ekterya.com

Windows में किसी नेटवर्क या इंटरनेट के विलंबता (अंतराल) की जांच कैसे करें

जब आप इंटरनेट से जुड़े होते हैं, ब्राउज़र को अपडेट करने या लोड करने के लिए प्रतीक्षा करने की अपेक्षा अधिक निराशाजनक कुछ भी नहीं है। इस विलंब के रूप में जाना जाता है विलंबता, जो एक डाटा पैकेट के लिए स्रोत (वेब ​​सर्वर) से गंतव्य तक (आपके कंप्यूटर) की यात्रा करने के लिए समय की मात्रा है। निम्न चरणों से आपको पहचानने की अनुमति मिलेगी कि यह देरी कहाँ होती है, वेब-आधारित उपकरण और कंप्यूटर उपयोगिताओं दोनों का उपयोग करते हुए।

चरणों

विधि 1
वेब आधारित टूल का उपयोग करें

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज़ चरण 1 में टेस्ट नेटवर्क और इंटरनेट लैटेंसी (लैग) शीर्षक वाली छवि
1
एक परीक्षण साइट चुनें कई वेबसाइटें हैं जो इंटरनेट कनेक्शन परीक्षण टूल तक पहुंच प्रदान करती हैं। आपका इंटरनेट सेवा प्रदाता (आईएसपी) शायद उनके पोर्टल पर एक है, लेकिन आप अन्य लोकप्रिय साइट जैसे स्पीकेसी और डीएसएलआरपोर्ट्स का भी उपयोग कर सकते हैं। निम्न चरणों का लक्ष्य उन उपकरणों पर आधारित है जो DSLReports में उपलब्ध हैं, क्योंकि वे संपूर्ण उपकरणों का सेट प्रदान करते हैं जो विभिन्न पहलुओं को कवर करते हैं।
  • पृष्ठ पर जाएं dslreports.com.
  • चुनें `"उपकरण" (उपकरण) शीर्ष मेनू बार में
  • माइक्रोसॉफ्ट विंडोज़ चरण 2 में टेस्ट नेटवर्क और इंटरनेट लैटेंसी (लैग) शीर्षक वाली छवि
    2
    अन्य उपयोगकर्ताओं से अपने नेटवर्क से डिस्कनेक्ट करने के लिए कहें। यदि आपके होम नेटवर्क से जुड़े अन्य उपयोगकर्ता हैं, तो नेटवर्क संसाधनों का वितरण गति परीक्षण के परिणामों को प्रभावित कर सकता है।
  • नेटवर्क के अन्य उपयोगकर्ताओं से बात करें। जब तक आप कनेक्टिविटी परीक्षण नहीं कर लेते, तब तक उनसे डिस्कनेक्ट करने के लिए कहें।
  • यदि आपको कनेक्टिविटी में समस्याएं आ रही हैं, तो कंप्यूटर को इंटरनेट मॉडेम से सीधे ईथरनेट केबल के माध्यम से कनेक्ट करने के लिए परीक्षण करना है, इसे वायरलेस नेटवर्क से कनेक्ट करने के बजाय इस तरह, आप समस्या को बेहतर तरीके से अलग करेंगे
  • माइक्रोसॉफ्ट विंडोज़ स्टेप 3 में टेस्ट नेटवर्क और इंटरनेट लैटेंसी (लैग) शीर्षक वाली छवि
    3
    एक गति परीक्षण करें गति परीक्षण आपको अपलोड और डाउनलोड की गति बताएंगे जो वर्तमान में आपके कंप्यूटर और परीक्षण साइट के बीच मौजूद है। फिर आप अपने ISP के साथ अनुबंधित एक के साथ उस गति की तुलना कर सकते हैं।
  • बटन पर क्लिक करें `"प्रारंभ" (प्रारंभ)। बॉक्स के दाईं ओर `"स्पीड टेस्ट" एक बटन है जो कहता है "प्रारंभ". इसे दबाकर गति परीक्षण शुरू होगा
  • का चयन करें कनेक्शन का प्रकार. परीक्षण पृष्ठ पर, आपके पास कनेक्शन का प्रकार चुनें। आप गिगाबिट / फाइबर, केबल, उपग्रह, WISP और अन्य के बीच चुन सकते हैं
  • परीक्षा लें अब परीक्षा निष्पादित की जाएगी, आपके अपलोड और डाउनलोड की गति की जांच की जाएगी और आपको विलंब के बारे में सूचित किया जाएगा।
  • Video: शब्दावली | कम्प्यूटर शब्दावली | अंग्रेजी शब्दावली

    माइक्रोसॉफ्ट विंडोज़ चरण 4 में टेस्ट नेटवर्क और इंटरनेट लैटेंसी (लैग) शीर्षक वाली छवि
    4
    एक पिंग टेस्ट लें पिंग टेस्ट्स आपको बताती हैं कि डेटा पैकेट आपके कंप्यूटर से एक दूरस्थ सर्वर तक यात्रा करने के लिए कितना समय लगता है और आपके कंप्यूटर पर फिर से वापस आ जाता है यह विशेष परीक्षण एक साथ कई सर्वर का उपयोग करता है और आपको प्रदर्शन की संपूर्ण डिग्री बताता है सामान्य लेटेंसी केबल मॉडेम के लिए 5 और 40 एमएस के बीच कनेक्शन के प्रकार, डीएसएल के लिए 10 और 70 एमएस, डायल अप के लिए 100 से 220 और सेलुलर नेटवर्क के लिए 200 से 600 के बीच के प्रकार के आधार पर भिन्नता है। रिमोट सर्वर दूरी विलंबता भी जोड़ती है: आप डेटा यात्रा के हर 100 किमी (या 60 मील) के लिए एक अतिरिक्त 1 एमएस का अनुमान लगा सकते हैं।
  • एक पिंग टेस्ट लें टूल पृष्ठ पर, चयन करें "प्रारंभ" बॉक्स के अंदर "पिंग टेस्ट (वास्तविक समय)". एक पृष्ठ खुलेगा यह इंगित करता है कि प्रति सेकंड दो पिंग्स सूचीबद्ध सभी सर्वरों पर किया जाएगा और हर तीस (30) सेकंड आपको ए से एफ से रेटिंग के साथ एक कनेक्शन रिपोर्ट प्रदान करेंगे।
  • पर क्लिक करें "प्रारंभ". एक राडार ग्राफिक और दूसरे ग्राफ सर्वर के प्रत्येक स्थान, उनके आईपी पते और कनेक्शन के विलंब पर वास्तविक समय के आँकड़ों के लिए दिखाई देगा।
  • रिपोर्ट की जांच करें जैसे ही परीक्षण चल रहे हैं, आपके कनेक्शन का रेटिंग बाएं स्तंभ में दिखाई देगा, जिसमें हर 30 सेकेंड में एक नया रेटिंग होगा। जब परीक्षा खत्म हो जाए तो आपके पास इसे फिर से चलाने का विकल्प होगा या परिणाम साझा करेंगे।
  • माइक्रोसॉफ्ट विंडोज़ चरण 5 में टेस्ट नेटवर्क और इंटरनेट लैटेंसी (लैग) शीर्षक वाली छवि
    5
    अपना आईपी पता ढूंढें जबकि उपकरण "मेरा आईपी पता क्या है" (मेरा आईपी पता क्या है?) असल में यह एक परीक्षा नहीं है, यह सार्वजनिक आईपी पता लगाने में काम करता है जहां आपका कंप्यूटर पाया जा सकता है आपके राउटर का उपयोग करने वाली प्रॉक्सी सेवाओं के कारण यह आपके कंप्यूटर का असली आईपी पता नहीं है यह उपकरण नेटवर्क घटकों के सबसे आम आईपी पते की एक सूची भी प्रदान करता है, जो काफी उपयोगी है यदि आप अपने नेटवर्क या इंटरनेट की विलंबता निर्धारित करने के लिए विंडोज उपयोगिताओं का उपयोग करने जा रहे हैं
  • परीक्षा चलाएं "मेरा आईपी पता क्या है". पर क्लिक करें "प्रारंभ" बॉक्स के अंदर "मेरा आईपी पता क्या है". एक पृष्ठ दिखाई देगा, जहां आप अपने कंप्यूटर के अन्य महत्वपूर्ण पते के अलावा अपना आईपी पता देखेंगे।
  • अपने आईपी पते को रिकॉर्ड करें यदि आप अपने नेटवर्क या आपके इंटरनेट कनेक्शन पर अतिरिक्त नैदानिक ​​परीक्षण जारी रखने की योजना बना रहे हैं, तो स्क्रीन पर प्रदर्शित आईपी पते और नीचे दी गई सभी सामान्य आईपी पते लिखें।
  • विधि 2
    विंडोज़ कमांड इंटरप्रेटर का प्रयोग करें

    Video: व्हाट इस इंटरनेट ? इंटरनेट का अर्थ? शिक्षा के क्षेत्र में कंप्यूटर

    माइक्रोसॉफ्ट विंडोज़ चरण 6 में टेस्ट नेटवर्क और इंटरनेट लैटेंसी (लैग) शीर्षक वाली छवि
    1
    आदेश दुभाषिया तक पहुंचें आप खोल से सीधे एक नेटवर्क और इंटरनेट विलंबता का परीक्षण करने के लिए कमांड दर्ज कर सकते हैं।
    • बटन पर क्लिक करें `"दीक्षा" और चयन करें "रन".
    • लिखना cmd और दबाएं "स्वीकार करना". एक कमांड इंटरप्रेटर विंडो खुलेगी जहां आप टेस्ट कमांड लिख सकते हैं और उन्हें निष्पादित कर सकते हैं। आप फ़ाइल को भी खोज सकते हैं "cmd.exe" विंडोज खोज इंजन का उपयोग करना
  • माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 7 में टेस्ट नेटवर्क और इंटरनेट लैटेंसी (लैग) शीर्षक वाली छवि



    2
    परीक्षा चलाएं "पिंग लूपबैक"। परीक्षा "पिंग लूपबैक" यह कंप्यूटर के कनेक्शन का परीक्षण करने के लिए कार्य करता है और सत्यापित करता है कि नेटवर्क या इंटरनेट में विलंबता में असुविधाएं पैदा करने वाली कोई भी हार्डवेयर समस्या नहीं है।
  • लिखना पिंग 127.0.0.1-एन 20. यह आईपी पता लगभग सभी एकीकृत नेटवर्क कनेक्शनों पर समान है I एक्सटेंशन -एन 20 यह इंगित करता है कि टेस्ट पूरा होने से पहले 20 डेटा पैकेट भेजे जाने चाहिए। अगर आप लिखना भूल जाते हैं -एन 20, आप दबाकर परीक्षण रद्द कर सकते हैं ^ Ctrl+सी.
  • आँकड़ों की जाँच करें स्थानीय रूप से यात्रा करने के लिए डेटा संकुल के लिए जो समय लगता है वह 5 एमएस से कम होना चाहिए और संकुल के कोई नुकसान नहीं होना चाहिए।
  • माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 8 में टेस्ट नेटवर्क और इंटरनेट लैटेंसी (लैग) शीर्षक वाली छवि
    3
    रिमोट सर्वर पिंग करें अब जब आपने यह सत्यापित किया है कि स्थानीय पोर्ट ठीक से काम कर रहा है, तो आप विलंबता की जांच करने के लिए दूरस्थ सर्वर को पिंग कर सकते हैं फिर, विलंबता कनेक्शन प्रकार पर निर्भर करता है: केबल मॉडेम के लिए 5 से 40 एमएस, डीएसएल के लिए 10 से 70 एमएस, डायल अप के लिए 100 से 220 एमएस और सेलुलर नेटवर्क के लिए 200 से 600 एमई। दूरस्थ सर्वर की दूरी भी विलंबता जोड़ती है आप डेटा यात्रा के हर 100 किमी (60 मील) के लिए अतिरिक्त विलंबता के 1 एमएस का अनुमान लगा सकते हैं
  • शब्द लिखें "पिंग" इसके बाद आईपी एड्रेस या साइट के यूआरएल जिसके साथ आप पिंग करना चाहते हैं और प्रेस करें ⌅ दर्ज करें. आपके इंटरनेट सेवा प्रदाता के यूआरएल के साथ शुरू करना अच्छा होगा और अन्य साइटों के साथ जारी रहें जो आप अकसर उपयोग करते हैं।
  • रिपोर्ट को देखें जैसे कि दूरदराज के पतों के साथ परीक्षण पिंग, परिणाम दिखाई देंगे। अंतिम संख्या जो बाद दिखाई देती है "समय =" वह समय है जिसे मिलीसेकंड में लिया गया, पैकेट को दूरस्थ साइट पर जाने और अपने कंप्यूटर पर वापस लौटने के लिए। ध्यान रखें कि विस्तार -एन 20 यह इस कमांड के साथ भी काम करता है, बस की तरह ^ Ctrl+सी अगर आप इसे लिखना भूल जाते हैं
  • माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 9 में टेस्ट नेटवर्क और इंटरनेट लैटेंसी (लैग) शीर्षक वाली छवि
    4
    परीक्षा चलाएं "ट्रेसरूट"। परीक्षा "ट्रेसरूट" यह आपको मार्ग दिखाएगा कि डाटा पैकेट रिमोट सर्वर पर जाते हैं और उस मार्ग की देरी है। यह नेटवर्क या इंटरनेट में देरी के स्रोत का निर्धारण करने में काफी उपयोगी हो सकता है।
  • लिखना tracert इसके बाद आईपी पता या उस साइट का यूआरएल जिसे आप ट्रैक करना चाहते हैं और प्रेस करें ⌅ दर्ज करें.
  • परिणामों की जांच करें चूंकि परीक्षण ट्रैक को ट्रैक करता है, प्रत्येक पता मार्ग की दिशा के साथ प्रदर्शित होता है और डेटा पैकेट के लिए जो समय लिया जाता है वह प्रत्येक में उसकी प्राप्ति की पुष्टि और पुष्टि करता है "छलांग"। की मात्रा के आधार पर "छलांग" या डिवाइसेज को डेटा पैकेज के माध्यम से जाना पड़ता है, वहां अधिक या कम देरी हो सकती है
  • विधि 3
    मैक उपयोगिताओं का उपयोग करें

    माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 10 में टेस्ट नेटवर्क और इंटरनेट लैटेंसी (लैग) शीर्षक वाली छवि
    1

    Video: CYBERCULTURE क्या है? CYBERCULTURE क्या मतलब है? CYBERCULTURE अर्थ, परिभाषा और व्याख्या

    तक पहुंच "नेटवर्क उपयोगिता"। आवेदन में "नेटवर्क उपयोगिता" मैक ओएस एक्स का आप सभी सॉफ्टवेयर टूल्स को ढूंढ सकते हैं जिसे आपको नेटवर्क की जांच करने और इंटरनेट की विलंबता की जांच करने की जरूरत है।
    • खोलता है "खोजक" और जाने के लिए "अनुप्रयोगों".
    • फ़ोल्डर खोलें "उपयोगिताएँ".
    • खोज "नेटवर्क उपयोगिता" और इसे खोलने के लिए एप्लिकेशन आइकन पर क्लिक करें।
  • माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 11 में टेस्ट नेटवर्क और इंटरनेट लैटेंसी (लैग) शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने नेटवर्क कनेक्शन का चयन करें। "नेटवर्क उपयोगिता" आप अपने ईथरनेट (वायर्ड), हवाई अड्डे (वायरलेस), फायरवाल या ब्लूटूथ कनेक्शन की कनेक्टिविटी का परीक्षण करने की अनुमति देगा।
  • टैब में "जानकारी", नेटवर्क इंटरफ़ेस ड्रॉप-डाउन मेनू का उपयोग करके अपना कनेक्शन प्रकार चुनें
  • जांचें कि आपने एक सक्रिय कनेक्शन का चयन किया है या नहीं। यदि चयनित कनेक्शन सक्रिय है, तो आपको हार्डवेयर पता, आईपी एड्रेस, लिंक स्पीड और फ़ील्ड के क्षेत्र में जानकारी दिखाई देगी "लिंक स्थिति" कहेंगे "सक्रिय" (निष्क्रिय कनेक्शन केवल हार्डवेयर पते फ़ील्ड और फ़ील्ड में जानकारी दिखाएंगे "लिंक स्थिति" कहेंगे "निष्क्रिय")।
  • माइक्रोसॉफ्ट विंडोज़ स्टेप 12 में टेस्ट नेटवर्क और इंटरनेट लैटेंसी (लैग) शीर्षक वाली छवि
    3
    एक पिंग टेस्ट चलाएं परीक्षा "पिंग" का "नेटवर्क उपयोगिता", यह आपको उस साइट के पते को दर्ज करने की अनुमति देगा जो आप पिंग करना चाहते हैं और जितनी बार आप इसे करना चाहते हैं सामान्य लेटेंसी केबल मॉडेम के लिए 5 और 40 एमएस के बीच कनेक्शन के प्रकार, डीएसएल के लिए 10 और 70 एमएस, डायल अप के लिए 100 से 220 और सेलुलर नेटवर्क के लिए 200 से 600 के बीच के प्रकार के आधार पर भिन्नता है। रिमोट सर्वर दूरी विलंबता भी जोड़ती है: आप डेटा यात्रा के हर 100 किमी (या 60 मील) के लिए एक अतिरिक्त 1 एमएस का अनुमान लगा सकते हैं।
  • टैब का चयन करें "पिंग" मेनू में "नेटवर्क उपयोगिता"।
  • उस साइट का आईपी पता या यूआरएल दर्ज करें जिसके साथ आप पिंग करना चाहते हैं आपके इंटरनेट सेवा प्रदाता के यूआरएल के साथ शुरू करना अच्छा होगा और अन्य साइटों के साथ जारी रहें जो आप अकसर उपयोग करते हैं।
  • उस समय की संख्या दर्ज करें जब आप साइट को पिंग करना चाहते हैं (डिफ़ॉल्ट राशि 10 है)।
  • बटन पर क्लिक करें पिंग.
  • परिणाम देखें जैसे कि दूरदराज के पतों के साथ परीक्षण पिंग, परिणाम दिखाई देंगे। अंतिम संख्या जो बाद दिखाई देती है "समय =" वह समय है जिसे मिलीसेकंड में लिया गया, पैकेट को दूरस्थ साइट पर जाने और अपने कंप्यूटर पर वापस लौटने के लिए।
  • माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 13 में टेस्ट नेटवर्क और इंटरनेट लैटेंसी (लैग) शीर्षक वाली छवि
    4
    परीक्षा चलाएं "ट्रेसरूट"। परीक्षा "ट्रेसरूट" यह आपको मार्ग दिखाएगा कि डाटा पैकेट रिमोट सर्वर पर जाते हैं और उस मार्ग की देरी है। यह नेटवर्क या इंटरनेट में देरी के स्रोत का निर्धारण करने में काफी उपयोगी हो सकता है।
  • टैब का चयन करें "tracerout" मेनू में "नेटवर्क उपयोगिता"।
  • उस साइट का आईपी पता या यूआरएल दर्ज करें जिसे आप क्रॉल करना चाहते हैं।
  • प्रारंभ बटन पर क्लिक करें
  • परिणामों की जांच करें चूंकि परीक्षण ट्रैक को ट्रैक करता है, प्रत्येक पता मार्ग की दिशा के साथ प्रदर्शित होता है और डेटा पैकेट के लिए जो समय लिया जाता है वह प्रत्येक में उसकी प्राप्ति की पुष्टि और पुष्टि करता है "छलांग"। की मात्रा के आधार पर "छलांग" या डिवाइसेज को डेटा पैकेज के माध्यम से जाना पड़ता है, वहां अधिक या कम देरी हो सकती है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com