ekterya.com

संयुक्त राज्य अमेरिका में सॉफ़्टवेयर का कॉपीराइट पंजीकरण कैसे करें

कॉपीराइट साहित्य, संगीत, नाटकीय कार्यों और कला जैसे मूर्त रूपों में विचारों की मूल अभिव्यक्ति की सुरक्षा करता है। कॉपीराइट की सुरक्षा भी कंप्यूटर सॉफ्टवेयर तक फैली हुई है जैसे ही यह एक ठोस तरीके से पंजीकृत हो जाता है, एक काम स्वतः कॉपीराइट के अधीन होता है

इसका मतलब है कि आपको कॉपीराइट पाने के लिए कहीं भी पंजीकरण करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि आपके पास पहले से ही आपके द्वारा बनाए गए किसी मूल काम पर कॉपीराइट है।

इसलिए, एक कॉपीराइट कार्य दर्ज करने का उद्देश्य यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप एक कानूनी विवाद में अपना दावा साबित कर सकते हैं, अपने काम की तारीख और सामग्री का एक स्वतंत्र रूप से सत्यापित रिकॉर्ड बनाना है। संयुक्त राज्य के भीतर, यह संयुक्त राज्य अमेरिका के कॉपीराइट कार्यालय के माध्यम से किया जाता है (उनकी वेबसाइट बताती है कि यह कैसे करना है)। संयुक्त राज्य अमेरिका के बाहर, ऐसे कई संगठन हैं जो समान सेवाओं की पेशकश करते हैं जो बहुत तेज़ होते हैं।

हालांकि, अगर आप संयुक्त राज्य का नागरिक हैं तो संयुक्त राज्य अमेरिका की अदालत में कार्रवाई करने से पहले संयुक्त राज्य कॉपीराइट कार्यालय के साथ पंजीकरण करने की आवश्यकता है।

यदि आप संयुक्त राज्य का नागरिक नहीं हैं, तो विश्व बौद्धिक संपदा संगठन की वेबसाइट पर कॉपीराइट (wipo.int) के बारे में जानकारी प्राप्त करें, चूंकि सॉफ्टवेयर बर्न कन्वेंशन में सूचीबद्ध नहीं है, लेकिन यह वे साहित्यिक, वैज्ञानिक और कलात्मक डोमेन के भीतर उत्पादन की धारणा में शामिल हैं

चरणों

Video: Calling All Cars: Crime v. Time / One Good Turn Deserves Another / Hang Me Please

कॉपीराइट सॉफ्टवेयर चरण 1 शीर्षक वाला छवि
1
निर्धारित करें कि आप कितना कॉपीराइट कार्यालय को भेजेंगे कोड और कितना स्क्रीनशॉट होगा। एक सॉफ्टवेयर के कॉपीराइट को पंजीकृत करने की प्रक्रिया के हिस्से के रूप में, आपको अपने सॉफ्टवेयर के मुद्रित संस्करण को कॉपीराइट कार्यालय में भेजना होगा। यह एक ही सॉफ्टवेयर का हिस्सा बनाने के लिए अपने स्रोत कोड या वस्तु और परदे पर प्रदर्शित करता है समझता है और इसलिए एक ही अनुप्रयोग सॉफ्टवेयर के सभी घटकों के कॉपीराइट रजिस्टर करने के लिए केवल एक ही पंजीकरण की आवश्यकता है। हालांकि, कार्यालय में वर्तमान में "कंप्यूटर सॉफ़्टवेयर" के लिए किसी प्रकार के काम के रूप में एक संप्रदाय नहीं है, जिसे उसके रूपों में पंजीकृत होना चाहिए। आपको यह तय करना होगा कि कार्यालय के पास कितनी श्रेणियों के तहत आप अपना काम रजिस्टर करना चाहते हैं।
  • यदि आपका सॉफ़्टवेयर मुख्य रूप से ग्रंथों पर आधारित है, तो इसे "साहित्यिक कार्य" के रूप में पंजीकृत करें
  • यदि आपका सॉफ़्टवेयर बड़ी संख्या में छवियों या ग्राफ़िक्स को अपने विज़ुअलाइज़ेशन में उपयोग करता है, तो उसे "विज़ुअल आर्ट वर्क" के रूप में पंजीकृत करें
  • यदि आपके सॉफ्टवेयर में बड़ी संख्या में ऑडिओविज़ुअल घटकों का उपयोग होता है, जैसे। एवी फ़ाइलें, एनिमेटेड ग्राफिक्स या स्ट्रीमिंग वीडियो (वीडियो नेटवर्क के माध्यम से वास्तविक समय में प्रेषित), तो इसे "ऑडिओविज़ुअल या सिनेमैटोग्राफ़िक कार्य" के रूप में पंजीकृत करें। (अधिकांश वीडियो गेम इस श्रेणी में आते हैं)।
  • कॉपीराइट सॉफ्टवेयर चरण 2 शीर्षक वाला छवि
    2
    अपने सॉफ्टवेयर को पूर्व-पंजीयन पर विचार करें। पूर्व-पंजीकरण एक ऐसे काम को सुरक्षित रखने के लिए डिज़ाइन किया गया है जो अभी भी कॉपीराइट के किसी भी उल्लंघन के खिलाफ विकास में है। यह रजिस्ट्री को प्रतिस्थापित नहीं करता, लेकिन डेवलपर को अंतिम संस्करण प्रकाशित होने से पहले होने वाले अधिकारों के उल्लंघन के लिए किसी पर मुकदमा चलाने की अनुमति देता है। कंप्यूटर सॉफ्टवेयर के साथ-साथ पूर्व-पंजीकरण सिनेमाटोग्राफिक काम करता है, संगीत रचनाओं, ध्वनि रिकॉर्डिंग, फोटो विज्ञापन या मार्केटिंग और साहित्यिक कृतियों में प्रयोग किया जाता एक पुस्तक में प्रकाशित किया जाएगा के लिए उपलब्ध है।
  • पूर्व-पंजीकरण केवल ऑनलाइन उपलब्ध है इसके लिए आपको सॉफ्टवेयर के 2,000 अक्षर (330 शब्द) का विवरण, प्रति पंजीकरण भुगतान के साथ, जिसे आपको इलेक्ट्रॉनिक नेटवर्क ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस (एसीएच) (स्वचालित क्लियरिंग हाउस) के जरिए क्रेडिट कार्ड से भुगतान करना होगा, या पहले कॉपीराइट कार्यालय के साथ स्थापित खाते से (प्रोग्राम के कोड या स्क्रीन की वास्तविक प्रति को शामिल करना आवश्यक नहीं है)। इस प्रक्रिया के बारे में अधिक जानकारी के लिए, वेबसाइट पर जाएं https://copyright.gov/prereg/help.html#how_to।
  • एक बार जब कॉपीराइट प्रक्रिया के कार्यालय पूर्व-पंजीकरण, हम आपके द्वारा भेजी जानकारी, पूर्व-पंजीकरण के एक नंबर और तारीख पूर्व-पंजीकरण को संसाधित और प्रभावी हो गया साथ ईमेल के माध्यम से एक सूचना भेजी जाएगी। आप ने कहा कार्यालय के प्रमाणपत्रों और दस्तावेजों के क्षेत्र में कहा गया अधिसूचना की प्रमाणित प्रति प्राप्त कर सकते हैं।
  • एक बार जब आप अपना काम पहले से पंजीकृत कर लेते हैं, तो आपको यह सुनकर 3 महीने के भीतर पंजीकरण करना होगा कि कोई व्यक्ति आपके कॉपीराइट का उल्लंघन कर चुका है या प्रकाशित किया गया है या उत्पादन किया है या महीने के भीतर। यदि आप इस अवधि के भीतर पंजीकरण नहीं करते हैं, तो किसी भी अदालत ने प्रकाशन के पहले या पहले 2 महीनों के भीतर दर्ज दावे को खारिज कर दिया होगा।
  • कॉपीराइट सॉफ्टवेयर चरण 3 शीर्षक वाला छवि

    Video: Calling All Cars: I Asked For It / The Unbroken Spirit / The 13th Grave




    3
    कॉपीराइट कार्यालय पर पंजीकरण के लिए अपना आवेदन सबमिट करें। अब यह आपको निम्न 3 तरीकों में से 1 में पंजीकरण के लिए अपना आवेदन जमा करने की अनुमति देता है: ऑनलाइन इलेक्ट्रॉनिक कॉपीराइट (ईसीओ) विकल्प के माध्यम से, आपके व्यक्तिगत कंप्यूटर पर सीओ फ़ॉर्म को पूरा करने या कॉपीराइट कार्यालय से मुद्रित फ़ॉर्म प्राप्त करना ये 3 तरीकों की आवश्यकता है कि आप अपने आवेदन के साथ एक भुगतान एक भी काम में शामिल हैं और आप पंजीकृत कर सकते हैं, कई एक ही लेखक या एक से अधिक प्रकाशित काम करता है कि एक ही प्रकाशन में और एक ही तिथि पर पहली बार के लिए संकलित किया गया है, जिसके मालिक द्वारा प्रकाशित काम करता है पंजीकरण के लिए आवेदन सबमिट करने वाला एक ही व्यक्ति हो।
  • इलेक्ट्रॉनिक एप्लिकेशन विकल्प का उपयोग करने के लिए, कॉपीराइट कार्यालय की वेबसाइट पर जाएं https://copyright.gov/ और "इलेक्ट्रॉनिक कॉपीराइट कार्यालय" का चयन करें। वे आपको पूछेंगे कि क्या आप अपने काम की इलेक्ट्रॉनिक या मुद्रित प्रति भेजना चाहते हैं (इस विकल्प के साथ आप एक इलेक्ट्रॉनिक कॉपी या किसी भी काम की एक मुद्रित प्रति भेज सकते हैं जिसे अभी तक प्रकाशित नहीं किया गया है)। इस विकल्प का उपयोग करने से आप अपने आवेदन को अन्य 2 विकल्पों की तुलना में कम पैसे के लिए जमा कर सकते हैं और यह भी तेजी से प्रसंस्करण, इलेक्ट्रॉनिक भुगतान करने की क्षमता, आपके शिपमेंट के ईमेल के माध्यम से रसीद की पावती और स्थिति ऑनलाइन ट्रैक करने की क्षमता प्रदान करने की अनुमति देता है। आपके अनुरोध का
  • आप कॉपीराइट कार्यालय की वेबसाइट पर "फ़ॉर्म" विकल्प चुनकर सीओ फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं https://copyright.gov/। इस फॉर्म में एक बार कोड शामिल है जो उस कार्यालय को आपके बारकोड रीडर के साथ फ़ॉर्म पर प्रक्रिया करने की अनुमति देता है। क्योंकि प्रत्येक बार कोड पंजीकरण अनुरोध के लिए अद्वितीय है, आप उस काम को रजिस्टर करने के लिए केवल CO फ़ॉर्म का उपयोग कर सकते हैं जिसके लिए आपने पंजीकरण का अनुरोध किया है। आपके कंप्यूटर पर फ़ॉर्म भरने के बाद, आपको इसे प्रिंट करना होगा।
  • मुद्रित रूपों के लिए आवेदन निम्न पते पर निर्देशित किए जाने चाहिए: कांग्रेस का पुस्तकालय (कांग्रेस का पुस्तकालय), यू.एस. कॉपीराइट कार्यालय- TX, 101 स्वतंत्रता एवेन्यू एसई, वाशिंगटन, डीसी 20559-6222 कॉपीराइट पंजीकरण और मेल के माध्यम से आपका भुगतान भेजने के लिए उसी पते का उपयोग करें - पूरा सीओ फ़ॉर्म उसी पते पर भेजा जाता है। (आप अपने इलेक्ट्रॉनिक पंजीकरण फॉर्म को प्रिंट भी कर सकते हैं और अगर आप चाहें तो इसे मेल से भेज सकते हैं, लेकिन फिर आपको गैर-इलेक्ट्रॉनिक प्रसंस्करण के लिए एक उच्च लागत का भुगतान करना होगा)।
  • आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली किसी भी विधि के लिए, उस वर्ष के साथ "पूरा होने का वर्ष" भरें जिसमें आपने कंप्यूटर प्रोग्राम समाप्त किया था और उस सटीक तिथि जिस पर आपने पहले संस्करण को पंजीकृत किया था सॉफ़्टवेयर पैकेज के तत्वों के साथ "लेखक का सृजन" स्थान भरें, जिसे आप रजिस्टर करना चाहते हैं, जैसे कि प्रोग्राम ही या प्रोग्राम और उसके पूरक दस्तावेज़। "मांग सीमा" को भरें अगर आपने बहुत पहले से प्रकाशित कोड और उपप्रोग्राम या एक निर्माण उपकरण का उपयोग करके कार्यक्रम बनाया है। उन भागों को सूचीबद्ध करने के लिए इन सबप्रोग्राम (या बस "पिछले संस्करण" टाइप करें) और "नई सामग्री शामिल" अनुभाग सूचीबद्ध करने के लिए "सामग्री को बहिष्कृत" अनुभाग का उपयोग करें, जिसके लिए आप कॉपीराइट का दावा कर रहे हैं, जैसे नया कोड या मौजूदा कोड का संस्करण
  • कॉपीराइट सॉफ्टवेयर चरण 4 शीर्षक वाला छवि
    4
    कॉपीराइट कार्यालय में अपने काम की एक प्रति प्रस्तुत करें। यदि आपका सॉफ़्टवेयर अभी तक प्रकाशित नहीं हुआ है, तो आप पूरक आवेदन भेजने के रूप में, प्रतिलिपि या तो हार्ड कॉपी के रूप में या तो हार्ड कॉपी के रूप में इलेक्ट्रॉनिक रूप से या हार्ड कॉपी से भेज सकते हैं। यदि आप अपने सॉफ़्टवेयर की एक प्रकाशित प्रति भेजने के लिए जा रहे हैं, तो आपको उस हार्ड कॉपी को भेजना चाहिए, जो आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली एप्लिकेशन विधि की परवाह किए बिना।
  • यदि आपके कार्यक्रम में व्यापारिक रहस्य नहीं है, तो स्रोत कोड के पहले और अंतिम 25 पृष्ठों की मुद्रित कॉपी या माइक्रोप्रोम प्रतिलिपि या पूर्ण स्रोत कोड भेजने के लिए आवश्यक है अगर यह 50 पृष्ठों से कम का परिणाम है। (यदि प्रोग्राम को स्क्रिप्टिंग भाषा में लिखा गया है (जैसे हाइपरकार्ड, स्क्रिप्ट को स्रोत कोड माना जाता है) आप ऑब्जेक्ट कोड को सोर्स कोड के साथ बदल सकते हैं, जब तक आप लिखित कथन संलग्न करते हैं कि ऑब्जेक्ट कोड में कॉपीराइट के विषय में लेखक हैं
  • अपने कार्यक्रम के व्यापार रहस्य शामिल है, तो आप स्रोत कोड या संपूर्ण स्रोत कोड के पहले और अंतिम 25 पन्नों भेज सकते हैं अगर यह कम से कम 50 पृष्ठों है, अपने अवरुद्ध व्यापार रहस्य युक्त स्रोत कोड के साथ। तुम भी केवल प्रथम और अंतिम 10 स्रोत कोड के पन्नों (यदि इन पृष्ठों में से कोई भी व्यापार रहस्य होते हैं) या व्यापार रहस्य के बिना स्रोत कोड के 10 लगातार पृष्ठों और वस्तु कोड के पहले और अंतिम 25 पन्नों भेज सकते हैं। इसके लिए आपको एक पत्र संलग्न करना होगा जिसमें कहा गया है कि कोड में व्यापारिक रहस्य हैं
  • यदि कार्यक्रम इस तरह से संरचित है कि स्रोत कोड में कोई प्रारंभ या एक निश्चित शब्द नहीं है, तो आप तय कर सकते हैं कि कोड के किन भाग पहले और अंतिम पृष्ठों का प्रतिनिधित्व करते हैं।
  • यदि स्रोत कोड में संशोधन हैं और इन्हें ऊपर वर्णित कोड के किसी भी भाग में शामिल नहीं किया गया है, तो यह आवश्यक है कि आप संशोधन के साथ और व्यापारिक रहस्यों के बिना कोड के लगातार 20 पृष्ठों को शामिल करें या उस कोड के 50 पृष्ठों को शामिल करें जिसमें संशोधन शामिल हैं और जिनके पास व्यापार रहस्य हैं अवरुद्ध कर दिया।
  • यदि आपके कॉपीराइट पंजीकरण फॉर्म के "लेखक का सृजन" अनुभाग "लेखक की सृष्टि" के रूप में भरा हुआ है तो आपके पास अपने सबमिशन के भाग के रूप में स्क्रीनशॉट को शामिल करने या न देने का विकल्प है। यदि, इसके बजाय, आपने इसे "कंप्यूटर प्रोग्राम, पाठ और स्क्रीन डिस्प्ले समेत" या कुछ समान के रूप में भर दिया है, तो आपको उन सभी स्क्रीनों के स्क्रीनशॉट शामिल करना चाहिए जिन्हें आप पंजीकरण करना चाहते हैं। (यदि स्क्रीन उपयोगकर्ता के मैनुअल में प्रदर्शित की जाती है, तो यह मैन्युअल भेजने से स्क्रीनशॉट भेजने का एक स्वीकार्य तरीका है)। यदि आप ऑडिओ विज़ुअलाइज़ विज़ुअलाइज़ेशन रिकॉर्ड करने जा रहे हैं, तो आप इसे 1.2 सेमी (1/2 इंच) वीएचएस टेप, एक सीडी-रॉम या डीवीडी-रॉम पर कर सकते हैं, या आप फ़ाइल को अपलोड भी कर सकते हैं यदि यह अधिक वजन नहीं करता है।
  • यदि आपका सॉफ़्टवेयर सीडी-रॉम या डीवीडी-रॉम पर प्रकाशित हुआ है, तो आपको डिस्क की एक कॉपी, किसी अतिरिक्त ऑपरेटिंग सॉफ़्टवेयर और उपयोगकर्ता के मैनुअल के साथ शामिल करना होगा। (यदि मैनुअल मुद्रित संस्करण में है, तो आपको पीडीएफ प्रारूप में मैन्युअल-प्रतियों की एक मुद्रित कॉपी को एक विकल्प के रूप में स्वीकार नहीं किया जाना चाहिए)।
  • युक्तियाँ

    • आपके आवेदन की प्रक्रिया के लिए कितने समय लगता है यह आपके द्वारा भेजे जाने वाली सामग्री की मात्रा पर निर्भर करता है और यह कैसे पूरा होता है जब तक आप इलेक्ट्रॉनिक रूप से अपना पंजीकरण नहीं भेजते हैं, तो आप अपेक्षा कर सकते हैं कि कॉपीराइट कार्यालय आपको अधिक जानकारी देखने के लिए या पंजीकरण का एक प्रमाण पत्र या एक पत्र देने के लिए आपसे संपर्क करने की उम्मीद कर सकता है कि उन्होंने आपके पंजीकरण को अस्वीकार क्यों किया।

    चेतावनी

    • आपका कॉपीराइट सॉफ़्टवेयर एप्लिकेशन की वास्तविक अभिव्यक्ति या निष्पादन के लिए केवल फैली हुई है। यह सॉफ्टवेयर की अवधारणा, प्रोग्राम के तर्क या एल्गोरिदम या उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस की डिज़ाइन की रक्षा नहीं करता है।
    • कॉपीराइट की सुरक्षा केवल उस सॉफ़्टवेयर संस्करण तक फैली हुई है जिसके लिए इसे प्रदान किया गया है। प्रत्येक नया संस्करण कॉपीराइट कार्यालय में अलग से पंजीकृत होना चाहिए।
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com