ekterya.com

कंप्यूटर प्रशंसक कैसे स्थापित करें

कंप्यूटर कई छोटे घटकों के साथ प्रौद्योगिकी के जटिल टुकड़े हैं जिन्हें अच्छी तरह से काम करना चाहिए। प्रशंसक हर सीपीयू का एक अनिवार्य हिस्सा हैं, क्योंकि वे ठंडी हवा घटकों के माध्यम से प्रसारित करते हैं। यदि आपका कंप्यूटर ज़्यादा गरम करता है, या आपको मौजूदा प्रशंसक को बदलने की आवश्यकता है, तो एक नया इंस्टॉल करने से तापमान कम करने में मदद मिल सकती है और यहां तक ​​कि आपके कंप्यूटर को शोर भी बना सकता है।

चरणों

विधि 1
एक प्रशंसक खरीदें

एक डेस्कटॉप कंप्यूटर फैन स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
कैबिनेट की विशिष्टताओं की जांच करें। कंप्यूटर प्रशंसकों के दो मुख्य आकार हैं, 80 मिमी और 120 मिमी, हालांकि आपके एक दूसरे के आकार की आवश्यकता हो सकती है, जैसे कि 60 मिमी या 140 मिमी। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं, तो पहले से इंस्टॉल किए गए उन लोगों को हटा दें और इसे अपने स्थानीय हार्डवेयर स्टोर पर ले जाएं ताकि एक ही आकार में से किसी एक को खरीदने और आकार के बारे में पूछें या स्वयं को मापें
  • विचार करें कि अधिकांश आधुनिक कैबिनेट 120 मिमी प्रशंसकों का उपयोग करते हैं।
  • आप एक नया प्रशंसक जोड़ रहे हैं के बजाय एक जला दिया की जगह हैं, तो आप कैसे प्रशंसकों के लिए एक दूसरे के साथ बातचीत और जरूरत घटक है, जो इस लेख के दायरे से परे है पर हवा प्रसारित करता है, तो वे कर रहे हैं देखने के लिए होगा। इस तरह के वीडियो कार्ड और प्रोसेसर के रूप में तत्वों प्रशंसकों व्यक्ति हीट एक्सचेंजर्स या अलग-अलग डिवाइस गर्मी से जुड़ा कूलर की हवा आकर्षित करने के लिए डिज़ाइन किया गया शीतलन की आवश्यकता के लिए करते हैं, और कुछ कार्ड सबसे पुराने वीडियो डिवाइस बोर्ड से जुड़े प्रशंसक हैं।
  • एक डेस्कटॉप कंप्यूटर फैन चरण 2 इंस्टॉल करें
    2
    कैबिनेट का निरीक्षण करें रिक्त स्थान खोजें जहां आप प्रशंसकों को स्थापित कर सकते हैं आमतौर पर पीछे की तरफ एक प्रशंसक के लिए एक जगह है, दूसरे को शीर्ष पर और दूसरा टॉवर के सामने के हिस्से में। ध्यान रखें कि प्रत्येक कैबिनेट मॉडल का अपना कॉन्फ़िगरेशन और अधिकतम प्रशंसकों को स्थापित किया जा सकता है।
  • एक डेस्कटॉप कंप्यूटर फैन स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    अगर आपके पास विकल्प है तो बड़े प्रशंसकों का चयन करें यदि आपका कैबिनेट विभिन्न प्रशंसक आकारों का समर्थन करता है, तो बड़े लोग लगभग हमेशा सर्वश्रेष्ठ विकल्प होंगे। 120 मिमी के पंखे काफी शांत हैं और प्रति हवा अधिक मोड़ लेते हैं, इसलिए वे अधिक कुशल हैं।
  • एक डेस्कटॉप कंप्यूटर फैन स्थापित करें शीर्षक से छवि चरण 4
    4
    प्रशंसकों के कई ब्रांडों की तुलना करें प्रशंसकों के विभिन्न ब्रांडों की तुलना करने के लिए, विनिर्देशों और समीक्षाएं पढ़ें। उन लोगों का चयन करें जिनके पास मात्रा का निम्न स्तर और उच्च विश्वसनीयता है। सामान्य तौर पर, प्रशंसकों को काफी सस्ता होता है और यदि आप चार का एक पैकेट खरीदते हैं तो आप एक अच्छा व्यवसाय कर सकते हैं। कुछ लोकप्रिय निर्माताओं में से हैं:
  • कूलर मास्टर
  • Evercool
  • दीप कूल
  • समुद्री डाकू
  • Thermaltake
  • एक डेस्कटॉप कंप्यूटर फैन स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    एलईडी प्रशंसकों और मानक लोगों के बीच चुनें यदि आप अपने कैबिनेट में कुछ शैली जोड़ना चाहते हैं, तो आप एलईडी रोशनी वाले प्रशंसकों का उपयोग कर सकते हैं। ये आपके अलग-अलग रंगों के कैबिनेट को रोशन करेंगे, पर विचार करें कि वे थोड़े अधिक महंगा हैं।
  • एक डेस्कटॉप कंप्यूटर फैन स्थापित करें शीर्षक चरण 6

    Video: Hands-on with the Google Cloud Vision and Natural Language APIs with Romin Irani (GDD India '17)

    6
    सुनिश्चित करें कि आप अपने कंप्यूटर के लिए उचित शक्ति कनेक्टर के साथ प्रशंसकों का चयन करते हैं। आप बिजली की आपूर्ति करने के लिए प्रशंसक कनेक्ट करने के लिए योजना है, अपने पीसी मामले को खोलने और निरीक्षण विद्युत केबल इससे बाहर आ निर्धारित करने के लिए पावर कनेक्टर की किस प्रकार अपने प्रशंसक (रों) होना चाहिए। सबसे सामान्य कनेक्टर मोलेक्स, 3-पिन और 4-पिन हैं। कुछ बिजली आपूर्ति में कई तरह के कनेक्टर होंगे जो आपको किसी भी प्रकार के प्रशंसक खरीदने की अनुमति देते हैं, लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए करते हैं। आप पंखे की गति को नियंत्रित करना चाहते हैं, तो आप अपने मदरबोर्ड के लिए प्रशंसक कनेक्ट करना होगा (जब तक आप है कि आप मदरबोर्ड के बिना गति को नियंत्रित करने के लिए अनुमति देता है अपने पीसी की एक खास विशेषता यह है)। अधिकांश मदरबोर्ड प्रशंसकों के लिए 3 या 4 पिन कनेक्टर प्रदान करते हैं ..
  • विधि 2
    कैबिनेट खोलें

    एक डेस्कटॉप कंप्यूटर फैन स्थापित करें शीर्षक चरण 7
    1
    कंप्यूटर को अनप्लग करें यह कदम स्वयं-व्याख्यात्मक है
  • एक डेस्कटॉप कंप्यूटर फैन स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    2
    आपके कंप्यूटर पर किसी भी शेष ऊर्जा को डाउनलोड करें कम से कम दस सेकंड के लिए पावर बटन को दबाकर रखें।
  • Video: SILENT PC POWER SUPPLY INSTALL+dB NOISE MEASURE+HOW TO REPLACE LOUD COMPUTER DESKTOP CASE QUIET FIX

    एक डेस्कटॉप कंप्यूटर फैन स्थापित करें शीर्षक से छवि चरण 9
    3
    साइड पैनल निकालें इंटीरियर तक पहुंचने के लिए आपको अपने कंप्यूटर के साइड पैनल को मदरबोर्ड के सामने निकाल देना होगा। स्क्रू को निकालें जो साइड पैनल को आपके कंप्यूटर के कैबिनेट में रखें और इसे हटा दें। कुछ मामलों में साइड पैनल होते हैं जो कि घूमती है
  • मदरबोर्ड के विपरीत पक्ष पैनल आमतौर पर बाईं ओर है
  • इसमें कई पैनल कॉन्फ़िगरेशन हैं, कुछ वर्णित शिकंजे के साथ, कुछ रिवर्स लेटेस और लच के साथ अन्य, जो पैनल को अनलॉक करने के लिए दबाए जाते हैं
  • एक डेस्कटॉप कंप्यूटर फैन स्थापित करें शीर्षक से छवि चरण 10
    4



    स्थिर जमा करें जिसे आपने जमा किया है। कंप्यूटर के अंदर काम करने से पहले हमेशा एक मिट्टी का उपयोग करें इलेक्ट्रोस्टैटिक डिस्चार्ज, घटकों को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकते हैं। आप अपनी कलाई पर एक एंटीस्टेट बैंड का उपयोग कर सकते हैं या अपने हाथों को धातु के नल पर रख सकते हैं ..
  • बैंड को बंद न करें या समय-समय पर जमीन पर डाउनलोड करें जब आप कंप्यूटर पर काम करते हैं, तो स्थिर जमा करने के लिए जो आपने जमा किया है।
  • एक डेस्कटॉप कंप्यूटर फैन स्थापित करें शीर्षक से छवि चरण 11
    5
    सभी vents खोजें मंत्रिमंडल में कई वेंटिलेशन हैं जिसमें प्रशंसकों को स्थापित किया जा सकता है। कैबिनेट मॉडल के आधार पर आप उन्हें पीछे, सामने, पक्षों और कंप्यूटर के ऊपर मिलेंगे।
  • एक डेस्कटॉप कंप्यूटर फैन चरण 12 इंस्टॉल करें
    6
    मदरबोर्ड पर विद्युत कनेक्टरों को ढूंढें। वे बिखरे हुए हो सकते हैं और शायद केवल एक जोड़ी है। प्रशंसकों के लिए कनेक्टर्स आमतौर पर CHA_FAN लेबल किए जाते हैं# या SYS_FAN#. यदि आपको कनेक्टर्स खोजने में कठिनाई हो रही है तो अपने मदरबोर्ड के मैनुअल की जांच करें
  • यदि आपके कनेक्टर्स की तुलना में अधिक प्रशंसकों है, तो आप दूसरों को कनेक्ट करने के लिए मोलेक्स एडाप्टर का उपयोग कर सकते हैं।
  • विधि 3
    प्रशंसकों को कॉन्फ़िगर करें

    एक डेस्कटॉप कंप्यूटर फैन स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 13
    1
    समझें कि एक कुशल एयर कूलिंग सिस्टम कैसे कार्य करता है। ध्यान दें कि एक सीपीयू ठंडा करने के लिए सबसे कारगर तरीका नहीं है कि प्रशंसकों कुछ हवा होने वाले खर्च पर घटक कंप्यूटर भर हवा प्रसारित प्रभावी रूप से शांत करने के लिए बेहतर है।
  • एक डेस्कटॉप कंप्यूटर फैन स्थापित करें शीर्षक से छवि चरण 14
    2
    प्रशंसक की जांच करें प्रशंसकों हवा को एक दिशा में ले जाते हैं, जैसा कि एक मुद्रित तीर द्वारा इंगित किया गया है जिसे आप कवर के शीर्ष पर देखेंगे। यह इंगित करता है कि किस दिशा में प्रशंसक हवा भेजता है यदि कोई तीर मुद्रित नहीं है, तो पंखा तंत्र पर लेबल की जांच करें। आम तौर पर, हवा उसी तरफ निकलती है जिस पर लेबल होता है।
  • एक डेस्कटॉप कंप्यूटर फैन स्थापित करें शीर्षक से छवि चरण 15
    3
    प्रशंसकों को ऐसे रास्ते से मिलते हैं जो एक पवन सुरंग बनाता है पवन सुरंग इंजेक्शन और वायु निकासी के प्रशंसकों द्वारा उत्पन्न होता है। आम तौर पर, यह सिफारिश की जाएगी कि आप कैबिनेट के अंदर इंजेक्शन की तुलना में अधिक निष्कर्षण प्रशंसक स्थापित करें। जब एक वैक्यूम प्रभाव उत्पन्न होता है, कैबिनेट में सभी स्लॉट और छोटे छेद मंत्रिमंडल के इंटीरियर में ठंडी हवा खींचेंगे।
  • पीछे की ओर आपके कंप्यूटर के पीछे स्थित शक्ति स्रोत, एक प्रशंसक है जो वापस (निष्कर्षण) से हवा खींचता है। हवा निकालने के लिए कॉन्फ़िगर कैबिनेट के पीछे एक या दो से अधिक प्रशंसकों को रखें।
  • आगे का हिस्सा एक पंखे स्थापित करें जो आपके कंप्यूटर के सामने हवा (सुई लगानेवाला) को बेकार करता है आप हार्ड ड्राइव के लिए खाड़ी में दूसरा फ्रंट प्रशंसक स्थापित कर सकते हैं, यदि कैबिनेट ने इसे समर्थन किया है।
  • साइड पार्ट पक्षों से हवा निकालने के लिए पक्ष प्रशंसकों को सेट करें अधिकांश अलमारियाँ एक पक्ष प्रशंसक का समर्थन करते हैं।
  • शीर्ष भाग तुम्हें पता है, ऊपर और निकालने पर प्रशंसक सेट करना होगा क्योंकि गर्मी कैबिनेट के शीर्ष पर ध्यान केंद्रित होगा, लेकिन मुझे लगता है कि वहाँ आम तौर पर अधिक निकासी हवा की आपूर्ति का कारण होगा लगता।
  • एक डेस्कटॉप कंप्यूटर फैन चरण 16 इंस्टॉल करें
    4
    प्रशंसकों को स्थापित करें उनमें से प्रत्येक के साथ आने वाले चार शिकंजे के साथ प्रशंसकों को ठीक करें सुनिश्चित करें कि आप प्रशंसक को अच्छी तरह से समायोजित करें ताकि यह कंपन न हो। हाथ से शिकंजा को ठीक करें, लेकिन उन्हें बहुत ज्यादा कस नहीं बनाएं, क्योंकि आपको बाद में प्रशंसक को हटाने या बदलने की आवश्यकता हो सकती है।
  • सुनिश्चित करें कि पंखे सहित कोई तार, ब्लेड के बीच में फंस सकते हैं। यदि आवश्यक हो, उन्हें सुरक्षित करने के लिए केबल संबंधों का उपयोग करें।
  • अगर आप इसे पेंच करते समय पंखे को पकड़ने में परेशानी होती है, तब तक टेप के कुछ स्ट्रिप्स का उपयोग करें, जब तक आप स्क्रू को कसने तक तय नहीं करते। सुनिश्चित करें कि आप किसी भी घटक या सर्किट पर टेप छड़ी नहीं करते हैं
  • एक डेस्कटॉप कंप्यूटर फैन स्थापित करें शीर्षक से छवि चरण 17
    5
    प्रशंसकों से जुड़ें चाहें कनेक्टर्स को पावर कनेक्टर्स पर मदरबोर्ड पर कनेक्ट करें। यदि आपके पास बहुत से प्रशंसकों या केबल पर्याप्त नहीं हैं, तो उन्हें सीधे पावर स्रोत पर कनेक्ट करने के लिए एक मोलेक्स एडाप्टर का उपयोग करें।
  • यदि आप प्रशंसकों को सीधे शक्ति स्रोत से कनेक्ट करते हैं, तो आप BIOS में उन की गति को बदलने में सक्षम नहीं होंगे, इसलिए वे हमेशा उनकी अधिकतम गति पर काम करेंगे
  • एक डेस्कटॉप कंप्यूटर फैन चरण 18 इंस्टॉल करें
    6
    कैबिनेट बंद करें प्रशंसकों का परीक्षण करने से पहले कैबिनेट को बंद करना सुनिश्चित करें। अलमारियाँ और प्रशंसकों को डिज़ाइन किया गया है ताकि हवा का प्रवाह पर्याप्त हो और यदि आप इसे छोड़ दें तो आपको एक अच्छा शीतलन प्रणाली के लाभ नहीं मिलेगा। खुली अलमारियाँ बंद अलमारियाँ से बहुत कम कुशलता से शांत हो जाएंगी।
  • एक डेस्कटॉप कंप्यूटर फैन स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 1 9

    Video: $127 Refurbished HP Laptop? - I Bought $454 in Wish Tech Gadgets

    7
    प्रशंसकों को देखें यदि आप प्रशंसकों को मदरबोर्ड से कनेक्ट करते हैं तो आप उसके ऑपरेशन की जांच कर सकते हैं और BIOS में गति बदल सकते हैं। विंडोज में अपने प्रशंसकों की गति की निगरानी के लिए स्पीडफैन जैसे प्रोग्राम का उपयोग करें
  • आप किसी भी प्रशंसक की निगरानी में सक्षम नहीं होंगे जो आपने सीधे विद्युत स्रोत से जुड़ा है।
  • एक डेस्कटॉप कंप्यूटर फैन चरण 20 इंस्टॉल करें
    8
    मॉनिटर सीपीयू तापमान. यदि प्रशंसकों को ठीक से घुमाया जाता है, तो तापमान सही होगा, लेकिन अंतिम लक्ष्य न केवल अच्छा वायु संचलन होता है, बल्कि कंप्यूटर घटकों को ठंडा रखने भी करता है। इंटरनेट तापमान पर नजर रखने के लिए एक प्रोग्राम डाउनलोड करता है, स्पीडफ़ान इस की भी देखभाल कर सकता है यदि आपका कंप्यूटर अभी भी गरम हो जाता है, तो आपको प्रशंसकों को स्थानांतरित करना पड़ सकता है और वे दिशा बदल सकते हैं - आप अधिक चरम कूलिंग समाधान भी देख सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com