ekterya.com

Windows XP में एक विभाजन के आकार को कम कैसे करें

विंडोज़ में एक नया विभाजन बनाने में पहला कदम आम तौर पर मौजूदा विभाजन के आकार को कम करने के लिए होता है ताकि मुक्त स्थान हो। दुर्भाग्य से, Windows XP में इस कार्य को करने के लिए उपकरण शामिल नहीं है, लेकिन सौभाग्य से वहाँ तृतीय पक्षों द्वारा बनाए गए उपकरण हैं, जिसके साथ आप सीधे विंडोज में विभाजन के आकार को कम कर सकते हैं।

चरणों

छवि को छोटा करने के लिए विंडोज एक्सपी विभाजन चरण 1 से हटें
1
सभी महत्वपूर्ण डेटा की बैकअप प्रतिलिपि बनाएं। Windows XP में "पार्टिशन आकार बदलें" फ़ंक्शन शामिल नहीं है, इसलिए आपको तीसरे पक्ष द्वारा बनाए गए टूल का उपयोग करना होगा। इसका मतलब यह है कि यह बहुत संभावना है कि आपका डेटा खो गया या दूषित हो गया है। प्रक्रिया के दौरान कुछ गलत हो जाने पर विभाजन आकार को बदलने से पहले सभी महत्वपूर्ण डेटा को दूसरे स्थान पर वापस ले लें।
  • Video: How to install Windows 7 in 20 minutes on Dell Latitude D430 with Bootable Usb stick

    छवि को छोटा करने के लिए विंडोज एक्सपी विभाजन चरण 2 को हटाना
    2
    MiniTool विभाजन विज़ार्ड डाउनलोड और इंस्टॉल करें। मुक्त संस्करण आपको विभाजन से संबंधित बुनियादी कार्य करने की अनुमति देता है। कई विभाजन व्यवस्थापक उपलब्ध हैं जो समान कार्य कर सकते हैं। MiniTool विभाजन विज़ार्ड का लाभ यह है कि इसे विंडोज में उपयोग करना संभव है
  • आप मिनीटुल विभाजन विज़ार्ड को मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं partitionwizard.com/free-partition-manager.html.
  • छवि को छोटा करने के लिए विंडोज एक्सपी विभाजन का चरण 3
    3
    मिनीटाल विभाजन विज़ार्ड प्रारंभ करें। आपको सभी स्थापित हार्ड ड्राइवों की एक सूची दिखाई देगी और उन में से प्रत्येक विभाजन को देखेंगे। सूची के शीर्ष पर डिस्क पर विभाजन का लेआउट दिखाई देगा। यह प्रावधान क्या निर्धारित करेगा कि आप विभाजन के आकार को कितना बदल सकते हैं।
  • छवि को छोटा करने के लिए विंडोज एक्सपी विभाजन का चरण 4
    4
    जिस विभाजन को आप आकार बदलना चाहते हैं उसका चयन करें। यह किसी भी ऐसा करने में संभव है जिसे स्वरूपित किया गया है, यहां तक ​​कि एक में भी जिसमें Windows शामिल है हालांकि आप उस स्थान का आकार बदल नहीं पाएंगे जो कि असाइन की गई या फ़ॉर्मेट की जाती है जब तक कि आप इसे किसी फ़ाइल प्रकार के लिए स्वरूपित नहीं कर लेते।
  • छवि को संकुचित करें Windows XP विभाजन चरण 5
    5
    बाएं मेनू में "ले जाएं या विभाजन आकार बदलें" पर क्लिक करें एक नई विंडो एक बार के साथ खुलती है जो विभाजन के भंडारण आकार को दर्शाती है। विभाजन में मौजूद कोई भी डेटा थोड़ा काले रंग के साथ प्रदर्शित किया जाएगा।
  • छवि को संकुचित करें Windows XP विभाजन चरण 6
    6



    आकार बदलने के लिए हर तरफ स्लाइडर्स को ले जाएं। किसी भी तरफ से विभाजन के आकार को बदलना संभव है। आप जिस आकार को बदलना चाहते हैं, उसके आधार पर विभाजन के प्रत्येक पक्ष पर अवकाशित स्थान बनाया जाएगा। विभाजन में आकार की बड़ी मात्रा में आकार बदलने के लिए असंभव है।
  • सही पक्ष चुनना महत्वपूर्ण है यदि आप किसी मौजूदा विभाजन को स्थान जोड़ना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, Windows सिस्टम की स्थापना के साथ एक सी: इकाई है और एक डी: आपके डेटा के साथ ड्राइव। Windows विभाजन (सी :) को स्थान जोड़ने के लिए आपको यूनिट डी को "फेंक" करना होगा: आपके पक्ष में छोड़ दिया है। यह C: और D: इकाइयों के बीच एक निरस्त स्थान बनाएगा जो आप C: ड्राइव में जोड़ सकते हैं।
  • छवि को संकुचित करें Windows XP विभाजन चरण 7
    7
    होल्ड पर कोई भी अतिरिक्त परिवर्तन छोड़ दें विभाजन विज़ार्ड आपको एक ही समय बाद में उन्हें लागू करने के लिए प्रतीक्षा करने के लिए अलग-अलग बदलावों को छोड़ने की अनुमति देता है। एक बार में कई कार्य करने के लिए इस फ़ंक्शन का उपयोग करना संभव है
  • उदाहरण के तौर पर, पहले आकार में परिवर्तन ने दो इकाइयों के बीच स्थान रहित स्थान बनाया है। सी: ड्राइव का चयन करें, "ले जाएं या फिर आकार बदलें" पर क्लिक करें और फिर स्लाइडर को अतिरिक्त स्थान जोड़ने के लिए उपयोग करें विभाजन का अधिकार सी:। अब आपके पास दो कार्य प्रतीक्षा हैं
  • छवि को संकुचित करें Windows XP विभाजन चरण 8
    8
    जब आप परिवर्तनों को पूरा कर लें तो विभाजन विज़ार्ड विंडो के शीर्ष पर "लागू करें" पर क्लिक करें कार्यक्रम आपको किसी अन्य प्रोग्राम को बंद करने के लिए कहता है जो आपने खोल दिया है और अपने डेटा का बैकअप लेना है।
  • विभाजन विज़ार्ड तुरंत कार्रवाई कर सकता है यदि विभाजन को समायोजित करने के लिए उपयोग में नहीं है। आकार बदलने की प्रक्रिया कुछ सेकंड से ज्यादा नहीं लेगी, लेकिन पुराने कंप्यूटरों या बड़े विभाजनों पर इसे अधिक समय लग सकता है।
  • अगर जिस विभाजन को आप आकार बदलना चाहते हैं वह प्रयोग में है, आपको कई विकल्प दिए जाएंगे। कंप्यूटर को पुनरारंभ करने और कार्य करने के लिए "अब पुनरारंभ करें" का चयन करें। विभाजन विज़ार्ड एक विशेष इंटरफ़ेस में शुरू होगा और कार्य को स्वचालित रूप से समाप्त कर देगा। तब विंडोज सामान्य रूप से शुरू होगा
  • छवि को संकुचित करें Windows XP विभाजन चरण 9
    9
    अनअसाइन किए गए स्थान के साथ कुछ करें एक बार जब आप एक विभाजन का आकार बदलते हैं, तो आप नये अवकाशित स्थान को एक विभाजन में बदल सकते हैं या उसे मौजूदा विभाजन में जोड़ सकते हैं।
  • नया विभाजन बनाने का तरीका जानने के लिए यहां क्लिक करें
  • विभाजन का विस्तार कैसे करें यह जानने के लिए यहां क्लिक करें.
  • समस्याओं का समस्या निवारण

    Video: Introduction to Thunderbird - Hindi

    छवि को छोटा करने के लिए विंडोज एक्सपी विभाजन का चरण 10
    1
    आकार बदलने के बाद बनाई गई जगह से नया विभाजन बनाना संभव नहीं है। इस त्रुटि का सामना करना संभव है यदि आपके पास चार प्राथमिक विभाजन हैं सूची में प्रत्येक विभाजन "प्रकार" कॉलम के तहत "प्राथमिक" या "तार्किक" के रूप में दिखाई देगा। जब तक आप प्राइमरी में से किसी एक को तर्क के रूप में विन्यस्त नहीं करते, तब तक आप और अधिक विभाजन नहीं बना पाएंगे।
    • एक विभाजन का चयन करें जिसे आपको प्राथमिक के रूप में नहीं चाहिए। यह आम तौर पर प्रोग्राम या डेटा के लिए एक विभाजन होता है कोई भी विभाजन जिसमें से आप कंप्यूटर शुरू करते हैं, जैसे ऑपरेटिंग सिस्टम या पुनर्प्राप्ति, प्राथमिक के रूप में कॉन्फ़िगर किया जाना चाहिए।
    • बाएं मेनू में "तर्क के रूप में विभाजन को कॉन्फ़िगर करें" बटन पर क्लिक करें
    • निरस्त स्थान से एक विभाजन बनाने का प्रयास करें। अब आप विभाजन को बनाने में सक्षम होना चाहिए।
  • छवि को संकुचित करें Windows XP विभाजन चरण 11
    2
    विभाजन विज़ार्ड विभाजन बनाने की अनुमति नहीं देता है। यह हार्ड डिस्क में त्रुटियों के कारण हो सकता है डिस्क को सुधारने के लिए "chkdsk" कमांड निष्पादित करें और इस तरह विभाजन का आकार बदलने में सक्षम हो।
  • "प्रारंभ" पर क्लिक करें और "कमांड कंसोल" का चयन करें
  • "Chkdsk c:" (उद्धरण चिह्नों के बिना) दर्ज करें और कुंजी दबाएं पहचान. परिवर्तन c: आपको स्कैन करने के लिए आवश्यक यूनिट के पत्र द्वारा
  • "Chkdsk" समाप्त होने तक प्रतीक्षा करें आपको कंप्यूटर को पुनरारंभ करने के लिए कहा जा सकता है ताकि "chkdsk" फ़िक्स को पूरा कर सके।
  • छवि को संकुचित करें Windows XP विभाजन चरण 12
    3
    विंडोज एक्सपी एक विभाजन का आकार बदलने के बाद शुरू नहीं होता है। यह संभव है कि मुख्य आरंभ रिकॉर्ड क्षतिग्रस्त हो गया है और इसकी मरम्मत की आवश्यकता है। विंडोज एक्सपी की मरम्मत के बारे में जानने के लिए यहां क्लिक करें.
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com