ekterya.com

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में योग फ़ार्मुलों का उपयोग कैसे करें

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में कई गणितीय कार्यों को पहचानने की क्षमता है और स्प्रेडशीट में लोड किए गए डेटा को हेरफेर करने के लिए उनका उपयोग करें। भले ही आप कुछ संख्याओं के साथ या बड़े डेटा सेट के साथ काम करने जा रहे हों, इसके अलावा फ़ंक्शन, Excel फ़ंक्शन के तर्क को बेहतर ढंग से समझने के लिए एक अच्छी शुरुआत है। कोशिकाओं के साथ साधारण रकम बनाने के लिए सबसे आम कार्य "= SUM ()" है, कोष्ठक में जोड़ने वाली कोशिकाओं की श्रेणी को जोड़ना। हालांकि, अन्य तरीके भी हैं जिनमें यह सॉफ्टवेयर एक योग की गणना कर सकता है।

एक विधि चुनें

  1. SUM फ़ंक्शन: बड़ी स्प्रैडशीट्स के लिए उपयोगी है क्योंकि इससे आप कोशिकाओं की एक श्रृंखला जोड़ सकते हैं। यह केवल संख्यात्मक तर्कों को स्वीकार करता है और सशर्त मूल्यों को नहीं।
  2. प्लस हस्ताक्षर: सरल और सहज ज्ञान युक्त, लेकिन अक्षम तेज और छोटे रकम के लिए आदर्श
  3. SUMIF फ़ंक्शन: आपको एक शर्त निर्दिष्ट करने की अनुमति देता है और केवल उस शर्त को पूरा करने वाले मान जोड़ता है
  4. SUM.SI.CONJUNTO फ़ंक्शन: आपको कई मापदंड स्थापित करके जटिल लॉजिकल स्टेटमेंट बनाने की अनुमति देता है। यह Excel 2003 या पुराने संस्करणों में उपलब्ध नहीं है।

चरणों

विधि 1

SUM फ़ंक्शन का उपयोग करें
माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में चरण 1 का प्रयोग सारांश फॉर्मूला शीर्षक वाला इमेज
1
यदि आप दो या अधिक कक्ष जोड़ना चाहते हैं तो SUM फ़ंक्शन का उपयोग करें एक बराबर चिह्न (=) लिखें, SUM फ़ंक्शन और उन संख्याओं को जिन्हें आप कोष्ठक में जोड़ना चाहते हैं ()। उदाहरण के लिए: = SUM (संख्याएं यहां जाएं), या = SUM (सी 4, सी 5, सी 6, सी 7). यह सूत्र सभी कोष्ठकों में शामिल सभी कोशिकाओं को जोड़ देगा
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में चरण 2 का प्रयोग करें सारांश फॉर्मूला शीर्षक
    2
    सेल की एक श्रेणी को जोड़ने के लिए SUM फ़ंक्शन का उपयोग करें। यदि आप एक प्रारंभिक सेल और कॉलोन (:) द्वारा अलग किए गए अंत सेल प्रदान करते हैं, तो आप ऑपरेशन में स्प्रेडशीट के बड़े अनुभागों को शामिल कर सकते हैं। उदाहरण के लिए: = SUM (सी 4: सी 7) Excel को सेल के मान को जोड़ने के लिए C7 के मान को सभी मध्यवर्ती मूल्यों सहित C7 बताता है।
  • आपको "C4: C7" टाइप करने की आवश्यकता नहीं है, आप सेल C4 पर क्लिक कर सकते हैं, माउस बटन को दबाए रखें और इसे C4 से C7 तक के सभी कक्षों का चयन करने के लिए खींचें और स्वचालित रूप से मान दर्ज करें। यदि स्तंभ में कई संख्याएं हैं, तो यह पद्धति प्रत्येक कोशिका पर व्यक्तिगत रूप से क्लिक करने से बहुत तेज है।
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में चरण 3 का प्रयोग सारांश फॉर्मूला शीर्षक
    3

    Video: एक्सेल ट्यूटोरियल 25 का 1 - कैसे Excel में जोड़ें - योग सूत्र

    ऑटोसोमा सहायक का उपयोग करें एक अन्य विकल्प, यदि आप एक्सेल 2007 या एक नया संस्करण का उपयोग करने जा रहे हैं, तो Excel को यह कार्य स्वचालित रूप से वांछित श्रेणी के बगल में सेल का चयन करके और "ऑटोसूम> योग" को दबाकर करना है।
  • ऑटोज़म निकटवर्ती कोशिकाओं की श्रेणी तक सीमित है, जिसका मतलब है कि, यदि आप गणना में कोशिकाओं को छोड़ना चाहते हैं, तो यह फ़ंक्शन बहुत उपयोगी नहीं हो सकता है।
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में उपयोग शिखर सूत्र का शीर्षक शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    अन्य कोशिकाओं में डेटा कॉपी और पेस्ट करें चूंकि फंक्शन सेल योग और समारोह दोनों ही रखता है, आपको यह सोचना होगा कि आप किस प्रतिलिपि में जा रहे हैं
  • किसी सेल को कॉपी करें ("संपादन> कॉपी करें"), फिर दूसरे कक्ष का चयन करें और "संपादित करें> पेस्ट करें> पेस्ट करें विशेष" पर क्लिक करें। यहां आप यह चुन सकते हैं कि क्या लक्ष्य सेल में आप सेल के मूल्य (योग का परिणाम) पेस्ट करना चाहते हैं, या सिर्फ सूत्र
  • Video: बीमा राशि, प्रतिशत, का फॉर्मूला तो समारोह, मर्ज और केंद्र एमएस एक्सेल हिंदी में 2007 ट्यूटोरियल

    माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में उपयोग शिखर सूत्र का शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    अन्य कार्यों के भीतर राशि का उपयोग करें सेल का मूल्य जहां योग का नतीजा आपकी स्प्रेडशीट के अन्य कार्यों में इस्तेमाल किया जा सकता है। जानकारी को फिर से जोड़ने या पिछले फ़ंक्शन के मूल्य को मैन्युअल रूप से लिखने के बजाय, आप परिणाम का उपयोग करके स्वचालित रूप से अन्य गणना करने के लिए सेल का संदर्भ ले सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप संपूर्ण कॉलम सी जोड़ना चाहते हैं और परिणाम के लिए कॉलम डी की राशि जोड़ना चाहते हैं, तो सब कुछ लिखने के बजाय, आप कक्ष को संदर्भित कर सकते हैं जिसमें कॉलम सी की राशि स्तंभ D के योग सूत्र में है।
  • विधि 2

    प्लस चिह्न (+) का उपयोग करें
    माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में चरण 6 का उपयोग सारांश फॉर्मूला शीर्षक वाला इमेज



    1
    सूत्र को स्प्रैडशीट के एक कक्ष में लिखें। एक सेल चुनें और एक बराबर चिह्न (=) लिखें, फिर पहले नंबर के सेल पर क्लिक करें जिसे आप जोड़ना चाहते हैं, प्लस चिह्न (+) लिखें और वैकल्पिक रूप से दूसरा नंबर लिखें, जिसे आप जोड़ना चाहते हैं, एक और प्लस चिह्न और इतने पर । हर बार जब आप दूसरे नंबर पर क्लिक करते हैं, तो Excel सेल संदर्भ (उदाहरण के लिए, सी 4) को सम्मिलित करेगा। यह संदर्भ Excel को बताएगा कि स्प्रैडशीट का कौन सा सेल है, जिसमें वह नंबर होता है जिसे आप जोड़ना चाहते हैं (सी 4 के मामले में, यह स्तंभ C, पंक्ति 4 का कक्ष है)। अंतिम सूत्र इस तरह दिखना चाहिए: = सी 4 + सी 5 + सी 6 + सी 7
    • यदि आप जानते हैं कि गणना के लिए आप किस कक्ष का उपयोग करना चाहते हैं, तो आप उन्हें व्यक्तिगत रूप से चुनने के बजाय सीधे एक समय पर लिख सकते हैं।
    • एक्सेल कार्य दोनों संख्याओं और सेल संदर्भों को पहचानते हैं इसलिए, यदि आप चाहें, तो आप जोड़ सकते हैं: 5000 + सी 5 + 25.2 + बी 7
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में उपयोग समेशन फॉर्मूला शीर्षक वाली छवि चरण 7
    2
    कुंजी दबाएं ⌅ दर्ज करें ऐसा करने से, Excel स्वतः ही संख्याओं को जोड़ देगा।
  • विधि 3

    SUMIF फ़ंक्शन का उपयोग करें
    माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में उपयोग समेशन फॉर्मूला शीर्षक वाली छवि चरण 8

    Video: Excel में योग समारोह का उपयोग करना

    1
    SUMIF फ़ंक्शन के तर्क सेट करता है क्योंकि SUMIF फ़ंक्शन गैर-संख्यात्मक डेटा व्याख्या कर सकता है, डेटा तालिकाओं को मूल SUM फ़ंक्शन या प्लस चिह्न (+) के साथ एक योग से भिन्न रूप से कॉन्फ़िगर किया जाना चाहिए। संख्यात्मक मानों और सशर्त मूल्यों वाला एक अन्य कॉलम बनाएं, उदाहरण के लिए "हाँ" और "नहीं" उदाहरण के लिए, आप 4 पंक्तियों के साथ एक कॉलम बना सकते हैं जिनमें नंबर 1 से 4 की संख्या होती है और दूसरी "हाँ" और "नहीं" मानों को बदलती है
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में 9 पेज का प्रयोग करें सारांश फॉर्मूला शीर्षक 9
    2
    एक कक्ष में फ़ंक्शन लिखें कोई कक्ष चुनें और "= SUMIF.SI" टाइप करें, फिर कोष्ठकों में स्थितियों को बंद करें। सबसे पहले, आपको एक श्रेणी लिखना चाहिए, फिर एक कसौटी और फिर राशि को दूसरी रैंक करना। इस मामले में, मानदंड "हां" या "नहीं" शर्त होगी, वह श्रेणी कोशिकाएं होंगी जो उस मानदंड को शामिल करती हैं, और राशि की सीमा उद्देश्य मान होगी। उदाहरण के लिए: = SUMIF.SI (सी 1: सी 4- "हां" -बी 1: बी 4). इसका अर्थ है कि कॉलम सी, जिसमें शर्त "हां" या "नहीं" है, कॉलम बी के मूल्य जोड़ देगा, जहां स्तंभ सी में शब्द "हाँ" शामिल है
  • आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली डेटा तालिका के आधार पर सेल की श्रेणी भिन्न हो सकती है।
  • विधि 4

    फ़ंक्शन SUMIF.SI.CONJUNTO का उपयोग करें
    माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में चरण 10 का प्रयोग करें सारांश फॉर्मूला शीर्षक
    1
    डेटा तालिका व्यवस्थित करें डेटा तालिका का संगठन SUMIF के समान है, लेकिन अब आप विभिन्न श्रेणियों के लिए कई मानदंड का उपयोग कर सकते हैं। संख्यात्मक मूल्यों वाला एक स्तंभ बनाएं, सशर्त मूल्यों के साथ एक और कॉलम (उदाहरण के लिए, "हाँ" या "नहीं") और एक और सशर्त मूल्य (उदाहरण के लिए, दिनांक) के साथ एक तीसरा स्तंभ।
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में उपयोग शिखर सूत्र का शीर्षक शीर्षक छवि 11
    2
    फ़ंक्शन SUMIF.SI.CONJUNTO लिखें एक सेल और प्रकार चुनें "= SUMIF.SI.CONJUNTO ()"। कोष्ठकों के भीतर आपको योग की सीमा, मानदंडों की सीमा और उद्देश्य मानदंड को अवश्य रखना चाहिए। यह महत्वपूर्ण है कि आप ध्यान रखें कि समारोह SUMIF.SI.CONJUNTO में, राशि का रैंक पहला मान है। उदाहरण के लिए, = SUMAR.SI.CONJUNTO (बी 1: बी 4-सी 1: सी 4- "हां" - डी 1: डी 4- "> 1/1/2011"). इस मामले में, कॉलम बी की राशि की गणना की जाएगी, बशर्ते कि कॉलम सी में हालत "हां" और कॉलम डी के पास 1/1/2011 (">" और "<"वे प्रतीक हैं जो यह इंगित करने के लिए उपयोग किया जाता है कि एक मूल्य दूसरे से अधिक या कम है)।
  • ध्यान रखें कि श्रेणियां अलग-अलग हो सकती हैं, जो बहुत सारी डेटा के साथ बड़ी तालिकाओं में उपयोगी हो सकती हैं
  • युक्तियाँ

    • सरल गणितीय संचालन के लिए जटिल कार्यों का उपयोग करना जरूरी नहीं है और इसी तरह, सरल कार्य का उपयोग करना जरूरी नहीं है जब जटिल फ़ंक्शन आसानी से कुछ हल कर सकता है। आसान तरीका ले लो
    • अतिरिक्त कार्य अन्य स्प्रैडशीट कार्यक्रमों में भी काम करते हैं, जैसे कि Google की "शीट्स"
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com