ekterya.com

लिनक्स कंप्यूटर के बीच फ़ाइलों को एनएफएस का उपयोग कैसे करें

लगभग सभी लिनक्स वितरणों में एक को कॉन्फ़िगर करने की क्षमता होती है "नेटवर्क फ़ाइल सिस्टम" (एनएफएस) नेटवर्क पर विभिन्न लिनक्स कंप्यूटरों को फाइल साझा करने की अनुमति देता है। एनएफएस केवल लिनक्स कंप्यूटर नेटवर्क और सर्वर के लिए उपलब्ध है, लेकिन यह कंप्यूटर के बीच जल्दी और कुशलता से स्थानान्तरण के लिए सिस्टम स्तर पर काम करता है।

चरणों

भाग 1
सर्वर बनाएं

एनएफएस का इस्तेमाल करते हुए लिनक्स कंप्यूटर्स के बीच शेयर फाइल शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
एक स्थानीय नेटवर्क में लिनक्स कंप्यूटर के बीच फ़ाइलों को साझा करने के लिए NFS (नेटवर्क फ़ाइल सिस्टम) का उपयोग करें। अगर आपको विंडोज या मैक कंप्यूटर के साथ फाइल साझा करने की आवश्यकता है, आप साम्बा कार्यक्रम का उपयोग करके अधिक सफल होंगे.
  • लिनक्स कम्प्यूटर के जरिए एनएफएस के चरण 2 के जरिये शेयर फाइल शीर्षक वाली छवि
    2
    समझें कि एनएफएस कैसे काम करता है जब एनएफएस के साथ फाइल साझा करते हैं, तो दो पक्ष होते हैं: सर्वर और क्लाइंट सर्वर एक कम्प्यूटर है जिसमें फाइल है, जबकि क्लाइंट कंप्यूटर हैं जो साझा किए गए फ़ोल्डर को वर्चुअल ड्राइव के रूप में एक साझा किए गए फ़ोल्डर को माउंट करके एक्सेस करेगा। आपको सर्वर पर और किसी भी ग्राहक पर NFS प्रोटोकॉल को कॉन्फ़िगर करने की आवश्यकता है जिसे आप कनेक्ट करना चाहते हैं।
  • एनएफएस का उपयोग करते हुए लिनक्स कंप्यूटर्स के बीच शेयर फाइल शीर्षक छवि 3
    3
    सर्वर के कंप्यूटर पर टर्मिनल खोलें यह कंप्यूटर है जो साझा फ़ाइलों को होस्ट करता है आपको उस कंप्यूटर पर चालू और लॉग ऑन करना होगा जो सर्वर है ताकि ग्राहक साझा फ़ाइल को माउंट कर सकें। NFS प्रोटोकॉल सर्वर और क्लाइंट को स्थापित और कॉन्फ़िगर करने के लिए टर्मिनल का उपयोग करता है।
  • एनएफएस का इस्तेमाल करते हुए लिनक्स कंप्यूटर्स के बीच शेयर फाइल शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    लिखें।sudo apt-get nfs-kernel-server nfs-common पोर्टमैप स्थापित करें और दबाएं ⌅ दर्ज करें. यह आपके कंप्यूटर पर NFS फ़ाइलों को डाउनलोड और इंस्टॉल करना प्रारंभ करेगा।
  • एनएफएस का उपयोग करते हुए लिनक्स कंप्यूटर के बीच शेयर फाइल शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    स्थापना के बाद, लिखोडीपीकेजी- पोर्टमैप पुन: कॉन्फ़िगर करें. चुनना "नहीं" प्रकट होने वाले मेनू से इससे साझा कंप्यूटर से कनेक्ट होने के लिए नेटवर्क पर अन्य कंप्यूटर सक्षम होंगे।
  • एनएफएस का उपयोग कर लिनक्स कंप्यूटर्स के बीच शेयर फाइल्स को शीर्षक चित्र 6
    6
    लिखें।sudo /etc/init.d/portmap restart बंदरगाह नक्शा सेवा को पुनः आरंभ करने के लिए यह सुनिश्चित करेगा कि परिवर्तन प्रभावी होंगे।
  • एनएफएस का उपयोग कर लिनक्स कंप्यूटर्स के बीच शेयर फाइल शीर्षक छवि 7
    7
    एक नकली निर्देशिका बनाएं जिसका उपयोग आप जानकारी साझा करने के लिए करेंगे। यह एक खाली निर्देशिका है जो ग्राहक को साझा निर्देशिका में प्रत्यक्ष करेगा। यह आपको क्लाइंट्स में बदलाव किए बिना भविष्य में आपके सर्वर पर साझा निर्देशिका को बदलने की अनुमति देता है।
  • लिखें।एमकेडीआईआर-पी / निर्यात /nombrefalso और दबाएं ⌅ दर्ज करें. यह एक डायरेक्टरी का निर्माण करेगी nombrefalso क्या ग्राहक देखेंगे
  • एनएफएस का उपयोग कर लिनक्स कंप्यूटर्स के बीच शेयर फाइल शीर्षक छवि 8
    8
    लिखना शिखर / etc / fstab और दबाएं ⌅ दर्ज करें. यह / etc / fstab फ़ाइल को खोल देगा और आपको सर्वर को प्रारंभ होने पर साझा फ़ाइल को स्वतः माउंट करने की अनुमति देगा।
  • एनएफएस का उपयोग करते हुए लिनक्स कंप्यूटर्स के बीच शेयर फाइल शीर्षक छवि 9
    9
    वह आगे कहते हैं।साझा पता गलत पता कोई भी बाँध नहीं 0 0 फ़ाइल के अंत में बदल देता है साझा पता साझा इकाई के पते के साथ और जगह गलत पता आपके द्वारा बनाई गई नकली निर्देशिका के स्थान के साथ।
  • उदाहरण के लिए, इकाई को साझा करने के लिए / dev / sdb जिस क्लाइंट ने पहले बनाई है, उस फर्जी निर्देशिका का इस्तेमाल करते हुए ग्राहकों को बनाने के लिए आपको बनाना होगा / dev / sdb / export / साझा कोई नहीं बाइंड 0 0. आपके द्वारा फ़ाइल में किए गए परिवर्तनों को सहेजें



  • एनएफएस का उपयोग कर लिनक्स कंप्यूटर्स के बीच शेयर फाइल शीर्षक छवि 10
    10
    फ़ाइल खोलें / etc / निर्यात. आपको उस फाइल को एक्सेस करने की अनुमति रखने वाली नकली निर्देशिका और साथ ही आईपी पते भी जोड़ना होगा। अपने स्थानीय नेटवर्क के सभी आईपी पते के साथ साझा करने के लिए निम्न प्रारूप का प्रयोग करें: / निर्यात /nombrefalso 192.168.1.1/24(rw,no_root_squash,async).
  • एनएफएस का उपयोग करते हुए लिनक्स कंप्यूटर्स के बीच शेयर फाइल शीर्षक छवि 11
    11
    आदेश का उपयोग करेंsudo /etc/init.d/rfs-kernel-server restart NFS सर्वर को पुनरारंभ करने के लिए
  • भाग 2
    क्लाइंट कंप्यूटर कनेक्ट करें

    1
    क्लाइंट कंप्यूटर पर टर्मिनल खोलें।
  • एनएफएस का इस्तेमाल करते हुए लिनक्स कम्प्यूटर के बीच शेयर फाइल शीर्षक छवि 13
    2
    लिखें।sudo apt-get पोर्टमैप nfs-common स्थापित करें और दबाएं ⌅ दर्ज करें NFS क्लाइंट फाइलों को स्थापित करने के लिए
  • एनएफएस का उपयोग कर लिनक्स कंप्यूटर्स के बीच शेयर फाइल शीर्षक छवि 14
    3
    उस निर्देशिका को बनाएं जिसमें साझा की गई फ़ाइलें होंगी। आप जो नाम चाहते हैं वह डाल सकते हैं उदाहरण के लिए, आप लिख सकते हैं mkdir / fileshared नामक एक फ़ोल्डर बनाने के लिए "फ़ाइलें साझा करें"।
  • एनएफएस का उपयोग कर लिनक्स कंप्यूटर्स के बीच शेयर फाइल शीर्षक छवि 15
    4
    लिखें।शिखर / etc / fstab फ़ाइल खोलने के लिए / etc / fstab.
  • एनएफएस का उपयोग कर लिनक्स कंप्यूटर्स के बीच शेयर फाइल शीर्षक छवि 16
    5
    वह आगे कहते हैं।ServerIP:मैं directorioCompartido nfs rsize = 8192, wsize = 8192, समय = 14, intr फ़ाइल के अंत में बदल देता है ServerIP NFS सर्वर कंप्यूटर के आईपी पते के साथ बदल देता है मैं directorioCompartido नकली निर्देशिका के साथ जो आपने अभी बनाया है NFS सर्वर और स्थानीय निर्देशिका जिसे आपने अभी बनाया है। बाकी वीरों को अब के लिए छोड़ दें।
  • पिछले उदाहरण का उपयोग करना, लाइन कुछ इस तरह दिखनी चाहिए: 192.168.1.5:/export/Compartido / archivosCompartidos nfs rsize = 8192, wsize = 8192, समय = 14, intr.
  • एनएफएस का उपयोग करते हुए लिनक्स कंप्यूटर के बीच शेयर फाइल शीर्षक छवि 17
    6
    लिखें।sudo /etc/init.d/portmap restart पोर्ट मैप को पुनर्स्थापित करने और नए कॉन्फ़िगरेशन का उपयोग करने के लिए जब कंप्यूटर को पुनरारंभ किया जाता है तो प्रत्येक बार यूनिट स्वचालित रूप से माउंट हो जाएगी।
  • NFS स्टेप 18 का उपयोग करके लिनक्स कंप्यूटर्स के बीच शेयर फाइल शीर्षक वाली छवि
    7
    कंप्यूटर को पुनरारंभ करने से पहले इकाई को मैन्युअल रूप से आरोपित करके जांचें। लिखना माउंट-ए और बाद में ls / साझा की गई फ़ाइलें यह देखने के लिए कि क्या साझा की गई फ़ाइलें दिखाई देती हैं
  • एनएफएस का उपयोग कर लिनक्स कंप्यूटर्स के बीच शेयर फाइल शीर्षक छवि 1 9

    Video: बाराबंकी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

  • © 2021 ekterya.com