ekterya.com

विंडोज 10 में एक ड्राइव को कैसे डीफ़्रैग्ज करना

जब आपकी हार्ड ड्राइव पर कई फ़ाइलों को अलग-अलग स्थानों में बांटा जाता है या "समूहों" डिस्क की, या वे हैं "खंडित", आपका कंप्यूटर धीमे ढंग से काम करना शुरू कर सकता है जब हार्ड डिस्क को defragmenting, फ़ाइलों के टुकड़े निकटस्थ स्थानों (जो कि, दूसरे के पास एक) के लिए ले जाया जाता है। इस तरह, आपका कंप्यूटर फाइल को और अधिक आसानी से पढ़ सकता है डायलॉग बॉक्स खोलने के कम से कम दो तरीके हैं "इकाइयां अनुकूलित करें"। एक कोर्टाना के माध्यम से है और दूसरा फ़ाइल एक्सप्लोरर का उपयोग कर रहा है। वहां से आप अपनी हार्ड ड्राइव को डीफ्रैग्ज कर सकते हैं। ध्यान रखें कि, डिस्क को डीफ्रैग्ज करने के लिए, आपको व्यवस्थापक खाते से लॉग इन करना होगा।

चरणों

भाग 1
मेनू तक पहुंचें "इकाइयां अनुकूलित करें"

Cortana का उपयोग करें

Defrag Windows 10 चरण 1 शीर्षक वाला छवि
1
लिखना "desfrag" Cortana के खोज बॉक्स में कर्ताना खोज बॉक्स डेस्कटॉप के निचले बाएं कोने में स्थित है, प्रारंभ मेनू के आगे। आपका आइकन एक आवर्धक कांच है जैसा कि आप टाइप करते हैं, खोज परिणामों की सूची को Cortana विंडो में अपडेट किया जाएगा। लेखन समाप्त करने के बाद "desfrag", विकल्प दिखाई देगा "डीफ़्रैग्मेंट और अनुकूलन इकाइयां (डेस्कटॉप एप्लिकेशन)" खोज विंडो के ऊपरी भाग में
  • Defrag Windows 10 चरण 2 शीर्षक वाला छवि
    2
    क्लिक करें (या स्पर्श करें) "डीफ़्रैग्मेंट और अनुकूलन इकाइयां (डेस्कटॉप एप्लिकेशन)"। ऐसा करने से संवाद बॉक्स खुल जाएगा "इकाइयां अनुकूलित करें"। यदि आपने व्यवस्थापक खाते से लॉग इन नहीं किया है, तो राइट क्लिक करें (या दबाकर रखें) "डीफ़्रैग्मेंट और ऑप्टिमाइज़ यूनिट (डेस्कटॉप एप्लिकेशन)" और, जब एक पॉप-अप मेनू दिखाई देता है, तो चुनें "व्यवस्थापक के रूप में चलाएं"।
  • Defrag Windows 10 चरण 3 शीर्षक वाला छवि
    3
    उस इकाई का चयन करें जिसे आप defrag करना चाहते हैं खिड़की में "इकाइयां अनुकूलित करें" आप कहते हैं कि एक बॉक्स देखेंगे "राज्य"। उस बॉक्स के भीतर एक ऐसी तालिका होती है, जिसकी पंक्तियों में आपके डिवाइस की सभी इकाइयों की सूची है, साथ ही इसमें से जुड़े भंडारण मीडिया। कॉलम में निम्न शीर्षलेख हैं (बाएं से दाएं): "इकाई", "मीडिया का प्रकार", "अंतिम निष्पादन" और "वर्तमान स्थिति"। उस इकाई का चयन करें जिसे आप उस पर क्लिक करके या उसे स्पर्श करके अनुकूलित करना चाहते हैं
  • अंतिम कॉलम में, आप सूची में प्रत्येक इकाई की वर्तमान स्थिति देख सकते हैं। यह जानकारी आपको बताएगी कि विखंडित इकाई कैसे है और क्या करने की सिफारिश करेगा ("सही"इसका क्या मतलब है? "डीफ्रैगमेंट की कोई आवश्यकता नहीं है"- या "ऑप्टिमाइज़ेशन की आवश्यकता है")।
  • फ़ाइल एक्सप्लोरर का उपयोग करें

    Defrag Windows 10 चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    1

    Video: इन गलतियों (ए देखना चाहिए) मुफ्ती Menk ┇by बनाने मत करो

    फ़ाइल एक्सप्लोरर खोलें प्रारंभ मेनू को खोलने के लिए प्रारंभ बटन पर क्लिक करें (या स्पर्श करें) यह वह बटन है जो डेस्कटॉप के निचले बाएं कोने में है। आप कुंजी दबाकर प्रारंभ मेनू भी खोल सकते हैं ⌘ विन- यह प्रारंभ बटन दबाने के समान है
    • बटन पर क्लिक करें "फ़ाइल एक्सप्लोरर" या इसे स्पर्श करें आपको प्रारंभ मेनू के निचले भाग में यह बटन मिलेगा। ऐसा करने से एक फ़ाइल एक्सप्लोरर विंडो खुल जाएगी।
    • फ़ाइल एक्सप्लोरर विंडो के बाएं फलक में, आप एक डायरेक्टरी ट्री देखेंगे। निर्देशिका के अंतर्गत "यह टीम" आप उपकरण की इकाइयों और उसके साथ जुड़े अन्य उपकरणों के साथ निर्देशिका की मुख्य प्रविष्टियां देखेंगे।
  • Defrag Windows 10 चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    2
    वह इकाई चुनें जिसे आप डिफ्रैग करना चाहते हैं जब तक आपकी हार्ड ड्राइव का विभाजन नहीं किया जाता है, आप केवल C: ड्राइव देखेंगे। यदि डिस्क विभाजन है, तो आपके पास अन्य डिस्क स्थापित हैं या डिवाइस से जुड़े ड्राइव या स्टोरेज मीडिया हैं, आप दूसरे ड्राइव अक्षर भी देखेंगे।
  • उस यूनिट पर क्लिक करें जिसे आप डीफ़्रैग्मेंट करना चाहते हैं, या इसे स्पर्श करें। जब आप इकाई पर डीफ्रैग्मेंट पर क्लिक करते हैं, तो फ़ाइल एक्सप्लोरर विंडो के शीर्ष पर रिबन एक नया टैब दिखाएगा जो कहता है "यूनिट टूल" और इसके नीचे, "प्रबंधन"। टैब "यूनिट टूल" और "प्रबंधन" वे केवल तब दिखाई देते हैं जब विशिष्ट विकल्प उपलब्ध हैं



  • Defrag Windows 10 चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    3
    डायलॉग बॉक्स खोलें "इकाइयां अनुकूलित करें"। टैब क्लिक करें (या स्पर्श करें) "यूनिट टूल" और "प्रबंधन"। फिर बटन क्लिक करें (या टैप करें) "अनुकूलन" समूह में "प्रबंधन" उसी नाम के साथ टैब का ऐसा करने से संवाद बॉक्स खुल जाएगा "इकाइयां अनुकूलित करें" एक अलग विंडो में
  • हार्ड ड्राइव जिसे आप डिफ्रैग करना चाहते हैं, आप ठीक क्लिक कर सकते हैं (या दबाएं और दबाएंगे) फिर चुनें "गुण" प्रकट होने वाले पॉप-अप मेनू में जब आप पर क्लिक करते हैं "गुण" उस नाम के साथ एक डायलॉग बॉक्स एक अलग विंडो में खुल जाएगा। वहां आप कई टैब देखेंगे, जिनमें से एक का कहना है "उपकरण"। टैब पर क्लिक करें "उपकरण" और फिर बटन दबाएं "अनुकूलन" उस टैब में
  • भाग 2
    यूनिट को डीफ़्रैग्मेंट करें

    Defrag Windows 10 चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    खिड़की में "इकाइयां अनुकूलित करें", बटन पर क्लिक करें "विश्लेषण"। ऐसा करने से यूनिट के विखंडन के स्तर का विश्लेषण किया जाएगा। कुछ मिनटों के बाद, कॉलम "वर्तमान स्थिति" जो यूनिट के विपरीत पक्ष में है जिसे आप जांचने जा रहे हैं, वह दिखाएगा (प्रतिशत में) यूनिट कैसे विखंडित है यह इकाई को अनुकूलन करने के लिए सिफारिश की जाती है, जब विखंडन प्रतिशत 10% से अधिक हो।
    • यदि विखंडन 10% से कम है तो बटन पर क्लिक करें (या टैप करें) "पास"। आप खिड़की के निचले दाएं हिस्से में उस बटन को देखेंगे "इकाइयां अनुकूलित करें"। यह हार्ड डिस्क को अक्सर डीफ़्रैग्मेन्ट करने के लिए सलाह नहीं है क्योंकि यह प्रक्रिया अक्सर पहनती है और आंसू कर सकती है अगर यह अक्सर किया जाता है
  • Video: पैगंबर मुहम्मद PBUH की रातों से सबक - मुफ्ती Menk

    Defrag Windows 10 चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    2
    बटन पर क्लिक करें "अनुकूलन" इकाई defragmenting शुरू करने के लिए डिस्फ़्रेग्मेंटेशन कुछ समय (कितने मिनट से घंटों तक) लेगा, डिस्क की कितनी बड़ी क्षमता के आधार पर, कितनी फाइलें संग्रहीत की जाती हैं और इन फ़ाइलों को कैसे विखंडित किया जाता है कॉलम में "वर्तमान स्थिति", आप अनुकूलन की प्रगति के बारे में वास्तविक समय में जानकारी देखेंगे।
  • आप देखेंगे कि डीफ़्रैग्मेंटेशन प्रक्रिया समाप्त हो गई है जब निष्पादन की प्रगति रिपोर्ट बंद हो जाती है और कॉलम में "वर्तमान स्थिति" कहना "सही"। के पास "सही", कोष्ठकों में, आप डीफ़्रैग्मेन्टेशन का प्रतिशत देखेंगे (यदि डिस्क बहुत भरा नहीं है तो यह 0% होगा)।
  • यदि आपकी हार्ड ड्राइव बड़ी है, तो कई फाइलें हैं और उनमें से ज्यादातर खंडित हैं, डीफ़्रैग्मेन्टेशन प्रक्रिया को पूरा करने में घंटे लग सकते हैं। इस मामले में, डीफ़्रेग्मेंटेशन प्रक्रिया शुरू करना और कुछ और करने की आवश्यकता है: एक किताब पढ़ो, घर का काम करें, झपकी ले लो, आदि।
  • Defrag विंडोज 10 चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    समाप्त होने पर, मेनू से बाहर निकलें डीफ़्रैग्मेन्टेशन प्रक्रिया समाप्त हो जाने के बाद, बटन पर क्लिक करें "पास" बाहर निकलने के लिए विंडो के निचले दाएं कोने में "इकाइयां अनुकूलित करें"।
  • युक्तियाँ

    Video: मुफ्ती Menk करके अपने दोस्तों को चुनने से पहले इस घड़ी

    • डिस्क डिफ्रैग्मेन्ट होने पर आप अपने डिवाइस के साथ काम करना जारी रख सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि कंप्यूटर डीफ़्रैग्मेन्टेशन के दौरान धीमे काम करेगा। प्रक्रिया समाप्त होने तक इंतजार करना बेहतर होता है और फिर कंप्यूटर के साथ काम करना जारी रखता है।
    • विंडोज़ 10 स्वचालित रूप से एक साप्ताहिक आधार पर इकाइयों को अनुकूलन और डीफ़्रैग्ज करता है।

    चेतावनी

    • आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि डिवाइस अचानक चलने या स्थानांतरित नहीं हो रहा है, जबकि डीफ़्रैग्मेन्टेशन प्रक्रिया हो रही है। अचानक आंदोलन के परिणामस्वरूप हार्ड डिस्क को क्षतिग्रस्त किया जा सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com