ekterya.com

पृथ्वी को इलेक्ट्रोस्टैटिक डिस्चार्ज के साथ कंप्यूटर को नष्ट करने से बचने के लिए कैसे करें

कहना "इलेक्ट्रोस्टैटिक डिस्चार्ज", या अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए ESD, स्थैतिक बिजली की बात करने का एक अत्याधुनिक तरीके से ज्यादा कुछ नहीं है। यदि आप डोरंकनोब से डाउनलोड प्राप्त करते हैं, तो इससे बहुत नुकसान नहीं हो सकता है, लेकिन अगर यह आपका कंप्यूटर है जो समान प्रकार के डिस्चार्ज को प्राप्त करता है, तो यह गहन देखभाल में समाप्त हो सकता है। हर बार जब आप अपने व्यक्तिगत कंप्यूटर (पीसी) के बॉक्स को अपने आंतरिक घटकों के साथ खोलने के लिए खोलते हैं, तो आपको बहुत सावधान रहना चाहिए कि वो इलेक्ट्रोस्टैटिक डिस्चार्ज का कारण न हो। ऐसा करने के लिए, आपको यह पता होना चाहिए कि इसे कैसे से बचाना है: एक कंगन, डिस्चार्जर, एक केबल को बदलने या अन्य कपड़ों को भी डालने के साथ।

चरणों

भाग 1
अपना कार्य स्टेशन तैयार करें

1
कठिन सतह पर काम करें स्थैतिक ऊर्जा की पीढ़ी को कम करने के लिए स्वच्छ, कठोर सतह पर हथियार या कंप्यूटर को डिसाइज़ करता है एक टेबल, एक भत्ता या एक लकड़ी के बोर्ड अच्छे विकल्प हैं।
  • 2
    नंगे पांव की मुश्किल मंजिल पर खड़े हो जाओ कालीन और मोज़े आपको एक झटका दे सकते हैं बेहतर लकड़ी, टाइल या अन्य कठिन फर्श पर नंगे पैर खड़े हो जाओ
  • आप फर्श के साथ कनेक्शन को पूरी तरह से ब्लॉक करने के लिए रबड़ की चप्पल डाल सकते हैं, लेकिन यह सरल घरेलू परियोजनाओं के लिए बहुत अधिक है।
  • 3
    अपने सभी कपड़े निकालो "स्थिर के साथ दोस्ताना"। ऊन और कुछ सिंथेटिक कपड़े विशेष रूप से स्थिर जमा करने के लिए अच्छा होते हैं कपास कपड़े एक सुरक्षित विकल्प है।
  • 4
    वातावरण सूखने पर ही लुप्त हो जाता है स्थैतिक बिजली का मतलब सूखी वातावरण में बहुत अधिक जोखिम है। अगर आपके पास एक आर्द्रीफायर है, तो इसे चालू करें, लेकिन एक को खरीदने पर परेशान न करें यदि आपके पास कोई नहीं है अन्य सावधानी बरतने से पर्याप्त रूप से अधिक होगी
  • आप एक रेडिएटर या प्रशंसक के सामने गीली कपड़े फांसी द्वारा पर्यावरण को हल्का कर सकते हैं।
  • 5
    सभी घटकों को antistatic बैग में रखें सभी नए कंप्यूटर घटकों को एंटीस्टाक बैग में ही रहना चाहिए, जहां तक ​​वे स्थापित होने के लिए तैयार हों।
  • भाग 2
    जमीन से कनेक्ट करें




    1
    भूमिगत धातु की वस्तुओं को हर बार स्पर्श करें यह जमीन पर एक स्पष्ट पथ के साथ एक अनारक्षित धातु होना चाहिए, उदाहरण के लिए एक धातु रेडिएटर यह सबसे तेज और सबसे आसान विकल्प है, और कई लोग अन्य सावधानी बरतने के बिना कंप्यूटर का निर्माण करते हैं। हालांकि, एक छोटा लेकिन निश्चित जोखिम यह है कि यह पर्याप्त नहीं है। इस पद्धति का उपयोग केवल तभी करें जब आपकी परियोजना तेजी से हो और घटक मूल्यवान नहीं हैं
  • Video: कैसे ESD नुकसान से बचाने के

    इलेक्ट्रोस्टैटिक डिस्चार्ज चरण 1 के साथ एक कंप्यूटर को नष्ट करने से बचने के लिए ग्राउंड स्वयं की छवि

    Video: Can स्टेटिक बिजली नुकसान कंप्यूटर पार्ट्स? आप वास्तव में एक विरोधी स्थैतिक कलाई बैंड की आवश्यकता है?

    2
    एक विरोधी स्थैतिक कंगन का उपयोग कर जमीन से कनेक्ट करें इन सस्ती डिवाइस इलेक्ट्रॉनिक स्टोर में बेचे जाते हैं। अपनी त्वचा के खिलाफ कंगन को कस लें और फांसी के अंत को एक धातु की वस्तु में जोड़ दें जो जमीन के संपर्क में है। कई कंप्यूटर तकनीशियन कंप्यूटर के मामले की सीधे धातु को ब्रेसलेट कनेक्ट करते हैं। यदि सभी घटक विद्युत रूप से जुड़े हुए हैं तो यह समस्याओं से बचना चाहिए, लेकिन सभी निर्माताओं ने कंगन को पूरी तरह से ग्राउंडिंग करने की सलाह दी है।
  • वायरलेस कंगन का उपयोग न करें: वे सिर्फ काम नहीं करते हैं
  • यदि आपको एक लूप (एक क्लिप के बजाय) के साथ एक कंगन मिलता है, तो यह एक आउटलेट की प्लेट के केंद्र में स्क्रू पर स्लाइड करने में आसान है। यह माना जाता है कि ये प्लेटें जमीन से जुड़े हैं (कम से कम संयुक्त राज्य कोड की आवश्यकता है), लेकिन मल्टीमीटर के साथ जांच करना अच्छा होगा।
  • सुनिश्चित करें कि बैंड एक प्रवाहकीय सतह से जुड़ा हुआ है। रंग ड्राइविंग की क्षमता को ब्लॉक या घट सकता है।
  • 3
    ग्राउंड कंप्यूटर केस यदि आप पहले ही जमीन बना रहे हैं, तो यह आवश्यक नहीं है, लेकिन यह एक अच्छा विचार है अगर आप कंप्यूटर केस को छूने से नहीं रोक सकते। यह चाल कंप्यूटर को कंप्यूटर को बिना किसी मोड़ के बनाने के लिए है। नीचे दिए गए एक कॉन्फ़िगरेशन का चयन करें जो आपको 100% निश्चितता प्रदान करता है कि आप गलती से विद्युत शक्ति बहाल नहीं करेंगे
  • दीवार में वृद्धि रक्षक को प्लग करें और फिर इसे बंद करें बिजली की आपूर्ति (या अंग्रेजी में पीएसयू) को एक उभरा (तीन-शूल) प्लग के साथ वृद्धि रक्षक में प्लग करें
  • एक नुकीला केबल का उपयोग करके एक ऑब्जेक्ट ऑब्जेक्ट बॉक्स के नंगे धातु क्षेत्र से कनेक्ट करें।
  • अगर बिजली की आपूर्ति के पीछे एक स्विच है, तो इसे निष्क्रिय करें और दीवार में बिजली की आपूर्ति को प्लग करें।
  • केवल यूनाइटेड किंगडम के लिए: पैरों के पास एक लगाए प्लग के डिब्बे खोलें। फ्यूज को निकालें ताकि कोई भी बिजली प्रवाह न हो और फिर बिजली की आपूर्ति को जोड़ दें।
  • 4
    एक antistatic चटाई पर काम करता है यह एक सावधानी है जो एक घरेलू परियोजना के लिए आवश्यक से परे है, लेकिन यदि आप अपने मन की शांति बहुत ज्यादा महत्व देते हैं, तो आप ऐसा कर सकते हैं। बस एक एंटीमैटिक चटाई पर कंप्यूटर के हिस्सों को रखें और जब आप काम करते हैं तब उसे स्पर्श करें कुछ मॉडल में ऐसा स्थान होता है जहां आप विरोधी-स्थिर कंगन जोड़ सकते हैं।
  • कंप्यूटर्स की मरम्मत के लिए एक एंटीटैक्ट vinyl कालीन का उपयोग करें रबड़ अधिक महंगा है और इस उद्देश्य के लिए आवश्यक नहीं है। इसे के रूप में वर्गीकृत किया जाना चाहिए "प्रवाहकीय" या "क्षणिक" और पसंद नहीं "इन्सुलेशन"।
  • युक्तियाँ

    • जब आप प्रोसेसर में हेरफेर करने जा रहे हैं, तो इसे केवल किनारे पर रखें किसी भी उजागर पिन, सर्किट या ऊपरी धातु के हिस्से को बिल्कुल आवश्यक नहीं स्पर्श करें।

    चेतावनी

    • यहां तक ​​कि अगर आप अपने कंप्यूटर की विधानसभा के दौरान कोई इलेक्ट्रोस्टैटिक डिस्चार्ज नहीं देखते हैं, तो छोटे वर्तमान स्थानान्तरण घटकों को नुकसान पहुंचा सकते हैं, जिससे उनके उपयोगी जीवन को कम किया जा सकता है। सबसे खराब परिदृश्य के मामले में (अजीब) मामले में, एक मजबूत सदमे से स्थायी रूप से मदरबोर्ड को नष्ट कर सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com