 किमी या एक वर्ष में इंजेक्टर की जांच और सफाई से आपकी गाड़ी लंबी अवधि में बेहतर प्रदर्शन करने में मदद करेगी।
    • ईंधन फिल्टर जैसे अतिरिक्त भागों की जांच करें इंजेक्टरों तक पहुंचने से पहले ईंधन फिल्टर ईंधन साफ ​​करता है यदि ईंधन फिल्टर ठीक से काम नहीं करता है, तो इसके साथ ही इंजेक्टर के फ़ंक्शन पर भी असर पड़ सकता है। ईंधन फिल्टर के साथ, हवा और ईंधन के उचित मिश्रण से अपने वाहन के लाभ में मदद करने के लिए, आपको एयर-पावर वाले उपकरणों जैसे कि एयर फ़िल्टर को जांचना और बनाए रखना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com