ekterya.com

पायथन में प्रोग्रामिंग कैसे शुरू करें

क्या आप प्रोग्राम को सीखना चाहते हैं? कार्यक्रम को कैसे सीखना शुरू करना थोड़ा सा भयभीत हो सकता है और आप सोच सकते हैं कि आपको कक्षाएं लेने की आवश्यकता है ताकि वह सीख सकें। हालांकि यह कई भाषाओं के लिए सच हो सकता है, लेकिन विभिन्न प्रकार की प्रोग्रामिंग भाषाएं हैं जो बुनियादी बातों को जानने के लिए केवल एक या दो दिन लेती हैं। अजगर उन भाषाओं में से एक है आप एक मूल पायथन प्रोग्राम बना सकते हैं और इसे कुछ मिनटों में चला सकते हैं। इस आलेख को पढ़ने के बारे में जानने के लिए कैसे रखें

चरणों

भाग 1
पायथन स्थापित करें (विंडोज़)

छवि शीर्षक 167107 1
1
विंडोज के लिए पायथन डाउनलोड करें विंडोज के लिए पायथन इंटरप्रेटर को पायथन वेबसाइट से मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है। सुनिश्चित करें कि आप अपने ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए सही संस्करण डाउनलोड करते हैं।
  • आपको नवीनतम संस्करण डाउनलोड करना होगा - जो अभी तक संस्करण 3.4 है।
  • ओएस एक्स और लिनक्स पहले से ही पायथन के साथ स्थापित है। आपको कुछ और स्थापित करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन अगर आप चाहें तो आप एक टेक्स्ट एडिटर स्थापित कर सकते हैं।
  • अधिकांश Linux वितरण और ओएस एक्स संस्करण अभी भी पायथन 2.X का उपयोग करते हैं संस्करण 2 और 3 के बीच मामूली मतभेद हैं, सबसे अधिक उल्लेखनीय परिवर्तन "प्रिंट" स्थिति में हैं। यदि आप ओएस एक्स या लिनक्स के लिए पायथन का एक नया संस्करण स्थापित करना चाहते हैं, तो आप पायथन वेबसाइट से फाइल डाउनलोड कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 167107 2
    2
    पायथन इंटरप्रेटर स्थापित करें अधिकांश उपयोगकर्ता कॉन्फ़िगरेशन को बदलने के बिना दुभाषिया स्थापित कर सकते हैं आप उपलब्ध मॉड्यूल की सूची में अंतिम विकल्प को सक्षम करके कमांड प्रॉम्प्ट में पायथन को एकीकृत कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 167107 3
    3
    एक टेक्स्ट एडिटर स्थापित करें। जब आप नोटपैड या टेक्स्टएडिट में अजगर कार्यक्रम बना सकते हैं, तो आपके लिए एक विशेष पाठ संपादक का उपयोग करके कोड पढ़ने और लिखना आसान होगा। आप चुन सकते हैं नीई के मुफ्त प्रकाशकों की एक विस्तृत विविधता है, जैसे कि नोटपैड ++ (विंडोज़), टेक्स्टवर्लन (मैक), या जेडिट (कोई सिस्टम)।
  • छवि शीर्षक 167107 4
    4
    स्थापना का परीक्षण करें। कमांड प्रॉम्प्ट (विंडोज) या टर्मिनल (मैक और लिनक्स) खोलें और "अजगर" टाइप करें। अजगर लोड होगा और संस्करण संख्या स्क्रीन पर दिखाई देगी। पायथन इंटरप्रिटर का संकेत प्रकट होता है, जो ">>>"।
  • टाइप "प्रिंट ("हैलो, विश्व! ")" और प्रेस "दर्ज करें" आपको पायथन कमांड लाइन के नीचे "Hello, World!" टेक्स्ट दिखाई देगा।
  • भाग 2
    मूल बातें जानें

    छवि शीर्षक 167107 5
    1
    समझें कि पायथन को संकलन की आवश्यकता नहीं है। पायथन एक व्याख्याकृत भाषा है, जिसका अर्थ है कि आप फ़ाइल में परिवर्तन के रूप में जल्द ही कार्यक्रम चला सकते हैं। यह पुनरावृत्ति, संशोधन और अन्य भाषाओं की तुलना में बहुत आसान समस्या निवारण करता है।
    • पायथन सीखने के लिए सबसे आसान भाषाओं में से एक है और आप कुछ मिनटों में एक मूल प्रोग्राम बना सकते हैं और निष्पादित कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 167107 6
    2
    दुभाषिया में जाओ आप दुभाषिया का प्रयोग कोड को परीक्षण करने के लिए कर सकते हैं बिना इसे प्रोग्राम में जोड़ते हैं। यह अच्छा है यदि आप सीख रहे हैं कि कैसे एक विशिष्ट आदेश काम करता है या यदि आप डिस्पोजेबल प्रोग्राम लिख रहे हैं
  • छवि शीर्षक 167107 7
    3
    जानें कि पायथन ऑब्जेक्ट्स और वेरिएबल कैसे प्रबंधित करता है। पायथन एक ऑब्जेक्ट-ओरिएंटेड भाषा है, जिसका अर्थ है कि कार्यक्रम में कोई भी वस्तु ऑब्जेक्ट के रूप में माना जाता है। इसका मतलब यह है कि आपको प्रोग्राम की शुरुआत में वेरिएबल घोषित करने की ज़रूरत नहीं है (जब भी आप चाहते हैं तब आप ऐसा कर सकते हैं) और आपको वैरिएबल (पूर्ण, अनुक्रम, आदि) को निर्दिष्ट करने की आवश्यकता नहीं है।
  • भाग 3
    कैलकुलेटर के रूप में पायथन इंटरप्रेटर का उपयोग करें

    मूल कैलकुलेटर फ़ंक्शन करने से आपको पायथन सिंटैक्स से परिचित होने में सहायता मिलेगी और जिस तरह से संख्याओं और अनुक्रमों को संभाला जाएगा।

    छवि शीर्षक 167107 8
    1
    दुभाषिया से शुरू करें कमांड प्रॉम्प्ट या टर्मिनल खोलें। कमांड प्रॉम्प्ट पर "अजगर" टाइप करें और "दर्ज करें" दबाएं। यह पायथन इंटरप्रिटर लोड करेगा और पायथन कमांड प्रॉम्प्ट प्रदर्शित होगा ( >>> )।
    • यदि आप अपने कमांड प्रॉम्प्ट पर पायथन को एकीकृत नहीं करते हैं, तो आपको दुभाषिया चलाने के लिए पायथन निर्देशिका में नेविगेट करना होगा।
  • छवि शीर्षक 167107 9
    2
    मूल अंकगणित करें आप आसानी से बुनियादी अंकगणितीय करने के लिए पायथन का उपयोग कर सकते हैं कैलकुलेटर फ़ंक्शंस का उपयोग करने के तरीके के कुछ उदाहरण देखने के लिए नीचे दिए गए चार्ट को पढ़ें नोट: # पायथन कोड में टिप्पणियां निर्दिष्ट करती हैं और दुभाषिया से गुजरती हैं।
    >>> 3 + 710>>> 100 - 10 * 370>>> (100 - 10 * 3) / 2 # विभाजन हमेशा अस्थायी बिंदु (दशमलव) 35.0 में एक संख्या वापस करेगा>>> (100 - 10 * 3) // 2 # फर्श डिवीजन (दो विकर्ण) दशमलव परिणाम 35 को छोड़ देंगे>>> 23% 4 # यह बाकी विभाजन 3 की गणना करता है>>> 17.53 * 2.67 / 4.111.41587804878049
  • छवि शीर्षक 167107 10
    3
    शक्तियों की गणना करें आप शक्तियों को इंगित करने के लिए ऑपरेटर "**" का उपयोग कर सकते हैं अजगर जल्दी से बड़ी संख्या की गणना कर सकता है कुछ उदाहरणों को देखने के लिए निम्न चार्ट पढ़ें
    >>> 7 ** 2 # 7 चुकता 49>>> सातवें पावर 78125 के लिए 5 ** 7 # 5
  • छवि शीर्षक 167107 11
    4
    वेरिएबल्स बनाएँ और हेरफेर करें बीजगणित करने के लिए आप पायथन में वैरिएबल असाइन कर सकते हैं। यह एक अच्छी अनुदेश है कि कैसे पायथन प्रोग्राम में वेरिएबल असाइन करना है। "=" चिन्ह का उपयोग करके चर को सौंपा गया है अधिक उदाहरण देखने के लिए निम्न तालिका पढ़ें
    >>> ए = 5>>> बी = 4>>> ए * बी 20>>> 20 * ए / बी 25>>> बी ** 216>>> चौड़ाई = 10 # वेरिएबल किसी भी क्रम हो सकते हैं>>> ऊंचाई = 5>>> चौड़ाई * ऊंचाई 50
  • छवि शीर्षक 167107 12



    5
    दुभाषिया को बंद करें एक बार जब आप इंटरप्रिटर का उपयोग कर लें, तो आप इसे बंद कर सकते हैं और "^ Ctrl + Z" (विंडोज में) या "^ Ctrl + D" (लिनक्स और मैक में) दबाकर कमांड प्रॉम्प्ट पर लौटें और उसके बाद "एन्टर" दबा सकते हैं। आप "quit ()" भी टाइप कर सकते हैं और "Enter" दबा सकते हैं।
  • भाग 4
    अपना पहला प्रोग्राम बनाएं

    छवि शीर्षक 167107 13
    1
    पाठ संपादक खोलें। आप दुभाषिया के माध्यम से कार्यक्रमों को बनाने, सहेजने और निष्पादित करने की मूलभूत जानकारी के साथ खुद को परिचित कराने के लिए शीघ्र ही एक परीक्षण कार्यक्रम बना सकते हैं। यह आपको यह भी जांचने में मदद करेगा कि दुभाषिया सही तरीके से स्थापित है
  • छवि शीर्षक 167107 14
    2
    "प्रिंट" स्थिति बनाएं "प्रिंट" पायथन के मूल कार्यों में से एक है और एक प्रोग्राम के दौरान टर्मिनल में जानकारी प्रदर्शित करने के लिए उपयोग किया जाता है। नोट: "प्रिंट" पायथन 2 से पायथन 3 में सबसे बड़ा परिवर्तन है। पायथन 2 में, आपको "प्रिंट करना होगा" इसके बाद आप क्या देखना चाहते हैं पायथन 3 में, "प्रिंट" एक फ़ंक्शन बन गया है, इसलिए आपको टाइप करना होगा "प्रिंट ()", कोष्ठक के बीच क्या आप दिखाना चाहते हैं
  • छवि शीर्षक 167107 15
    3
    राज्य जोड़ें एक प्रोग्रामिंग भाषा का परीक्षण करने के सबसे सामान्य तरीकों में से एक है, "नमस्कार, विश्व!" पाठ को राज्य के अंदर रखें "प्रिंट ()"उद्धरण चिह्नों के साथ:
    प्रिंट ("हैलो, विश्व!")
  • कई भाषाओं के विपरीत, आपको ";" के साथ लाइन के अंत को निर्दिष्ट करने की ज़रूरत नहीं है। ब्लॉकों को निर्दिष्ट करने के लिए आपको "{}" कोष्ठक का उपयोग करने की भी आवश्यकता नहीं है। इसके बजाय, इंडेंटेशन यह दर्शाता है कि ब्लॉक में क्या शामिल है।
  • छवि शीर्षक 167107 16
    4
    फ़ाइल को सहेजें अपने पाठ संपादक में "फ़ाइल" मेनू पर क्लिक करें और "इस रूप में सहेजें" का चयन करें नाम फ़ील्ड के बगल में स्थित ड्रॉप-डाउन मेनू में, अजगर फ़ाइल प्रकार चुनें। यदि आप नोटपैड का उपयोग करते हैं (जो मैं सुझा नहीं करता है), "सभी फ़ाइलें" (सभी फ़ाइलें) चुनें और फिर जोड़ें "py" फ़ाइल नाम के अंत में
  • सुनिश्चित करें कि आप आसानी से सुलभ जगह में फाइल को सहेज सकते हैं, क्योंकि आपको कमांड प्रॉम्प्ट से उसे नेविगेट करना होगा।
  • इस उदाहरण के लिए, फ़ाइल को इस रूप में सहेजें "hello.py"।
  • छवि शीर्षक 167107 17
    5
    प्रोग्राम निष्पादित करें कमांड प्रॉम्प्ट या टर्मिनल खोलें और जो फ़ाइल आपने सहेजा है उसके स्थान पर नेविगेट करें। एक बार, "hello.py" टाइप करके "एंटर" दबाकर फ़ाइल निष्पादित करें आपको कमांड प्रॉम्प्ट से नीचे "Hello, World!" टेक्स्ट दिखाई दे रहा है
  • Python को स्थापित करने के तरीके के आधार पर, आपको कार्यक्रम चलाने के लिए "अजगर हॅलोओपी" टाइप करना पड़ सकता है।
  • छवि शीर्षक 167107 18
    6
    अक्सर इसे आज़माएं पायथन के बारे में सबसे अच्छे चीजों में से एक यह है कि आप तुरंत अपने कार्यक्रम की जांच कर सकते हैं एक अच्छा अभ्यास है कि आपके संपादक के रूप में एक ही समय में कार्यक्रम का प्रतीक खुला होना चाहिए। जब आप अपने संपादक में बदलावों को सहेजते हैं, तो आप तुरंत कमांड प्रॉम्प्ट पर प्रोग्राम चला सकते हैं, ताकि आपको परिवर्तनों की त्वरित जांच कर सकें।
  • भाग 5
    उन्नत कार्यक्रम बनाएं

    छवि शीर्षक 167107 19
    1
    प्रवाह नियंत्रण के एक मूल बयान के साथ प्रयोग नियंत्रण प्रवाह वक्तव्य आपको विशिष्ट परिस्थितियों में प्रोग्राम को नियंत्रित करने की अनुमति देता है। ये बयान पायथन प्रोग्रामिंग का दिल हैं, और आप ऐसे कार्यक्रम बनाने के लिए अनुमति देते हैं जो इनपुट और शर्तों के आधार पर अलग-अलग चीज़ें कर सकते हैं। "जबकि" कथन एक अच्छी शुरुआत है इस उदाहरण में, आप फिबोनैकी अनुक्रम की गणना 100 तक करने के लिए "while" कथन का उपयोग कर सकते हैं:
    # फिबोनैकी अनुक्रम में प्रत्येक संख्या # दो पिछली संख्याओं की राशि a, b = 0, 1 बार ख < 100: प्रिंट (बी, एंड = ``) ए, बी = बी, ए + बी
    • अनुक्रम तब तक जारी रहेगा जब तक (बी) "बी" से कम (<) 100
    • उत्पादन "1 1 2 3 5 8 13 21 34 55 89" होगा
    • कमांड "एंड = `" प्रत्येक मान को एक अलग लाइन पर डालने के बजाय एक ही पंक्ति पर आउटपुट दिखाएगा।
    • पायथन में जटिल कार्यक्रम बनाने के लिए महत्वपूर्ण हैं जो इस कार्यक्रम में कुछ चीजें आपको नोटिस करनी होंगी:
    • संग्रा का ध्यान रखें ":" इंगित करता है कि निम्न पंक्तिएं इंडेंट किए जाएंगे और ब्लॉक का हिस्सा हैं I पिछले उदाहरण में, "प्रिंट (बी)" और "ए, बी = बी, ए + बी" कमांड "जबकि" ब्लॉक का हिस्सा हैं। आपके कार्यक्रम के काम के लिए उचित इंडेंटेन्ट आवश्यक है
    • एकाधिक चर को एक ही पंक्ति में परिभाषित किया जा सकता है। पिछले उदाहरण में, "एक" और "बी" को पहली पंक्ति से परिभाषित किया गया है।
    • यदि आप इस प्रोग्राम को सीधे दुभाषिया में पेश करने जा रहे हैं, तो आपको अंत में एक रिक्त पंक्ति जोड़नी होगी ताकि दुभाषिया को पता हो कि यह पूरा हो गया है।
  • छवि शीर्षक 167107 20
    2
    कार्यक्रम के भीतर फ़ंक्शन बनाएं आप ऐसे कार्यों को परिभाषित कर सकते हैं जो आप कार्यक्रम में बाद में उपयोग कर सकते हैं। यह विशेष रूप से उपयोगी है यदि आपको एक बड़ा कार्यक्रम की सीमाओं के भीतर कई फ़ंक्शन का उपयोग करने की आवश्यकता है। निम्नलिखित उदाहरण में, आप पहले लिखा एक जैसा फिबोनैचि अनुक्रम बनाने के लिए एक फ़ंक्शन बना सकते हैं:
    डेफ फाइब (एन): ए, बी = 0, 1 बी ए < n: प्रिंट (a, end = ``) a, b = b, a + bprint () # फिर आप #finfib (1000) के किसी भी मान के लिए फिर से उपयोग कर सकते हैं
  • जो "0 1 1 2 3 5 8 13 21 34 55 89 144 233 377 610 987"
  • छवि शीर्षक 167107 21

    Video: Python Tutorial: Getting Started With Python

    3
    अधिक जटिल प्रवाह नियंत्रण कार्यक्रम बनाएं फ्लो कंट्रोल स्टेटमेंट आपको प्रोग्राम को कैसे बदलता है यह बदलने के लिए विशिष्ट शर्तों को सेट करने की अनुमति देता है। यह बहुत महत्वपूर्ण है, विशेषकर जब आप उपयोगकर्ता प्रविष्टियों के साथ काम कर रहे हैं। निम्नलिखित उदाहरण "if", "elif", और "अन्य" कार्यों का उपयोग एक साधारण प्रोग्राम बनाने के लिए करेंगे जो उपयोगकर्ता की आयु का मूल्यांकन करता है।

    Video: The Complete Linux Course: Beginner to Power User!

    उम्र = int (इनपुट ("अपनी आयु दर्ज करें: ")) अगर उम्र <= 12: प्रिंट ("यह एक बच्चा बनने के लिए बहुत अच्छा है!") श्रेणी में उम्र elif (13, 20): प्रिंट ("आप एक किशोरी हैं!") अन्य: प्रिंट ("यह परिपक्व होने का समय है") # यदि कोई भी बयान सही है # संबंधित संदेश दिखाई देगा। # यदि कोई भी बयान सही नहीं है, तो संदेश "अन्यथा"# दिखाई देगा
  • इस कार्यक्रम में कुछ महत्वपूर्ण वाक्यों का भी परिचय दिया गया है जो विभिन्न प्रकार के विभिन्न अनुप्रयोगों में बहुत मूल्यवान हैं:
  • "इनपुट ()" - यह कीबोर्ड से उपयोगकर्ता इनपुट को इजाजत करता है उपयोगकर्ता को संदेश कोष्ठक में लिखा जाएगा। इस उदाहरण में, "इनपुट ()" एक "इंट ()" फ़ंक्शन द्वारा घिरा हुआ है, जिसका अर्थ है कि सभी इनपुट को अभिन्न रूप में माना जाएगा।
  • "रेंज ()" - यह फ़ंक्शन विभिन्न तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है इस कार्यक्रम में, आप देख रहे हैं कि संख्या 13 और 20 के बीच की सीमा में है या नहीं। सीमा का अंत गणना में नहीं गिना जाता है।
  • छवि शीर्षक 167107 22
    4
    अन्य सशर्त अभिव्यक्तियां जानें उपरोक्त उदाहरण "कम या बराबर" प्रतीक का उपयोग करता है (<=) यह निर्धारित करने के लिए कि यदि आयु दर्ज की गई है तो स्थिति पूरी हो जाती है। आप उसी सशर्त अभिव्यक्ति का उपयोग कर सकते हैं जिसे आप गणित के लिए उपयोग करेंगे, बस आपको उन्हें अलग तरह से लिखना होगा:
    `` कंडीशनल अभिव्यक्ति
    अर्थप्रतीकपायथन प्रतीक
    कम से कम<<
    ग्रेटर की तुलना में>>
    उससे कम या बराबर<=
    जितना बड़ा या उसके बराबर>=
    यह वही है===
    यह वही नहीं है !=
  • 5
    सीखना जारी रखें ये पायथन के आने पर ये बुनियादी उदाहरण हैं यद्यपि यह सरलतम भाषा सीखने में से एक है, यह भी एक बहुत जटिल भाषा है अगर आप आगे की जांच करने में रुचि रखते हैं सीखना जारी रखने का सबसे अच्छा तरीका कार्यक्रम बनाना है। याद रखें कि आप दुभाषिया में खरोंच से प्रोग्राम बना सकते हैं और कमांड लाइन से कार्यक्रम निष्पादित करके परिवर्तनों का परीक्षण कर सकते हैं।
  • अजगर प्रोग्रामिंग के बारे में जानने के लिए कई किताबें उपलब्ध हैं, जिनमें "पायथन टू बिगिनर्स" (शुरुआती के लिए पायथन) शामिल है, "पायथन कुकबुक "(पायथन रसोई की किताब) और "पायथन प्रोग्रामिंग: कंप्यूटर साइंस के लिए एक परिचय "(पायथन प्रोग्रामिंग: कंप्यूटर साइंस का परिचय)।
  • ऑनलाइन स्रोतों की एक विस्तृत विविधता है, लेकिन अधिकांश को पायथन 2.X पर केंद्रित किया गया है। आपको उन उदाहरणों में कुछ समायोजन करने की आवश्यकता हो सकती है जो वहां दिखाई देते हैं।
  • कई स्कूलों में अजगर कक्षाएं हैं प्रायः, पायथन भाषा को परिचयात्मक कक्षाओं के रूप में पढ़ाया जाता है और यह जानने के लिए सबसे आसान भाषा में से एक है
  • युक्तियाँ

    • अजगर सरल भाषाओं में से एक है, लेकिन फिर भी आपको इसे जानने के लिए समर्पण की आवश्यकता है यह भी बीजीय ज्ञान पाने में मदद करता है क्योंकि पायथन गणित पर केंद्रित है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com