ekterya.com

इंटरनेट पर नज़र रखने से कैसे बचें

इंटरनेट सुविधा के लिए बनाया गया था, सुरक्षा के लिए नहीं यदि आप एक औसत व्यक्ति के रूप में इंटरनेट को सर्फ करते हैं, तो संभावना है कि बहुत से लोग स्पायवेयर, कोड और शायद आपके कैमरे के माध्यम से आपके ब्राउज़िंग की आदतों से अवगत हैं! इस तरह की जानकारी से ग्रह के किसी भी हिस्से से कोई व्यक्ति जान सकता है कि आप कौन हैं, आप कहाँ रहते हैं और अधिक व्यक्तिगत जानकारी इंटरनेट पर ट्रैक का अनुसरण करने के दो मुख्य उपाय हैं:

  • आपके कंप्यूटर पर सीधे मैलवेयर स्थापित करना
  • आपके द्वारा नेटवर्क के किसी भी हिस्से से दूरस्थ सर्वर से आदान-प्रदान करने वाली जानकारी को सुनना

चरणों

विधि 1
मैलवेयर से बचें

इंटरनेट पर ट्रैकिंग से लोगों को रोकें शीर्षक से छवि चरण 1
1
अपना ऑपरेटिंग सिस्टम (ओएस) अपडेट करें एक दुर्भावनापूर्ण व्यक्ति को देखने और अपनी सारी जानकारी का रिकॉर्ड रखने का सबसे आसान तरीका आपको एक स्पाइवेयर या वायरस स्थापित करने या अपने कंप्यूटर को स्वचालित रूप से दर्ज करने के लिए कर रहा है अपना ओएस अपडेट करके, आप ओएस प्रदाता को आपके सिस्टम के महत्वपूर्ण हिस्सों के लिए सुरक्षा अद्यतन जारी करने की अनुमति देते हैं जो सुरक्षा उल्लंघन को रोक सकते हैं और स्पायवेयर को बेकार कोड में बदल सकते हैं।
  • इंटरनेट पर ट्रैकिंग से लोगों को रोकने के लिए शीर्षक छवि शीर्षक चरण 2
    2

    Video: अगर आपको भी है एडल्ट फिल्म देखने की लत तो हो जाए सावधान!

    अपने कार्यक्रमों को अद्यतन रखें जबकि एक प्रोग्राम के नए संस्करण उपयोगकर्ता अनुभव को बेहतर बनाने और नई सुविधाओं को जोड़ने के लिए किया जाता है, लेकिन वे इसके लिए नहीं बनते हैं। यह बग के रूप में जाने वाली बग को ठीक करने का भी एक तरीका है कई प्रकार की कीड़े हैं कुछ केवल दृश्य प्रभावों का उत्पादन करते हैं, अन्य आपको कुछ प्रकार के संचालन की अनुमति नहीं देते हैं और दूसरों को आपके कंप्यूटर पर नियंत्रण लेने के लिए हैकर्स द्वारा स्वचालित रूप से और दूरस्थ रूप से शोषण किया जा सकता है। कीड़े के बिना दूरस्थ हमलों की कोई संभावना नहीं है
  • इंटरनेट पर ट्रैकिंग से लोगों को रोकने के लिए शीर्षक छवि शीर्षक चरण 3
    3
    अपना एंटीवायरस अद्यतन और चलाना (यह एमएस विंडोज में) रखें यदि एंटीवायरस डेटाबेस अद्यतित नहीं है, तो कुछ वायरस तुरन्त पहचान नहीं पाएंगे। यदि आपका एंटीवायरस नहीं चल रहा है और यदि आपका सिस्टम नियमित रूप से विश्लेषण नहीं करता है, तो इसे अनइंस्टॉल करना बेहतर होगा यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि एंटीवायरस आमतौर पर वायरस, स्पायवेयर, रूटकिट और कीड़े की खोज करते हैं। विशिष्ट एंटीस्पायवेयर प्रोग्राम ज्यादातर मामलों में बेहतर नहीं हैं।
  • इंटरनेट पर ट्रैकिंग से लोगों को रोकें शीर्षक चरण 4
    4
    एक समय में केवल एक एंटीवायरस का उपयोग करें एंटीवायरस को अच्छी तरह से काम करने के लिए चुपके से कार्रवाई करने की आवश्यकता है सबसे अच्छे मामले में, आप में से किसी से झूठा अलार्म मिलेगा। सबसे खराब स्थिति में, एंटीमालवेयर प्रोग्राम दूसरे को सही तरीके से काम करने की अनुमति नहीं देगा। अगर तुम सच में, एक से अधिक एंटीवायरस का उपयोग डेटाबेस अद्यतन, इंटरनेट से अपने कंप्यूटर को डिस्कनेक्ट पूरी तरह से अपने मुख्य एंटीवायरस बंद और मैनुअल मोड में दूसरा चलाना चाहते हैं। इस तरह आप एक झूठा अलार्म (अपने मुख्य एंटीवायरस में) प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन यह ठीक है। अपने मुख्य एंटीवायरस को चलाने के लिए और आप अपने कंप्यूटर का प्रयोग कर सकते हैं जैसे आप आमतौर पर करते हैं। Malwarebytes आपके पहले एंटीवायरस रक्षा परत के लिए एक अच्छा अतिरिक्त है।
  • इंटरनेट पर ट्रैकिंग से लोगों को रोकें शीर्षक से छवि चरण 5
    5
    आधिकारिक साइटों (किसी भी ओएस के लिए) या विश्वसनीय भण्डारों (लिनक्स / बीएसडी / मैकोज़ के लिए) को छोड़कर कुछ भी कभी भी डाउनलोड न करें। उदाहरण के लिए, आप वीएलसी मीडिया प्लेयर डाउनलोड करने के लिए चाहते हैं, तो यह अपनी आधिकारिक साइट से डाउनलोड (यह देखने के लिए और enGoogle लगता है: videolan.org/vlc/)। कभी भी किसी भी अनौपचारिक साइट से लिंक का उपयोग न करें, भले ही आपका एंटीवायरस ऐसा करने पर आपको कोई चेतावनी संकेत न भेजें।
  • Video: वाट्सएप पर चल रहा है मोमो चैलेंज का खुनी खेल |

    इंटरनेट पर ट्रैकिंग से लोगों को रोकें शीर्षक से छवि चरण 6
    6
    यदि आप कर सकते हैं, तो बाइनरी हस्ताक्षर की जांच करें। असल में यह विचार एक फ़ाइल से एक हस्ताक्षर बनाने के लिए है (उदाहरण के लिए एक इंस्टॉलर) यह हस्ताक्षर आधिकारिक साइट या विश्वसनीय डेटाबेस द्वारा प्रदान किया गया है। जब आप कोई फ़ाइल डाउनलोड करते हैं, तो आप एक विशेष कार्यक्रम के साथ इस हस्ताक्षर खेल सकते हैं। फिर, आप अपने हस्ताक्षर की आधिकारिक साइट के साथ तुलना कर सकते हैं। यदि वे एक समान हैं तो आपको विश्वास है कि आपके पास एक अच्छा इंस्टॉलर है यदि नहीं, तो संभवतः आप एक नकली इंस्टॉलर डाउनलोड करते हैं जिसमें वायरस होता है या आपका डाउनलोड असफल था। (किसी भी तरह, आपको फ़ाइल को फिर से डाउनलोड करना होगा)। यह प्रक्रिया स्वचालित रूप से लिनक्स के अधिकांश वितरणों में और विशेष रूप से कुछ भी किए बिना किसी भी पैकेज प्रबंधक का उपयोग करके * बीएसडी में हो जाती है। विंडोज़ में, आपको इसे मैन्युअल रूप से सत्यापित करना होगा।
  • इंटरनेट पर ट्रैकिंग से लोगों को रोकें शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    फ़ायरवॉल या फ़ायरवॉल का उपयोग करें लिनक्स / * बीएसडी में, दो शानदार अंतर्निर्मित फायरवॉल (नेटफिल्टर / आईपीटीबल और पीएफ क्रमशः) हैं। एमएस विंडोज में, आपको एक अच्छा एक ढूंढना होगा। एक बात को समझना चाहिए कि एक फायरवॉल एक बड़े रेलवे स्टेशन (नेटवर्क सूचना), प्लेटफार्म (बंदरगाहों) और रेलवे (ट्रैक) के मध्य में ऑपरेटर की तरह है। अकेले ट्रेन ही यह परिवहन नहीं कर सकती है कि वह क्या परिवहन कर रहा है, इसे किसी को करने की आवश्यकता है (एक सेवा या दानव: एक प्रोग्राम जो छिपी प्रक्रिया के रूप में चलता है और एक विशेष बंदरगाह सुन रहा है)। उस व्यक्ति के बिना, वह सेवा, भले ही ट्रेन प्लेटफॉर्म तक पहुंच सकती है, कुछ भी बिल्कुल नहीं कर सकती है। मुझे आपको याद दिलाने के लिए, एक फ़ायरवॉल दीवार या एक दरवाजा नहीं है, यह एक ऑपरेटर है (आप सिर्फ जानकारी की एक्सेस की अनुमति या अस्वीकार करने से फ़ायरवॉल के साथ बहुत कुछ कर सकते हैं!)। उसने कहा, ध्यान रखें कि आप आउटगोइंग कनेक्शंस को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं (सिवाय यदि आप पूरी तरह से ब्लॉक करते हैं या केबल डिस्कनेक्ट करते हैं), लेकिन आप रिकॉर्ड कर सकते हैं कि क्या निकल आयेगा। ज्यादातर स्पाइवेयर फ़ायरवॉल रास्तों के माध्यम से पारित करने के लिए स्मार्ट है, लेकिन छिपा नहीं सकते आप क्या कर रहे हैं और यह स्पाइवेयर कि पोर्ट 993 भले ही आप कार्यक्रमों IMAP का उपयोग नहीं करते पर एक दूरस्थ सर्वर से जानकारी भेज रहा है खोजने के लिए आसान है , जो कि इस गतिविधि को इंटरनेट एक्सप्लोरर की प्रक्रियाओं में छिपाते हैं और डेटा को पोर्ट 443 के माध्यम से भेजते हैं जो कि आप दैनिक उपयोग करते हैं। आप एक मानक प्रकार फ़ायरवॉल तक पहुंच नहीं है केवल रिकॉर्ड अप्रत्याशित डेटा आउटपुट और ब्लॉक की स्थापना की और पारंपरिक कनेक्शन को छोड़कर किसी भी इनपुट (नेटफिल्टर / iptables और पीएफ इसी प्रकार के हैं),। लूपबैक (लो) नेटवर्क डिवाइस पर किसी भी गतिविधि की अनुमति देने के लिए मत भूलना, क्योंकि यह सुरक्षित और आवश्यक है
  • इंटरनेट पर ट्रैकिंग से लोगों को रोकें शीर्षक से छवि चरण 8
    8
    अगर आपका फ़ायरवॉल बिना किसी पूर्व के राज्यों के प्रकार है, तो इसका इस्तेमाल केवल रिकॉर्ड बनाने के लिए करें आप आने वाली जानकारी ब्लॉक नहीं कर सकते एप्लिकेशन द्वारा फ़िल्टरिंग से बचें क्योंकि यह कष्टप्रद, बेकार है और आपको सुरक्षा की झूठी भावना प्रदान करता है। अधिकांश वर्तमान स्पायवेयर अपने दुर्भावनापूर्ण कोड को एक विश्वसनीय अनुप्रयोग में जोड़ता है जो इंटरनेट (आमतौर पर इंटरनेट एक्सप्लोरर) तक पहुंचने की उम्मीद है, यह ब्राउज़र के साथ चलता है जब इंटरनेट एक्सप्लोरर इंटरनेट से कनेक्ट होने का प्रयास करता है, तो आपका फ़ायरवॉल पूछता है कि क्या आप ऐसा करना चाहते हैं, तो आप जवाब देते हैं "हां" और फिर स्पाइवेयर अपनी वास्तविक जानकारी के बीच, पोर्ट 80 और 443 के माध्यम से जो भी चाहें भेज सकता है।
  • इंटरनेट पर ट्रैकिंग से लोगों को रोकने के लिए शीर्षक छवि शीर्षक चरण 9



    9
    जांचें कि क्या सेवाएं (राक्षसों को कहा जाता है) चल रहे हैं जैसा कि मैंने कहा, अगर ट्रेन को डाउनलोड करने के लिए मंच पर कोई नहीं है, तो कुछ भी नहीं हो सकता है आप एक सर्वर नहीं हैं, आपको चलने के लिए सभी सेवाओं की आवश्यकता नहीं है और बाहर सुनना है। (सावधान रहें, ज्यादातर विंडोज़ / लिनक्स / मैकओएस / बीएसडी सेवाएं आवश्यक हैं और वे बाहर सुन नहीं रहे हैं!)। आप हैं, तो बंद अनावश्यक सेवाओं को चालू या (उदाहरण के लिए अपने फ़ायरवॉल के साथ बंदरगाहों के लिए किसी भी यातायात अवरुद्ध करेंगे, तो कर सकते हैं, तो शैतान NetBios बंदरगाहों 135 और 138 सुन रहा है, तो आप इन बंदरगाहों में अंदर और बाहर सभी यातायात अवरुद्ध कर सकते हैं यदि आप साझा करने का उपयोग नहीं करते विंडोज डेटा। कृपया ध्यान दें कि सेवाओं के कीड़े दरवाजा के लिए किसी को अपने कंप्यूटर का नियंत्रण लेने के कर रहे हैं। कोई भी सेवा नहीं देखते हैं या यदि उन्हें किसी फ़ायरवॉल द्वारा ब्लॉक किए गए हैं, कोई भी दूर से दर्ज करें। आप भी कार्यक्रमों की कोशिश कर सकते कर सकते हैं बंदरगाहों को एनएमएपी के रूप में स्कैन करें ताकि आप किस पोर्ट को अवरुद्ध कर सकें या आप किस सेवा को अक्षम करना चाहते हैं (एक ही परिणाम देता है)
  • इंटरनेट पर ट्रैकिंग से लोगों को रोकें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    10
    किसी व्यवस्थापक खाते का उपयोग न करें यह Windows Vista और सात में बेहतर है, लेकिन यदि आप किसी व्यवस्थापक खाते का उपयोग करें, किसी भी सॉफ्टवेयर, व्यवस्थापक विशेषाधिकारों के लिए पूछ सकते हैं यहां तक ​​कि मैलवेयर कि मूर्खतापूर्ण मार डाला गया है। यदि आप एक व्यवस्थापक नहीं हैं, तो स्पाइवेयर को इसकी पूर्ण क्षमता के लिए उपयोग करने के लिए बहुत चालाक होना चाहिए। सबसे अच्छे रूप में, यदि आप एक मानक उपयोगकर्ता हैं, स्पाईवेयर जानकारी अपने बारे में भेज सकते हैं, लेकिन कोई अन्य उपयोगकर्ताओं प्रणाली के बड़े उपयोगी भाग का उपयोग नहीं कर सकते हैं की जानकारी दें और कंप्यूटर से इसे दूर करने के लिए बहुत आसान है मदद करने के लिए।
  • इंटरनेट पर ट्रैकिंग से लोगों को रोकने के लिए शीर्षक वाली छवि चरण 11
    11
    अगर आपको वीडियो गेम खेलने या विशेष सॉफ्टवेयर का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है, तो लिनक्स पर स्विच करें। अब तक, लिनक्स पर चलने वाले केवल एक दर्जन ज्ञात मैलवेयर हैं। सुरक्षा कार्यक्रमों के लिए उन कार्यक्रमों को लंबे समय से पहले निष्क्रिय कर दिया गया था। बाइनरी कोड सत्यापित, हस्ताक्षरित और प्रमाणित रिपॉजिटरी से लिया जाता है। आप एक एंटीवायरस की जरूरत नहीं है और कार्यक्रमों खुला स्रोत और उच्च गुणवत्ता है कि लगभग सब कुछ बनाने का एक बहुत देखते हैं: फ़ायरफ़ॉक्स, क्रोम, इंकस्केप, Gimp, पिजिन, OpenOffice, FileZilla, FFmpeg (सबसे कन्वर्टर्स ऑडियो / वीडियो में इस्तेमाल किया विंडोज कि मौजूद हैं), GhostScript (लगभग सभी पीडीएफ कन्वर्टर्स में प्रयुक्त), xchat और कई और अधिक है कि शुरू में लिनक्स के लिए विकसित किए गए और फिर Windows के लिए अनुकूलित है क्योंकि वे महान हैं के लिए।
  • विधि 2
    इंटरनेट पर नज़र रखने से बचें

    इंटरनेट पर ट्रैकिंग से लोगों को रोकें शीर्षक वाली छवि चरण 12
    1
    सुनिश्चित करें कि आपका वायर्ड नेटवर्क इसे देखे बिना या उसे निष्क्रिय करने के बिना पहुंच योग्य नहीं है
  • इंटरनेट पर ट्रैकिंग से लोगों को रोकें शीर्षक 13

    Video: किडनी खराब होने के संकेत और उपाय || Measure signs of kidney failure

    2
    सुनिश्चित करें कि आपके वायरलेस कनेक्शन सबसे खराब स्थिति में WPA-TKIP या WPA (2) -CCMP या WPA2-एईएस उनमें से सबसे अच्छा के साथ एन्क्रिप्टेड है बनाओ। आजकल, WEP एन्क्रिप्शन का उपयोग करना या किसी एन्क्रिप्शन का उपयोग नहीं करना बहुत खतरनाक है। ऐसा मत करो!
  • इंटरनेट पर ट्रैकिंग से लोगों को रोकें शीर्षक 14
    3
    कभी नहीं आप एक प्रॉक्सी के माध्यम से इंटरनेट ब्राउज़ करें जब आप करते हैं, तो ध्यान रखें कि आपको उस अजनबी पर भरोसा करने के लिए मजबूर किया गया है जिसने इसे कॉन्फ़िगर किया है। वह आपके प्रॉक्सी के माध्यम से इंटरनेट से भेजने / प्राप्त करने वाली हर चीज को पंजीकृत, सहेज, स्टोर कर सकता है! तुम भी एन्क्रिप्शन कि प्रोटोकॉल का उपयोग कर रहे है (या तो HTTPS, SMTPS, IMAPS, आदि) यदि आप सावधान नहीं कर रहे हैं प्रदान करता है हटा सकते हैं। यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप एक उदाहरण देकर अपना क्रेडिट कार्ड नंबर पा सकते हैं। प्रॉक्सी का उपयोग करने के बजाय साइट पर जब भी संभव हो, HTTPS का उपयोग करने के लिए यह अधिक सुरक्षित है
  • इंटरनेट पर ट्रैकिंग से लोगों को रोकें शीर्षक से छवि चरण 15
    4
    जब भी संभव हो तो एन्क्रिप्शन का उपयोग करें यह सुनिश्चित करने के लिए आप को छोड़कर कोई भी और रिमोट सर्वर समझ सकते हैं कि आप क्या भेज और प्राप्त कर रहे हैं एक ही रास्ता है। SSL / TLS हर बार जब आप कर सकते हैं का प्रयोग करें, यदि आपके ब्राउज़र आपको बताता है कि एक प्रमाण पत्र गलत है FTP, HTTP, POP, IMAP और SMTP (सबसे अच्छा इस्तेमाल किया SFTP, FTPS, HTTPS, पॉप करता IMAPS और पीओपी) के प्रयोग से बचें, पत्ते साइट प्वाइंट।
  • इंटरनेट पर ट्रैकिंग से लोगों को रोकने के लिए शीर्षक वाली छवि चरण 16
    5
    उन सेवाओं का उपयोग न करें जो आपके आईपी को छुपते हैं, ये वास्तव में प्रॉक्सी हैं आपके सभी जानकारी इन सेवाओं में जाने के ट्रैक, स्टोर रख सकते हैं, कुछ भी बचत होगी, तो आप अपने क्रेडेंशियल्स प्राप्त करने के लिए नकली वेबसाइटों दे सकते हैं और यहां तक ​​कि उन्हें सही स्थानों में सीधे उपयोग कर सकते हैं ताकि आप एहसास नहीं है कि आप उन्हें अजनबियों को दिया था ।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप एक ईमेल क्लाइंट का उपयोग कर रहे हैं, तो उसे कॉन्फ़िगर करें ताकि आने वाली ईमेल केवल पाठ के रूप में प्रदर्शित की जा सकें (HTML में नहीं) यदि आप कोई ईमेल नहीं पढ़ सकते हैं, तो इसका अर्थ है कि संपूर्ण संदेश HTML चित्रों में है। आप लगभग यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि वे विज्ञापन या स्पैम हैं
    • जिन लोगों को आप नहीं जानते उनके ईमेल नहीं खोलें
    • अकेले वेबसाइट अन्य वेबसाइटों पर आपके आईपी को पंजीकृत नहीं कर सकती है।
    • वेबसाइटों की खातियां अच्छे तरीके हैं जो साइटों का रिकॉर्ड है कि आप क्या कर रहे हैं। कई एक्सटेंशन उनसे छुटकारा पा सकते हैं जैसे Ghostery for Chrome और Firefox
    • अपने कंप्यूटर को किसी डीएमजेड में कभी भी मत डालें आपके नेटवर्क में केवल लोग सुरक्षा कमजोरियों को पा सकते हैं और यदि आप एक DMZ में हैं, तो आपका नेटवर्क इंटरनेट का व्यावहारिक रूप से हिस्सा बनता है।
    • संदेशों के संलग्नक न खोलें, जब तक आप यह नहीं जानते कि वे भरोसेमंद लोगों से आते हैं और उन्होंने समझाया है कि उनके पास क्या है।
    • यदि आप एक ऑनलाइन वीडियो गेम खेल रहे हैं जिसमें खुले पोर्ट की आवश्यकता होती है, तो आपको उन्हें अधिकांश मामलों में बंद करने की आवश्यकता नहीं है। याद रखें, सेवा के बिना, कोई खतरा नहीं है जब आप खेल बंद करते हैं, बंदरगाहों में कुछ भी नहीं सुना जा रहा है ऐसा लगता है जैसे वे बंद थे।
    • बंदरगाहों (एक फायरवॉल में) इस विशिष्ट बंदरगाह को सुनने वाले कीड़े के साथ एक सेवा के बिना खुली हैंकर्स के लिए पूरी तरह से बेकार हैं
    • वेबसाइट स्वामी आसानी से आपके आईपी पते का पता नहीं लगा सकते ज्यादातर मामलों में, आईपी पते है कि आप अपने इंटरनेट सेवा प्रदाता प्रदान की (आईएसपी) गतिशील है, परिवर्तन नियमित रूप से और केवल अपने आईएसपी जानता है कि आप कौन हैं। किसी आईएसपी को पंजीकृत करने और किसी की पहचान करने के लिए तकनीकी रूप से यह असंभव है।
    • एक आईपी पता ही है, एक पता अपने भौतिक पते को जानने से आपके लिए चोरी का शिकार बनना आसान नहीं होगा! यह आईपी पते के साथ ही है
    • एक ही समय में कभी भी कई स्पाइवेयर डिटेक्टरों का उपयोग न करें।
    • हैकर के लिए आपका आईपी पूरी तरह बेकार है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com