कैसे एक छवि vectorize करने के लिए
सदिश छवियों और बिटमैप में छवियाँ दो अलग-अलग प्रकार की छवियां हैं, हालांकि अक्सर वे नग्न आंखों से भिन्न नहीं हैं। वेक्टर छवियां एक अक्ष के आधार पर ज्यामितीय कंप्यूटर ग्राफिक्स हैं x ई
सामग्री
चरणों
विधि 1
एक ऑनलाइन वेक्टरचर का प्रयोग करें1
यदि आप ग्राफिक डिजाइन के साथ बहुत अनुभव नहीं है, तो इस विधि का चयन करें कई वेबसाइटें हैं जो पीएनजी, बीएमपी, जेपीईजी या जीआईएफ़ प्रारूप में आज़ादी से छवियों को सदिश करते हैं।
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अपने कंप्यूटर के डेस्कटॉप पर अपनी पीएनजी, बीएमपी, जेपीईजी या जीआईएफ फाइल सहेजें
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लोकप्रिय वेक्टरिंग वेबसाइटों के लिए इंटरनेट खोजें सर्च इंजन में वैक्टरोराइजेशन, वीटकॉमैजिक डॉट कॉम या ऑटोट्रासर.org जैसी साइटों की खोज करें, या टाइप करें "वैक्टरिंग वेबसाइट"।
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उस बटन पर क्लिक करें जो "छवि अपलोड करें" या आपके कंप्यूटर पर छवि खोज करने के लिए "एक्सप्लोर करें" बटन का उपयोग करें।
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आप उपयोग करना चाहते हैं नया फ़ाइल स्वरूप चुनें। सबसे बहुमुखी विकल्प का उपयोग पीडीएफ है- हालांकि, आप एडोब प्रोग्रामों के लिए ईपीएस या एआई फ़ाइल के रूप में छवि को भी बचा सकते हैं।
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कार्यक्रम का पता लगाने के लिए छवि की प्रतीक्षा करें फाइल की जटिलता के आधार पर इसमें कुछ पल या मिनट लगेंगे।
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रंग, विवरण के स्तर, और छवि के अन्य भागों को बदलने के लिए सुझाई गई सेटिंग्स का उपयोग करें। आप देख सकते हैं कि आपकी छवि अब एक कंप्यूटर जनरेटेड छवि की तरह दिखती है। प्रभाव तस्वीरों के साथ विशेष रूप से ध्यान देने योग्य है।
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परिणाम डाउनलोड करने के लिए "डाउनलोड" बटन पर क्लिक करें। अपने डाउनलोड फ़ोल्डर में या अपने डेस्कटॉप पर छवि को सहेजें। इस छवि का उपयोग करें क्योंकि आप एक वेक्टर छवि का उपयोग करेंगे।
विधि 2
एक छवि को सदिश करने के लिए Adobe Photoshop का उपयोग करें1
ऐसी छवि ढूंढें जिसे आप सदिश करना चाहते हैं पीएनजी, बीएमपी, जेपीईजी या जीआईएफ प्रारूप का उपयोग करें।
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एडोब इलस्ट्रेटर खोलें एक नया दस्तावेज़ खोलें और इसे एआई प्रारूप में अपने कंप्यूटर पर सहेजें।
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"फ़ाइल" मेनू पर जाएं और "प्लेस" चुनें। अपने कंप्यूटर पर छवि खोजें और उसे दस्तावेज़ के शीर्ष पर रखें।
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छवि पर क्लिक करें "ऑब्जेक्ट" मेनू पर क्लिक करें और "पथ विकल्प" चुनें निम्नलिखित कॉन्फ़िगरेशन हैं जिन्हें आप ऑब्जेक्ट की साजिश रचने से पहले बदलना चाहते हैं:
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"डिफ़ॉल्ट सहेजें" पर क्लिक करें। यह आपको बाद में इन विन्यासों को वापस लाने की अनुमति देगा।
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उस छवि के तत्वों को अनसमूह करें जिन्हें एक साथ रखा गया है और अलग होना चाहिए। समूह पर राइट क्लिक करें और "अनग्रुप।" चुनें समूहीकृत एंकर समूहों को काटने के लिए ब्लेड टूल का उपयोग करें
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अपने वेक्टर छवि में लंगर अंक की संख्या को कम करने के लिए लेवलिंग टूल का उपयोग करें। तत्वों, रंग या बनावट जोड़ें जैसे कि आप आमतौर पर वेक्टर छवि के साथ होते हैं।
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अपनी छवि फिर से सहेजें आप उसे किसी अन्य प्रकार की फ़ाइल में कनवर्ट कर पाएंगे और इसे एक वेक्टर छवि के रूप में उपयोग कर सकते हैं।
विधि 3
स्केच को सदिश करने के लिए Adobe Photoshop का उपयोग करें1
ऐसी छवि ढूंढें जिसे आप सदिश करना चाहते हैं आम तौर पर, यह एक ऐसी छवि है जिसे आप बड़ा करना चाहते हैं, लेकिन यह बहुत पिक्सेलेटेड है या उसके मौजूदा फॉर्म में बहुत कम संकल्प है आप एक स्कैनर का उपयोग करके किसी चित्र को स्कैन या ड्राइंग भी कर सकते हैं।
- यदि आप अपने कंप्यूटर पर कोई चित्र स्कैन करने जा रहे हैं, तो इसके विपरीत को बढ़ाएं ताकि यह पता लगाना आसान हो जाए।
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अपने कंप्यूटर के डेस्कटॉप या छवि फ़ोल्डर में छवि डाउनलोड करें।
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एक नया एडोब इलस्ट्रेटर फ़ाइल खोलें। प्रोग्राम में अपना फोटो या चित्र डालने के लिए "फ़ाइल" और "प्लेस" चुनें। सुनिश्चित करें कि छवि को अधिकांश स्क्रीन में शामिल किया गया है ताकि आप इस पर विस्तार से काम कर सकें।
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"परतें" पैलेट का उपयोग करते हुए छवि पर एक नई परत जोड़ें छोटा वर्ग ताला पर क्लिक करके छवि की पहली परत सुरक्षित करें जब आप उस पर काम करते हैं तो छवि उसी स्थान पर रहेगी
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शीर्ष परत पर वापस जाएं पेन टूल पर क्लिक करें आप छवि को आकर्षित करेंगे ताकि यह स्पष्ट वेक्टर छवि बना सके।
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ड्राइंग शुरू करने या छवि को चित्रित करने के लिए एक प्रारंभिक बिंदु चुनें। लाइन की मोटाई चुनें, जिसकी रेखा आप आकर्षित करने वाली हैं। अग्रभूमि में मौजूद रेखाएं मोटा होनी चाहिए, जबकि पृष्ठभूमि में लाइनें पतली होनी चाहिए।
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कर्सर के साथ शुरुआती बिंदु पर क्लिक करें एक सीधी रेखा बनाने के लिए एक सीधे अनुभाग के अंत में दूसरे बिंदु पर क्लिक करें। दूसरी बिंदु पर क्लिक करके और रेखा को खींचकर घुमावदार पंक्तियां बनाएं, जब तक कि यह छवि के वक्र में भी फिट नहीं हो जाता।
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जब आप ड्राइंग या ड्राइंग जारी रखने के लिए तैयार हैं, तो बेझियर हैंडल को निकालने के लिए "Shift" कुंजी दबाएं।
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रूपरेखा पूरी होने तक क्लिक और समायोजन के समान पैटर्न में जारी रखें। याद रखें कि आप कम से कम अंकों की अंक बनाना चाहते हैं, जब तक आपको फ़ॉर्म के लिए वफादार हो यह एक ऐसा कौशल है जो अभ्यास से बेहतर होगा।
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प्रत्येक अलग अनुभाग को एक अलग तत्व में कनवर्ट करें आप इन तत्वों को बाद में समूह कर सकते हैं जब आप समाप्त हो जाते हैं तब रंग भरें आप एक ही परत में या विभिन्न परतों में रंग जोड़ सकते हैं
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पहले परत पर वापस जाएं, इसे रिलीज करें और इसे मिटा दें जब आप परिवर्तन करना समाप्त कर लेंगे फ़ाइल को एक वेक्टर छवि के रूप में सहेजें, जैसे एआई या ईपीएस स्वरूपों में पैमाने को संशोधित करने के लिए इस नई वेक्टर की छवि का उपयोग करें।
आप की आवश्यकता होगी चीजें
- माउस
- स्कैनर (वैकल्पिक)
- बिटमैप चित्र या फोटो
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