ekterya.com

कंप्यूटर समस्याओं का निदान कैसे करें

बहुत से लोग हर रोज़ समस्याओं को कंप्यूटर के साथ सामना करते हैं जो आसानी से तय हो जाते हैं, लेकिन समस्या का निदान करने में असमर्थ हैं यद्यपि ऐसे कंप्यूटर में कई समस्याएं हैं जिनका सामना आप कर सकते हैं, इस लेख के साथ हम आपको बताएंगे कि सामान्य समस्याओं के लिए कहां देखें

चरणों

निदान एक कंप्यूटर समस्या चरण 1 छवि का चित्र
1
पोस्ट की जांच करें पोस्ट में स्वयं टेस्ट पर पावर (स्वचालित पावर-अप टेस्ट) है। यह आमतौर पर पहली या दूसरी चीज है जो कंप्यूटर पर दिखाई देने पर जैसे ही आप उसे चालू करते हैं यह ऑपरेटिंग सिस्टम लोड होने से पहले दिखाई देता है। POST हार्डवेयर के साथ किसी भी समस्या को प्रदर्शित करेगा, जो कंप्यूटर को ऑपरेटिंग सिस्टम को लोड करने में असमर्थ बनाता है, POST यह भी संकेत दे सकता है कि हार्डवेयर के साथ समस्याएं हैं, हालांकि वे ऑपरेटिंग सिस्टम को लोड करने की अनुमति देते हैं, लेकिन यह उसके दौरान अच्छे प्रदर्शन के साथ काम करने की अनुमति नहीं देगा आपका ऑपरेशन
  • निदान एक कंप्यूटर समस्या चरण 2 नाम वाली छवि
    2
    ऑपरेटिंग सिस्टम के लोडिंग समय की निगरानी करें सामान्य से अधिक लम्बा समय, हार्ड ड्राइव पर खोज त्रुटियों (या अन्य त्रुटियों) को इंगित कर सकता है।
  • छवि का निदान एक कंप्यूटर समस्या चरण 3 निदान करें
    3
    ऑपरेटिंग सिस्टम लोड हो जाने के बाद, जांचें कि कोई ग्राफिक समस्याएं हैं या नहीं। कम ग्राफिक्स ड्राइवर विफलताओं या ग्राफिक्स कार्ड के साथ समस्याओं को इंगित कर सकते हैं।
  • निदान एक कंप्यूटर समस्या चरण 4 नाम वाली छवि
    4
    एक श्रवण परीक्षण निष्पादित करें। यह एक अपरंपरागत है, लेकिन फिर भी प्रभावी, यह निर्णय लेने के लिए कि किसी कंप्यूटर का काम कितना मजबूत है। कंप्यूटर के साथ, यह 30 सेकंड से अधिक की एक ऑडियो फ़ाइल चलाता है। यदि ऑडियो को कट या धीमा सुना जाता है तो आमतौर पर इसका अर्थ है कि प्रोसेसर बहुत ही उच्च स्तर पर काम कर रहा है, या सभी लोड किए गए प्रोग्रामों को चलाने के लिए पर्याप्त रैम नहीं है। इस परीक्षण को लागू करने के लिए स्टार्टअप ध्वनि बदलना एक शानदार तरीका है। कट ध्वनियों से जुड़ा एक और मुद्दा पीआईओ (प्रोग्राम एंट्री / एग्जिट) मोड है यह प्रभावित करता है कि हार्ड ड्राइव डिस्क से डेटा कैसे पढ़ता है और लिखता है। डीएमए पर स्विचिंग तेजी से रीडिंग और लिखने की अनुमति देता है, और कभी-कभी कटऑडियो की मरम्मत भी कर सकता है।
  • निदान एक कंप्यूटर समस्या चरण 5 नामक छवि
    5
    किसी नए स्थापित हार्डवेयर की जांच करें कई ऑपरेटिंग सिस्टम, विशेष रूप से विंडोज, नए ड्राइवरों के साथ संघर्ष कर सकते हैं। ड्राइवर को गलत तरीके से लिखा जा सकता है, या अन्य प्रक्रिया के साथ संघर्ष हो सकता है विंडोज सामान्यतया आपको सूचित करेगा कि कौन सा डिवाइस समस्या पैदा कर रहा है, या कोई समस्या है। यह जांच करने के लिए डिवाइस मैनेजर का उपयोग करें, जिसे नियंत्रण कक्ष में प्रवेश करके, सिस्टम का कहना है कि आइकन की तलाश में, और हार्डवेयर टैब पर क्लिक करके और तब पर क्लिक करके एक्सेस किया जा सकता है "डिवाइस प्रबंधक"। हार्डवेयर गुणों को देखने और समायोजित करने के लिए इसका उपयोग करें।
  • निदान एक कंप्यूटर समस्या चरण 6 नाम वाली छवि



    6
    किसी भी हाल ही में स्थापित सॉफ़्टवेयर की जांच करें सॉफ्टवेयर को अधिक संसाधनों की ज़रूरत हो सकती है, क्योंकि सिस्टम प्रदान कर सकता है। यदि सॉफ़्टवेयर चलने पर समस्याएं उठती हैं, तो यह सबसे अधिक संभावना है कि सॉफ्टवेयर समस्याएं पैदा कर रहा है। यदि समस्या प्रारंभ होने के बाद सीधे दिखाई देती है, तो ऐसा प्रोग्राम हो सकता है जो सिस्टम प्रारंभ होने पर स्वचालित रूप से प्रारंभ हो।
  • छवि का निदान करें एक कंप्यूटर समस्या चरण 7 निदान करें

    Video: सफ़ेद पानी की समस्या का इलाज, श्वेत प्रदर के घरेलू उपाय | Hindi Tips For White Discharge in Women

    7

    Video: How to Replace a Bad Computer in Your Car

    रैम और सीपीयू की खपत की जांच करें एक आम समस्या एक ऐसी प्रणाली है जो धीमे या ठोकर खाती है यदि कोई सिस्टम इस तरह काम करता है तो यह देखने के लिए उचित है कि क्या कोई प्रोग्राम कंप्यूटर की तुलना में अधिक संसाधनों का उपभोग कर सकता है। यह जांचने का आसान तरीका कार्य प्रबंधक के माध्यम से होता है, वहां प्रक्रिया टैब का चयन होता है। सीपीयू कॉलम में एक संख्या है जो कि सीपीयू का प्रतिशत इंगित करता है कि प्रक्रिया का उपभोग होता है। मेमोरी उपयोग कॉलम इंगित करता है कि प्रक्रिया कितना मेमोरी है
  • छवि का निदान करें एक कंप्यूटर समस्या चरण 8 का निदान करें
    8
    कंप्यूटर को सुनें, अगर हार्ड ड्राइव अजीब या बहुत ज़ोर से आवाज कर रही है, तो कंप्यूटर बंद करें और अपनी हार्ड ड्राइव की जांच करने के लिए एक तकनीशियन से पूछें। सीपीयू प्रशंसक को सुनो, यह तेजी से काम करता है जब सीपीयू में बहुत काम का बोझ होता है और आपको बता सकता है कि कंप्यूटर अपनी क्षमता से परे काम कर रहा है।
  • चित्र समस्या का निदान करें एक कंप्यूटर समस्या चरण 9
    9
    वायरस और मैलवेयर पहचान कार्यक्रम चलाएं। कंप्यूटर पर मैलवेयर के कारण प्रदर्शन समस्याएं हो सकती हैं किसी एंटीवायरस प्रोग्राम को चलाने से कोई भी समस्या सामने आ सकती है। एंटीवायरस प्रोग्राम का उपयोग करें जो कि नियमित रूप से अपडेट किया जाता है (जैसे नॉर्टन एंटीवायरस या अवास्ट एंटीवायरस) और एक अपडेटेड मैलवेयर डिटेक्शन प्रोग्राम जैसे कि स्पायबॉट सर्च & नष्ट।
  • निदान एक कंप्यूटर समस्या चरण 10 नाम वाली छवि

    Video: इस प्रकार दूर करें गाय और बैंस में बांझपन की समस्या

    10
    समस्या को सुरक्षित मोड में देखें पोस्ट के दौरान बार-बार पिछले एफ 8 के रूप में (यह अधिकांश प्रणालियों पर काम करता है) यदि समस्या सुरक्षित मोड में बनी रहती है, तो यह एक सुरक्षित शर्त है कि ऑपरेटिंग सिस्टम समस्या का कारण है।
  • युक्तियाँ

    • अगर आप अपने कंप्यूटर पर किसी समस्या का निदान या मरम्मत नहीं कर रहे हैं, तो कंप्यूटर को एक प्रमाणित तकनीशियन के पास ले जाना सबसे अच्छा है और इसे एक सामान्य राशि में मरम्मत कराना है।
    • ये प्रक्रिया आम समस्याओं को सीमित करने लगेंगी, लेकिन एक विशिष्ट समस्या का पता लगाने के लिए, विशेष तकनीकों या उपकरणों का उपयोग करना आवश्यक हो सकता है।

    चेतावनी

    • समस्याओं की मरम्मत का प्रयास न करें जब तक कि आप सुनिश्चित न करें कि आप क्या कर रहे हैं, साथ ही साथ किसी भी संभावित प्रतिकूल प्रतिक्रियाओं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com