ekterya.com

कैसे एक अच्छा पावर प्वाइंट प्रस्तुति बनाने के लिए

PowerPoint एक माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस सूट का एक कार्यक्रम है जिसमें स्लाइड प्रस्तुतीकरण, आकर्षक और प्रेरक प्रस्तुतीकरण बनाने के लिए टेक्स्ट और छवियों के संयोजन के लिए उपयोग किया जाता था। किसी भी मामले में, इन उत्कृष्ट प्रस्तुतियों को बनाने के लिए कौशल अक्सर बाहर छोड़ दिया जाता है यदि आपको लगता है कि आपकी प्रस्तुति को कुछ और जोड़ा जा सकता है, तो कुछ ऐसे विचारों को जानने के लिए पढ़ें जो आपको इसे केवल स्वीकार्य रूप से बिल्कुल अविश्वसनीय रूप से बदलने में मदद करेंगे।

चरणों

विधि 1
कथा विस्तृत करें

एक महान पावरपॉइंट प्रस्तुति चरण 1 का शीर्षक चित्र
1
तय करें कि आप अपने दर्शकों को क्या सीखना चाहते हैं। शुरू करने से पहले, आपको यह निर्धारित करने की आवश्यकता है कि मुख्य संदेश या जानकारी किसकी है। यह एक पहचाने जाने योग्य मुख्य बिंदु होना चाहिए जिस पर आपकी शेष जानकारी का समर्थन किया जाएगा। यदि आप एक अकादमिक प्रस्तुति बना रहे हैं, तो यह आपके थीसिस के ऑब्जेक्ट के बराबर होगा। यदि आपकी प्रस्तुति आपके काम से जुड़ी हुई है, तो यह मुद्दा उस उत्पाद या सेवा का होगा जो आप प्रस्ताव या बचाव कर रहे हैं।
  • एक महान पावरपॉइंट प्रस्तुति चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2

    Video: how to make powerpoint slides in HIndi | ppt कैसे बनायें। ppt kaise banaye

    आपकी जानकारी का संक्षेप करें एक बार जब आप जानते हैं कि आप अपना मुख्य संदेश किसके लिए चाहते हैं, तो बाकी की जानकारी लें और उसे संक्षेप करें जो जानकारी आप प्रस्तुत करना चाहते हैं वह है जो आपके दर्शकों की जरूरत है, और यह आपकी प्रस्तुति को बहुत लंबा या असंबद्ध प्रतीत होने से रोक देगा।
  • एक महान पावरपॉइंट प्रस्तुतीकरण चरण 3 का शीर्षक चित्र
    3
    अपनी संरचना को व्यवस्थित करें अब जब आप जानते हैं कि आपको कौन सी जानकारी शामिल करनी चाहिए, आपकी प्रस्तुति की संरचना का आयोजन करना शुरू करें आप अपने भाषण और काग़ज़ पर अपनी स्लाइड्स पर जो कुछ भी कर सकते हैं उसे व्यवस्थित करना चाहते हैं। अपने भाषणों को न केवल संक्षेप करें बल्कि आपकी स्लाइड भी
  • एक अकादमिक प्रस्तुति की संरचना को ईमानदारी से शैक्षणिक लेखों के रूप में एक ही संरचना का पालन करना चाहिए, पहले अपने मुख्य बिंदु को प्रस्तुत करना, सबूतों के साथ समर्थन करना और अंत में एक संक्षिप्त निष्कर्ष जोड़ना
  • नौकरी की प्रस्तुतियों के लिए, गाय कावासाकी (एक अग्रणी वाणिज्यिक और विपणन सलाहकार) इस मानक प्रस्तुति संरचना का सुझाव देते हैं:
  • समस्या
  • आपका समाधान
  • बिजनेस मॉडल
  • अंतर्निहित फ़ार्मुलों और प्रौद्योगिकी
  • विपणन और बिक्री
  • प्रतियोगिता
  • उपकरण
  • पूर्वानुमान और मील के पत्थर
  • राज्य और समय रेखा
  • सारांश और कॉल करने के लिए कार्रवाई
  • विधि 2
    इसे प्रारूपित करें

    एक महान पावरपॉइंट प्रस्तुति चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    पाठ का पुनर्गठन करें जब आप PowerPoint में स्लाइड्स का उपयोग करते हैं, तो आप चाहते हैं कि वे वास्तव में आपकी प्रस्तुति की गुणवत्ता बढ़ाने और बढ़ाने के लिए न करें, इसके साथ न जाएं। ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका यह सुनिश्चित करना है कि स्लाइड्स सिर्फ आप पर क्या सोच रहे हैं फिर से सोचें। आपको अपनी स्लाइड नहीं पढ़नी चाहिए असल में, आप स्लाइड्स को जितना संभव हो उतना छोटा पाठ रखना चाहते हैं। पढ़ना आपके श्रोताओं को विचलित कर देगी, यहां तक ​​कि अनजाने में, जो आप कह रहे हैं। इसे ध्यान में रखते हुए, न्यूनतम टेक्स्ट को रखें और इसे ऐसे तरीके से प्रस्तुत करें जो पढ़ने में आसान है, जैसे कि विगनेट्स की एक श्रृंखला।
  • एक ग्रेट पावरपॉइंट प्रेजेंटेशन बनाओ शीर्षक वाला इमेज चरण 5
    2
    ब्रोशर प्रदान करता है यदि आप अपनी स्लाइड में अपनी सारी जानकारी शामिल नहीं कर सकते हैं, तो आप अपने दर्शकों को जो कुछ भी आपके भाषण में शामिल नहीं हैं, उसे कैसे बताने जा रहे हैं? ब्रोशर के माध्यम से! जनता के प्रत्येक सदस्य के लिए एक या दो पृष्ठों के ब्रोशर बनाएं या लोगों को अगर वे चाहें तो उसे लेने के लिए और प्रत्येक स्लाइड या अपनी प्रस्तुति के कुछ हिस्से के लिए। यहां आप अपनी प्रस्तुति में पहले से शामिल जानकारी या महत्वपूर्ण बिंदुओं को जोड़ सकते हैं।
  • एक ग्रेट पावरपॉइंट प्रेजेंटेशन मेक अबाउट इमेज शीर्षक 6
    3
    जानकारीपूर्ण ग्राफिक्स का उपयोग करें ग्राफिक्स हैं जो एक PowerPoint प्रस्तुति वास्तव में आकर्षक बनाती हैं। वे आपके दर्शकों को आप को उनसे संचारित करने का एक नया तरीका दे सकते हैं या ऐसी जानकारी जो नक्शे और ग्राफ़ जैसे शब्दों में व्याख्या करना मुश्किल है आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं, कि किसी भी मामले में, कि वे वास्तव में आपकी प्रस्तुति में कुछ जोड़ते हैं और केवल व्यतिक्रमण नहीं करते हैं



  • एक ग्रेट पावरपॉइंट प्रेजेंटेशन मेक एट छवि शीर्षक 7
    4

    Video: मिनटों में PowerPoint प्रस्तुति बनाने के लिए कैसे

    अनावश्यक ध्वनियों और छवियों को दबाएं पिछले जानकारी को ध्यान में रखते हुए, आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप अनावश्यक आवाज़ या छवियों को शामिल नहीं करते हैं कुछ उदाहरण स्लाइड के बीच संक्रमण एनिमेशन हो सकते हैं, "क्लिप आर्ट", ध्वनि प्रभाव, और गन्दा टेम्पलेट्स या पृष्ठभूमि छवियां। वे विशेषताएं हैं जो प्रस्तुतियों को उबाऊ, पुरानी और कोई मदद नहीं करते हैं वे जनता के सदस्यों को विचलित करते हैं और प्रस्तुति में कुछ भी नहीं जोड़ते हैं, यहां तक ​​कि लोगों की जानकारी को अवशोषित करने की क्षमता में बाधा डालते हैं।
  • विधि 3
    अपनी प्रस्तुति पर ध्यान दें

    एक ग्रेट पावरपॉइंट प्रेजेंटेशन मेक एक्ट छवि 8
    1
    अभ्यास। ऐसा करने से पहले आपको अपनी प्रस्तुति का अभ्यास करने में बहुत समय लगाना होगा। सुनिश्चित करें कि आपका भाषण आपकी स्लाइड्स के साथ अच्छी तरह से फिट बैठता है आप यह भी सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप जानते हैं कि आपके भाषण में समय कैसे फैलाना है, खासकर यदि आप चाहते हैं कि स्लाइड्स स्वचालित रूप से बदल जाए, उन्हें बदलने के लिए बंद करने के बजाय और फिर से फ़ोकस करें।
  • मेक ए ग्रेट पावरपोइंट प्रेजेंटेशन चरण 9
    2
    इसे पेश करें जैसा कि कोई PowerPoint नहीं था एक समर्थन के रूप में स्लाइड्स का उपयोग न करें। वे अपने भाषण में जानकारी जोड़ने के लिए हैं, इसे लेने के लिए नहीं यदि आप बात करते हैं जैसे कोई स्लाइड नहीं थी और एक आकर्षक और उत्साही वक्ता थे, तो आपके दर्शकों को मोहित किया जाएगा और आपकी प्रस्तुति साल के लिए याद रखेगी।
  • एक महान पावरपॉइंट प्रस्तुतीकरण चरण 10 का शीर्षक चित्र
    3
    सीधे बिंदु पर जाएं पीछे हटना न करें और उस सूचना को शामिल न करें जिसे आपको आवश्यकता नहीं है। दर्शकों को बताएं कि आपको क्या करने की आवश्यकता है और आवश्यक होने से अधिक समय न लें। याद रखें, प्रस्तुतिकरण लंबाई में 20 मिनट से अधिक नहीं होना चाहिए। अगर आप एक शिक्षक हैं जो एक समय भर कर लेते हैं, तो गतिविधियों के साथ प्रस्तुतियां डालें। 20 मिनट से अधिक समय के लिए एक प्रस्तुति सुनकर लोगों को रुचि कम होती है, जिसे आप नहीं करना चाहते हैं
  • मेक ए ग्रेट पावरपोइंट प्रेजेंटेशन स्टेप 11 नामक छवि
    4
    प्रेरणादायक रहें अपने दर्शकों को प्रेरित करने के तरीके खोजने के लिए, उन सामग्री के साथ भावनात्मक रूप से कनेक्ट करें, जो आप उन्हें पेश कर रहे हैं। इससे उन्हें जानकारी में अधिक शामिल किया जाएगा और यह बेहतर और लंबे समय तक बनाए रखने में भी मदद करेगा। आप जो प्रस्तुत कर रहे हैं, उसके बारे में उत्साही रहें और दर्शकों को समझें कि यह महत्वपूर्ण क्यों है।
  • यह दिखाने के लिए पर्याप्त नहीं है कि आपकी जानकारी किसी और के लिए क्यों महत्वपूर्ण है - आपको अपने दर्शकों के लिए इसे महत्वपूर्ण बनाना होगा। उन्हें समझें कि उन्हें क्यों देखभाल करनी चाहिए उदाहरण के लिए, इतिहास पर एक प्रवचन न दें और दिखाएं कि छात्रों की देखभाल आपको उन्हें दिखाने की आवश्यकता है कि इतिहास वर्तमान घटनाओं से सीधे कैसे जुड़ा हुआ है और यह उनके जीवन को कैसे प्रभावित करता है। आपके दर्शकों के लिए आपकी जानकारी को लिंक करने वाली समानताएं और प्रत्यक्ष सहसंबंध देखें
  • युक्तियाँ

    • याद रखें "नियम 10/20/30": 10 से अधिक स्लाइड नहीं, 20 मिनट से अधिक नहीं, और कभी भी 30 अंक से छोटा फ़ॉन्ट का उपयोग नहीं करें।
    • प्रत्येक कार्यालय पैकेज में कई नई सुविधाओं, आंख को पकड़ने वाली ग्राफिक्स और एनिमेशन के साथ आता है। अपने डोमेन बनाने के लिए PowerPoint प्रस्तुतियों (पीपीटी) को सिखाने के लिए उन सभी का उपयोग करने के जाल में आने से बचें। सामग्री पर अधिक ध्यान दें और पीपीटी आपकी प्रस्तुति में आपकी सहायता करें।
    • PowerPoint विशेषज्ञों को यह जानने के लिए कि कौन से तरीकों सबसे अधिक प्रभावी हैं और कौन से नहीं हैं। स्टीव जॉब्स एक उत्कृष्ट प्रसारक होने के लिए जाना जाता था। टेड सम्मेलन अच्छी तरह से बनाए गए PowerPoint प्रस्तुतियों के बहुत अच्छे उदाहरण हैं
    • यदि आप क्रिएटिव कॉमन्स लाइसेंस के साथ फ़्लिकर छवियों का उपयोग कर रहे हैं, तो छवि के स्वामी को क्रेडिट देना सुनिश्चित करें (आप अपनी प्रस्तुति के अंत में सभी क्रेडिट के लिए एक पृष्ठ बना सकते हैं)
    • दूसरों की छवियों का उपयोग न करें जब तक आप सुनिश्चित न हों कि आपको ऐसा करने की अनुमति नहीं है

    चेतावनी

    • शब्द द्वारा अपनी स्लाइड्स शब्द को कभी भी न पढ़ें
    • कभी-कभी आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले प्रोजेक्टर ठीक से काम नहीं कर सकते हैं। धीरज रखो और सही तकनीशियनों को इसका ध्यान रखना दो। कसम मत करो या पसीना मत करो, ये चीजें होती हैं! यह तय हो जाने के बाद, आप जहां से मुस्कुराहट या संक्षिप्त चुटकुले के साथ छोड़ दिया हो, या अगर मरम्मत में बहुत अधिक समय ले लिया गया है, तो उसे शुरू से ही शुरू कर सकते हैं।
    • चाहे आप एक स्लाइड को छोड़ दें या किसी विषय को भूल जाएं, उसे ढूंढने में झिझक से बचें। जारी रखें और अंत से पहले, कहें कि आपको उस महत्वपूर्ण चीज़ को जोड़ने की जरूरत है जिसके लिए आपको ध्यान देना होगा कि आपने पहले सावधानीपूर्वक छोड़ा था और फिर स्लाइड पर जाकर आप भूल गए और अंतराल को भरते हैं। किसी भी समय आप यह महसूस नहीं करेंगे कि आप अपने खुद के पीपीटी को नियंत्रित नहीं करते हैं।
    • अभ्यास परिपूर्ण बनाता है अपनी प्रस्तुति को समाप्त करें और उसे ज़ोर से उजागर करें, और तब तक पुनः प्रयास करें जब तक आपके पास यह न हो "प्रभुत्व"।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com