ekterya.com

कंप्यूटर पर दो ऑपरेटिंग सिस्टम कैसे स्थापित करें I

क्या आप अपने कंप्यूटर पर Windows XP चाहते हैं लेकिन Vista इंस्टॉल किया है? जानें कि आपके कंप्यूटर पर दोनों कैसे हैं

चरणों

एक कंप्यूटर पर स्थापित दो ऑपरेटिंग सिस्टम शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
सभी महत्वपूर्ण फ़ाइलों का बैकअप बनाएं इसे विना-विनाशकारी तरीके से करना संभव है, लेकिन अगर आपको हार्ड ड्राइव पर विभाजन करते समय समस्याएं हैं, तो आप अपनी फ़ाइलों को पुनर्प्राप्त करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। यही कारण है कि आपको यथासंभव अधिक जानकारी का बैकअप लेना चाहिए।
  • एक कम्प्यूटर पर स्थापित दो ऑपरेटिंग सिस्टम शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    सुनिश्चित करें कि आपके पास किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए इंस्टॉलेशन डिस्क है जिसे आप इंस्टॉल करना चाहते हैं। यदि आवश्यक हो, तो आपके पास क्रम संख्या भी होना चाहिए। चालकों और कार्यक्रमों की तरह जो आप किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम में स्थापित करना चाहते हैं, जिसे आप अपने कंप्यूटर पर डालते हैं
  • एक कंप्यूटर पर स्थापित दो ऑपरेटिंग सिस्टम शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    डिस्क असाइनमेंट की जांच करें यदि आपके पास अपनी हार्ड ड्राइव पर एक ऑपरेटिंग सिस्टम है, तो आपको विभाजन का आकार बदलना होगा, ताकि दूसरे ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए पर्याप्त स्थान हो। इसके लिए आपको पहले डिस्क को डीफ्रैग्मेंट करना होगा। प्रत्येक ऑपरेटिंग सिस्टम को एक अलग भौतिक डिस्क पर रखना बेहतर होता है, लेकिन आम तौर पर विभाजन काम करता है प्रत्येक ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए सिस्टम आवश्यकताएं जांचें और प्रत्येक विभाजन में पर्याप्त स्थान हो। आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि विभिन्न ऑपरेटिंग सिस्टमों को अलग-अलग फाइल सिस्टम के साथ विभाजन की आवश्यकता है संगतता देखने के लिए बॉक्स को चेक करें।
  • एक कंप्यूटर पर स्थापित दो ऑपरेटिंग सिस्टम शीर्षक वाली छवि चरण 4

    Video: How to RECORD AUDIO FOR FREE on the INTERNET and COMPUTER for WINDOWS 10 Using Audacity 2017

    4
    पहले विभाजन पर ऑपरेटिंग सिस्टम को स्थापित करें स्थापना के दौरान, आपको कहा जाएगा कि आप किस विभाजन को स्थापित करना चाहते हैं। आपके डिस्क के विभाजन को संशोधित करने के लिए आपके पास विभाजन कार्यक्रम तक पहुंच होनी चाहिए। यदि आपके पहले विभाजन पर पहले से ही सही ऑपरेटिंग सिस्टम है, तो इस चरण को छोड़ दें।
  • एक कम्प्यूटर पर स्थापित दो ऑपरेटिंग सिस्टम शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5



    दूसरे ऑपरेटिंग सिस्टम को दूसरे विभाजन पर स्थापित करें। ऑपरेटिंग सिस्टम की दूसरी स्थापना पहले विभाजन का पता लगाएगी और बूट मैनेजर को आपको ऑपरेटिंग सिस्टम चुनने का विकल्प देने के लिए कॉन्फ़िगर करेगी जिसके साथ आप काम करना चाहते हैं।
  • एक कम्प्यूटर पर स्थापित दो ऑपरेटिंग सिस्टम शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    यदि आवश्यक हो तो बूट लोडर को कॉन्फ़िगर करें आप nloader (Windows) या GRUB (Linux) का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन अन्य विकल्प देखने के लिए तुलनात्मक तालिका देखें। यह कैसे करना है यह जानने के लिए मैनुअल की समीक्षा करें आपके पास कंप्यूटर शुरू करने पर आपके पास ऑपरेटिंग सिस्टम चुनने का विकल्प होना चाहिए आपके पास समय के भीतर चुनने का विकल्प होगा, अन्यथा पहले चुना जाएगा।
  • एक कम्प्यूटर पर इंस्टॉलेशन दो ऑपरेटिंग सिस्टम शीर्षक वाली छवि 7
    7
    बूट लोडर के दोहरे कॉन्फ़िगरेशन का परीक्षण करें। यह सुनिश्चित करने के लिए दोनों सिस्टम पर शुरू होने की कोशिश करें कि सबकुछ ठीक काम करता है जांचें कि इनमें से किसी भी सिस्टम में आपको समस्याएं हैं या नहीं।
  • एक कंप्यूटर पर इंस्टॉलेशन दो ऑपरेटिंग सिस्टम्स शीर्षक वाली छवि चरण 8
    8

    Video: Linux Tutorial for Beginners: Introduction to Linux Operating System

    ऑपरेटिंग सिस्टम में किसी भी प्रोग्राम को स्थापित करें यदि आपके पास पहले विभाजन पर एक प्रोग्राम स्थापित है, तो उसे काम करना जारी रखना चाहिए। दूसरे में ऐसा नहीं है, क्योंकि आपको इसे स्थापित करना होगा।
  • युक्तियाँ

    Video: Linux Distributions & Installation Methods - Linux Tutorial 2

    • यह एक नए कंप्यूटर पर करना आसान है, क्योंकि बैकअप / पुनर्स्थापना के लिए बहुत कुछ नहीं है कुछ नए कंप्यूटर पहले से ही एक ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ आते हैं, सभी ड्राइवर नहीं प्रदान करते हैं। तो आपको विभाजन करने से पहले उन्हें करना होगा।
    • यदि आप विंडोज के कई संस्करणों को स्थापित करने जा रहे हैं, तो सबसे पहले एक को स्थापित करने की सिफारिश की गई है।
    • ऑपरेटिंग सिस्टम के कुछ युग्म एक ही विभाजन में एकजुट हो सकते हैं। अन्य नंबर प्रत्येक ऑपरेटिंग सिस्टम से पहले या उससे पहले जांच करें।

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि आप जो ऑपरेटिंग सिस्टम चाहते हैं उसे स्थापित करें एक सुझाव के रूप में, विभाजन बनाने से पहले एक पुनर्स्थापना बिंदु बनाना अच्छा है और फिर प्रक्रिया में गायब हो जाता है।
    • आपकी फ़ाइलों का समर्थन करें

    Video: GOOGLE,YOUTUBE, ALTAVISTA PART 8

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • ऑपरेटिंग सिस्टम की डिस्क या कम से कम एक नए ऑपरेटिंग सिस्टम जिसे आप चाहते हैं
    • कंप्यूटर का अनुभव
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com