ekterya.com

विंडोज 7 में पावर दक्षता रिपोर्ट चलाने के तरीके

एक ऊर्जा रिपोर्ट, जिसे ऊर्जा दक्षता निदान रिपोर्ट के रूप में भी जाना जाता है, एक परीक्षण है जिसे आप अपने कंप्यूटर की ऊर्जा दक्षता की डिग्री निर्धारित करने के लिए Windows 7 में चला सकते हैं और यह पहचान सकते हैं कि यह स्रोत किस प्रकार पैदा कर सकता है बैटरी निकालें रिपोर्ट और ऊर्जा मूल्यांकन आमतौर पर लैपटॉप पर किया जाता है, खासकर इसलिए कि उपयोगकर्ता बैटरी के जीवनकाल को नियमित आधार पर निगरानी रखता है ताकि बिजली की कमी के कारण इसे बंद न हो। पावर रिपोर्ट चलाने के लिए आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपका कंप्यूटर निष्क्रिय है, फिर विंडोज 7 कमांड प्रॉम्प्ट डायलॉग बॉक्स में विशिष्ट कमांड लिखें। यह एक बार किया जाता है, आपको सभी स्रोतों की एक सूची दिखाई देगी जो कि अपने कंप्यूटर की बैटरी और अपनी दक्षता में सुधार के लिए आवश्यक परिवर्तन करें। विंडोज 7 ऑपरेटिंग सिस्टम कंप्यूटर पर पावर रिपोर्ट को कुशलतापूर्वक चलाने के तरीके के बारे में जानने के लिए इस लेख को पढ़ना जारी रखें

चरणों

विंडोज 7 पर एक ऊर्जा रिपोर्ट चलाने वाली छवि, चरण 1
1
सत्यापित करें कि आपका कंप्यूटर बेकार है। आपके कंप्यूटर को सटीक ऊर्जा रिपोर्ट तैयार करने के लिए, पृष्ठभूमि में चलने वाले किसी भी एप्लिकेशन या प्रोग्राम नहीं होने चाहिए।
  • वर्तमान में खुले और चल रहे सभी एप्लिकेशन, प्रोग्राम और इंटरनेट सत्र बंद करें।
  • विंडोज 7 पर एक ऊर्जा रिपोर्ट चलाने वाली छवि, चरण 2
    2
    एप्लिकेशन तक पहुंचें "प्रणाली का प्रतीक"।
  • अपने डेस्कटॉप के टास्कबार में प्रारंभ मेनू पर क्लिक करें। अधिकांश विंडोज 7 कंप्यूटर पर, प्रारंभ मेनू माइक्रोसॉफ्ट विंडोज लोगो की तरह दिखता है।
  • लिखना "प्रणाली का प्रतीक" प्रारंभ मेनू में खोज बॉक्स में प्रदर्शित किए जा रहे परिणामों में, सिस्टम सिग्नल अनुप्रयोग दिखाई देगा।
  • सीधे आवेदन पर सीधे क्लिक करें "सिस्टम का प्रतीक", तब चयन करें "व्यवस्थापक के रूप में चलाएं"। अगला, कमान प्रॉम्प्ट संवाद बॉक्स आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगा।
  • विंडोज 7 पर एक ऊर्जा रिपोर्ट चलाने वाला चित्र शीर्षक 3 चरण 3
    3
    कमांड प्रॉम्प्ट का उपयोग करके पावर रिपोर्ट चलाएं। एक बार जब आप ऊर्जा रिपोर्ट निष्पादित कर लेंगे, तो ऊर्जा रिपोर्ट की निष्पादन के दौरान हुई त्रुटियों, चेतावनियों और अतिरिक्त सूचना नोटों की मात्रा का संकेत दिखाई देगा।
  • लिखना "पावर सी एफजी ऊर्जा" कमांड प्रॉम्प्ट में संवाद बॉक्स। आपको बीच में एक स्थान छोड़ना चाहिए "powercfg" और विभाजन से पहले "शक्ति"।
  • कुंजी दबाएं "दर्ज" पावर रिपोर्ट चलाने के लिए अपने कीबोर्ड पर ऊर्जा दक्षता का मूल्यांकन करने और रिपोर्ट चलाने के लिए आपका कंप्यूटर कम से कम 60 सेकंड लेगा।



  • विंडोज 7 पर एक ऊर्जा रिपोर्ट चलाने वाली छवि 4 चरण 4
    4
    अपने इंटरनेट ब्राउज़र में ऊर्जा रिपोर्ट देखें यह चरण आपको इंटरनेट एक्सप्लोरर में पावर रिपोर्ट के विवरण की समीक्षा करने की अनुमति देगा, जिसमें पता लगाए गए प्रत्येक त्रुटि और चेतावनी के विवरण शामिल होंगे।
  • लिखना "ऊर्जा report.html" कमांड प्रॉम्प्ट में संवाद बॉक्स। आपका इंटरनेट एक्सप्लोरर ब्राउज़र खुल जाएगा और पावर रिपोर्ट का विवरण प्रदर्शित किया जाएगा।
  • विंडोज 7 पर एक ऊर्जा रिपोर्ट चलाने वाला चित्र शीर्षक चरण 5
    5
    ऊर्जा रिपोर्ट विश्लेषण के परिणाम की समीक्षा करें आपके कंप्यूटर की ऊर्जा दक्षता का विवरण विश्लेषण के परिणामों में दिखाया जाएगा। उदाहरण के लिए, ऐसे अनुप्रयोगों के नाम जो आवश्यक हो और अन्य चीज़ों के दौरान आपके कंप्यूटर को स्लीप मोड में जाने से रोकते हैं
  • त्रुटियों की सूची पढ़ें, जो गुलाबी रंग में प्रकाशित की गई हैं, और चेतावनी, जो पीले रंग में हाइलाइट किए गए हैं, उन क्षेत्रों में जहां समस्याएं झूठ हैं निर्धारित करें। रिपोर्ट में सफेद सूचना अनुभाग आपके कंप्यूटर की ऊर्जा क्षमता के बारे में कुछ तथ्यों और सामान्य जानकारी दिखाएगा।
  • विंडोज 7 पर एक ऊर्जा रिपोर्ट चलाने वाली छवि का शीर्षक चरण 6
    6
    अपनी बैटरी के जीवन को बढ़ाने के लिए आप सभी त्रुटियों और चेतावनियों को ठीक कर सकते हैं। मौजूदा त्रुटियों और चेतावनियों को हल करने के लिए कदम ऊर्जा रिपोर्ट के परिणामों के अनुसार भिन्न होंगे
  • अपने कंप्यूटर के कुछ कॉन्फ़िगरेशन को संशोधित करें या उन एप्लिकेशनों से छुटकारा पाएं जो आपकी बैटरी की कमी के कारण हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि नींद मोड अक्षम है, तो Windows 7 नियंत्रण कक्ष पर जाएं और निष्क्रियता की एक निश्चित अवधि के बाद नींद मोड में जाने के विकल्प को सक्षम करें।
  • युक्तियाँ

    • Microsoft TechNet फ़ोरम पर जाएं, अगर आप पावर रिपोर्ट में बताए गए कुछ त्रुटियों या विशिष्ट चेतावनियों को ठीक करने के बारे में अनिश्चित हैं। इन मंचों तक पहुंचने के लिए, वेबसाइट पर क्लिक करें "माइक्रोसॉफ्ट समर्थन" जो अनुभाग में प्रकट होता है "संदर्भ" इस अनुच्छेद के, फिर पर क्लिक करें "समुदाय" पृष्ठ के दाईं ओर और अंत में क्लिक करें "टेकनेट मंच"। यदि आप एक नई चर्चा या धागा शुरू करने जा रहे हैं, तो सबसे सटीक सहायता प्राप्त करने के लिए अपने शब्द-की-शब्द ऊर्जा रिपोर्ट की सामग्री शामिल करें जो अन्य उपयोगकर्ता आपको दे सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com