ekterya.com

Excel में डायनामिक तालिकाओं को कैसे बनाएं

डायनामिक तालिकाओं इंटरैक्टिव तालिकाओं हैं जो उपयोगकर्ता को एक संक्षिप्त और सारणीबद्ध प्रारूप में समूह को बड़ी मात्रा में जानकारी प्रदान करने की अनुमति देता है जो रिपोर्ट बनाने और सरल तरीके से डेटा का विश्लेषण करने की अनुमति देता है। इन प्रकार की टेबल स्प्रैडशीट्स के लिए कई कार्यक्रमों में उपलब्ध हैं और जानकारी व्यवस्थित, गणना और कुल मिला कर सकते हैं। एक्सेल आपको आसानी से एक गतिशील तालिका बनाने के लिए उपयुक्त बक्से में आवश्यक जानकारी को खींचने और छोड़ने की अनुमति देता है, जिससे पैटर्न और प्रवृत्तियों को खोजने के लिए डेटा को फ़िल्टर और सॉर्ट करने का अवसर मिलता है।

चरणों

भाग 1
एक धुरी सारणी बनाएं

Excel में पिवट तालिकाएं बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि चरण 1
1
पिवट तालिका बनाने के लिए उपयोग की जाने वाली स्प्रैडशीट को खोलें। धुरी तालिका आपको स्प्रैडशीट में दी गई जानकारी से दृश्य रिपोर्ट बनाने की अनुमति देती है। इसके अलावा, आप सूत्रों को दर्ज करने या कोशिकाओं की सामग्री की प्रतिलिपि किए बिना गणना कर सकते हैं। आपको पिवट सारणी बनाने के लिए कई डेटा के साथ स्प्रैडशीट की आवश्यकता होगी।
  • आप बाहरी स्रोत (जैसे एक्सेस) की जानकारी से Excel में एक डायनामिक टेबल भी बना सकते हैं। आप पिवट सारणी को एक नई Excel स्प्रेडशीट में सम्मिलित कर सकते हैं।
  • Excel में पिवट सारणी बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि 2
    2
    सुनिश्चित करें कि जानकारी में एक गतिशील तालिका बनाने के लिए आवश्यक आवश्यकताएं हैं। कभी-कभी पिवट सारणी आपको आवश्यक फ़ंक्शन नहीं होगी। इस प्रकार की तालिकाओं की विशेषताओं का लाभ उठाने के लिए, स्प्रैडशीट को कुछ बुनियादी आवश्यकताओं को पूरा करना चाहिए:
  • स्प्रैडशीट में कम से कम एक कॉलम दोहराए जाने वाले मूल्यों के साथ होना चाहिए। इसका मूल रूप से मतलब है कि कम से कम एक कॉलम में बार-बार डेटा होना चाहिए। उदाहरण में, जो आगे दिखाया जाएगा, का स्तंभ "उत्पाद का प्रकार" इसके दो मान होंगे: "तालिका" या "कुरसी"।
  • इसमें संख्यात्मक जानकारी शामिल होना चाहिए तालिका में यह तुलना की जाएगी और कुल मिलाकर किया जाएगा। निम्नलिखित उदाहरण में, का स्तंभ "बिक्री" इसमें संख्यात्मक डेटा शामिल होगा
  • Excel में पिवट तालिकाएं बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि 3 चरण
    3
    गतिशील तालिकाओं विज़ार्ड को प्रारंभ करता है टैब पर क्लिक करें "सम्मिलित" Excel विंडो के शीर्ष पर और बटन दबाएं "डायनामिक तालिका" जो बैंड के बाईं तरफ है
  • यदि आप Excel 2003 या किसी पुराने संस्करण का उपयोग करने जा रहे हैं, तो मेनू पर क्लिक करें डेटा और चयन करें डायनामिक तालिका और गतिशील तालिका रिपोर्ट ...
  • Excel में पिवट सारणी बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    वह जानकारी चुनें जिसे आप उपयोग करना चाहते हैं। डिफ़ॉल्ट रूप से, एक्सेल सक्रिय स्प्रेडशीट में मिली सभी सूचनाओं का चयन करेगा आप स्प्रैडशीट के एक विशिष्ट भाग को चुनने के लिए चयन बॉक्स को क्लिक करके खींच सकते हैं या आप मैन्युअल रूप से कई कक्षों को निर्दिष्ट कर सकते हैं।
  • यदि आप बाहरी सूचना स्रोत का उपयोग करने जा रहे हैं, तो विकल्प पर क्लिक करें "बाहरी डेटा स्रोत का उपयोग करें" और बटन दबाएं "कनेक्शन चुनें"। अपने कंप्यूटर पर मौजूद डेटाबेस के लिए कनेक्शन खोजें
  • Excel में पिवट सारणी बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    पिवट सारणी का स्थान चुनें। कोशिकाओं की श्रेणी का चयन करने के बाद, एक ही विंडो में डायनामिक तालिका का पता लगाने के लिए विकल्प चुनें। डिफ़ॉल्ट रूप से, Excel तालिका को एक नई स्प्रैडशीट में डाल देगा, जो आपको विंडो के निचले हिस्से में टैब के माध्यम से डेटा और तालिका के बीच टॉगल करने की अनुमति देता है। आप एक ही पेज पर डायनामिक टेबल को जानकारी के रूप में भी रख सकते हैं, जिससे आप उस सेल का चयन कर सकते हैं जिसमें आप इसे रखना चाहते हैं।
  • जब आप चाहते हैं कि विकल्प चुनते हैं, तो क्लिक करें "स्वीकार करना"। पिवट तालिका दिखाई देगी और प्रोग्राम अंतरफलक बदल जाएगा।
  • भाग 2
    पिवट सारणी को कॉन्फ़िगर करें

    Excel में पिवट सारणी बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि 6
    1
    एक पंक्ति फ़ील्ड जोड़ें जब आप गतिशील तालिका बनाते हैं, तो आप मूल रूप से पंक्तियों और स्तंभों में जानकारी छँटाई जायेंगे। जो फ़ील्ड आप जोड़ते हैं और उन क्षेत्रों में जहां आप ऐसा करते हैं वह तालिका की संरचना का निर्धारण करेगा। जानकारी सम्मिलित करने के लिए, धुरी तालिका में पंक्तियों के क्षेत्र में खिड़की के दाईं ओर संबंधित सूची से एक फ़ील्ड को खींचें।
    • कल्पना करो कि आपके पास एक कंपनी है जो दो उत्पादों को बेचती है: तालिकाओं और कुर्सियां इसलिए, आपके पास अपने पांच स्टोर (स्टोर) में प्रत्येक उत्पाद (उत्पाद का प्रकार) के बिक्री आंकड़ों के साथ एक स्प्रैडशीट है मान लीजिए आप देखना चाहते हैं कि प्रत्येक दुकान में कितने उत्पाद बेचे गए थे।
    • संबंधित सूची से पिवट तालिका की पंक्तियों के क्षेत्र में स्टोर के क्षेत्र को खींचें। स्टोरों की सूची पंक्तियों में व्यवस्थित की जाएगी
  • चित्र शीर्षक में पिवोट तालिकाएं बनाएं शीर्षक चरण 7
    2
    एक कॉलम फ़ील्ड जोड़ें। पंक्तियों की तरह, कॉलम आपको जानकारी व्यवस्थित और प्रदर्शित करने की अनुमति देते हैं। पिछले उदाहरण में, स्टोर फ़ील्ड को पंक्तियों के क्षेत्र में जोड़ा गया था। अपने प्रकार के अनुसार बेचे जाने वाले उत्पादों की मात्रा देखने के लिए, उत्पाद प्रकार फ़ील्ड को कॉलम क्षेत्र में खींचें।
  • Excel में पिवट तालिकाएं बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 8

    Video: टेबल्स, चार्ट, और Excel में डैशबोर्ड धुरी का परिचय (भाग 1)

    3
    एक मान फ़ील्ड जोड़ें जब आपने तालिका के आदेश की साजिश रची है, तो आप इसे दिखाने के लिए जानकारी जोड़ सकते हैं। पिवट तालिका में मानों के क्षेत्र में बिक्री के क्षेत्र को क्लिक करके खींचें। आप देखेंगे कि तालिका प्रत्येक स्टोर में प्रत्येक प्रकार के उत्पाद की बिक्री की जानकारी दिखाएगा, जिसमें कुल योग के एक स्तंभ के साथ होगा।
  • सभी पिछली चरणों में आप खेतों को उन बक्से में खींच सकते हैं जो विंडो के दायीं तरफ हैं (फ़ील्ड की सूची के नीचे), उन्हें सीधे तालिका में ले जाने के बजाय
  • छवि शीर्षक में छवि एक्स्ट्रा में पायथ तालिका बनाएँ 09



    4
    एक क्षेत्र में कई फ़ील्ड जोड़ें। गतिशील तालिकाओं में आप एक क्षेत्र में कई फ़ील्ड जोड़ सकते हैं, जिससे आपको जानकारी को प्रदर्शित करने के तरीके को सावधानी से नियंत्रित करने की अनुमति मिलती है। पिछले उदाहरण के बाद, कल्पना करो कि आप कई प्रकार के टेबल और कुर्सियां ​​बनाते हैं। स्प्रैडशीट में आप रजिस्टर करते हैं कि आइटम एक टेबल या एक कुर्सी (उत्पाद का प्रकार) है और बेचे गए उत्पाद (मॉडल) का सटीक मॉडल है।
  • मॉडल के क्षेत्र को कॉलम के क्षेत्र में खींचें कॉलम में, मॉडल और उत्पाद प्रकार की बिक्री अब एक असंकित रूप में दिखाई जाएगी। आप लेबल के आदेश को बदलने के लिए खिड़की के निचले दाएं कोने में स्थित बॉक्स के क्षेत्र के बगल में तीर पर क्लिक कर सकते हैं। चुनना "अपलोड" या "कम" खेतों को स्थानांतरित करने के लिए
  • Excel में पिवट सारणी बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि 10
    5
    जिस तरह से डेटा प्रदर्शित होता है उसे बदलें। मूल्यों के क्षेत्र में फ़ील्ड के बगल में स्थित तीर के आइकन पर क्लिक करके आप तालिका के मूल्यों को प्रदर्शित करने के तरीके को बदल सकते हैं। चुनना "मान क्षेत्र कॉन्फ़िगरेशन" जिस तरीके से गणना की जाती है उसे बदलने के लिए उदाहरण के लिए, आप योगों को जोड़ने के बजाय कुल योगों का उपयोग करने के बजाय प्रतिशत के संदर्भ में मूल्य दिखा सकते हैं।
  • इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए, आप एक ही फ़ील्ड को कई बार मूल्यों के क्षेत्र में जोड़ सकते हैं। पिछले उदाहरण में प्रत्येक स्टोर के लिए कुल बिक्री दिखायी गयी थी बिक्री का एक दूसरा क्षेत्र जोड़कर, आप सेटिंग्स को बदल सकते हैं ताकि यह कुल बिक्री का प्रतिशत दिखा सके।
  • चित्र शीर्षक में पिवोट तालिकाएं बनाएं शीर्षक चरण 11
    6
    मूल्यों में हेरफेर करने के कुछ तरीके जानें जब आप उस तरीके को बदलते हैं जिसमें मूल्यों की गणना की जाती है, तो आपके पास अपनी आवश्यकताओं के आधार पर चुनने के कई विकल्प होंगे:
  • सुमा। यह मान फ़ील्ड के लिए डिफ़ॉल्ट विकल्प है। एक्सेल उन सभी मानों का चयन करेगा जो चयनित फ़ील्ड में हैं
  • खाता। इस विकल्प के साथ आप चयनित क्षेत्रों में मौजूद डेटा की कोशिकाओं की संख्या की गणना करेंगे।
  • औसत। आप चयनित फ़ील्ड के सभी मानों की औसत गणना कर सकते हैं
  • Excel में पिवट तालिकाएं बनाएँ शीर्षक वाला छवि 12
    7
    एक फिल्टर जोड़ें के क्षेत्र में "फिल्टर" आप जानकारी के समूहों को फ़िल्टर करने के लिए फ़ील्ड शामिल कर सकते हैं, जो आपको पिवट तालिका में दिखाए गए डेटा के सारांश के माध्यम से नेविगेट करने की अनुमति देता है। फ़ील्ड जो इस क्षेत्र में शामिल हैं रिपोर्ट फ़िल्टर की तरह काम करेंगे। उदाहरण के लिए, यदि आपने पंक्ति क्षेत्र के बजाए फ़िल्टर क्षेत्र में स्टोर का क्षेत्र डाल दिया है, तो आप प्रत्येक स्टोर को एक ही समय में अलग-अलग बिक्री कुल या कई दुकानों का विश्लेषण करने के लिए चुन सकते हैं।
  • भाग 3
    पिवट तालिका का उपयोग करें

    छवि का शीर्षक शीर्षक में पिवट तालिकाएं बनाएँ चरण 13
    1
    परिणाम व्यवस्थित और फ़िल्टर करें डायनामिक टेबल की मुख्य विशेषताओं में से एक परिणाम को व्यवस्थित करने और गतिशील रिपोर्ट देखने की क्षमता है। आप प्रत्येक टैग को इसके शीर्ष लेख के बगल में स्थित तीर बटन पर क्लिक करके सॉर्ट और फिल्टर कर सकते हैं। फिर आप सूची को व्यवस्थित कर सकते हैं या कुछ विशेष डेटा दिखाने के लिए उसे फ़िल्टर कर सकते हैं।
  • एक्सेल में पिवट तालिकाएं बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि 14
    2
    स्प्रैडशीट अपडेट करें जब आप स्रोत वर्कशीट को संशोधित करते हैं तो पिवट तालिका स्वचालित रूप से अपडेट हो जाएगी। स्प्रैडशीट्स और ट्रैकिंग परिवर्तनों की निगरानी के लिए यह सुविधा उत्कृष्ट है
  • Excel में पिवट सारणी बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि 15
    3
    पिवट सारणी में परिवर्तन करें पिवट सारणी में फ़ील्ड के स्थान और ऑर्डर को बदलना अविश्वसनीय रूप से आसान है। एक गतिशील तालिका बनाने के लिए फ़ील्ड को विभिन्न क्षेत्रों में खींचने का प्रयास करें जो आपके ज़रूरतों से सटीक रूप से मेल खाता है।
  • का नाम "गतिशील तालिका" इस सुविधा से आता है जानकारी को विभिन्न स्थानों पर ले जाने के लिए जाना जाता है "उत्साहित", जब से आप उस क्रम को बदलते हैं जिसमें डेटा प्रदर्शित होता है।
  • चित्र शीर्षक में पिवोट तालिकाएं बनाएं शीर्षक चरण 16
    4

    Video: गतिशील रूप से Excel में तालिका बनाने के लिए कैसे

    एक गतिशील ग्राफ़ बनाएं आप एक डायनामिक ग्राफ़ बना सकते हैं जो विज़ुअल रिपोर्ट को दिखाता है जो पूरी गतिशील तालिका से स्वचालित रूप से अपडेट हो जाता है, जो कि प्रक्रिया को बनाता है ग्राफिक्स बनाओ बहुत तेज हो.
  • Video: एक्सेल जादू चाल 538: गतिशील उप टेबल्स मास्टर शीट सरणी सूत्र और ड्रिलिंग के माध्यम से पर आधारित

    युक्तियाँ

    • आपके पास समारोह के साथ सूचना आयात करने के लिए अधिक विकल्प होंगे "बाह्य डेटा प्राप्त करें" वह डेटा टैब में है। इन विकल्पों में कार्यालय डेटाबेस, एक्सेल फाइलें, एक्सेस डाटाबेस, टेक्स्ट फाइलें, ओडीबीसी डेटा स्रोत नाम, वेब पेज, ओएलएपी क्यूब्स और एक्सएमएल या एक्सएलएस प्रारूपों के साथ फाइलें शामिल हैं। तब आप उसी प्रकार से जानकारी का उपयोग एक्सेल सूची के रूप में कर सकते हैं।
    • यदि आपने स्प्रैडशीट पर एक स्वचालित फ़िल्टर लागू किया है (टैब में पाया गया "डेटा" और बटन "फिल्टर"), तो आपको गतिशील तालिका बनाने से पहले इसे अक्षम करना होगा। यदि आप तालिका बनाने के बाद फ़िल्टर को सक्षम करते हैं, तो आपको समस्याएं नहीं होगी।

    चेतावनी

    • यदि आप किसी पूर्व-मौजूदा स्प्रैडशीट से जानकारी का उपयोग करने जा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा चुनी गई श्रेणी में कॉलम हैं जो पहले सेल में अद्वितीय नाम हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com