ekterya.com

अपने कंप्यूटर से एक यूएसबी फ्लैश ड्राइव पर दस्तावेजों की प्रतिलिपि कैसे करें

यूएसबी फ्लैश ड्राइव आपके पास फ़ाइलों को आपके हाथ में सबसे अधिक उपयोग करते हैं - इस तरह, आप उन कंप्यूटर पर देख सकते हैं जिसमें यूएसबी पोर्ट हैं ये छोटे डिवाइस, 5 सेमी (2 इंच) से अधिक नहीं, एक टेराबाइट डेटा तक स्टोर कर सकते हैं। सबसे आम (और आर्थिक) वे हैं जिनकी कम क्षमता है अपने यूएसबी में फ़ाइलों की प्रतिलिपि बनाना बहुत आसान है, भले ही यह पहली बार जब आप एक का उपयोग करें

चरणों

विधि 1
विंडोज का उपयोग करें

अपने कंप्यूटर से यूएसबी फ्लैश ड्राइव पर दस्तावेज़ कॉपी करें शीर्षक 1
1
उस फ़ोल्डर पर जाएं जहां आप प्रतिलिपि करना चाहते हैं। दबाने के द्वारा एक्स्प्लोरर (जिसे फ़ाइल एक्सप्लोरर भी कहा जाता है) खोलें ⌘ विन+. डिस्क्स और फ़ोल्डर्स की सूची के माध्यम से स्क्रॉल करें जब तक कि आप उन फाइलों को नहीं खोजते हैं जिन्हें आप अपने यूएसबी में सहेजना चाहते हैं।
  • आमतौर पर, व्यक्तिगत फ़ाइलों को फ़ोल्डर में सहेजा जाता है "दस्तावेजों" (कभी कभी इसे कहा जाता है "मेरे दस्तावेज़" या "जो के दस्तावेज़")।
  • यदि आप अपने कंप्यूटर पर सहेजे गए फ़ोटो या संगीत की तलाश कर रहे हैं, तो फ़ोल्डर में देखें "कल्पना" और "संगीत"।
  • अपने कंप्यूटर से यूएसबी फ्लैश ड्राइव पर कॉपी दस्तावेज शीर्षक छवि 2
    2
    यूएसबी को कंप्यूटर के यूएसबी पोर्ट से कनेक्ट करें ये पोर्ट आपके कंप्यूटर के आधार पर अलग-अलग भागों में स्थित हैं डेस्कटॉप कंप्यूटर उन्हें सामने पैनल पर रखते हैं - कभी-कभी वे मॉनीटर के पीछे होते हैं लैपटॉप पक्षों पर यूएसबी पोर्ट हैं
  • अपने कंप्यूटर से यूएसबी फ्लैश ड्राइव पर कॉपी दस्तावेज शीर्षक छवि 3
    3
    अपने USB में प्रतिलिपि की गई फ़ाइलों को सहेजने का स्थान ढूंढें आप फ़ाइलों को किसी भी यूएसबी फ़ोल्डर में कॉपी कर सकते हैं।
  • ऐसा होने की संभावना है कि डिवाइस को कनेक्ट करने के बाद संवाद बॉक्स दिखाई देता है। विकल्पों में से एक होना चाहिए "फ़ाइलें देखने के लिए फ़ोल्डर खोलें"। उस लिंक को अपने यूएसबी के मुख्य फ़ोल्डर में लाने के लिए दबाएं आप फ़ाइलों को इस फ़ोल्डर में या किसी को भी वहां देख सकते हैं।
  • अगर वह बॉक्स दिखाई नहीं देता है, तो दबाएं ⌘ विन+ एक नई एक्सप्लोरर विंडो खोलने के लिए और फिर अपने यूएसबी के नाम पर डबल-क्लिक करें जो स्क्रीन के बाईं ओर होना चाहिए। इसे बुलाया जाना चाहिए "यूएसबी ड्राइव" या "हटाने योग्य भंडारण इकाई"- निर्माता का नाम हो सकता है (उदाहरण के लिए "SanDisk")।
  • एक नाम के साथ एक नया फ़ोल्डर बनाना जिसे आप याद कर सकते हैं आपको सब कुछ संगठित रखने में मदद मिलेगी। अपने USB पर एक नया फ़ोल्डर बनाने के लिए, दबाएं ^ Ctrl+पाली+एन और फिर एक नाम टाइप करें (उदाहरण के लिए "निजी फाइलें", "फ़ोटो", आदि।) प्रेस ⌅ दर्ज करें और नया फ़ोल्डर इसे खोलने के लिए दो बार दबाएं।
  • अपने कंप्यूटर से यूएसबी फ्लैश ड्राइव पर कॉपी दस्तावेज़ शीर्षक 4 छवि
    4
    अपने कंप्यूटर से फ़ाइलों को अपने USB में खींचें दो एक्सप्लोरर विंडो खोलने के साथ (कंप्यूटर फ़ाइलों के लिए एक और यूएसबी के लिए एक), कंप्यूटर से एक फाइल को यूएसबी में खींचें यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप मूल को हटाने के बिना USB की फ़ाइल की एक नई प्रतिलिपि बनाएंगे।
  • एक ही समय में कई फाइलों को कॉपी करने के लिए, कुंजी को दबाकर रखें ^ Ctrl और प्रत्येक फाइल एक बार दबाएं। जब सभी फ़ाइलों का चयन किया जाता है, चयनित क्षेत्र में कहीं भी दबाएं और फ़ाइलों के समूह को यूएसबी में खींचें
  • आप अपने कंप्यूटर पर संपूर्ण फ़ोल्डर्स कॉपी कर सकते हैं, अगर आप उन्हें उसी तरह खींचते हैं
  • अपने कंप्यूटर से यूएसबी फ्लैश ड्राइव पर कॉपी दस्तावेज़ शीर्षक छवि 5
    5
    यूएसबी पर सीधे खोले गए फ़ाइल को सहेजें अगर आपके पास किसी प्रोग्राम में माइक्रोसॉफ्ट वर्ड या फोटोशॉप खोलने की कोई फाइल है, तो आप उसे अपने एक्सप्लोरर विंडो से दूसरे में खींचकर बिना अपने यूएसबी में सहेज सकते हैं प्रेस "पुरालेख" और बाद में "के रूप में सहेजें"। अंत में, यूएसबी पर स्थान चुनें
  • अपने कंप्यूटर से यूएसबी फ्लैश ड्राइव पर कॉपी दस्तावेज़ शीर्षक 6 छवि
    6
    यह सुरक्षित रूप से यूएसबी को निकालता है यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप USB में मौजूद डेटा को नुकसान नहीं पहुंचे, आपको इसे सुरक्षित रूप से निकालना होगा
  • स्क्रीन के निचले दाएं कोने में, घड़ी के बगल में, यूएसबी आइकन ढूंढें (आप ऊपर एक हरे रंग का चिह्न हो सकता है, लेकिन यह आपके विंडोज के संस्करण पर निर्भर करता है)। इसे बाएं बटन के साथ दबाएं और फिर विकल्प चुनें "सुरक्षित रूप से निकाल दें"।
  • जब आपको एक पुष्टिकरण संदेश दिखाई देता है जो कहते हैं "यह आपके डिवाइस को निकालने के लिए सुरक्षित है", आप अपना यूएसबी बंदरगाह से बाहर ले जा सकते हैं
  • विधि 2
    मैक का उपयोग करें




    अपने कंप्यूटर से यूएसबी फ्लैश ड्राइव पर कॉपी दस्तावेज़ शीर्षक 7 छवि
    1
    यूएसबी पोर्ट से अपनी यूएसबी कनेक्ट करें यदि आप एक लैपटॉप का उपयोग कर रहे हैं, तो पक्षों पर स्थित बंदरगाहों का उपयोग करें डेस्कटॉप मैक पर, ये मॉनिटर के पीछे हैं इकाई स्वचालित रूप से कंप्यूटर में प्रवेश करेगी, और जब ऐसा होता है, तो आपको डेस्कटॉप पर एक नया आइकन दिखाई देगा जो कि एक छोटे सफेद हार्ड ड्राइव की तरह दिखता है।
  • अपने कंप्यूटर से यूएसबी फ्लैश ड्राइव पर कॉपी दस्तावेज़ शीर्षक 8 छवि
    2

    Video: Linux Tutorial for Beginners: Introduction to Linux Operating System

    अपनी USB पर मौजूद फ़ाइलों की जांच करें डेस्कटॉप पर नया यूएसबी आइकन डबल-क्लिक करें डिवाइस की सामग्री एक नई विंडो में दिखाई देगी। आप सीधे मुख्य फ़ोल्डर में या दाईं ओर के पैनल में दिखाई देने वाले किसी भी फ़ोल्डर में फ़ाइलें कॉपी कर सकते हैं।
  • USB पर उपलब्ध भंडारण स्थान की मात्रा भी इस विंडो के नीचे दिखाई देती है।
  • आप फाइंडर पर जाकर यूएसबी एक्सेस कर सकते हैं। इसके बाद, यूएसबी का चयन करें जो कि भाग में होना चाहिए "उपकरणों" (स्क्रीन के बाईं ओर)।
  • अपने कंप्यूटर से यूएसबी फ्लैश ड्राइव पर कॉपी दस्तावेज़ शीर्षक 9 छवि
    3
    अपनी कॉपी की गई फ़ाइलों के लिए एक नया फ़ोल्डर बनाएं इसे बनाना बहुत सहायक हो सकता है, लेकिन यह अनिवार्य नहीं है जिन फ़ाइलों के प्रकार के उपयुक्त नाम के साथ फ़ोल्डर्स होते हैं, उन्हें व्यवस्थित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • यूएसबी विंडो खोलने के साथ, प्रेस करें पाली+आदेश+एन एक नया फ़ोल्डर बनाने के लिए
  • फ़ोल्डर के लिए एक नाम लिखें और फिर दबाएं प्रतिगमन.
  • अपने कंप्यूटर से यूएसबी फ्लैश ड्राइव पर कॉपी दस्तावेज़ शीर्षक 10 छवि
    4
    उन फाइलों को खोजें, जिन्हें आप अपने कंप्यूटर से प्रतिलिपि बनाना चाहते हैं। खोलने वाला फ़ाइंडर और उस फोल्डर को ढूंढें जिसके पास फाइलें हैं जो आप अपने यूएसबी में प्रतिलिपि बनाना चाहते हैं।
  • अपने कंप्यूटर से यूएसबी फ्लैश ड्राइव पर कॉपी दस्तावेज़ शीर्षक छवि 11
    5
    अपनी फ़ाइलों को USB पर खींचें कंप्यूटर से इसे हटाने के बिना एक फ़ाइल की प्रतिलिपि बनाने के लिए, उसे खुले यूएसबी फ़ोल्डर में खींचें
  • यदि आपने एक नया फ़ोल्डर बनाया है जिसमें आप फ़ाइलों की प्रतिलिपि बनाना चाहते हैं, तो उसे उस फ़ोल्डर में सीधे खींचें।
  • एक से अधिक फाइल को एक ही समय में चुनने के लिए, कुंजी को दबाकर रखें ^ नियंत्रण फाइलों के नामों को दबाएंगे जिन्हें आप प्रतिलिपि करेंगे। उसके बाद, चयनित भाग को नए स्थान पर खींचें।
  • अपने कंप्यूटर से यूएसबी फ्लैश ड्राइव पर कॉपी दस्तावेज़ शीर्षक छवि 12
    6
    यह यूएसबी को निकालता है याद "निष्कासित" कंप्यूटर बंदरगाह से इसे हटाने से पहले अपने यूएसबी यह आपको क्षतिग्रस्त होने से डेटा को रोकने में मदद करेगा डेस्कटॉप पर जाएं और यूएसबी आइकन को डंपबस्टर पर खींचें (कचरा आइकन एक में से एक हो जाता है "निष्कासित" जबकि आप इसे खींचें)। उसके बाद, आप डिवाइस को सुरक्षित रूप से निकाल सकते हैं
  • युक्तियाँ

    • यदि आप इसे कनेक्ट होने के बाद कंप्यूटर के एक्सप्लोरर में अपना यूएसबी नहीं पा सकते हैं, तो आप इसे हटा सकते हैं और इसे पोर्ट में वापस कर सकते हैं।
    • सुनिश्चित करें कि आपके USB में पर्याप्त स्थान है, यदि आप कई चीज़ों को स्थानांतरित करना चाहते हैं। 2 जीबी (गीगाबाइट) में से एक पर्याप्त होना चाहिए यदि आप इसे केवल स्कूल के कार्यों के लिए उपयोग करेंगे या फ़ाइलों को स्थानांतरित करेंगे। अगर आपको अपने डिवाइस पर संगीत या फोटो बचाने के लिए ध्यान दिया गया है, तो 64 जीबी या 128 जीबी यूएसबी का उपयोग करने पर विचार करें।
    • विशेषज्ञों के मुताबिक, भुला दिए गए यूएसबी के आधे हिस्से बेईमान पात्रों से कंप्यूटर से जुड़े होते हैं। जानकारी या पहचान की चोरी से बचाने के लिए अपने डिवाइस पर डेटा को एन्क्रिप्ट करने पर विचार करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com