ekterya.com

लाइन ग्राफ़ कैसे करें

रेखा ग्राफ़ वेरिएबल्स के बीच के रिश्ते के दृश्य प्रतिनिधित्व और कैसे उस रिश्ते को बदलता है। उदाहरण के लिए, आप यह दिखा सकते हैं कि एक जानवर की वृद्धि दर समय-समय पर भिन्न होती है या शहर के औसत उच्च तापमान माह से महीने में भिन्न क्यों होता है। आप एक ही लाइन ग्राफ़ पर एक से अधिक सूचना का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं, जब तक आप उसी दो चर को संबोधित करते हैं। क्या आप एक लाइन ग्राफ बनाना चाहते हैं? यह जानने के लिए बस इन चरणों का पालन करें कि यह कैसे करना है।

चरणों

भाग 1
ग्राफ को लेबल करें

मेक ए लाइन ग्राफ़ चरण 1 पर क्लिक करें
1
अपने ग्राफ पेपर के केंद्र में एक बड़ा क्रॉस बनाएं यह दो अक्षों का प्रतिनिधित्व करता है, एक ऊर्ध्वाधर और एक क्षैतिज ऊर्ध्वाधर अक्ष को इस रूप में नामित किया गया है "वाई अक्ष" और के रूप में क्षैतिज "एक्स अक्ष"। वह स्थान जहां रेखाएं छितरी हुई है "स्रोत"।
  • एक्स अक्ष के नीचे के क्षेत्रों और वाई अक्ष के बाईं ओर नकारात्मक संख्या दर्शाती हैं। यदि आपके डेटा सेट में नकारात्मक संख्याएं शामिल नहीं हैं, तो आप इन क्षेत्रों को अपने चार्ट में छोड़ सकते हैं
  • Video: How to determine the solution of a system of equations by graphing

    मेक ए लाइन ग्राफ़ चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    प्रत्येक अक्ष को वेरिएबल के साथ लेबल करें, जो इसे दर्शाता है। परिचय और तापमान के समय के उदाहरण के साथ जारी रखते हुए, वर्ष के महीनों के साथ एक्स अक्ष और तापमान के साथ वाई अक्ष को लेबल करें।
  • मेक ए लाइन ग्राफ़ चरण 3 के शीर्षक वाली छवि
    3
    उन आंकड़ों की श्रेणी की पहचान करें जो आप प्रत्येक चर के लिए शामिल करेंगे। तापमान और समय के उदाहरण के बाद, उस श्रेणी का चयन करें, जो आपके प्रतिनिधित्व का इरादा रखने वाले उच्चतम और न्यूनतम तापमान को शामिल करने के लिए पर्याप्त है। यदि रेंज बहुत अधिक नहीं है, तो आप इसे केवल 10% का उपयोग करने के बजाय चार्ट को भरने के लिए और अधिक विस्तार करने के लिए एक बड़े पैमाने पर हो सकते हैं।
  • मेक ए लाइन ग्राफ़ चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    तय करें कि आपकी ग्राफ़ की प्रत्येक पंक्ति आपके प्रत्येक चर के लिए प्रतिनिधित्व करती है आप एक्स अक्ष के साथ तापमान को मापने के लिए प्रति रेखा 10 डिग्री फ़ारेनहाइट (12.22 डिग्री सेल्सियस) के पैमाने को निर्दिष्ट कर सकते हैं, और एक्स अक्ष के साथ समय को मापने के लिए प्रति पंक्ति एक महीने का पैमाने निर्धारित कर सकते हैं।
  • माप अक्षों के साथ प्रत्येक अक्ष के साथ लाइनों में से कई लेबल करें आपको प्रत्येक पंक्ति को लेबल करने की ज़रूरत नहीं है, बस अक्ष पर लेबल वाली लाइनों के बीच नियमित अंतराल छोड़ दें।
  • भाग 2
    डेटा को चिह्नित करें




    मेक ए लाइन ग्राफ़ चरण 5 के शीर्षक वाली छवि
    1
    ग्राफ में अपना डेटा चिह्नित करें उदाहरण के लिए: यदि जनवरी में सबसे अधिक तापमान 40 डिग्री फारेनहाइट (4.44 डिग्री सेल्सियस) था, तो लाइन की तलाश करें "जनवरी" एक्स अक्ष और उस पर "40 डिग्री" वाई अक्ष पर। दोनों पंक्तियों को उस बिंदु पर बढ़ाएं जहां वे उस छेद पर एक बिन्दु को एक दूसरे को छेदते हैं। जब तक आप चार्ट पर प्रत्येक बिंदु को चिह्नित नहीं करते तब तक सभी डेटा के साथ प्रक्रिया को दोहराएं
  • मेक ए लाइन ग्राफ़ चरण 6 के शीर्षक वाली छवि

    Video: How to draw a Line Graph

    2
    एक सीधी रेखा का उपयोग करके आपके दाईं ओर एक के साथ बाईं ओर बिंदु को कनेक्ट करें डॉट्स को एक-एक करके जोड़कर रखें, बाएं से दाएं पर जा रहा है सीधा रेखाओं के साथ विशेष रूप से डॉट्स कनेक्ट करना सुनिश्चित करें ताकि ग्राफ़िक घुमावदार न हो। एक बार जब आप सभी बिंदुओं को जोड़ते हैं, तो आप सभी डेटा को रेखांकन करते हैं।
  • छवि को समाप्त करें आपका होमवर्क परिचय
    3
    यदि आप कई डेटा सेट का प्रतिनिधित्व करने जा रहे हैं, तो इस प्रक्रिया को दोहराएं। यदि आप ग्राफ में कई डेटा सेट का प्रतिनिधित्व करने जा रहे हैं, तो पहले सेट के लिए एक अलग रंग बॉल पेन या लाइन प्रकार का उपयोग करें। चार्ट के किनारे पर रंग और रेखा शैली का एक नमूना रखें और उसे प्रदर्शित जानकारी के नाम से लेबल करें। उदाहरण के लिए: "उच्च तापमान"।
  • डेटा के अगले सेट के साथ चरण 1 और 2 दोहराएं, दूसरे रंग की पेन और प्रत्येक डेटा सेट के लिए लाइन की एक अलग शैली का उपयोग कर।
  • मार्जिन पर दूसरे रंग और रेखा शैली का एक नमूना रखें और इसे भी लेबल करें.उदाहरण के लिए, आप उसी चार्ट पर उसी समय की अवधि के दौरान उच्च तापमान और एक आलिल का प्रतिनिधित्व करने के लिए लाल कलम का उपयोग कर सकते हैं। चार्ट में शामिल किए जाने वाले प्रत्येक डेटा के प्रत्येक सेट के लिए चरण 1 और 2 को दोहराएं।
  • मेक ए लाइन ग्राफ़ चरण 7 का शीर्षक चित्र
    4
    पेज के शीर्ष पर ग्राफ का शीर्षक लिखें। उदाहरण के लिए: "सिएटल में औसत मासिक उच्च और निम्न तापमान, 200 9"। आपको यह आखिरी बार करना चाहिए जब आपको पता चलेगा कि पृष्ठ पर सभी ग्राफिक्स कितने स्थान पर कब्जा कर रहे हैं।
  • Video: Least Squares Regression Lines on a Casio Graphical Calculator (AS / A Level / IB)

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • ग्राफिक पेपर
    • बॉलपॉइंट पेन या पेंसिल
    • नियम
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com