ekterya.com

सौर ऊर्जा के साथ अपना घर कैसे काम करें

सौर ऊर्जा अधिक सामान्य हो रही है, इसलिए यदि आप बदलते के बारे में सोचते हैं, तो आप निम्न जानकारी को जानना चाह सकते हैं कि इसका क्या अर्थ है और आपको क्या शुरू करना होगा।

चरणों

विधि 1
नेटवर्क से कनेक्ट करें

सोलर पावर चरण 1 के साथ अपने घर को चलाने वाला इमेज
1

Video: सोलर एनर्जी की मदद से इस तरह कम करें अपना बिजली बिल

एक पेशेवर कॉल करें नेटवर्क से जुड़ी सिस्टम शायद सबसे अच्छा विकल्प हैं, खासकर यदि आप विश्वसनीय शक्ति वाले क्षेत्र में रहते हैं नेटवर्क से जुड़े सिस्टम के जरिए, आप टैक्स क्रेडिट के लिए योग्य हैं, और आप अपनी ऊर्जा कंपनी को देने वाली ऊर्जा को बेच सकते हैं। हालांकि, इन लाभों का लाभ उठाने के लिए, आपको यह लाइसेंसधारी पेशेवर द्वारा स्थापित करना होगा। यद्यपि यह अपने आप को स्थापित करने के लिए रोमांचक लग सकता है, वास्तव में इसे इस तरह से करना बेहतर है, चूंकि इन प्रणालियों में संचालित वोल्टेज गंभीर चोट लग सकता है।
  • सोलर पावर चरण 2 के साथ अपने घर को चलाने वाला इमेज
    2
    प्रोत्साहनों की जांच करें आगे बढ़ने से पहले सुनिश्चित करें कि आप क्या प्रोत्साहन प्राप्त कर सकते हैं कुछ राज्यों को विशिष्ट प्रकार या सौर पैनलों के ब्रांड या सिस्टम के बाकी हिस्सों की आवश्यकता होती है। वहाँ भी अलग राज्य या संघीय लाभ हैं, तो अपनी ऊर्जा कंपनी से आपके पास उपलब्ध विकल्पों के बारे में बात करें कुछ कंपनियां आपको जो भी ऊर्जा प्राप्त करती हैं वह भी आपको खरीदती हैं।
  • सोलर पावर चरण 3 के साथ अपना घर चलाएं
    3
    सौर पैनलों को स्थापित करें। जब आप तैयार हों, तो सौर पैनलों को स्थापित करें आपके लिए सबसे अच्छे प्रकार के पैनलों को चुनें, और आपको आवश्यक ऊर्जा की मात्रा का उत्पादन करने के लिए पर्याप्त मात्रा में प्राप्त करें। यह एक अन्य क्षेत्र है जिसमें एक पेशेवर वास्तव में उपयोगी हो सकता है, क्योंकि इसमें बहुत सारे गणित शामिल हैं, जिसमें आवश्यक पैनलों की संख्या का पता लगाना है।
  • सोलर पावर चरण 4 के साथ अपना हाउस चलाएं
    4
    पलकों को इनवर्टर से कनेक्ट करें यदि आप एसी पावर वाले क्षेत्र में रहते हैं, तो आपको अपने सौर पैनलों को एक इनवर्टर से कनेक्ट करने की आवश्यकता होगी, जो कि पैनल द्वारा बनाए जाने वाले डीसी वर्तमान में उपयोग करने योग्य एसी पावर में परिवर्तित हो जाते हैं। आप एक बड़े पलटनेवाला प्राप्त कर सकते हैं जिसमें सभी पैनल जुड़े हुए हैं, या आप माइक्रोइन्टेरर्स प्राप्त कर सकते हैं जो प्रत्येक पैनल से कनेक्ट हो सकते हैं। आम तौर पर दूसरा विकल्प सबसे अच्छा होता है यदि आपके पास दो या तीन से अधिक पैनल होते हैं, क्योंकि आप अधिक आसानी से पा सकते हैं यदि कनेक्शन में कोई दोष है या यदि कोई पैनल गोली मार चुका है।
  • सोलर पावर चरण 5 के साथ अपना हाउस चलाएं
    5
    डिस्कनेक्ट स्विच स्थापित करें ज्यादातर राज्यों के लिए आवश्यक है कि नेटवर्क से जुड़े सिस्टम को एसी या डीसी डिस्कनेक्ट स्विच से जोड़ा जाए, जो कि स्विच बॉक्स के रूप में कार्य करता है, शेष सिस्टम से सौर पैनल को अलग करता है। इससे भविष्य की मरम्मत आसान हो जाती है यदि आवश्यक हो, तो किराए पर लेने वाला पेशेवर आपको समझा जाएगा, और यह पता चलेगा कि आपके सिस्टम के लिए सबसे अच्छा कौन सा प्रकार है।
  • सोलर पावर चरण 6 के साथ अपना हाउस चलाएं
    6
    अतिरिक्त पावर मीटर स्थापित करें क्या आपकी ऊर्जा कंपनी सभी अतिरिक्त मीटर की आवश्यकता है जो कि आवश्यक हो। यह बहुत संभावना है, क्योंकि आपकी ऊर्जा कंपनी आपके सिस्टम के नेटवर्क के बाहर इनपुट, आउटपुट, और उपयोग को मापना चाहती है। अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए अपनी ऊर्जा कंपनी से संपर्क करें
  • सोलर पावर चरण 7 के साथ अपने घर को चलाने वाला इमेज
    7
    नेटवर्क को सौर मंडल से जोड़ता है स्विच करने के लिए अपने पलटनेवाला को कनेक्ट करें और फिर मुख्य मीटर पर स्विच करें। यह आपको सिस्टम में बिजली खिलाऊंगा, अपने मीटर को उल्टा कर देगा। यदि आप पर्याप्त मात्रा में ऊर्जा बनाते हैं, तो आपको अपनी ऊर्जा कंपनी से मासिक या वार्षिक चेक प्राप्त होगा।
  • सोलर पावर चरण 8 के साथ अपना हाउस चलाएं



    8

    Video: सोलर(सौर प्लेट) घर पर कैसे बनाये Solar kaise banaye How to make solar at home

    बैकअप के रूप में बैटरी जोड़ने पर विचार करें यदि आप चिंतित हैं कि मुख्य नेटवर्क की आपूर्ति काट दिया जाएगा, उदाहरण के लिए यदि आप अक्सर तूफान वाले क्षेत्र में रहते हैं, तो आप अपने सिस्टम में गहरी चक्र बैटरी के एक बैंक को जोड़ने पर विचार करना चाहेंगे। ये अलग-अलग आपके घर और अपने सौर पैनलों से जुड़ा होगा, और आपातकाल के मामले में ऊर्जा की दुकान करेंगी।
  • यदि आप ऐसा करते हैं, तो चार्ज नियंत्रक स्थापित करें। इससे बैटरी को अतिभारित और क्षतिग्रस्त होने से रोकना होगा।
  • विधि 2
    एक स्वतंत्र प्रणाली बनाएं

    सोलर पावर चरण 9 के साथ अपने घर को चलाने वाला इमेज
    1
    सौर पैनलों को स्थापित करें। जब आप शुरू करने के लिए तैयार हों, तो सौर पैनलों को स्थापित करें आपके लिए सबसे अच्छे प्रकार के पैनल को चुनें, और आपके लिए आवश्यक ऊर्जा की मात्रा का उत्पादन करने के लिए पर्याप्त हो। यह एक अन्य क्षेत्र है जिसमें एक पेशेवर (या कम से कम एक विशेषज्ञ) बहुत उपयोगी हो सकता है, क्योंकि आवश्यक पैनों की संख्या की गणना करने के लिए बहुत सारे गणित की आवश्यकता होती है
  • अपने घर को सोलर पावर चरण 10 के साथ चलें
    2
    एक चार्ज नियंत्रक प्राप्त करें आपको पैनल को चार्ज नियंत्रक से कनेक्ट करना होगा नियंत्रक, अधिभार के कारण आपकी बैटरी को क्षतिग्रस्त होने से रोकने के लिए सिस्टम की ऊर्जा की मात्रा को विनियमित करेगा।
  • छवि का शीर्षक सोलर पावर चरण 11 के साथ अपना घर चलाएं
    3
    चार्ज नियंत्रक को अपनी बैटरी से कनेक्ट करें मान लें कि आपके पास डीसी बैटरी है, आप अपने नियंत्रक को अपनी बैटरी से जोड़ सकते हैं। अगर आपके पास एसी बैटरी है, तो आपको पहले अपने पलटनेवाला कनेक्ट करना होगा (अगला कदम देखें)।
  • सोलर पावर चरण 12 के साथ अपना हाउस चलाएं
    4
    अपनी बैटरी में पलटनेवाला कनेक्ट करें यदि आप उस इलाके में रहते हैं जहां एसी बिजली का उपयोग किया जाता है, तो आपको बैटरी को एक इनवर्टर से जोड़ना होगा, जो पैनल द्वारा बनाए गए डीसी वर्तमान में प्रयोग करने योग्य एसी चालू में परिवर्तित हो जाते हैं। फिर आप अपने पलटनेवाला को अपने मुख्य स्रोत से कनेक्ट कर सकते हैं या सीधे अपने उपकरणों को बैटरी से कनेक्ट कर सकते हैं, आपके प्रकार के आधार पर।
  • यदि आप एसी बैटरियों का उपयोग करते हैं, तो पलटनेवाला सीधे पलडरों से कनेक्ट करें और उसके बाद प्रभार नियंत्रक को पलटनेवाला
  • अपने घर को सोलर पावर चरण 13 के साथ चलाएं
    5
    बाकी सिस्टम में सौर पैनलों को कनेक्ट करें जब सबकुछ सुरक्षित रूप से जुड़ा हुआ है, तो आप लोड कनवर्टर को सौर पैनलों को जोड़कर सिस्टम में पावर परिचय कर सकते हैं। अंत में, पैनल को लोड कनवर्टर से जोड़ा जाना चाहिए, जो बैटरी से जुड़ा हुआ है, जो इनवर्टर से जुड़ा हुआ है, जो आपके मुख्य सिस्टम से जुड़ा हुआ है।
  • युक्तियाँ

    • थोड़ा सा शुरू करो और अपने सिस्टम का निर्माण कर लें, लेकिन अपनी बैटरी का वोल्टेज देखें अगर यह 10.5 वी से कम हो जाता है, तो वह शायद पूर्ण शक्ति पर फिर से वापस नहीं आएगा इससे पहले, गहरे चक्र भंडारण बैटरी प्राप्त करने पर विचार करें
    • गोल्फ कार्ट की पुरानी 6 वी बैटरियों को जोड़े में रखा जा सकता है ताकि उन्हें 12 वी गहरा चक्र बैटरी के रूप में इस्तेमाल किया जा सके।

    चेतावनी

    • एक विशिष्ट 12 वी सौर पैनल अधिकतम 18 से 22 वोल्ट का उत्पादन कर सकता है। अगर आप बैटरी के बिना सीधे पीवी पैनल से बिजली के उपकरणों की कोशिश करते हैं, या वोल्टेज को स्थिर करने के लिए सर्किट में चार्ज नियंत्रक के बिना इसे ध्यान में रखें।
    • आप अपने बिजली के उपकरणों को बर्बाद कर सकते हैं यदि आप सर्किट को देखने के बिना 12 वी में मजबूती से कनेक्ट करते हैं। यदि आपके पास कुछ प्रकार के माइक्रोप्रोसेसर है, तो यह सबसे अधिक संभावना है कि आप 5 वी से ऊपर कुछ भी समर्थन नहीं कर सकते। और अगर आपके इलेक्ट्रोलाइटिक कैपेसिटर को कम से कम 12 वी द्वारा रेट नहीं किया जाता है, तो आप शायद अपना खो जाएगा "जादुई धुआं"।
    • आग और / या विस्फोट का खतरा कम है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हमें लापरवाह होना चाहिए।
    • यह इमारत और इलेक्ट्रिक कोड न केवल आपकी खुद की सुरक्षा के लिए, बल्कि जुर्माना और निष्कासन से बचने के लिए भी देख रहा है।
    • डेस्कटॉप कंप्यूटर या कंप्यूटर को बर्बाद करने के बारे में सोचना भी नहीं है, जब तक आपके पास 200 W या अधिक सौर ऊर्जा नहीं होती लैपटॉप, विशेष रूप से उन "नेटबुक" उनके पास बेहतर ऊर्जा दक्षता है, और उनकी कीमत साल बाद साल में घट जाती है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    Video: आ गया बिना बिजली से चलने वाला एसी,आप भी जानें कैसे| A.C wihout electricity

    • सौर पैनल (एस)
    • बैटरियों, यदि आप अंधेरे होने के बाद कुछ फ़ीड करना चाहते हैं। एक कार बैटरी शुरुआत में कुछ वाट या कम समय के लिए काम करती है, लेकिन आपका पहला सुधार एक गहरे चक्र भंडारण बैटरी होना चाहिए
    • सौर चार्ज नियंत्रक, खासकर यदि आपके पैनल का कुल उत्पादन 20 W या अधिक है
    • 10-गेज न्यूनतम सिफारिश छोटे लदान के लिए केबल की स्थापना
    • एसी चालू उपकरणों को शक्ति देने के लिए वर्तमान पलटनेवाला
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com