ekterya.com

Excel में फ़िल्टर कैसे बनाएं

स्प्रेडशीट में जानकारी को ढूंढने और प्रबंधित करने का एक सुविधाजनक और विश्वसनीय तरीका फ़िल्टरिंग है। आप में ऑटो फ़िल्टर सुविधा का उपयोग करके जानकारी फ़िल्टर कर सकते हैं एक्सेल 2007

केवल कुछ मापदंड को पूरा करने वाली जानकारी दिखाने के लिए फ़िल्टर की गई जानकारी को एक नई स्प्रैडशीट में स्थानांतरित किए बिना कॉपी, छेड़छाड़ और मुद्रित किया जा सकता है। का उपयोग करना स्वचालित फिल्टर, आप सूची से वांछित मानदंडों को चुनकर जानकारी फ़िल्टर कर सकते हैं, जैसे कि संख्यात्मक परिस्थितियों या रंग से यहां हम समझाते हैं कि Excel 2007 फ़िल्टरिंग सुविधा का उपयोग कैसे करें।

चरणों

विधि 1
फ़िल्टर लागू करें

छवि शीर्षक शीर्षक Excel 2007 में एक फ़िल्टर जोड़ें चरण 1
1
उस स्प्रेडशीट को खोलें, जिस पर आप सूचना फ़िल्टर करना चाहते हैं।
  • चित्र Excel 2007 में एक फ़िल्टर जोड़ें शीर्षक चरण 2
    2
    Excel 2007 ऑटोफिल्टर के लिए अपनी जानकारी तैयार करें Excel किसी श्रेणी में सभी चयनित कक्षों में जानकारी फ़िल्टर कर सकता है, जब तक कि श्रेणी में पूरी तरह से रिक्त पंक्तियाँ या कॉलम नहीं हैं एक खाली पंक्ति या स्तंभ मिल जाने के बाद, फ़िल्टरिंग फ़ंक्शन स्वचालित रूप से बंद हो जाता है। यदि आप फ़िल्टर करना चाहते हैं उस श्रेणी में डेटा को पंक्तियों या रिक्त स्तंभों से अलग किया जाता है, तो आपको फ़िल्टरिंग जारी रखने से पहले इन रिक्त स्थान को निकालना होगा।
  • अन्यथा, यदि स्प्रेडशीट में जानकारी है, जिसे आप फ़िल्टर की गई जानकारी का हिस्सा नहीं बनना चाहते हैं, तो एक या अधिक रिक्त स्तंभ या पंक्तियों का उपयोग करके जानकारी अलग करें। यदि आप जिस जानकारी को फ़िल्टर नहीं करना चाहते हैं वह जानकारी फ़िल्टर करने के नीचे है, फ़िल्टरिंग को पूरा करने के लिए कम से कम एक पूरी तरह से खाली पंक्ति का उपयोग करें यदि जानकारी जिसे आप फ़िल्टर नहीं करना चाहते हैं, फ़िल्टर की जा रही जानकारी के दाईं ओर है, तो पूरी तरह खाली कॉलम का उपयोग करें।
  • यह शीर्षकों के शीर्षकों का भी एक अच्छा अभ्यास है कॉलम फ़िल्टर की जा रही जानकारी की सीमा के भीतर
  • छवि Excel 2007 में एक फ़िल्टर जोड़ें शीर्षक चरण 3
    3
    उस श्रेणी में किसी भी सेल पर क्लिक करें, जिसे आप फ़िल्टर करना चाहते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक Excel 2007 में एक फ़िल्टर जोड़ें चरण 4
    4
    Excel फ़ंक्शन रिबन के "डेटा" टैब पर क्लिक करें
  • छवि शीर्षक शीर्षक Excel में एक फ़िल्टर जोड़ें चरण 5



    5
    "सॉर्ट और फ़िल्टर" समूह में "फ़िल्टर" विकल्प पर क्लिक करें ड्रॉप-डाउन तीर प्रत्येक कॉलम रेंज की शुरुआत में दिखाई देंगे। अगर कक्षों की श्रेणी में कॉलम हेडर होते हैं, तो ड्रॉप-डाउन तीर हेडर में दिखाई देंगी
  • Video: कैसे ... बनाने के लिए Excel 2010 में एक सरल फ़िल्टर

    छवि शीर्षक शीर्षक Excel 2007 में एक फ़िल्टर जोड़ें चरण 6
    6
    स्तंभ के ड्रॉप-डाउन तीर पर क्लिक करें, जिसमें फ़िल्टर करने के लिए इच्छित मानदंड होते हैं। निम्न में से कोई एक करें:
  • मापदंड के माध्यम से जानकारी को फ़िल्टर करने के लिए, "(सभी का चयन करें)" चेक बॉक्स साफ़ करने के लिए क्लिक करें। अन्य सभी चेक बॉक्स अनियंत्रित हो जाएंगे। मापदंड वाले बक्से का चयन करने के लिए क्लिक करें जिन्हें आप फ़िल्टर्ड सूची में दिखाना चाहते हैं। चुनना "ठीक" चयनित मानदंडों के अनुसार श्रेणी को फ़िल्टर करने के लिए
  • एक संख्या को एक फिल्टर के रूप में सेट करने के लिए, "नंबर फिल्टर" पर क्लिक करें और फिर उस सूची से इच्छित तुलना का चयन करें जो प्रदर्शित किया जाएगा। "कस्टम फ़िल्टर" विंडो दिखाई देगी। तुलना ऑपरेटर के दायें बॉक्स में, ड्रॉप-डाउन सूची से आप चाहते संख्या का चयन करें या आप मूल्य भी दर्ज कर सकते हैं। संख्या से छानने कॉन्फ़िगर करने के लिए एक से अधिक तुलना ऑपरेटर, चाहिए "और" संकेत मिलता है कि दो मानदंड पूरे करने होंगे, या चयन करने के लिए "या" संकेत मिलता है कि कम से कम मानदंडों में से एक पर क्लिक करें सच हो दूसरा तुलना ऑपरेटर का चयन करें और का चयन करें या सही मूल्य बॉक्स में इच्छित प्रकार। "ठीक है" संख्या श्रेणी के आधार पर फ़िल्टर लागू करने के लिए का चयन करें।
  • रंग मानदंडों के माध्यम से जानकारी को फ़िल्टर करने के लिए, "फ़िल्टर द्वारा रंग" पर क्लिक करें वांछित रंग को "फ़ॉन्ट रंग द्वारा फ़िल्टर करें" सूची से चुनें, जो दिखाई देगा। जानकारी को पत्र के रंग के अनुसार फ़िल्टर किया जाएगा।
  • विधि 2
    फिल्टर निकालें

    छवि शीर्षक शीर्षक Excel 2007 में एक फ़िल्टर जोड़ें चरण 7
    1

    Video: How to use Advanced Filter In Ms Excel? (HINDI) [एडवांस्ड फ़िल्टर का उपयोग एक्सेल में कैसे करें?]

    उस श्रेणी के ड्रॉप-डाउन तीर पर क्लिक करें जिसमें फ़िल्टर होता है और फिर एक कॉलम से फ़िल्टर को निकालने के लिए "फ़िल्टर साफ़ करें" का चयन करें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक Excel 2007 में एक फ़िल्टर जोड़ें चरण 8
    2
    Excel फ़ंक्शन रिबन के "डेटा" टैब को चुनें और फिर सभी कॉलम से फिल्टर को हटाने के लिए "हटाएं" चुनें।
  • युक्तियाँ

    Video: How to Use Filter in Excel in Hindi? [Excel में Filter का उपयोग कैसे करें ?]

    • जैसा कि आप फ़िल्टर सेट करते हैं, आप भी आवश्यक जानकारी के अनुसार व्यवस्थित कर सकते हैं। आप उस पाठ को आरोही मोड में जानकारी सॉर्ट कर सकते हैं, "A से Z क्रमबद्ध करें", संख्या, वंशज चयन "एक करने के लिए क्रमबद्ध करें Z", "कम करने के लिए उच्च क्रमबद्ध" के लिए "आरोही की क्रमबद्ध करें" या आप व्यवस्थित कर सकते हैं पत्र के रंग से भी
    • फ़िल्टर किए गए जानकारी के परिणामों को अपडेट करने के लिए, "डेटा" टैब पर क्लिक करें और फिर "पुनः लागू करें" चुनें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com