ekterya.com

कैसे अपने पीसी को सुरक्षित रखने के लिए

तो आपने अपने घर के लिए एक निजी कम्प्यूटर खरीदा था और आप इसे बीमा करना चाहते हैं। गोपनीयता सुरक्षा का हिस्सा है लेकिन यह एक विषय है जो बहुत व्यापक है और इसे अलग से कवर किया जाना चाहिए। यह आलेख मानता है कि आप भंडारण इकाइयों में फ़ाइलों को साझा करने के लिए नेटवर्क (जैसे इंटरनेट) का उपयोग करना चाहते हैं और आपके पीसी को अन्य लोगों द्वारा शारीरिक रूप से एक्सेस किया जा सकता है यदि इन विशेषताओं में से कोई भी आपकी स्थिति पर लागू नहीं होता है तो आपके पीसी पर्याप्त रूप से सुरक्षित हैं, इसलिए इन चरणों में से अधिकांश बेमानी होंगे।

चरणों

Video: अपने Contact नंबर को हमेशा के लिए कैसे safe रखें। How to safe your contact number

सुरक्षित आपका पीसी चरण 1 शीर्षक वाला छवि
1
इसकी सुरक्षा और भेद्यता के आधार पर एक ऑपरेटिंग सिस्टम चुनें (लिनक्स में वायरस नहीं है और ओपन बीएसडी सुरक्षा पर केंद्रित है)। पता लगाएँ कि क्या आप सीमित उपयोगकर्ता खाते का उपयोग करते हैं, फ़ाइल अनुमतियां और नियमित रूप से अपडेट करते हैं अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को सभी सुरक्षा अपडेटों के साथ अपडेट करना सुनिश्चित करें
  • सुरक्षित आपका पीसी चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    सुरक्षा और इसकी भेद्यता के आधार पर एक इंटरनेट ब्राउज़र चुनें क्योंकि अधिकांश वायरस इंटरनेट ब्राउज़र के माध्यम से प्रवेश करेंगे स्क्रिप्ट अक्षम करें Google क्रोम सबसे सुरक्षित है और इसमें एक "सैंडबॉक्स" फ़ंक्शन है, इसलिए सिस्टम को समझौता करना और संक्रमण फैलाना अधिक कठिन होगा।
  • सिक्योर आपका पीसी चरण 3 शीर्षक वाला इमेज
    3
    जब आप अपने कंप्यूटर की स्थापना कर रहे हैं तो अपने खातों में कठिन पासवर्ड का उपयोग करें।
  • आपका पीसी सिक्योर करें स्टेप 4 नामक छवि
    4
    केवल विश्वसनीय स्रोतों का उपयोग करें जब आप सॉफ्टवेयर डाउनलोड करते हैं, तो आप "विश्वसनीय स्रोत" (सॉफ्टपीडिया, डाउनलोड, स्नैपफाइल, टाउको, फाईलप्लनेट, बीटैन्यूज, सोर्सफोर्ज) से या अपने रिपॉजिटरी से प्राप्त कर सकते हैं यदि आप लिनक्स का उपयोग कर रहे हैं।
  • आपका पीसी सिक्योर करें शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    एक अच्छा एंटीवायरस स्थापित करें यह सॉफ़्टवेयर वायरस, ट्रोजन, वर्म्स आदि सहित मैलवेयर से निपटने के लिए डिज़ाइन किया गया है। पता करें कि क्या यह वास्तविक समय में स्कैन करता है, और यदि यह अनुमानी है अवास्ट और एवीजी बहुत अच्छे विकल्प हैं I कोई एक चुनें, इसे डाउनलोड करें, इसे स्थापित करें और अपने सिस्टम को नियमित रूप से स्कैन करें
  • आपका पीसी सुरक्षित 6 कदम

    Video: how to crack any mobile lock/pattern lock Without Data lose/reset Hindi/Urdu 2017

    Video: गर्भ निरोधक गोलियों का तोड़ – गर्भ रोकने का बड़ा ही आसान तरीका

    6
    ऐसे सॉफ्टवेयर डाउनलोड और स्थापित करें जो स्पायवेयर जैसे स्पायबॉट खोज और नष्ट, हाइजैक या विज्ञापन-जागरूक और नियमित रूप से स्कैन करता है।



  • सिक्योर आपका पीसी चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    फ़ायरवॉल डाउनलोड और इंस्टॉल करें यह क्षेत्र अलार्म या कॉमोडो फायरवाल रहें यदि आप एक राउटर का उपयोग करते हैं, तो यह एक बाहरी फ़ायरवॉल के रूप में कार्यरत सुरक्षा का एक अतिरिक्त परत देता है।
  • सुरक्षित आपका पीसी चरण 8 शीर्षक वाला चित्र
    8
    सभी बंदरगाहों को बंद करें (उबंटू लिनक्स में डिफ़ॉल्ट रूप से सभी बंदरगाह बंद हैं)
  • सिक्योर आपका पीसी चरण 9 शीर्षक वाला छवि
    9
    प्रवेश टेस्ट करें एक पिंग के साथ शुरू करें, और फिर एक सरल nmap स्कैन चलाएँ।
  • आपका पीसी सिक्योर शीर्षक स्टेप 10 वाला छवि
    10
    एक घुसपैठ का पता लगाने सॉफ्टवेयर (एचआईडीएस) जैसे ओएससीईसी, ट्रिपवायर या आरखेंटर चलाने पर विचार करें।
  • आपका पीसी सिक्योर 11 शीर्षक चित्र
    11
    शारीरिक सुरक्षा के संदर्भ में मत भूलना आपको केंसिंग्टन लॉक की तरह कुछ विचार करना चाहिए (चोरी के मामले में) यह आपके मशीन या किसी भी हटाने योग्य डिवाइस तक पहुंच को रोकने के लिए BIOS के लिए एक पासवर्ड भी कॉन्फ़िगर करता है। महत्वपूर्ण डेटा के साथ बाहरी डिस्क का उपयोग न करें, यह किसी अन्य भेद्यता का प्रतिनिधित्व करता है, क्योंकि वे खोना या चोरी करना आसान है।
  • डेटा एन्क्रिप्शन चोरी के खिलाफ प्रभावी हो सकता है बस कुछ ही फाइलों के बजाय कम से कम अपने पूरे खाते को एन्क्रिप्ट करें यह प्रदर्शन को प्रभावित कर सकता है लेकिन यह इसके लायक है ट्रूक्रिप्ट विंडोज, ओएस एक्स और लिनक्स पर काम करता है, विंडोज़ और लिनक्स पर फ्रीओटीएफई काम करता है।
  • युक्तियाँ

    • सुरक्षा नाउ नामक एक अत्यंत लोकप्रिय पॉडकास्ट है
    • याद अपने एंटीवायरस प्रोग्राम को नियमित रूप से अपडेट करें
    • डिजाइन द्वारा अंधेरे या सुरक्षा द्वारा सुरक्षा पर विचार करें
    • कुछ वायरस एंटीवायरस प्रोग्राम को संक्रमित फ़ाइलों तक पहुंचने से रोकने के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम से कॉल रोकते हैं। इन मामलों में आपको पेशेवर की मदद की आवश्यकता होगी।
    • कई परिस्थितियों में, कंप्यूटर के लिए सबसे खतरनाक चीज़ उपयोगकर्ता है आपका कंप्यूटर आप पर निर्भर करता है - इसलिए यदि आप सुरक्षा प्रणाली स्थापित करने में असफल होते हैं, या यदि आप कुछ संक्रमित सॉफ़्टवेयर चलाते हैं, तो आप अपने सिस्टम को नुकसान पहुंचाएंगे।

    चेतावनी

    • यदि आपकी जानकारी को अनधिकृत पहुंच को रोकने के लिए नष्ट किया जाना चाहिए, तो इस जानकारी की बहुत सारी प्रतियां अविश्वसनीय हैं
    • यदि आप अपनी जानकारी देखते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप पासवर्ड भूल नहीं जाते हैं। अगर यह आपको नहीं खोता है, तो आप सभी जानकारी खो देंगे
    • एंटीवायरस वायरस से लड़ने में हमेशा प्रभावी नहीं होते सिर्फ इसे स्थापित न करें और इसे फिर से उपयोग न करें, सुनिश्चित करें कि आप साप्ताहिक स्कैन करते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com