ekterya.com

रेखापुंज से वेक्टर को कैसे परिवर्तित करें

वेक्टर ग्राफ़िक्स रेखाएं और दिशाओं के साथ बनाए गए छवियाँ हैं वे रेखापुंज छवियों (रेखापुंज छवि) से भिन्न होते हैं क्योंकि आप किसी भी तरह से उनका आकार बदल सकते हैं और रीसाइज़िंग के समय रेखाएं फिर से की गई हैं क्योंकि कोई भी पिक्सेल प्रस्तुत नहीं किया जाएगा। उन प्रारूपों के बीच के मतभेदों के कारण रास्टराइज्ड छवि, या पिक्सेल को परिवर्तित करना थोड़ा मुश्किल है। असल में यह एक सदिश प्रारूप में पुन: निर्माण करने के लिए मूल छवि का पता लगाया जाएगा। ऐसे उपकरण हैं जो आपके लिए सभी कड़ी मेहनत करते हैं, लेकिन आपको उत्पाद को मैन्युअल रूप से संपादित करने की ज़रूरत है ताकि इसे सही बनाया जा सके

चरणों

विधि 1
वेक्टर मैजिक का उपयोग करें

Video: ArcGIS रास्टर को शेपफ़ाइल कन्वर्ट

कन्वर्ट रेस्टर को वेक्टर चरण 1 से चित्रित किया गया चित्र
1
एक रूपांतरण वेबसाइट पर जाएं यदि आप सॉफ्टवेयर डाउनलोड नहीं करना चाहते हैं और बस सरल रेखापुंज छवियों को वैक्टरों में कनवर्ट करने की आवश्यकता है, तो आप स्वचालित रूप से एक वेक्टर को स्वचालित बनाने के लिए वेबसाइट का उपयोग कर सकते हैं। आप वैक्टर में नई छवि को सहेजने से पहले सेटिंग कॉन्फ़िगर कर सकते हैं और संपादन कर सकते हैं।
  • सबसे लोकप्रिय साइट्स में से एक वेक्टर मैजिक है, लेकिन खाता बनाते समय आपके पास केवल दो मुफ़्त रूपांतरण होते हैं। यदि आपको अधिक छवियों को बदलने की आवश्यकता है तो आपको एक सदस्यता की आवश्यकता है।
  • कई मुफ्त साइटें उपलब्ध हैं, लेकिन संभवतः आपके पास वेक्टर छवि बनाने के लिए पर्याप्त विकल्प नहीं है जैसा आप चाहते हैं अगर आप कई छवियों को परिवर्तित करने जा रहे हैं, तो निशुल्क ओपन सोर्स सॉफ़्टवेयर का उपयोग करने के निर्देशों के लिए निम्न अनुभाग पढ़ें।
  • कन्वर्ट रास्टर टू वेक्टर चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    उस छवि फ़ाइल को लोड करें जिसे आप कन्वर्ट करना चाहते हैं। सदिश छवियां सरल डिजाइनों और लोगो में कुछ रंगों के साथ बेहतरीन काम करती हैं। यदि आप वैक्टर में एक तस्वीर को एक तस्वीर में परिवर्तित करने का प्रयास करते हैं, तो आपको अच्छे परिणाम नहीं मिलेगा। वेक्टर मैजिक समर्थन जैसी साइटें जेपीजी, बीएमपी, पीएनजी और जीआईएफ फाइलें
  • सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए, छवि को थोड़ा संलयन और उप-नमूना रखने में सक्षम होना चाहिए। छवि को जूम करते समय आप इसे पहचान सकते हैं, क्योंकि किनारों में पेंटर रंग के पिक्सेल होंगे, जो इसे एक गोल दिखाई देगा। किनारों को फ्यूज़ करने से साजिश रचने वाले कार्यक्रम बेहतर परिणाम प्राप्त होते हैं। अधिकांश डिजिटल छवियों ने किनारों को फ्यूज कर दिया होगा, लेकिन अंतिम उत्पाद में कई अनियमितताएं होने के बाद आपको पिक्सेल कला में वेक्टरिंग करने में समस्याएं आ जाएंगी।
  • कन्वर्ट रेस्टर को वेक्टर चरण 3 के शीर्षक वाली छवि
    3
    छवि को खत्म करना प्रक्रिया करना जब आप वेक्टर मैजिक को चित्र अपलोड करते हैं, तो छवि का प्रारंभिक ट्रेस किया जाएगा। इस प्रक्रिया को पूरा करने में कई मिनट लग सकते हैं।
  • कन्वर्ट रास्टर टू वेक्टर चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    परिणामों की जांच करें समाप्त होने पर, मूल छवि बाईं ओर दिखाई देगी और वैक्टर वाली छवि दाईं ओर दिखाई देगी आप बटन को क्लिक करके पकड़ सकते हैं "बिटमैप" (बिटमैप) को सदिश छवि पर मूल छवि देखने के लिए। यदि आप भाग्यशाली हैं, तो यह सही दिखाई देगा।
  • कन्वर्ट रास्टर टू वेक्टर चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    विकल्प पर क्लिक करें "हाथ से चुनें सेटिंग्स" (हाथ से चयनित सेटिंग्स) वेक्टर मैजिक स्वचालित रूप से छवि के प्रकार की पहचान करेगा और सर्वोत्तम वेक्टर मैपिंग प्रक्रिया को लागू करेगा। आप इन विकल्पों को क्लिक करके इन सेटिंग्स को रद्द कर सकते हैं "हाथ-पिक सेटिंग्स "
  • आप छवि के प्रकार का चयन कर सकते हैं, जो प्रभावित करता है कि वेक्टर मैजिक स्ट्रोक कैसे संसाधित करेगा। यह आपको मूल छवि का गुणवत्ता स्तर, साथ ही साथ रंगों की सीमा का चयन करने के लिए कहेंगे। मूल चित्र के रंग में छोटे बदलाव के कारण होने वाली त्रुटियों को कम करने के लिए रंगों का एक कस्टम पैलेट चुनें।
  • जब एक कस्टम पैलेट चुनते हैं, तो सबसे अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए कम से कम रंगों का चयन करें।
  • छवि कन्वर्ट रास्टर टू वेक्टर चरण 6
    6
    मोड को संपादित करने के लिए जाएं यदि आप वेक्टर मैजिक का उपयोग करते हैं, तो आप विभाजन को मैन्युअल रूप से संपादित करने के लिए संपादन मोड पर स्विच कर सकते हैं ताकि वेक्टर बेहतर दिख सके। विभाजन छवि को अलग-अलग भागों में विभाजित करने की प्रक्रिया है जो व्यवस्थित और वैक्टर में रूपांतरित हो जाते हैं। बटन पर क्लिक करें "परिणाम संपादित करें" (परिणाम संपादित करें) संपादक को खोलने के लिए।
  • Video: एक माँ के साथ एक रेखापुंज करने के लिए 0302 Convert सदिश परत

    कन्वर्ट रास्टर टू वेक्टर चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    का प्रयोग करें "खोजक" (खोज इंजन) समस्या क्षेत्रों का पता लगाने के लिए। बटन पर क्लिक करें "खोजक" छवि के क्षेत्रों की पहचान करने के लिए जो ट्रेस करना मुश्किल है आप उन क्षेत्रों को मैन्युअल रूप से संपादित कर सकते हैं ताकि प्लॉटिंग के दौरान उन्हें बेहतर तरीके से संसाधित किया जा सके।
  • छवि का शीर्षक, कन्वर्ट रास्टर टू वेक्टर चरण 8
    8
    के उपकरण का उपयोग करें "पिक्सेल" और "भरना" (भरें) छवि को संपादित करने के लिए एक छवि के विभिन्न खंडों को देखें जो एक पिक्सेल से जुड़े हैं। जब ये बिटमैप चित्र खींचा जाता है तो ये कनेक्शन चित्र को पंचर करेंगे। उपकरण का उपयोग करें "पिक्सेल" पिक्सेल कनेक्शन को मिटाने के लिए
  • उपकरण "रंग" के उपकरण के साथ उपयोग करने के लिए विशिष्ट रंग चुनने की अनुमति देता है "पिक्सेल" और "भरना"।
  • इमेज का शीर्षक, कन्वर्ट रास्टर टू वेक्टर चरण 9
    9
    उपकरण का उपयोग करें "गाली मार देना" (हटाना) एंटी-अलायज़िंग प्रभाव (उप-नमूना) के अवशेषों को मिटाने के लिए मूल बिटमैप छवि में प्रस्तुत करने में कोई समस्या नहीं है, लेकिन यह विभाजन में मौजूद नहीं होना चाहिए। उपकरण "गाली मार देना" यह नमूना भाग को उस सेगमेंट में विभाजित करेगा जो कि बंद कर दिया गया है और फिर एक ठोस छवि बनाने के लिए इसे अन्य खंडों के साथ जोड़ती है।
  • प्रतिचित्र रस्टर टू वेक्टर चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    10
    छवि को संपादित करना समाप्त करें और परिणामों को डाउनलोड करें। अपने संपादनों को संसाधित करने के लिए अगला बटन पर क्लिक करें। यदि आपको परिणाम पसंद आया, तो आप बटन पर क्लिक कर सकते हैं "परिणाम डाउनलोड करें" (डाउनलोड परिणाम) छवि को एक एसवीजी फ़ाइल के रूप में डाउनलोड करने के लिए। वेक्टर मैजिक के साथ, आप खाता बनाते समय पहली दो छवियों को मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं।



  • विधि 2
    Inkscape के साथ ट्रेस करें

    कन्वर्ट रास्टर टू वेक्टर चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    1
    इनस्कैप डाउनलोड और इंस्टॉल करें इंकस्केप एक खुले-स्रोत वेक्टर-संपादन प्रोग्राम है जो विंडोज, मैक, और लिनक्स के लिए उपलब्ध है। आप से डाउनलोड कर सकते हैं inkscape.org. इंकस्कैप में एक बिटमैप ट्रेसिंग टूल शामिल होता है जो स्वचालित रूप से आपके रस्टराइज्ड छवि को वेक्टर में परिवर्तित करने का प्रयास करेगा।
  • कन्वर्ट रास्टर टू वेक्टर चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    2
    इंकस्केप में बिटमैप चित्र खोलें पर क्लिक करें "फ़ाइल" (फाइल) → "खुला है" (खुला) और उस बिटमैप छवि को ढूंढें जिसे आप सदिश में परिवर्तित करना चाहते हैं। इस प्रक्रिया के लिए छवियां और सरल लोगो सर्वश्रेष्ठ हैं। यदि आप तस्वीर स्वचालित रूप से आकर्षित करने का प्रयास करते हैं, तो अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए बहुत मुश्किल होगा।
  • इमेज का शीर्षक कन्वर्ट रास्टर टू वेक्टर चरण 13
    3
    छवि का चयन करें छवि को लोड करने के बाद, आपको इसे कैनवास पर चुनने के लिए उस पर क्लिक करना होगा।
  • कन्वर्ट रास्टर टू वेक्टर चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    4

    Video: में फ़ोटोशॉप वेक्टर में रेखापुंज छवि में कनवर्ट करने के लिए कैसे

    आलेखक खोलें जब आप इमेज चुनते हैं, तो आप स्वचालित प्लॉट टूल खोल सकते हैं। पर क्लिक करें "पथ" (स्ट्रोक) → "ट्रेस बिटमैप" (प्लॉट बिटमैप छवि) या प्रेस ⇧ शिफ्ट+⎇ Alt+बी.
  • कन्वर्ट रास्टर टू वेक्टर चरण 15 के शीर्षक वाला छवि
    5
    स्ट्रोक मोड का चयन करें स्ट्रोक बनाने के तीन अलग-अलग तरीके हैं "स्ट्रोक" यह आपकी छवि का पता लगाने वाली रेखा है प्रत्येक को चुनने से आप एक पूर्वावलोकन देख सकते हैं, जिससे आप यह देख सकते हैं कि वे क्या करते हैं।
  • ये तीन विकल्प आपको एक बुनियादी रूपरेखा तैयार करने में मदद करेंगे जो आप मैन्युअल रूप से संपादित कर सकते हैं।
  • विकल्पों का उपयोग करें "treshold" (दहलीज) समायोजित करने के लिए कैसे स्कैन संसाधित है। एक बहुत उज्ज्वल लेआउट प्राप्त करने के लिए, 0.0 का थ्रेशोल्ड काला होगा, जबकि 1.0 का थ्रेशोल्ड सफेद होगा। के लिए "किनारे का पता लगाने", दहलीज एक समान है और निर्धारित करता है कि पिक्सेल किनारे के भाग के रूप में गिना जाता है या नहीं
  • कन्वर्ट रास्टर टू वेक्टर चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    6
    विकल्प का चयन करें "रंग" (रंग) यदि आप एक साधारण छवि की एक सटीक प्रतिलिपि बनाने का प्रयास करते हैं दिखाई देने वाले रंगों की संख्या में वृद्धि करने के लिए स्कैन की संख्या बढ़ाएं। यह सटीक उपकरण नहीं हो सकता है, और संभवतः यह जटिल छवियों में आपको अच्छे परिणाम नहीं देगा।
  • कन्वर्ट रास्टर टू वेक्टर चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    7
    स्ट्रोक सुधारें जब आप समाप्त करें जब आप परिणामों से खुश हैं, तो उन्हें चित्र में लागू करने के लिए ठीक क्लिक करें। पर क्लिक करें "पथ" (स्ट्रोक) → "सरल बनाना" (सरल) या प्रेस ^ Ctrl+एल नोड्स की संख्या को कम करने के लिए इससे कम गुणवत्ता वाली छवि बन जाएगी, लेकिन अंतिम परिणाम संपादित करना बहुत आसान होगा।
  • कन्वर्ट रेस्टर को वेक्टर चरण 18 के शीर्षक वाला चित्र
    8
    बटन पर क्लिक करें "नोड्स द्वारा पथ संपादित करें" (नोड्स द्वारा स्ट्रोक संपादित करें) यह स्क्रीन के बाईं ओर टूलबार में स्थित है। आप भी दबा सकते हैं F2. इससे आपको छवि संपादित करने के लिए नोड्स को चुनने और स्थानांतरित करने की अनुमति मिलती है।
  • कन्वर्ट रास्टर टू वेक्टर चरण 1 शीर्षक वाली छवि
    9
    अपनी लाइनें जोड़ें आकार और रेखाएं बनाने के लिए आप बाईं तरफ उपकरण का उपयोग कर सकते हैं। इन्हें सुधारने और पथ के कुछ हिस्सों को बदलने के लिए उपयोग करें जो अच्छे नहीं दिखते।
  • जब आप कोई आकृति या रेखा बनाते हैं, तो आप वक्र समायोजित करने के लिए नोड्स का उपयोग कर सकते हैं और ऑब्जेक्ट का आकार बटन पर क्लिक करें "चयनित ऑब्जेक्ट को पथ में कनवर्ट करें" (चयनित ऑब्जेक्ट को स्ट्रोक में परिवर्तित करें) या कुंजी दबाएं ⇧ शिफ्ट+^ Ctrl+सी आपके द्वारा बनाए गए नोड्स के आंकड़े को संपादित करने के लिए
  • कन्वर्ट रेस्टर को वेक्टर चरण 20 के शीर्षक वाला चित्र
    10
    फ़ाइल को सहेजें जब आप अपनी सदिश कला पसंद करते हैं, तो आप इसे एक वेक्टर छवि के रूप में सहेज सकते हैं। पर क्लिक करें "फ़ाइल" (फाइल) → "इस रूप में सहेजें" (के रूप में सहेजें) और ड्रॉप-डाउन मेनू में वेक्टर फ़ाइल स्वरूपों में से एक का चयन करें। एसवीजी सबसे आम वेक्टर स्वरूपों में से एक है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com