ekterya.com

आपके घर के लिए इंटरनेट प्रोटोकॉल (वीओआईपी) पर आवाज को कैसे कॉन्फ़िगर करें

वीओआईपी - आईओ पर आवाज - आप इंटरनेट पर और दुनिया के किसी भी फोन पर फोन कॉल कर सकते हैं। जिसे आप बुला रहे हैं उसे वीओआईपी के रूप में कॉन्फ़िगर करने की आवश्यकता नहीं है। आम तौर पर, वीओआईपी का उपयोग करने की लागत आपकी स्थानीय टेलीफोन कंपनी की तुलना में कम है और आप अपने स्थानीय फोन नंबर का उपयोग कर सकते हैं या अपने देश के किसी भी हिस्से से क्षेत्र कोड के साथ एक नया चयन कर सकते हैं। कीमतें भिन्न हो सकती हैं

चरणों

अपने घर में सेट अप वॉयस ओवर इंटरनेट प्रोटोकॉल (वीओआईपी) शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
अपने फोन के लिए वीओआईपी एडाप्टर प्राप्त करें - जब तक आप विशेष रूप से उल्लेख नहीं करते कि यह वीओआईपी या स्काइप के लिए सक्षम है तब तक आप एक साधारण टेलीफोन (पीएसटीएन) का उपयोग नहीं कर सकते। तो एक एनालॉग फोन वीओआईपी फोन के रूप में उपयोग करने के लिए, आपको अपने फोन को वीओआईपी एडाप्टर से कनेक्ट करना होगा।
  • अपने घर में सेट अप वॉयस ओवर इंटरनेट प्रोटोकॉल (वीओआईपी) शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    जिस कंपनी को आप वीओआईपी एडाप्टर खरीदते हैं उसे आपको इसे कैसे कनेक्ट करना है, इसके बारे में निर्देश भेजना चाहिए। कुछ टेलीफोन एडेप्टर का उद्देश्य मॉडेम केबल और आपके रूटर या कंप्यूटर के बीच जाना है, जबकि अन्य लोगों को आपके पास एक रूटर में कनेक्ट होना चाहिए। अपने एडाप्टर के साथ दिए गए निर्देशों का पालन करें। #
  • अपने घर में सेट अप वॉयस ओवर इंटरनेट प्रोटोकॉल (वीओआईपी) शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3

    Video: वीओआईपी [HIND] क्या है | हिंदी में वीओआईपी | आईपी ​​पर आवाज क्या है

    एक मानक टेलीफोन लाइन का उपयोग करके फोन को एडाप्टर के "लाइन 1" पोर्ट में कनेक्ट करें
  • अपने घर में सेट अप वॉयस ओवर इंटरनेट प्रोटोकॉल (वीओआईपी) शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    एडॉप्टर के पीछे पावर कॉर्ड को छूकर अपने टेलीफोन एडॉप्टर को चालू करें और उसे एक पावर आउटलेट में प्लग करें। टेलीफोन सेवा को हमेशा सक्रिय रखने के लिए आपको इसे जुड़ा होना चाहिए।
  • अपने घर में सेट अप वॉयस ओवर इंटरनेट प्रोटोकॉल (वीओआईपी) शीर्षक वाली छवि चरण 5



    5
    अपने एडाप्टर पूरी तरह से चालू होने पर कुछ मिनट प्रतीक्षा करें।
  • Video: आईपी ​​पता क्या है? आईपीवी 4 बनाम आईपीवी 6 समझाया

    अपने घर में सेट अप वॉयस ओवर इंटरनेट प्रोटोकॉल (वीओआईपी) शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    ऐसे अपडेट हो सकते हैं जिन्हें डाउनलोड करने की आवश्यकता है, जैसे कि नए फर्मवेयर या इसके विशेषताओं में बदलाव ये स्वचालित रूप से डाउनलोड हो जाएंगे। एडेप्टर से या मॉडेम से पावर केबल को डिस्कनेक्ट करके इस प्रक्रिया को बीच में नहीं डालें।
  • Video: उर्दू और हिन्दी में वीओआईपी वॉयस ओवर इंटरनेट प्रोटोकॉल।

    अपने घर में सेट अप वॉयस ओवर इंटरनेट प्रोटोकॉल (वीओआईपी) शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    अपने फोन के रिसीवर को उठाएं और जांचें कि क्या आपके पास एक रिंगटोन है। यदि आप डायल टोन सुनते हैं तो इसका मतलब है कि आप इंस्टॉलेशन के साथ कर चुके हैं और आप कॉल करना शुरू कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप अपने कंप्यूटर के बिना काम करने के लिए आईपी (वीओआईपी) पर आवाज चाहते हैं, वीओआईपी-सक्षम वाईफ़ाई फोन चुनें या जो सीधे आपके रूटर से कनेक्ट हो सकता है
    • आप वीओआईपी के लिए डायल-अप इंटरनेट कनेक्शन का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन एक ब्रॉडबैंड कनेक्शन की सिफारिश की गई है।
    • आपके कंप्यूटर पर होने की आवश्यकता नहीं है ताकि आप अपने फोन सेवा का उपयोग कर सकें।
    • यदि आप वीओआईपी एडाप्टर को सीधे अपने ब्रॉडबैंड मॉडेम से कनेक्ट करते हैं, तो वीओआईपी अडैप्टर को कनेक्ट करने से पहले मॉडेम बंद करना उचित है। सभी कनेक्शन बनाने के बाद, पहले अपने मॉडेम को चालू करें, स्थिर करने के लिए एक मिनट के बारे में प्रतीक्षा करें और फिर वीओआईपी अडैप्टर चालू करें। दूसरी तरफ, यदि एडॉप्टर आपके रूटर से जुड़ा हुआ है, तो एडेप्टर से कनेक्ट करने से पहले मॉडेम या राउटर को बंद करने के लिए आवश्यक नहीं होगा (यदि आपके एडेप्टर में दिए गए निर्देश अन्यथा कहते हैं, तो उन्हें चिपकाएं)।
    • यदि आपकी वीओआईपी सेवा कभी भी काम बंद कर देती है (यदि, उदाहरण के लिए, आप डायल टोन नहीं सुनते हैं), पहले सुनिश्चित करें कि ब्रॉडबैंड कनेक्शन अभी भी काम कर रहा है (अपने इंटरनेट ब्राउज़र का प्रयोग करके, अपने वीओआईपी प्रदाता के पृष्ठ पर जाने की कोशिश करें)। यदि कनेक्शन ठीक से काम कर रहा है, तो अपने वीओआईपी एडाप्टर को लगभग 30 सेकंड के लिए डिस्कनेक्ट करने का प्रयास करें और उसके बाद इसे फिर से कनेक्ट करें। एक या दो मिनट प्रतीक्षा करें (यदि आपको नया कॉन्फ़िगरेशन या फ़र्मवेयर डाउनलोड करना है) और फिर से प्रयास करें अक्सर बिजली की कमी के लिए "रिबूट" आपके वीओआईपी अडैप्टर के साथ समस्या को ठीक कर देगा।
    • कई वीओआईपी सेवा कंपनियां कॉलर आईडी, कॉल अग्रेषण, कॉन्फ़्रेंस कॉलिंग और अपने ईमेल पर अपना वॉइस मेल भेजने जैसी कई सुविधाएं प्रदान करती हैं कुछ कंपनियां दूसरों की तुलना में अधिक या भिन्न विशेषताओं की पेशकश करती हैं, इसलिए तुलना करें ताकि आप यह देख सकें कि क्या कंपनी जिस पर विचार कर रही है, वह आपकी ज़रूरतों को उपलब्ध कराता है।
    • IPvani, USA Datanet, VoicePulse और Vonage जैसी कंपनियां आपको एक अतिरिक्त मासिक मूल्य पर एक दूसरे या तीसरे वर्चुअल फ़ोन नंबर चुनने देती हैं। यह नंबर आपके देश में कहीं भी हो सकता है जहां आपका वीओआईपी प्रदाता फ़ोन नंबर प्रदान करता है (कुछ प्रदाताओं अन्य देशों से आभासी संख्या की पेशकश कर सकते हैं)। उदाहरण के लिए, यदि आप संयुक्त राज्य के पूर्वी तट पर रहते हैं और वेस्ट कोस्ट पर अपने दोस्तों और परिवार के रहने वाले हैं, तो आप वेस्ट कोस्ट क्षेत्र कोड के साथ एक वर्चुअल फोन नंबर चुन सकते हैं। इस तरह आपके मित्र आपको कॉल कर सकते हैं और उनके लिए यह एक स्थानीय कॉल बनाने की तरह होगा
    • यदि आपकी अपलोड गति (जैसा कि आपके आईएसपी द्वारा प्रदान की गई है) 256K से कम है, तो आप त्रिपक्षीय कॉल या एक से अधिक पंक्ति एक साथ उपयोग करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं कुछ कंपनियां "ब्रॉडबैंड सेवर" की पेशकश करती हैं जो परिस्थितियों में सहायक हो सकती हैं जहां लोडिंग की गति सीमित है। ब्रॉडबैंड सेवर फीचर कॉल को कम बैंडविड्थ का उपयोग करने की अनुमति देता है, कॉल पर थोड़ी निष्ठा की लागत पर (अक्सर, अधिकांश लोगों के लिए बहुत ज्यादा ध्यान देने योग्य नहीं)
    • एक सुझाव के रूप में, आप अपने मॉडेम, राउटर और वीओआईपी एडाप्टर को एक एकल शक्ति स्रोत से जोड़ सकते हैं जो किसी अन्य चीज़ के लिए उपयोग नहीं किया जाता है (कंप्यूटर को बिजली प्रदान करने के लिए उपयोग नहीं किया गया) यह आपको पावर आउटेज के दौरान एक लंबी अवधि के लिए एक कार्यात्मक वीओआईपी सेवा प्रदान करने की अनुमति दे सकता है, यह मानते हुए कि आपकी ब्रॉडबैंड सेवा काम करना जारी रखती है
    • आप अपने मौजूदा फोन तारों प्रणाली को बदलना चाहते हैं, तो आप अपने घर भर में अपनी वीओआईपी सेवा का विस्तार करने, हालांकि कुछ वीओआईपी कंपनियों की अनुशंसा नहीं करते आपके सिस्टम टेलीफोन के तारों का उपयोग कर सकते हैं। इससे पहले, आपको अपने घर पर आने वाली कंपनी की मुख्य लाइन से अपने आंतरिक टेलीफोन तारों को पूरी तरह से डिस्कनेक्ट करना होगा। निर्देश है कि ऐसा करने के लिए, साथ ही वीओआईपी सेवा, के साथ पारंपरिक तारों को बदलने से संबंधित जानकारी के रूप में इस तरह घर में अलार्म सिस्टम और मनोरंजन उपकरणों के साथ समस्याओं है कि एक टेलीफोन लाइन से जुड़े हैं तो आप उन्हें ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं या विषयों के रूप में आपके वीओआईपी सेवा प्रदाता की सहायता से इस प्रक्रिया को निष्पादित करने में विफलता आपके वीओआईपी एडाप्टर को नुकसान पहुंचा सकती है और इस कारण कुछ वीओआईपी प्रदाता इस की सिफारिश नहीं करते हैं।

    चेतावनी

    • कुछ वीओआईपी सेवा कंपनियों को यह आवश्यक है कि आप आपातकालीन कॉल सेवा को सक्रिय करते हैं क्योंकि वे स्वत: ही नहीं करते हैं यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी यह सेवा सक्रिय है, आपकी कंपनी से बात करें
    • आपकी ब्रॉडबैंड सेवा में असफलता या शक्ति के रुकावट की स्थिति में, आप सत्ता विराम की अवधि के लिए अपनी वीओआईपी सेवा की कार्यक्षमता खो देंगे। आप एक निर्बाध ऊर्जा स्रोत का उपयोग करके बिजली की विफलता के दौरान अपनी सेवा के रुकावट से बच सकते हैं जो ब्रॉडबैंड उपकरण की रक्षा करेगा।
    • कुछ बेईमान सप्लायर कंपनियां एक "असीमित" सेवा का विज्ञापन करती हैं, लेकिन वास्तव में यह आपकी सेवा को "उच्च खपत" पर अपनी सेवा को सीमित कर देगी या आपको अधिक महंगी प्रकार की सेवा पर स्विच करने के लिए मजबूर कर देगी। यदि आप "असीमित" सेवा को भर्ती करने पर विचार कर रहे हैं और आपको लगता है कि आप "उच्च खपत" की श्रेणी में आ सकते हैं, तो सेवा के नियमों और शर्तों को सावधानीपूर्वक पढ़ें और ग्राहक के पास होने वाली समस्याओं को सत्यापित करने के लिए कंपनी के बारे में ऑनलाइन समीक्षा पढ़ने का प्रयास करें।
    • वीओआईपी प्रदाताओं की कीमतों की तुलना करते समय, ध्यान रखें कि कुछ कंपनियां वैधानिक रिकवरी शुल्क लागू करती हैं यह शुल्क किसी भी सरकारी एजेंसी की आवश्यकता नहीं है और इसलिए एक सरल तंत्र है जो कंपनियां अनुबंध पर हस्ताक्षर करते समय वास्तव में आपके द्वारा भुगतान की जाने वाली कीमतों की तुलना में कम कीमत का विज्ञापन करने में सक्षम होंगी। आप अपने सेवा प्रदाता से पूछ सकते हैं कि किसी अनुबंध पर हस्ताक्षर करने से पहले मासिक राशि का भुगतान करना होगा।
    • वायर्ड कनेक्शन के माध्यम से काम करने वाले किसी भी आपातकालीन सेवा से कनेक्ट नहीं होने वाला कोई भी टेलीफोन कनेक्शन किसी आपात स्थिति में, आपको तत्काल प्रतिक्रिया नहीं मिल सकती है यह टेलीफोन पर पहुंचने की सलाह नहीं है, जो केबल कनेक्शन के माध्यम से आपके घर में एकमात्र टेलीफोन सिस्टम के रूप में जोड़ता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • केबल लगाना
    • एक टेलीफोन
    • एक यूपीएस (निर्बाध विद्युत आपूर्ति)
    • सेवा के साथ वीओआईपी टेलीफोन एडेप्टर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com