ekterya.com

फ़ाइलों को यूएसबी स्टिक या मेमोरी स्टिक (फ्लैश ड्राइव) में कैसे सहेजना है

यूएसबी फ्लैश ड्राइव आपको आसानी से एक उपकरण से दूसरे में फ़ाइलें संग्रहीत और स्थानांतरित करने की अनुमति देते हैं। यदि एक यूएसबी मेमोरी सही ढंग से स्वरूपित है, तो इसे लगभग किसी भी डिवाइस या ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करना चाहिए। आप फ़ाइलों को USB स्टिक से अपने कंप्यूटर पर कॉपी कर सकते हैं, या फ़ाइलों को सीधे इसे सहेज सकते हैं यदि आपकी USB मेमोरी ठीक से काम नहीं करती है, तो समस्या को हल करके यह स्वरूपण कर सकता है।

चरणों

भाग 1
फ़ाइलों को एक यूएसबी मेमोरी ड्राइव में कॉपी करें

एक यूएसबी फ्लैश ड्राइव पर फ़ाइलें सहेजें छवि 1 शीर्षक
1
मेमोरी यूनिट को अपने कंप्यूटर पर यूएसबी पोर्ट में डालें। सुनिश्चित करें कि आप डिवाइस को पोर्ट में डालने के लिए बाध्य नहीं करते हैं केवल एक स्थिति सही है।
  • एक यूएसबी फ्लैश ड्राइव पर फ़ाइलों को सहेजें शीर्षक छवि 2 कदम
    2
    सुनिश्चित करें कि मेमोरी यूनिट आपके कंप्यूटर पर दिखाई देती है। आपको आम तौर पर एक अधिसूचना मिलेगी जो दर्शाती है कि मेमोरी यूनिट का पता लगाया गया है। अगर ये अधिसूचना अक्षम हैं, तो आप जांच सकते हैं कि आप नीचे दिए गए चरणों का पालन करके जुड़े हुए हैं या नहीं। यदि यूएसबी ड्राइव दिखाई नहीं देता है, तो अनुभाग पढ़ें "समस्या निवारण"।
  • विंडोज़: विंडो खोलें "उपकरण" या "यह टीम" बटन पर क्लिक करके "फ़ोल्डर" टास्कबार से या दबाकर ⌘ विन+. आपका यूएसबी ड्राइव अनुभाग में सूचीबद्ध होना चाहिए "डिवाइस और इकाइयां"।
  • मैक: जब आप इसे डालें तो आपका यूएसबी ड्राइव डेस्कटॉप पर दिखना चाहिए
  • एक यूएसबी फ्लैश ड्राइव पर फ़ाइलों को सहेजें शीर्षक छवि 3
    3
    इसकी सामग्री देखने के लिए यूएसबी ड्राइव खोलें। इसे खोलने के लिए यूएसबी ड्राइव पर डबल क्लिक करें और इसमें संग्रहीत फ़ाइलों को देखें। यूएसबी ड्राइव में आम तौर पर लेबल होता है "हटाने योग्य भंडारण", लेकिन मैं एक और हो सकता था
  • एक यूएसबी फ्लैश ड्राइव पर फ़ाइलों को सहेजें शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    उन फ़ाइलों को खोजें जिनसे आप USB ड्राइव पर प्रतिलिपि बनाना चाहते हैं। USB ड्राइव विंडो को खोलें और एक और एक्सप्लोरर या फ़ाइंडर विंडो खोलें। अब फ़ाइल (या फाइल) के स्थान पर जाएं जहां आप स्थानांतरण करना चाहते हैं
  • एक यूएसबी फ्लैश ड्राइव पर फ़ाइलों को सहेजें शीर्षक छवि 5 कदम
    5
    कुंजी को दबाकर कई फ़ाइलों का चयन करें ^ Ctrl या कमान और प्रत्येक फाइल पर क्लिक करना इस तरह से आप एक बार में कई फाइलों का चयन कर सकते हैं। आप केवल एक ही विंडो से एकाधिक फ़ाइलों का चयन कर सकते हैं।
  • एक यूएसबी फ्लैश ड्राइव पर फ़ाइलों को सहेजते हुए छवि चरण 6
    6
    फ़ाइलों को USB ड्राइव की विंडो में खींचें। ऐसा करने से चयनित फ़ाइलों को यूएसबी ड्राइव में कॉपी करना शुरू हो जाएगा। आप चयनित फ़ाइलों पर दायाँ क्लिक कर सकते हैं और विकल्प चुन सकते हैं "भेजें" → "आपकी USB मेमोरी का नाम"।
  • USB ड्राइव को कैसे प्रारूपित किया जाता है इस पर निर्भर करते हुए, 4 GB से अधिक फ़ाइलों को संग्रहीत करने में सक्षम नहीं किया जा सकता। अनुभाग पढ़ें "समस्याओं का समस्या निवारण" अधिक जानकारी के लिए
  • एक यूएसबी फ्लैश ड्राइव पर फ़ाइलें सहेजने वाली छवि चरण 7
    7
    फ़ाइलों की प्रतिलिपि बनाने के लिए प्रतीक्षा करें प्रतिलिपि प्रक्रिया में कुछ पल लग सकते हैं, खासकर यदि आप जिन फ़ाइलों की प्रतिलिपि करने जा रहे हैं वे बड़ी हैं या यदि USB मेमोरी ड्राइव पुरानी है एक प्रगति बार यह इंगित करेगा कि समाप्त करने के लिए कितना समय बचा है।
  • एक यूएसबी फ्लैश ड्राइव पर फ़ाइलों को सहेजें शीर्षक छवि 8 कदम
    8
    यह कंप्यूटर से इसे हटाने से पहले यूएसबी ड्राइव निकालता है। प्रतिलिपि प्रक्रिया समाप्त हो जाने के बाद, कंप्यूटर से इसे हटाने से पहले ऑपरेटिंग सिस्टम से यूएसबी ड्राइव को निकालना अच्छा होगा। ऐसा करने के लिए, नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:
  • Windows: आइकन पर क्लिक करें "हार्डवेयर को सुरक्षित रूप से निकालें" सिस्टम ट्रे में पर क्लिक करें "यूएसबी निकालें" USB मेमोरी ड्राइव के लिए जिसे आप निकालना चाहते हैं
  • मैक: यूएसबी ड्राइव को डेस्कटॉप से ​​खींचें "बिन"।
  • एक यूएसबी फ्लैश ड्राइव पर फ़ाइलें सहेजने के लिए छवि चरण 9
    9
    यूएसबी मेमोरी निकालें एक बार जब आप USB ड्राइव को निकाल देते हैं, तो आप इसे कंप्यूटर से सुरक्षित रूप से निकाल सकते हैं। फिर आप USB स्टिक को दूसरे कंप्यूटर पर ले जा सकते हैं और उस फाइल को ट्रांसफर कर सकते हैं जो कि वहां संग्रहीत हैं।



  • भाग 2
    फ़ाइलों को सीधे यूएसबी मेमोरी ड्राइव में सहेजें

    एक यूएसबी फ्लैश ड्राइव पर फ़ाइलों को सहेजने के लिए छवि चरण 10
    1
    अपने कंप्यूटर में यूएसबी मेमोरी ड्राइव डालें आप दस्तावेज़ को सीधे अपनी USB मेमोरी में सहेज सकते हैं और इसी तरह आप उन्हें प्रतिलिपि बनाने के काम को बचा सकते हैं। जारी रखने से पहले, आपको कंप्यूटर में यूएसबी मेमोरी डालना होगा
    • यदि यूएसबी मेमोरी दिखाई नहीं देता है, तो अनुभाग पढ़ें "समस्याओं का समस्या निवारण"।
  • एक यूएसबी फ्लैश ड्राइव पर फाइल सहेजें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    2
    विंडो खोलें "के रूप में सहेजें" अपने कार्यक्रम में यह आपको उस स्थान का चयन करने की अनुमति देगा जहां आप फ़ाइल को सहेजने जा रहे हैं।
  • अगर आप Office 2013 या नए संस्करण का उपयोग करने जा रहे हैं, तो चयन करें "यह टीम" मेनू में "के रूप में सहेजें" की पारंपरिक खिड़की खोलने के लिए "बचाना" विंडोज़ का
  • छवि फ़ाइलों को एक यूएसबी फ्लैश ड्राइव में सहेजते हुए चरण 12
    3
    विंडो में यूएसबी ड्राइव खोलें "के रूप में सहेजें"। आपकी USB मेमोरी ड्राइव बाईं विंडो बॉक्स में दिखाई देनी चाहिए "के रूप में सहेजें"। आपको इसे खोजने के लिए अन्य चीजों को विस्तार या बंद करना पड़ सकता है।
  • विंडोज: आपको नीचे दी गई सूची में यूएसबी ड्राइव मिलेगा "उपकरण" या "यह टीम"।
  • मैक: आपको उस सूची में यूएसबी ड्राइव मिल जाएगी जो अनुभाग के नीचे दिखाया गया है "उपकरणों"।
  • एक यूएसबी फ्लैश ड्राइव पर फ़ाइलों को सहेजें शीर्षक छवि 13
    4
    फ़ाइल को यूएसबी मेमोरी में सहेजें आप फ़ाइल को यूएसबी मेमोरी के किसी भी फ़ोल्डर में सहेज सकते हैं। संभव है कि फाइल को हार्ड डिस्क में सहेजने के लिए यूएसबी मेमोरी में सहेजने में अधिक समय लगता है।
  • अगर यूएसबी मेमोरी पूरी हो गई है, तो आप इसमें कुछ भी नहीं बचा सकते हैं।
  • एक यूएसबी फ्लैश ड्राइव पर फ़ाइलों को सहेजने का शीर्षक छवि 14
    5
    यह सुरक्षित रूप से यूएसबी ड्राइव को निकालता है अपने कंप्यूटर से यूएसबी ड्राइव को हटाने से पहले, इसे अपने ऑपरेटिंग सिस्टम से सुरक्षित रूप से निकालना अच्छा होगा। ऐसा करने के लिए, नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:
  • Windows: आइकन पर क्लिक करें "हार्डवेयर को सुरक्षित रूप से निकालें" सिस्टम ट्रे में पर क्लिक करें "यूएसबी निकालें" USB मेमोरी ड्राइव के लिए जिसे आप निकालना चाहते हैं
  • मैक: यूएसबी ड्राइव को डेस्कटॉप से ​​खींचें "बिन"।
  • एक यूएसबी फ्लैश ड्राइव पर फाइल सहेजें शीर्षक शीर्षक छवि 15
    6
    यूएसबी मेमोरी निकालें एक बार जब आप यूनिट निकाल देते हैं, तो आप इसे कंप्यूटर से हटा सकते हैं तब आप सहेजे गए फ़ाइलों को किसी भी अन्य कंप्यूटर पर स्थानांतरित कर सकते हैं।
  • भाग 3
    USB मेमोरी ड्राइव के साथ समस्याओं का निवारण करें

    एक यूएसबी फ्लैश ड्राइव पर फाइल सहेजें शीर्षक से छवि चरण 16
    1
    सुनिश्चित करें कि इकाई पूर्ण नहीं है। यूएसबी ड्राइव तेजी से भरने के लिए जाते हैं, विशेष रूप से पुराने, जिनके पास पर्याप्त भंडारण क्षमता नहीं होती है यदि आपकी USB मेमोरी पूरी हो गई है, तो कुछ ऐसी फ़ाइलों को हटाने का प्रयास करें जिनकी आपको आवश्यकता नहीं है।
  • Video: Linux Tutorial for Beginners: Introduction to Linux Operating System

    एक यूएसबी फ्लैश ड्राइव पर फ़ाइलें सहेजने का शीर्षक चित्र 17
    2
    उस फ़ाइल का आकार जांचें, जिसे आप स्थानांतरित करने का प्रयास कर रहे हैं। कई यूएसबी फ्लैश ड्राइव 4 जीबी से बड़े फ़ाइलों को संग्रहीत नहीं कर सकते। यदि आपको बड़ी फ़ाइलों को स्थानांतरित करने की आवश्यकता है, तो आपको एक अन्य भिन्न फाइल सिस्टम के साथ यूएसबी ड्राइव प्रारूपित करना होगा। अधिक विवरण के लिए, अगले चरण पढ़ें।
  • एक यूएसबी फ्लैश ड्राइव पर फाइल सहेजें शीर्षक स्टेप्प 18
    3
    यूएसबी ड्राइव स्वरूपित करें यदि आप इसे फाइल कॉपी नहीं कर सकते। इकाई को स्वरूपित करके आप सही फ़ाइल सिस्टम का उपयोग सुनिश्चित कर सकते हैं। ध्यान रखें कि स्वरूपण इकाई से सभी डेटा मिटा देगा। आपको केवल यूनिट को प्रारूपित करना चाहिए अगर कंप्यूटर इसे पहचान नहीं लेता है या अगर वह ठीक से काम नहीं करता है
  • यूएसबी ड्राइव पर राइट क्लिक करें और चुनें "प्रारूप"। यदि आप ओएस एक्स का उपयोग करने जा रहे हैं, तो खोलें "डिस्क उपयोगिता एस" फ़ोल्डर से "उपयोगिताएँ" और उसके बाद अपनी USB मेमोरी ड्राइव चुनें
  • फाइल सिस्टम के रूप में FAT32 या exFAT चुनें FAT32 सबसे संगत प्रारूप है और व्यावहारिक रूप से किसी भी उपकरण या ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ काम करता है। exFAT भी व्यापक संगतता के साथ एक प्रारूप है और आपको 4 जीबी से अधिक फ़ाइलों को संग्रहीत करने की अनुमति देता है। NTFS एक ऐसी प्रणाली है जिसे टाला जाना चाहिए, जब तक आप केवल विंडोज कंप्यूटर के साथ काम न करें यह अन्य उपकरणों या कंप्यूटर के साथ बहुत संगत नहीं है।
  • बॉक्स को अनचेक करें "त्वरित स्वरूप" अगर आपको संदेह है कि इकाई के साथ कोई समस्या है मानक स्वरूपण प्रक्रिया त्रुटियों को ठीक कर सकती है, हालांकि इसमें थोड़ा अधिक समय लगता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com