ekterya.com

मैन्युअल ट्रांसमिशन के साथ डीजल कार को कुशलतापूर्वक कैसे ड्राइव करना

चूंकि ईंधन की कीमत अधिक से अधिक बढ़ जाती है, कई लोग जानना चाहते हैं कि गैस स्टेशनों पर होने के दौरान उनके पैसे का सबसे अधिक लाभ कैसे प्राप्त किया जाए। यह विकीहाव कैसे एक डीजल-संचालित वाहन के लिए सबसे अच्छा लाभ प्राप्त करने के लिए कवर करेगा।

चरणों

1
नीचे दिए गए चरणों के साथ आगे बढ़ते समय परीक्षण करने और इसके साथ रहने के लिए सही गैस स्टेशन चुनें सभी डीजल ईंधन एक ही गुणवत्ता के नहीं हैं। कुछ और अधिक हैं "गंदा" दूसरों की तुलना में और नकारात्मक आपके लाभ को प्रभावित करेगा। बदलते स्टेशनों का आमतौर पर एक विशिष्ट प्रकार के डीजल ईंधन पर स्विच करना होता है, इसलिए सुसंगत रहें। एक गैस स्टेशन खोजें जो आपको डीजल ईंधन पर कम कीमत प्रदान करता है और जो स्वयं सेवा डीजल पंप भी प्रदान करता है। यदि आप नकद या डेबिट कार्ड के साथ भुगतान करते हैं तो कुछ स्टेशन अतिरिक्त छूट प्रदान करते हैं। आपकी कार डीलर गैस स्टेशन की सिफारिश कर सकता है जो आपकी कार के लिए सर्वश्रेष्ठ है।
  • 2
    सुनिश्चित करें कि आपके वाहन के इंजन को सर्विस्ड किया गया है और यह कि सभी स्पार्क प्लग कुशलता से काम कर रहे हैं। आपके स्पार्क प्लग का अक्षम संचालन इंजन का एक अक्षम इग्निशन निकलता है, जो ईंधन को नष्ट करता है।
  • 3
    अपने कार डीलर से डीजल इंजन ईंधन योजक के बारे में पूछें। अधिकतर आपका लाभ बढ़ाएगा, इसके अलावा आपको इंजन को साफ रखने में मदद करने के अतिरिक्त इस योजक की लागत को शामिल करें, और आप अपने ईंधन की लागत में इसे कितनी बार जोड़ना चाहते हैं।
  • 4

    Video: बेस्ट ईंधन अर्थव्यवस्था के लिए गियर्स शिफ्ट करने के लिए जब

    जब आप ईंधन भरने जा रहे हों, तो हमेशा टैंक को पूरी तरह से भरने की कोशिश करें। इससे आपके परीक्षणों का माप बहुत आसान होगा।
  • 5
    अपने टैंक को केवल तब भरें जब यह खाली हो। इससे आपके परीक्षणों का माप बहुत आसान होगा।
  • Video: जब एक मैनुअल / स्टिक शिफ्ट कार में गियर बदलने के लिए। गियर सुझावों बदल रहा है। गाड़ी चलाना सीखना।

    6
    ओडोमीटर को पुनरारंभ करें "यात्रा" जब आप टैंक को भरते हैं तो अपने वाहन का
  • 7
    ईंधन टैंक कैप पर चेतावनी पर ध्यान दें उदाहरण के लिए, कई डीजल वाहनों में एक चेतावनी लेबल है "रोक नहीं भरें"। यदि आपके पास यह है, तो इसे सुनो और डिस्पैचर्स को सूचित करें कि आपका वाहन टैंक कैसे भरें।
  • 8
    जब आप अपना वाहन शुरू करते हैं, तो हमेशा सुनिश्चित करें कि स्पार्क प्लग गेज यह इंगित करता है कि यह शुरू करने के लिए तैयार है। आप आमतौर पर यह जानते हैं क्योंकि स्पार्क प्लग सूचक प्रकाश पर नहीं है स्पार्क प्लग तैयार होने से पहले स्टार्टर शुरू करने से ईंधन खराब हो सकता है। सबसे ठंड दिनों के दौरान, कुछ कार डीलरशिप सुझाते हैं कि "सूचक को दो बार चालू करें" स्पार्क प्लग हॉटर बनाने के लिए इसमें स्पार्क प्लग इंडिकेटर चालू होता है, और कब "सूची", इग्निशन सिस्टम को बंद कर दें, और इंजन शुरू करने से पहले स्पार्क प्लग सूचक को दोहराएं। इससे कम तापमान पर कुछ वाहनों में बेहतर प्रज्वलन की अनुमति मिल सकती है। इसके अलावा, ऐसा करने से ईंधन का उपभोग नहीं होता है, इसलिए कोई नुकसान नहीं होता है
  • 9
    डीजल या गैसोलीन वाहनों में या तो ड्राइविंग स्टाइल ईंधन को कम करने के लिए सभी अंतर बनाता है यह सबसे बड़ा परिवर्तन है जो आप अपनी ईंधन अर्थव्यवस्था में सुधार देखने के लिए कर सकते हैं। यदि आपका लक्ष्य बेहतर रूप से ईंधन को कम करना है, तो आपको किसी भी आक्रामक ड्राइविंग आदतों या ड्राइविंग आदतों को बलिदान करने के लिए तैयार होना चाहिए "प्रदर्शन" आप क्या कर सकते हैं?
  • Video: एक डीजल मैनुअल ट्रांसमिशन ड्राइविंग की आसानी




    10
    प्रत्येक इंजन में एक है "इष्टतम बिंदु" जहां यह अपने सबसे कुशल स्तर पर संचालित होता है ये आम तौर पर हैं "सड़क की गति" कहीं 5 किमी गियर में लगभग 100 किलोमीटर प्रति घंटा (60 मील प्रति घंटा), लेकिन वाहन से वाहन में भिन्न हो सकते हैं उस गति को बढ़ाएं "गति सीमा के ऊपर 20% सामान्य" यह आपके ईंधन की खपत को नकारात्मक रूप से प्रभावित करेगा
  • 11
    अगर आपके वाहन में स्वत: गति नियंत्रण है, तो इसे नियमित रूप से उपयोग करें, ताकि आप अनजाने में अपनी गति को बढ़ा न दें। गति से कुशलता से बनाए रखने के लिए आपके ऑन-बोर्ड कंप्यूटर बेहतर है मनुष्यों को करना है "सही करने के बारे में" बहुत अधिक तेज, ब्रेकिंग या डीक्रेलेटिंग, त्वरक पेडल पर फिर से कदम, आदि। यह ईसाई बर्बाद करता है, बहुत कम है
  • 12
    जब आप ड्राइव करते हैं, तो जितनी जल्दी हो सके उच्च गति में बदल सकते हैं। पहली गति पर कम से कम राशि खर्च करने की आदत में जाओ इसके विपरीत, जब आप उच्च गति से अपनी कार की लड़ाई सुनते हैं तो कम गति में बदलाव करें आपको अपने ट्रांसमिशन में कोई प्रयास नहीं होना चाहिए, लेकिन कई सैकड़ों RPM के लिए बहुत से लोग अपनी गति में परिवर्तन को गलत तरीके से देरी करते हैं। जब आप गति को बदलते हैं, लेकिन एक बार फिर, शक्ति, गति और त्वरण के लिए किसी भी लत को नियंत्रित करने का प्रयास करते हैं, तो आप अपने त्वरण में थोड़ी कमी महसूस करेंगे। ये चीजें ईंधन में लाभ अनुकूलन के साथ असंगत हैं। गति के परिवर्तन के नए समय में खुद को शिक्षित करने के लिए कड़ी मेहनत करें
  • 13
    यदि आप निरंतर ड्राइव करते हैं तो ईंधन दक्षता अधिक कुशल होगी। एक "यात्रा" राजमार्ग पर यह आदर्श मामला है क्योंकि आप अपेक्षाकृत निरंतर गति बनाए रख सकते हैं, आपको सिग्नल या ट्रैफिक लाइट्स पर इतनी बार रुकना नहीं पड़ता है, और आपको अपनी गाड़ी को इतनी बार शुरू करना नहीं पड़ता है किसी भी अन्य प्रकार की यात्रा के साथ (काम करने के लिए, दोस्तों के घर, आदि) राजमार्ग पर जितना आप कर सकते हैं उतना ही रहें।
  • 14
    आधुनिक डीजल इंजन में धीमा या बंद करने के लिए इंजन ब्रेक (धीमा) ब्रेक का इस्तेमाल करने या जड़ता से ड्राइव करने के लिए तटस्थ में या क्लच को तंग रखने के लिए कम ईंधन का उपयोग करता है। इसका कारण यह है कि आधुनिक डीजल इंजन का सीधा इंजेक्शन है जो कंप्यूटर द्वारा नियंत्रित होता है जब रोका, इंजेक्टर बहुत कम मात्रा में ईंधन प्रदान कर रहा है। जब इंजन का इस्तेमाल गति वाहन (थ्रोटल बंद) को कम करने के लिए किया जाता है, तो इंजेक्टर बंद हो जाता है। यद्यपि इंजन (ब्रेक डाउन) के साथ ब्रेकिंग विधि ब्रेक के साथ नरम होती है, यह अधिक क्लच पहनने का कारण बनती है। ब्रेक की कीमतें चंगुल से कम होती हैं, इसलिए आपका सबसे अच्छा विकल्प स्थिति पर निर्भर करता है।
  • 15
    कई ड्राइवर भूल जाते हैं कि किसी भी विद्युत उपकरण का उपयोग ईंधन के खपत के लिए किया जाता है। डिफ्रॉस्टर, सीट हीटर, रेडियो, प्रशंसकों आदि को न्यूनतम उपयोग के लिए रखने की कोशिश करें। दिन के दौरान उच्च रोशनी बंद करें और दिन के चलने वाले रोशनी को आराम दें। इसके अलावा, कई डिफ्रॉस्टिंग विकल्प स्वचालित रूप से बंद नहीं होते हैं, इसलिए विकल्पों पर नियमित रूप से नज़र रखें। एयर कंडीशनिंग सबसे खराब ईंधन उपभोक्ता है यदि आप ईंधन को संरक्षित करना चाहते हैं तो इसे थोड़ी-थोड़ी उपयोग करें खिड़कियों को कम करने से ईंधन खराब हो जाता है, हालांकि कुछ लोग तर्क देते हैं कि यह एयर कंडीशनिंग से अधिक या कम खर्च करता है, और यह तथ्य अलग-अलग गति पर भिन्न होता है। तथ्य यह है कि जब तक हवा में यात्री केबिन को एक खुलने के माध्यम से छोड़ दिया जाता है, तब तक यह कुछ हद तक एक एरोडायनामिक बिंदु से खींचता है, हालांकि छोटे। बस इसे ध्यान में रखें इसके अलावा, जब आपका इंजन बंद हो जाता है, तो इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों (रेडियो, आदि) के उपयोग को सीमित करें क्योंकि वाहन को इंजन शुरू करने के बाद वाहन को रीचार्ज करना होगा।
  • 16
    कुछ कार डीलरशिप ऑफर करती हैं "चिप्स" ऑन-बोर्ड कंप्यूटर के लिए जो आपकी कार में ईंधन बचत को अपडेट करता है बहुत से लोग अपनी लागत के बारे में सोच के बिना इन महंगी चिप्स खरीदते हैं इन चिप्स को एक निवेश के रूप में देखा जाना चाहिए अपने नियमित ईंधन खपत, औसत गति, आदि की संख्या के साथ सशस्त्र, आपको गणना करना होगा कि चिप के लिए स्वयं कितना समय लगेगा। कुछ लोगों को पता चलता है कि वाहन चलाने की योजना के मुकाबले यह अधिक समय है, जिससे उन्हें उनके लिए एक मूर्खतापूर्ण खरीद मिलती है। आपके लिए सही वित्तीय विकल्प बनाएं, चूंकि हर चीज ईंधन की खपत पर पैसे बचाने के बारे में है
  • 17
    जब आप अंततः अपने टैंक खाली करते हैं, तो अपना ओडोमीटर पढ़ना लिखें "यात्रा"। यह आपके जैसा काम करना चाहिए "स्कोर" कितने किलोमीटर या मील की दूरी पर आप एक टैंक के साथ ड्राइव कर सकते हैं लीटरों में अपने टैंक को भरने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले ईंधन की मात्रा को रिकॉर्ड करें। किलोमीटर / लीटर = केपीएल विभिन्न ड्राइविंग पैटर्न, गति, मार्ग, ईंधन, योजक आदि के साथ प्रयोग करते समय इस स्कोर पर विजय प्राप्त करना लक्ष्य बन जाता है। बस एक बार में छोटे परिवर्तन करने के लिए याद रखें, या आप कभी भी यह नहीं जानते हैं कि आपके पक्ष में या आपके खिलाफ क्या काम कर रहे हैं।
  • युक्तियाँ

    • टर्बो डीजल इंजन के आरपीएम में कम टोक़ के कारण, एक ईंधन को बचाने के लिए पहले उच्च गति से बदल सकता है। हालांकि, गति बहुत पहले बदल नहीं पाएं ताकि मोटर हिल न जाए निकास गैस पुनः परिसंचरण (ईजीआर) वाले वाहनों में, कण कण टर्बो ऑइल के साथ मिलते हैं और एयर पोर्ट की दीवारों में जमा होते हैं। यह निर्माण शक्ति और बचत को कम कर देता है और इंजन को मिलाते हुए अधिक उत्तेजित हो जाता है (आरपीएम के नीचे उपलब्ध अधिक टोक़ की मांग, जो कि टर्बोचार्जर का समर्थन करता है)। इसका कारण यह है कि हवा के उपयोग में कम हवा के वेग ने इसे और अधिक जमा कर दिया है। इसका समाधान यह सुनिश्चित करने के लिए है कि आप गति को बहुत कम नहीं बदलते हैं और इंजन को समय-समय पर लोड के तहत उच्च आरपीएम को विकसित करने दें। VW TDI के कई ड्राइवरों द्वारा इस समस्या का दस्तावेजीकरण किया गया है। इन इंजनों के लिए, 1800 से ऊपर के आरपीएम को तेज़ करना, जब तेज गति एक अच्छा अभ्यास है

    चेतावनी

    • हमेशा यह सुनिश्चित करें कि आप डीजल कार में ईंधन टैंक को पूरी तरह से खाली नहीं करते हैं। यदि आप डीजल से बाहर निकलते हैं, तो इंजन को सबसे डीजल वाहनों में खपत करना होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com