ekterya.com

Windows XP में सक्रिय विभाजन को कैसे बदला जाए

यह मार्गदर्शिका आपको दिखाती है कि Windows XP में सक्रिय विभाजन कैसे बदलें। यह कई परिदृश्यों में उपयोगी हो सकता है, उदाहरण के लिए:

  • यदि आपने Windows XP को अलग-अलग विभाजनों में एक ही हार्ड ड्राइव पर दो या दो बार स्थापित किया है और आपको एक से दूसरे में बदलना होगा
  • यदि, किसी कारण से, आप सक्रिय विभाजन को हटाना चाहते हैं, जबकि विंडोज चल रहा है। विंडोज आपको ऐसा करने नहीं देगा, इसलिए आपको एक अन्य सक्रिय विभाजन बनाना होगा और फिर दूसरे विभाजन को हटा देना होगा।

चरणों

शीर्षक में छवि Windows XP में सक्रिय विभाजन को बदलें चरण 1
1
प्रारंभ> रन पर क्लिक करें और "diskmgmt.msc" टाइप करें यह छवि की तरह यहां दिखाई देगा (दाईं तरफ एक)। हार्ड डिस्क खोजें जिसमें आपका सिस्टम स्थापित है और डिस्क नंबर (डिस्क 0, 1, आदि) को याद रखे। उसके बाद, डिस्क विभाजन जो बाएं से दाएं सूचीबद्ध होते हैं, और उस विभाजन संख्या को याद रखें जिसे आप सक्रिय करना चाहते हैं (बाईं तरफ वाला एक नंबर 1 नंबर है, और इसी तरह)।
  • छवि शीर्षक शीर्षक में सक्रिय विभाजन को Windows XP चरण 2 में बदलें
    2
    महत्वपूर्ण सावधानी: निम्न चरणों में, आपको अपनी हार्ड ड्राइव के सक्रिय विभाजन को बदलना होगा। इससे पहले कि आप ऐसा कर सकें, सुनिश्चित करें कि आपने उस विभाजन में Windows XP इंस्टॉल किया है जिसे आप सक्रिय करने जा रहे हैं। यदि आप एक नया विभाजन सक्रिय करते हैं और विभाजन में कोई Windows XP नहीं है, तो आपका कंप्यूटर चालू नहीं होगा। इस उदाहरण में, मैं पहले से ही सक्रिय करने के लिए विभाजन पर Windows XP स्थापित किया है। अपने पुराने विभाजन से नए सक्रिय विभाजन पर विंडोज एक्सपी की अपनी स्थापना की प्रतिलिपि बनाना भी संभव है, लेकिन जब तक कि विंडोज़ एक्सपी की स्थापना चल रही है।
  • शीर्षक में छवि Windows XP में सक्रिय विभाजन को बदलें चरण 3
    3
    डाउनलोड एचएक्सडी, हेक्स एडिटर मैं यहां लिंक नहीं डाल सकता क्योंकि कोई विकी नहीं मुझे दूँगी, लेकिन "hxd" के लिए एक Google खोज करें। आप पोर्टेबल संस्करण डाउनलोड कर सकते हैं जिसे स्थापना की आवश्यकता नहीं है। आप किसी अन्य एचएक्सडी संपादक का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन आपको सिस्टम ड्राइव खोलने में सक्षम होना होगा।
  • छवि शीर्षक शीर्षक में सक्रिय विभाजन को Windows XP में बदलें चरण 4



    4
    एचएक्सडी शुरू करें, "एक्स्ट्रास> ओपन डिस्क" पर क्लिक करें, "केवल पढ़ने के लिए खोलें" को अनचेक करें और अपनी हार्ड ड्राइव को खोलें जहां विंडोज स्थापित है आपको चरण 1 से सही संख्या याद रखना चाहिए (ध्यान दें कि एचसीडीडी डिस्क को 1 में नहीं 0 में diskmgmt.msc के रूप में गिनती करना शुरू करता है)।
  • शीर्षक में छवि Windows XP में सक्रिय पार्टीशन बदलें चरण 5
    5
    जो आप देखते हैं उससे डरो मत, आपके विचार से यह आसान है। आप यहां जो देखेंगे वह आपकी हार्ड ड्राइव का पहला क्षेत्र (सेक्टर 0) है जिसमें निष्पादन कोड, निष्पादन मास्टर रिकॉर्ड और विभाजन तालिका शामिल है पहले सेक्टर की अंतिम 5 लाइनों (सेक्टर 0) को देखें क्षेत्र "55 एए" के साथ समाप्त होता है यह वह जगह है जहां विभाजन संग्रहीत है। यह ऑफसेट 1 बीई से शुरू होता है और 1 एफडी पर समाप्त होता है आपको विभाजनों के "निष्पादन योग्य" लेबल को बदलने की जरूरत है "। इसमें केवल दो राज्य हो सकते हैं: "80" जिसका अर्थ है निष्पादन योग्य, "00" जिसका अर्थ है निष्पादन योग्य नहीं। 4 प्राथमिक विभाजनों के निष्पादन योग्य लेबल ऑफसेट 1 बीई, 1 सीई, 1 डीई और 1 एई में स्थित हैं। इस छवि को सही पर देखें, जहां आप चार प्राथमिक विभाजनों के निष्पादन योग्य लेबल को चिह्नित करते हैं। मेरे उदाहरण में, पहला विभाजन निष्पादन योग्य है क्योंकि लेबल "80" कहते हैं, जबकि दूसरे, तीसरे और चौथे विभाजन निष्पादन योग्य नहीं होते क्योंकि वे "00" कहते हैं। तो आप पहले से ही पता लगा सकते हैं कि क्या करें, "00" के साथ पुराने विभाजन लेबल को अधिलेखित करें और नया विभाजन "80" में बदलें निष्पादनयोग्य के रूप में दो विभाजन मत डालें, इसे अनुमति नहीं दी जाती है और केवल समस्याओं का कारण होगा। अभी भी अपने कंप्यूटर को रिबूट नहीं करें, आपको पहले चरण को पूरा करना होगा।
  • छवि शीर्षक शीर्षक में सक्रिय विभाजन को Windows XP में बदलें चरण 6
    6
    अब आपके पास सक्रिय विभाजन के रूप में आपका नया विभाजन है। अब एक घर लापता है। जब आपका कंप्यूटर Windows XP चलाता है और चलाता है, तो वह Windows XP रनटाइम फ़ाइलों के लिए खोज करेगा। यदि ये फ़ाइलें आपके नए सक्रिय विभाजन में नहीं हैं, तो सिस्टम प्रारंभ नहीं होगा। यदि आपके पास एक ही हार्ड ड्राइव पर अलग-अलग विभाजनों पर विंडोज़ एक्सपी स्थापित है, तो निष्पादन फाइल केवल वर्तमान सक्रिय विभाजन में मौजूद होगी। इसलिए आपको उन फाइलों को अपने पुराने विभाजन से नए सक्रिय विभाजन में प्रतिलिपि करना होगा। दाईं ओर की छवि देखें, वहां आवश्यक फ़ाइलें (8 फ़ाइलें) चिह्नित हैं Pagefile.sys को शामिल न करें, यह आवश्यक नहीं है। इन 8 फाइलों को अपने नए सक्रिय विभाजन में कॉपी करें मेरे उदाहरण में, मैंने सी से 8 फाइलें कॉपी कीं: से डी:।
  • छवि शीर्षक शीर्षक विंडोज 7 में सक्रिय विभाजन बदलें चरण 7
    7
    अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करें, और नए सक्रिय विभाजन को चलाना चाहिए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com