ekterya.com

कैसे एक शक्ति स्रोत खरीदने के लिए

विद्युत आपूर्ति इकाई (पीएसयू, अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त जानकारी के लिए, विद्युत आपूर्ति इकाई) कुछ चीजों में से एक है जो कुल प्रणाली के संचालन और प्रदर्शन को प्रभावित कर सकती है। यह भी कम मूल्य माना जाता है - हालांकि, यह पहला घटक है जो क्षतिग्रस्त है।

इस आलेख में, एक निजी कंप्यूटर के लिए पीएसयू खरीदते समय महत्वपूर्ण कारक दिखाए जाते हैं, लेकिन इसे किसी भी डिवाइस पर लागू किया जा सकता है जिसे किसी शक्ति स्रोत द्वारा विनियमित करने की आवश्यकता होती है। इस मार्गदर्शिका का पालन करके, अपना स्वयं का आवेदन और प्रत्येक कारक पर विचार करें जिसका तात्पर्य है।

चरणों

बाय-टू-पावर आपूर्ति-चरणीय-1.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स" शीर्षक ="शक्ति की गणना करें">
शीर्षक की छवि शक्ति की गणना करें
1
आपको आवश्यक शक्ति का निर्धारण करें पावर यूनिट या सॉफ़्टवेयर की आवश्यकता की गणना करने के लिए एक वेब पेज का उपयोग करें जो इस कारक को निर्धारित करने में आपकी मदद करता है। इसी तरह की टीम में खपत को मापने में सक्षम होना अच्छा होगा। जैसा कि ऊर्जा का सेवन में माप किया जाता है, परिणाम को खरीदने के लिए उपकरण की दक्षता से गुणा करें (यदि आप नहीं जानते हैं, कारक 0.82 का उपयोग करें)। एक निष्पक्ष पीएसयू खरीदना न करें, जब तक कि आप सिस्टम को पूरी तरह से संयोजित न करें विचार करें कि समय के साथ पीएसयू की दक्षता कम हो जाती है, इसलिए एक खरीद लें जो कई वर्षों तक चलता है।
  • बाय-टू-पावर आपूर्ति कदम-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स" शीर्षक ="किस प्रकार के कनेक्टर को मान्य करें">
    शीर्षक वाला चित्र जो प्रकार के कनेक्टर का सत्यापन करता है।
    2
    पता लगाएं कि आपके साथ कनेक्टर्स क्या चाहिए। नए पीएसयू 24-पिन एटीएक्स कनेक्शन या 2 20-पिन कनेक्टर के साथ आते हैं। अधिकांश पेन्टियम 4 और एथलॉन 64 को 20-पिन एटीएक्स कनेक्टर कनेक्शन की आवश्यकता होती है, जबकि नई 24 पिन एटीएक्स कनेक्टर्स की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, अधिकांश पीएसयू में 12 वी सहायक कनेक्टर के साथ 4 पिन और 8-पिन दोनों हैं और केवल 6-पिन पीसीआई-ई वीडियो कार्ड के लिए सबसे आधुनिक कनेक्टर हैं।
  • बाय-टू-पावर आपूर्ति-चरणीय-3.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स" शीर्षक ="विनिर्देशों को अच्छी तरह से जांचें">

    Video: 30 полезных автотоваров с Aliexpress, которые упростят жизнь любому автовладельцу / Алиэкспресс 2018

    शीर्षक से छवि को अच्छी तरह से जांचें

    Video: रामकृष्ण परमहंस की संक्षिप्त जीवनी || जन्म से पहले || Part 1

    3
    उच्च दक्षता पीएसयू देखें. और, लोड तापमान पर प्रमाणित उन, परिवेश तापमान पर नहीं। यदि आपको आवश्यक मान पीएसयू के नाममात्र मूल्य के 80% से ऊपर है, तो यह एक अच्छी खरीद विकल्प है। संदर्भ के लिए, बिजली के 83% 17% उदाहरण .For गर्मी के रूप में खो दिया है, एक बिजली की आपूर्ति है कि 500 ​​W विज्ञापित, सिद्धांत रूप में 600 डब्ल्यू से तैयार किए जा सकते हैं। क्षमता समय के साथ और पीएसयू के उपयोग की बिजली की आपूर्ति ए एक वर्ष के जीवन के दौरान गिर जाता है बहुत संभव है कि स्रोत ऊर्जा यह एक बार किया था की एक ही राशि का उत्पादन करने के जब यह नया था सक्षम नहीं है।
  • बाय-टू-पावर आपूर्ति-चरणीय-4.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स" शीर्षक ="फैन।">
    फैन शीर्षक वाली छवि
    4



    पीएसयू की मजबूती को निर्धारित करता है यह लोड परिवर्तनों के साथ कैसे व्यवहार करता है? यद्यपि यह एक तथ्य नहीं है, वज़न और गुणवत्ता के बीच मजबूत संबंध है। बड़े कैपेसिटर वाले यूनिट बड़े लोड परिवर्तनों के लिए सहिष्णु बनाते हैं। 120 मिमी प्रशंसक शांत शीतलक प्रदान करता है लेकिन ठंडा होने वाले घटकों को अधिक कॉम्पैक्ट किया जाएगा। यदि आप शोर को नहीं मानते हैं, तो 80 एमएम प्रशंसक, पीएसयू के पीछे पारंपरिक जगह पर बेहतर सेवा प्रदान कर सकते हैं।
  • बाय-टू-पावर आपूर्ति-चरणीय-5.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स" शीर्षक ="पीएसयू के इंटीरियर का विस्तार">
    पीएसयू के इंटीरियर के विस्तार का शीर्षक चित्र।
    5
    प्रस्थान की संख्या की गणना करें. आपके घर के रूप में, नियंत्रण बॉक्स में एक मुख्य थर्मल स्विच और कई सर्किट तोड़ने वाले होते हैं, जो प्रत्येक सर्किट को गर्म करने से रोकते हैं। उच्च क्षमता वाली सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों ने कई लोगों के लिए ऊर्जा जारी की है "आउटपुट" सीमित वर्तमान के साथ प्रत्येक लागू सुरक्षा मानक 20 ए, जो काफी उदार है, क्योंकि केबल घर में इस्तेमाल 15 ए लेने के लिए उन लोगों की तुलना में छोटे होते हैं लेकिन वहाँ लाभ यह है कि केबल छिपी नहीं कर रहे हैं की एक सीमा की आवश्यकता है दीवारों, तो वे बेहतर ठंडा कर रहे हैं, और वे गंध अगर किसी को जला शुरू होता है। यह, हालांकि, जटिल तरीके से बिजली की आपूर्ति के कनेक्शन की सुविधा देता है - लेकिन, इसे अधिभार नहीं डालें, आपको प्रत्येक लेन से अधिक लोड करने से बचना चाहिए या यह बंद हो जाएगा। एक अच्छा शक्ति स्रोत उच्च शक्ति कारक के साथ आवश्यक आउटपुट प्रदान करेगा। एक सस्ता विकल्प में, आप आप की कुल क्षमता देने के लिए पर्याप्त आउटलेट प्रदान मतलब है कि कोई margin- आप बिजली की आपूर्ति के सभी outputs comprometerías आपरेशन उपयोग करना चाहता था, तो। एक भी सस्ता विकल्प, जो बहुत लोकप्रिय हो गया है, सभी सुरक्षा सर्किटों का उन्मूलन और एक बिजली की आपूर्ति का उत्पादन करती है "केवल बाहर निकलें" जो किसी भी केबल पर अपनी सारी शक्तियां वितरित कर सकता है यह तकनीकी रूप से एटीएक्स बिजली आपूर्ति विनिर्देश का उल्लंघन है, लेकिन यह प्रथा में सुरक्षा समस्या साबित नहीं हुआ है और यह कई लोगों द्वारा पसंद किया गया है। एक एकल आउटपुट डिजाइन ही कम गुणवत्ता वाली बिजली की आपूर्ति का संकेत नहीं है
  • बाय-टू-पावर आपूर्ति-चरणीय-6.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स" शीर्षक ="आउटपुट का दृश्य">
    निकास का दृश्य शीर्षक वाला चित्र।
    6
    एक मॉड्यूलर पीएसयू खरीदें इससे वेंटिलेशन मोड के लिए अतिरिक्त केबलों को खत्म करने में मदद मिलेगी। ध्यान न दी दावा है कि संपर्क जंग के कारण मॉड्यूलर पावर और वेंटिलेशन केबल अधिक प्रतिरोध पैदा करते हैं। यह अतिरिक्त प्रतिरोध महत्वपूर्ण नहीं है - अर्थात यह नगण्य है।
  • बाय-टू-पावर आपूर्ति-चरणीय-7.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स" शीर्षक ="पीएसयू के विनिर्देशों के बारे में देखें">

    Video: साक्षात् माँ लक्ष्मी बस्ती है इसमें घर में रखकर तो देखे 24 घंटे के अंदर दिखता है असर

    पीएसयू के विनिर्देशों का शीर्षक शीर्षक वाला चित्र।
    7
    प्रत्येक वोल्टेज के लिए मौजूदा ताकत की तुलना करें। अर्थात्, प्रत्येक वोल्टेज के लिए एम्पोप्स मापें। विशेष वोल्टेज पर एम्परेज की गणना करने के लिए नाममात्र शक्ति मूल्य का उपयोग करना पर्याप्त नहीं है किसी भी शक्ति के स्रोत में आपको एक किंवदंती मिलेगी जो निर्दिष्ट करती है कि प्रत्येक वोल्टेज स्तर के लिए मूल्यांकित वर्तमान क्या है। खरीदार इकाई के बॉक्स में इंटरनेट बिजली की आपूर्ति खरीदने और दिखाई देने पर यह जानकारी प्रदान की जानी चाहिए। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, आधुनिक कंप्यूटर अधिक वर्तमान का उपभोग करते हैं एक पीएसयू 500 W उपयुक्त लग सकता है, लेकिन वोल्टेज 12 वी वर्तमान के लिए 20 एक या उससे कम (12 वी 25 एक है 300 डब्ल्यू) है, यह हो सकता है कि यह एक आधुनिक कंप्यूटर को चालू करने में सक्षम नहीं था।
  • युक्तियाँ

    • कुछ ब्रांड उच्च गुणवत्ता वाली पीएसयू, कुछ अन्य वाणिज्यिक मूल्य और अन्य ब्रांड बहुत ही सामान्य हैं, सबसे बुरे, कुछ प्रतिष्ठित ब्रांड सस्ते संस्करण बना रहे हैं। यहां हम श्रेणी के अनुसार ब्रांडों की एक सूची दिखाते हैं, हालांकि एक ही ब्रांड के सभी मॉडल समान गुणवत्ता के नहीं हैं,

      कृपया ध्यान दें कि: यह सूची जरूरी नहीं कि आपके व्यक्तिगत अनुभव को दर्शाती है

    • उच्च गुणवत्ता (शक्ति क्षमताओं के आधार पर): Seasonic, व्यवसायिक, सिल्वरस्टोन, Enermax, Antec, Acbel, Akasa, एम्स, चैनल ठीक है, Corsair, डेल्टा, ETASIS, Zalman।
    • कम गुणवत्ता (आरएमए मूल्यों और कंप्यूटर में अपने आवेदन के आधार पर): एक-टॉप, Aerocool, एपेक्स, Apevia (एस्पायर), Asus, ATADC, एथेना पावर, ATRIX, ब्रॉडवे, Casecom, हिरण, Diablotek, Dynapower, EagleTech, बेहतर बनाएँ, ट्रांजिट , ई पावर, FOXCONN, Futurepower, मैं-स्टार, इन-विन, JPAC, बस पीसी, Kingwin, Linkworld, लाइट-पर, Logisys, Masscool, MGE, एमएसआई, nMediaPC, Norwood सूक्ष्म, NorthQ, Powmax, क्यू-टेक , एसएफसी, Sintek, शटल, Skyhawk, शिखर, स्टार सूक्ष्म, STARTECH, TTGI, विन्टेक, Xion, YoungYear, Zebronics।
    • टेस्ट में ब्रांड (यह अच्छा माना जाता है, लेकिन नहीं लाइन): एबीएस / Tagan, बीएफजी टेक, Coolermaster, Coolmax, एफएसपी, Hiper, Hipro, Mushkin, OCZ, पीसी पावर & शीतलक, NZXT, Raidmax / सिग्मा, Rosewill, दराँती, सनबीम / Tuniq, Topower, अल्ट्रा, XClio, XIGMATEK, Thermaltake।
  • सभी केबल संचालित करने की पुष्टि करने के लिए पीएसयू परीक्षक ($ 10 और $ 20 अमरीकी डॉलर के बीच) खरीदें। ध्यान दें कि 24-पिन कनेक्टर के पास अब -5 वी केबल नहीं है
  • क्षमता पर विचार करें कंप्यूटर पीएसयू 1 99 0 से बदल गए हैं। 3 डी वीडियो कार्ड और 4-पिन कनेक्टर के साथ मदरबोर्ड के लिए उच्च-शक्ति पीएसयू "पी 4" वे 12 वी के उच्च लोड पोर्ट का उपयोग करते हैं, जो पिछले कार्ड की क्षमताओं से अधिक है। विश्वसनीय प्रदर्शन सुनिश्चित करने के लिए, 3 डी ग्राफिक्स कार्ड के निर्माता बड़े बिजली आपूर्ति की सलाह देते हैं। उदाहरण के लिए, 12 वी से 300 डब्ल्यू की लागत-जागरूक निर्माताओं को सुनिश्चित करने के लिए 600 डब्ल्यू की आपूर्ति, बदले में, माकेलाल्ड पीएसयू के रूप में लेबल "600 डब्ल्यू" कि वास्तविकता में यह केवल +3 वी के 300 डब्ल्यू का उत्पादन कर सकता है- लेकिन इससे अधिक नहीं, यह मानते हुए कि इसके ग्राहक पीएसयू से अधिक बिजली की मांग नहीं करेंगे। आधुनिक बिजली की आपूर्ति सभी हैं "12 वी उच्च लोड"। लगभग 12 वी की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए, लेकिन निर्माताओं अभी भी आशावादी हैं, आर्थिक शक्ति की आपूर्ति में आम है पीएसयू में बिजली गणना के लिए कुछ सॉफ्टवेयर प्रोग्राम में शामिल हैं "त्रुटि कारक" विशिष्टताओं में काफी
  • रोज़विल जैसे ब्रांड (ए Newegg.com निर्माता), एक उचित मूल्य पर प्रस्ताव मूल्य, लेकिन प्रदर्शन और विश्वसनीयता की कीमत पर। इनमें से ब्रांड एक अच्छा विकल्प हैं, जब ऊर्जा की खपत आवश्यक न्यूनतम है। उनकी आउटपुट पावर अक्सर ओवरवल्यूड होती है और उनकी विश्वसनीयता सुनिश्चित करने के लिए उनकी खराब सुरक्षा होती है।
  • ध्वनियों या सीटी की जांच करें, जैसे कि जब आप पंखे को चालू करते हैं और जब आप गति को बदलते हैं, तो केबल और बॉक्स को यह मान्य करने के लिए कि जलने का कोई निशान नहीं है। यह नोट करना महत्वपूर्ण है कि पीएसयू क्षतिग्रस्त हो गया है।
  • चेतावनी

    • पीएसयू निर्माताओं और वितरक किसी भी शक्ति मानक से बाध्य नहीं हैं अधिकांश सार्वजनिक उपक्रमों में चिह्नित `मूल्य` वास्तविकता के साथ संपर्क से बाहर हो सकता है एक पीएसयू 500 `नाममात्र` डब्ल्यू जुर्माना पीएसयू 350 डब्ल्यू इसलिए तुलना में कम बिजली वितरित कर सकते हैं, एक बिजली की आपूर्ति अद्यतन, वास्तव में एक लो-एंड मॉडल का चयन असुविधाजनक हो सकता है।
    • बड़ी मात्रा और कम गुणवत्ता वाले निर्माता अक्सर अपने उत्पादों में उपयोग करने के लिए अन्य कंपनियों के डिजाइन खरीदते हैं। ये `प्रतियां` कम गुणवत्ता वाले हैं हालांकि, वे उपभोक्ताओं को बंदरगाहों और आकर्षक चीजों को जोड़ते हैं, ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए उन्हें दूसरी कंपनी के नाम से लेबल करते हैं वे अतिरिक्त सुविधाओं के लिए अतिरिक्त शुल्क भी ले सकते हैं। यदि आप एक विश्वसनीय शक्ति स्रोत प्राप्त करने में बहुत दिलचस्पी रखते हैं, तो केवल एक सम्मानित निर्माता से पीएसयू खरीद लें जो आपके उत्पादों को डिज़ाइन करता है। एक अच्छा उदाहरण है Seasonic और पीसी पावर & शीतलक.
    • गारंटी देखें विभिन्न आपूर्तिकर्ताओं की गारंटी और वापसी नीतियों की पुष्टि करें। ऐसे निर्माता हैं जो उच्च गुणवत्ता वाले पीएसयू को एक भयानक समर्थन और इसके विपरीत के साथ बेचते हैं।
    • एक क्लिप के साथ एक शक्ति स्रोत का प्रयास न करें, क्योंकि यह एक बिजली चलाता है और आपके और स्रोत के लिए खतरनाक हो सकता है
    • कभी भी शक्ति का स्रोत खोलें, इसे खोलें विशेष तकनीशियनों के लिए बिजली की आपूर्ति में कैपैसिटर होते हैं जो वर्तमान लोड को बदलते हैं। यहां तक ​​कि अगर कंप्यूटर बंद हो जाता है और डिस्कनेक्ट हो जाता है तो कैपेसिटर डाउनलोड करने के लिए लंबा समय लगता है और अगर आप पीएसयू को छूते हैं तो आप गंभीर रूप से घायल हो सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com