ekterya.com

वीओआइपी का उपयोग कैसे करें

वीओआईपी या "वॉयस ओवर इंटरनेट प्रोटोकॉल" आईटी के क्षेत्र में अगली क्रांतिकारी लहर हो सकता है। लेकिन हम में से कितने उपभोक्ताओं को वास्तव में पता है कि वीओआईपी तकनीक का कुशल उपयोग कैसे करें, जो कि शहर में नवीनतम फैशनेबल बात है?

चरणों

उपयोग की गई छवि VoIP चरण 1 का उपयोग करें
1
आप इन कॉलरों में से किस श्रेणी में आते हैं: एटीए, आईपी टेलीफोन और कंप्यूटर से कंप्यूटर तक।
  • उपयोग की गई छवि VoIP चरण 2 का उपयोग करें
    2
    एनालॉग फोन एडाप्टर या एटीए के साथ अनुकूल है। यह वीओआईपी का उपयोग करने का सबसे आम तरीका है यह एडेप्टर वास्तव में आपको फोन से कनेक्ट करने की अनुमति देता है, जो आपके इंटरनेट कनेक्शन के लिए पहले से ही आपके घर में है। एटीए क्या करता है, यह सामान्य एनालॉग सिग्नल को सक्रिय करना है कि आपका औसत होम फ़ोन डिजिटल सिग्नल में भेजता है जिसे इंटरनेट पर भेजा जा सकता है। एटीए का निर्माण काफी सरल है: यह एटीए का आदेश देता है, यह एटीए में टेलिफोन केबल (जो आमतौर पर दीवार सॉकेट से जुड़ा होता है) को जोड़ता है, और फिर रूटर में एक एटीए इंटरनेट केबल या कनेक्शन इंटरनेट। यदि आपके पास रूटर नहीं है तो आप के लिए भी एटीए भेज सकते हैं। कुछ एटीएम में सॉफ़्टवेयर शामिल हैं जो कंप्यूटर पर इंस्टॉल किए जाने से पहले तैयार होना चाहिए, लेकिन मूल रूप से यह काफी आसान प्रक्रिया है।
  • छवि वीओआईपी चरण 3 का उपयोग करें शीर्षक
    3

    Video: Did LinkedIn just get Microsoft Kiss of death?

    आईपी ​​फोन कन्वर्ट आईपी ​​फोन एक सामान्य फोन जैसा दिखता है, वही बटन और पालना फर्क सिर्फ इतना है कि एक सामान्य दीवार प्लग कनेक्टर होने के बजाय, इसमें एक ईथरनेट कनेक्टर है। इसलिए, आईपी फोन को दीवार सॉकेट में जोड़ने के बजाय (जैसा कि आप सामान्य एनालॉग फोन के साथ करेंगे), यह सीधे आपके रूटर से जोड़ता है यह विकल्प आपको अधिक विकल्प जैसे कॉल को पकड़ने की अनुमति देता है और यह किसी भी फोन की तरह कार्य करता है, जिस पर कार्यालय कुछ समय तक उपयोग किया जाता है। फर्क सिर्फ इतना है कि कॉल सामान्य टेलीफोन लाइन के बजाय इंटरनेट के माध्यम से जाते हैं इसका यह भी अर्थ है कि आपके पास एटीए नहीं होगा क्योंकि सब कुछ फोन में एकीकृत है। इसके अलावा, आईपी वाई-फाई फोन की उपलब्धता के साथ, ग्राहक किसी भी वाई-फाई बिंदु से वीओआईपी कॉल कर सकते हैं। ये सभी सुविधाएं आईपी फोन को एक बहुत ही दिलचस्प विकल्प बनाती हैं I
  • यदि आप अपने घर में कार्यालय के आंतरिक एक्सटेंशन चाहते हैं, या अन्य देशों में, यह जाने का तरीका है



  • उपयोग की गई छवि VoIP चरण 4 का उपयोग करें
    4
    कंप्यूटर से कंप्यूटर कॉल के साथ अब कोशिश करें। थोड़ी सी सेवा के साथ ये कॉल पूरी तरह से मुफ़्त हैं, जिसका मतलब है कि किसी कॉलिंग प्लान की कोई आवश्यकता नहीं है। आपकी ज़रूरत है सॉफ्टवेयर (जो कि इंटरनेट पर मुफ्त में पाया जा सकता है), एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन, एक माइक्रोफोन, स्पीकर और ध्वनि कार्ड। आपकी मासिक इंटरनेट सेवा शुल्क के अपवाद के साथ आप जिस सेवा को चुनते हैं उसके आधार पर इन कॉलों को बनाने के लिए कोई भी कीमत नहीं है, चाहे आप कितना भी बात करते हैं हालांकि, ज्यादातर मामलों में, आप केवल उन लोगों को कॉल कर सकते हैं जिनके पास आपकी एक ही कॉल सेवा है।
  • वीओआईपी चरण 5 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    5
    आपको ये समझना चाहिए कि इनमें से किसी भी "वीओआईपी" फोन के साथ, यदि आपका इंटरनेट कनेक्शन नीचे चला जाता है, तो फोन काम बंद कर देता है। 911 प्रभावित भी है
  • युक्तियाँ

    • बड़ी कंपनियों के लिए, वीओआईपी भी कुछ अद्वितीय संभावनाएं प्रदान करता है। कई बड़ी कंपनियां पहले से ही वीओआईपी में बदल गई हैं या ऐसा करने की योजना है। एक मानक पीबीएक्स प्रणाली की तुलना में वीओआईपी प्रणाली की लागत लागत का एक अंश है। जबकि एक मानक पीबीएक्स प्रणाली 5000 डॉलर से ज्यादा अच्छी तरह से शुरू होती है, वही वीओआईपी अधिष्ठापन, और भी अधिक सुविधाओं के साथ, कई मामलों में $ 1000 से कम की जा सकती है। कुछ कंपनियां सभी वीओआईपी नेटवर्क के माध्यम से कार्यालय से आंतरिक कॉल क्योंकि अगर नेटवर्क ठीक से कनेक्ट है (फाइबर ऑप्टिक कनेक्टिविटी का उपयोग करने की संभावना सहित) ध्वनि की गुणवत्ता अब एनालॉग सेवा से अधिक है। कुछ अंतरराष्ट्रीय कंपनियां अंतरराष्ट्रीय कॉल की उच्च लागत को बायपास करने के लिए वीओआईपी का उपयोग करती हैं। इस में कंपनी या उसके ग्राहकों की क्षमता है कि वे वीओआईपी के माध्यम से एक स्थानीय नंबर और पारगमन को देश में कॉल करें जहां उनके पास कार्यालय है और फिर सार्वजनिक नेटवर्क में इंटरनेट के बाहर स्थानीय कॉल की प्रतीक्षा करें। उस देश से इससे कंपनी और उसके ग्राहकों को स्थानीय करों का अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भुगतान करने की अनुमति मिलती है। यह वीओआईपी नेटवर्क का इस्तेमाल करने वाले कई कार्यालयों और कार्यालयों के बीच सभी कॉल करने की अनुमति देगा, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि प्रत्येक व्यक्ति किस कार्यालय में है जैसे कि वे किसी दूसरे कमरे में किसी को फोन कर रहे हैं
    • आपकी वर्तमान लंबी दूरी की योजना में केवल एक स्थान शामिल है। वीओआईपी के साथ, आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली डिवाइस के बावजूद, आप कहीं से भी एक ब्रॉडबैंड कनेक्शन प्राप्त कर सकते हैं। इसका कारण यह है कि उपरोक्त उल्लिखित तीन तरीकों, एनालॉग कॉल्स के विपरीत, इंटरनेट पर कॉल की जानकारी भेजें। इसलिए, आप अपने घर से, छुट्टी पर, व्यावसायिक यात्राएं और लगभग कहीं और भी कॉल कर सकते हैं। वीओआईपी के साथ, आप जहां भी जाएं, आप अपने घर फोन को अपने साथ ले जा सकते हैं। उसी तरह, कंप्यूटर से कंप्यूटर कनेक्शन का मतलब यह है कि जब आपका लैपटॉप और ब्रॉडबैंड कनेक्शन होता है, तो आप कनेक्ट होने के लिए तैयार हैं।
    • इंटरनेट पर आपके कॉल्स प्रसारित होने के कुछ सरल लाभ भी हैं उदाहरण के लिए, कुछ वीओआईपी सेवा प्रदाता आपको अपने ई-मेल पते के माध्यम से अपनी वॉयस मेल की जांच करने की अनुमति देते हैं, जबकि अन्य आपको अपने ई-मेल पर आवाज संदेश संलग्न करने की अनुमति देते हैं। ज्यादातर मामलों में, ऑनलाइन खातों का प्रबंधन किसी भी समय कहीं भी ठीक-ठीक हो जाता है। कुछ सेवाएं आपको अपने फ़ोन को स्वचालित रूप से किसी अन्य फ़ोन नंबर या फ़ोन नंबर के समूह को भेजने की अनुमति भी देती हैं।
    • वीओआईपी तेजी से टेलीफोन कंपनियों में लोकप्रियता प्राप्त कर रही है और प्रदाताओं को वीओआईपी में पूरी तरह से बदलाव कर रही है, आज की वीओआईपी तकनीक का उपयोग करने की क्षमता पहले से ही काफी अद्भुत है फोरेस्टर रिसर्च ग्रुप की एक रिपोर्ट भविष्यवाणी करती है कि 2006 के अंत तक, संयुक्त राज्य अमेरिका में करीब 5 मिलियन परिवार वीओआईपी टेलीफोन सेवा का उपयोग करेंगे टीएमसीनेट ने बताया कि वीओआईपी में वृद्धि ने टेलीफोन कंपनियों को वीओआईपी-सक्षम या दिवालिया हो जाने पर स्विच करने के लिए मजबूर किया है। अब यह अनुमान लगाया गया है कि 2008 के अंत तक यूएस में 24 मिलियन वीओआईपी ग्राहक होंगे। केवल। वीओआईपी प्रौद्योगिकी की बचत और लचीलेपन के साथ, और हर समय आने वाली नई प्रगति, हम उम्मीद कर सकते हैं कि भविष्य में भी ये नंबर आगे बढ़े।

    चेतावनी

    • यह आईडीडी के विकल्प के रूप में भ्रमित हो सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com