ekterya.com

जीपीएस का उपयोग कैसे करें

जीपीएस, या "ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम", अब हर जगह हैं वे फोन पर हैं, कारों में और वे भी कई लोगों के पसंदीदा अनुप्रयोगों का हिस्सा हैं। वर्तमान में, जीपीएस का उपयोग किसी पते पर पहुंचने या खाने या खेलने के लिए जगह खोजने के लिए किया जा सकता है। कई बार जीपीएस प्रकार के अस्तित्व के कारण उन्हें इस्तेमाल करना सीखना जटिल लगता है। हालांकि, यह मामला नहीं है। सौभाग्य से, सभी जीपीएस डिवाइसों का इस्तेमाल करना काफी आसान है।

चरणों

विधि 1

जीपीएस के साथ सरल उपकरणों का उपयोग करें
एक जीपीएस चरण 1 का प्रयोग करें छवि शीर्षक
1
कारों के लिए एक स्मार्टफोन या जीपीएस खरीदें अगर आप अपना स्थान जानना चाहते हैं और कहीं न कहीं पाने के लिए दिशा-निर्देश प्राप्त करना चाहते हैं। जब तक आप अपने जीपीएस प्रकृति या अनुसंधान प्रयोगों का उपयोग करने की योजना नहीं करते हैं, कारों के लिए एक स्मार्टफोन या जीपीएस के साथ दिशाएं प्राप्त करने के लिए पर्याप्त होगा या पता होना चाहिए कि आप तेज़ और आसानी से कहां हैं अधिकांश उपकरणों में एक टच स्क्रीन होती है और रिचार्जेबल बैटरी के साथ आती है।
  • स्मार्ट फोन: अधिकांश स्मार्टफ़ोन एक प्रीलोडेड "मैप्स" या "नेविगेशन" एप्लिकेशन के साथ आते हैं जो जीपीएस का उपयोग करता है यदि आपके पास इन सुविधाओं के साथ कोई अनुप्रयोग नहीं है, तो ऐप स्टोर में एक को ढूंढें और इसे डाउनलोड करें, उदाहरण के लिए, Google मानचित्र।
  • जीपीएस के साथ डिवाइस: वे छोटे आयताकार उपकरण हैं जो नेविगेशन निर्देश देने और रेस्तरां, हवाई अड्डों और ब्याज के अन्य बिंदुओं की तलाश में विशेषज्ञ हैं। सबसे प्रसिद्ध टॉम टॉम और गार्मिन में शामिल हैं वे लगभग 170 डॉलर खर्च करते हैं
  • एक जीपीएस चरण 2 का प्रयोग करें शीर्षक वाला छवि
    2
    "मानचित्र" खोलें यह एक जीपीएस की बुनियादी स्क्रीन है यह एक स्थान दिखाता है, आमतौर पर स्क्रीन के केंद्र में आपके वर्तमान स्थान के साथ, और निकटतम प्रमुख स्थलों के साथ सभी सड़कें।
  • एक जीपीएस चरण 3 का प्रयोग करें शीर्षक वाला छवि
    3
    "मेरा स्थान" पर क्लिक करें। कुछ जीपीएस में टच स्क्रीन है, दूसरों के पास कीबोर्ड हैं और कुछ में स्क्रॉल पहियों और बटन हैं अपने वर्तमान स्थान को देखने के लिए कंपास बटन, नेविगेशन तीर या क्रॉसहेयर पर क्लिक करें।
  • कभी-कभी स्थान शीर्षक के तहत प्रदर्शित होता है जो कहते हैं, "मैं कहाँ हूँ?" या "पसंदीदा स्थान" या "वर्तमान स्थान"
  • यदि आप एक आईफ़ोन उपयोगकर्ता हैं तो आप "कम्पास" अनुप्रयोग का उपयोग करके अपने वर्तमान स्थान को देख सकते हैं जो पहले से इंस्टॉल है। "सेटिंग" → "गोपनीयता" → "स्थान सेवाओं" → "कम्पास" मेनू में कम्पास के लिए "स्थान सेवाओं की अनुमति दें" सुनिश्चित करें।
  • एक जीपीएस चरण 4 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    गंतव्य पता चुनें। जीपीएस के ऊपर स्थित खोज पट्टी का उपयोग करना, वह पता लिखें जहां आप जाना चाहते हैं। कई टच स्क्रीन जीपीएस में आप अपनी उंगली को नक्शे पर किसी स्थान पर आराम से रखते हुए एक स्थान चुन सकते हैं।
  • कुछ जीपीएस "दिशा निर्देश प्राप्त करें" लेबल वाले बटन को प्रदर्शित करता है। उस विकल्प का चयन करें यदि कोई खोज बार नहीं है जहां आप कोई पता दर्ज कर सकते हैं।
  • यदि आप अपनी यात्रा के लिए सटीक अक्षांश और देशांतर जानते हैं, तो उन निर्देशांक का उपयोग करें वे आपको सबसे सटीक स्थान संभव दे देंगे।
  • एक जीपीएस चरण 5 का प्रयोग करें छवि शीर्षक
    5
    स्थान पर पहुंचने के लिए जीपीएस निर्देशों का पालन करें। जीपीएस आपको हर बार जब आपको बारी बारी से निर्देश देगा चिंता मत करो अगर आप कभी भी विफल नहीं हो जाते, तो अधिकांश जीपीएस स्वतः सड़क को सही कर देते हैं और आपको गंतव्य तक पहुंचने के लिए नया मार्ग प्रदान करते हैं।
  • अगर आपको पथ का पालन करने में परेशानी हो रही है, तो जीपीएस सेटिंग्स की जांच करें और "मोड़ चेतावनी आवृत्ति" पर अधिक समय सेट करें। इससे आपको अगले अनुदेश सुनने के लिए अधिक समय मिलेगा।
  • विधि 2

    जांच और एक्सप्लोर करने के लिए जीपीएस का उपयोग करें
    एक जीपीएस चरण 6 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    1
    अक्षांश और अक्षांश निर्देशांक पढ़ने के तरीके जानें। अक्षांश और देशांतर को संख्याओं के माध्यम से मापा जाता है, जो कि डिग्री द्वारा प्रदर्शित होते हैं और दो "शून्य रेखाओं" से दूरी दर्शाते हैं। लंबाई पहले मेरिडियन से पूर्व या पश्चिम की दूरी को मापता है। अक्षांश भूमध्य रेखा के उत्तर या दक्षिण की दूरी को मापता है। यह सबसे सटीक माप प्रणाली है जो जीपीएस है
    • यहां निर्देशांक का एक उदाहरण है (अनुमान करें कि यह कहां है!): 37 ° 26`46.9 "N-122 ° 09`57.0" डब्लू।
    • पतों को कभी-कभी सकारात्मक और नकारात्मक संख्या में व्यक्त किया जाता है। उत्तर और पूर्व को सकारात्मक माना जाता है पिछले उदाहरण के रूप में भी लिखा जा सकता है: 37 ° 26`46.9 "- -122 ° 09`57.0"
    • जब तक अन्यथा संकेत नहीं दिया जाता है, अक्षांश हमेशा पहले चला जाता है।
  • एक जीपीएस चरण 7 का उपयोग करें
    2
    अपने वर्तमान स्थान को संदर्भ बिंदु के रूप में चिह्नित करें संदर्भ अंक जीपीएस में जमा किए जाते हैं ताकि आप बाद में उनसे परामर्श कर सकें, जो आपको आसानी से नोट्स लेने, मैप आकर्षित करने और परिदृश्य के बारे में जानकारी बनाए रखने की अनुमति देता है। अपने जीपीएस में, "स्थान बचाएं", "पसंदीदा में जोड़ें" या "मार्ग का निशान लगाएं" का चयन करें।
  • वैज्ञानिक उपयोग के लिए सबसे जटिल जीपीएस सिस्टम आपको विशिष्ट संदर्भ अंक जैसे कि कलाकृतियों, नदियों, रॉक संरचनाओं आदि को चिह्नित करने की अनुमति देता है।
  • जितने अधिक अंक आप अपने जीपीएस में सहेजते हैं, उतना सटीक होगा जब आप घर वापस आते हैं तो क्षेत्र का नक्शा होगा
  • Video: How to Use GPS and Find Location Where You Want to Go Using GPS Tracker [Hindi/Urdu]

    एक जीपीएस चरण 8 का प्रयोग करें छवि शीर्षक
    3
    बेंचमार्क अग्रिम में सेट करें यदि आपके पास दिशाएं नहीं हैं "जल दिशाएं" या "स्थान खोजें" खंड में कुछ जल स्रोतों, शिविर या रेंजर स्टेशनों के अक्षांश और देशांतर निर्देशांक लोड करें। फिर "पसंदीदा में जोड़ें" का चयन करके उन्हें बचाएं अब जब भी आप चाहें तब तक उनका उपयोग कर सकते हैं
  • "पसंदीदा में जोड़ें" एक स्टार या एक ध्वज द्वारा प्रतिनिधित्व किया जा सकता है
  • जब आप स्थलचिह्न देखना चाहते हैं, तो "सहेजे गए स्थानों" या "पसंदीदा स्थानों" पर क्लिक करें। आप उन पर क्लिक करने के लिए उस दिशा-निर्देश प्राप्त करने के लिए क्लिक कर सकते हैं जहां कहीं भी आप दुनिया में हैं।
  • एक जीपीएस चरण 9 का प्रयोग करें शीर्षक वाला छवि
    4

    Video: कैसे पता करता है GPS आपका Mobile से Location !

    डेटा डाउनलोड करने के लिए कंप्यूटर से जीपीएस कनेक्ट करें। अधिकांश अधिक जटिल जीपीएस सिस्टम एक प्रोग्राम के साथ आते हैं जो आपको आपके कंप्यूटर पर डेटा सहेजने की अनुमति देता है। यह कार्यक्रम आपके संदर्भ बिंदुओं को आयात करेगा और उन स्थानों का उपयोग करने के लिए उन स्थानों का एक पूरा नक्शा बनाने के लिए उपयोग करेगा, जहां आप उन्नयन डेटा और नोट्स जीपीएस से बनाए गए हैं।
  • अगर आप किसी विशिष्ट क्षेत्र को मैप करने जा रहे हैं, तो जितनी संभव हो उतनी जगहें जोड़ दें ताकि नक्शा सटीक हो। इस कार्यक्रम में जितना अधिक डेटा होगा, उतना ही अंतिम परिणाम।
  • विधि 3

    जीपीएस के साथ समस्याओं का निवारण करें
    एक जीपीएस चरण 10 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    यदि दिखाए गए पते सही नहीं हैं, तो नवीनतम मानचित्र अपडेट डाउनलोड करें। यदि आप एक फोन का उपयोग करते हैं, तो यह स्वचालित रूप से होगा हालांकि, जीपीएस के साथ कुछ डिवाइस मैन्युअल रूप से अपडेट किए जाने चाहिए। इस तरह आप स्थलाकृति और दिशाओं में नवीनतम परिवर्तन सहित अद्यतन जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
    • "के बारे में" बटन ढूंढें यह आमतौर पर "सेटिंग" में स्थित है
    • नक्शे की जानकारी देखने के लिए नीचे स्क्रॉल करें यदि आपके पास 6 महीने से अधिक समय है, तो आपको अपडेट करना होगा।
    • उत्पाद के साथ आने वाली केबल का उपयोग करके इंटरनेट एक्सेस के साथ जीपीएस को कंप्यूटर से कनेक्ट करें।
    • "अपने जीपीएस + मानचित्र अपडेट" के लिए किसी भी इंटरनेट खोज इंजन में खोजें स्क्रीन पर दिए गए निर्देशों का पालन करें।



  • शीर्षक वाला छवि एक जीपीएस चरण 11 का उपयोग करें
    2
    आपको पता होना चाहिए कि जीपीएस आपको पता लगाने के लिए उपग्रहों का उपयोग करती है। पृथ्वी के आसपास परिक्रमा करने वाले 25 से अधिक उपग्रह आपके जीपीएस से संकेत प्राप्त करते हैं और आपके अक्षांश और देशांतर को निर्धारित करने के लिए उन संकेतों का उपयोग करते हैं। जीपीएस को सेना द्वारा विकसित किया गया था और आपको दुनिया में कहीं भी त्रुटि स्थान मार्जिन के कुछ मीटर (जैसे जीपीएस उपग्रह से संकेत कब्जा कर सकते हैं) के साथ कहीं भी आपके स्थान बता सकते हैं।
  • सेल फ़ोन का जीपीएस सेलुलर सिग्नल टॉवर और इंटरनेट का उपयोग करके अपना स्थान ढूंढने के लिए उपयोग करता है ताकि वे कस्बों से बहुत दूर स्थानों पर काम न करें।
  • एक जीपीएस चरण 12 का प्रयोग करें छवि शीर्षक
    3
    एक खुली जगह पर जाएं जीपीएस सही रूप में उपग्रहों के साथ संचार, तो ऊँचे पेड़ों और overhangs से दूर रहने या यदि आप संकेत समस्या है बाहर जाने के लिए आकाश का एक स्पष्ट विचार की जरूरत है। सामान्य तौर पर, यदि आप आकाश देख सकते हैं, तो जीपीएस भी सक्षम हो जाएगा।
  • जीपीएस आमतौर पर सुरंगों, गुफाओं और बेसमेंट में उपग्रहों से बातचीत नहीं कर सकती है, इसलिए यह आम बात है कि ये साइट ठीक से काम नहीं करते हैं।
  • एक जीपीएस चरण 13 का प्रयोग करें छवि शीर्षक
    4
    इसे खरीदने के बाद अपने जीपीएस को शुरू करें कई जीपीएस एशिया में निर्मित होते हैं और उस क्षेत्र में उपग्रहों के साथ संवाद करने के लिए उपयोग किया जाता है। जीपीएस शुरू करने से आप उस क्षेत्र से परिचित होंगे जहां आप हैं। जीपीएस को प्रारंभ करने के लिए, "सेटिंग्स" पर जाएं और "आरंभ करें" पर क्लिक करें यदि आपको इस विन्यास को खोजने में परेशानी है, तो अपने जीपीएस मैनुअल में दिए गए निर्देशों का पालन करें। ध्यान रखें कि इस प्रक्रिया में 20 मिनट लग सकते हैं।
  • यदि आपको समस्याएं हैं, तो अपने जीपीएस को बंद करें और उसे पुनरारंभ करें
  • सुनिश्चित करें कि आपके पास आकाश का अबाधित दृश्य है
  • स्मृति को साफ करने के लिए इसे खरीदने के बाद आपको पहली बार इसका उपयोग करने से पहले अपने जीपीएस को पुनरारंभ करना पड़ सकता है मैनुअल की जांच करें यदि आपको निर्देश चाहिए
  • एक जीपीएस चरण 14 का प्रयोग करें छवि शीर्षक
    5
    छोड़ने से पहले "सैटेलाइट लॉक" फ़ंक्शन का उपयोग करें यह विशेष रूप से उपयोगी है यदि आप ट्रेल्स पर चलने के लिए जाते हैं। आप उपग्रह लॉक सेटिंग को देख सकते हैं और इसे पार्किंग में सक्रिय कर सकते हैं (यह आमतौर पर कुछ मिनट लगते हैं)।
  • आप देखेंगे कि जब आप निर्देशों, अनियमित स्थानों, या त्रुटि संदेशों में परिवर्तन का नोटिस करते हैं तो कोई अच्छा संकेत नहीं है।
  • एक जीपीएस चरण 15 का प्रयोग करें शीर्षक वाला छवि
    6
    आपको पता होना चाहिए कि जीपीएस नक्शे या कंसेस की जगह नहीं लेती है क्योंकि ये डिवाइस बैटरी से बाहर निकल सकते हैं, सिग्नल या ब्रेक खो सकते हैं, अगर स्पिन के लिए जाने पर पूरी तरह से उन पर निर्भर होने की सलाह नहीं दी जाती है जब वे बहुत उपयोगी होते हैं, तो आपको तैयार रहना चाहिए, अगर आप किसी भी कारण से इसका उपयोग नहीं कर सकते।
  • विधि 4

    अपने जीपीएस का सबसे ज्यादा फायदा उठाएं
    शीर्षक वाला छवि जीपीएस चरण 16 का उपयोग करें
    1
    आपके स्थान के पास व्यवसाय, रेस्तरां और ईवेंट खोजें। आजकल, अधिकांश जीपीएस दिशा-निर्देशों से बहुत अधिक पा सकते हैं। "भारतीय खाद्य", "डाकघर", "गैस स्टेशन", "रॉक क्लाइम्बिंग जिम" या जो कुछ भी हितों तुम और सूचना है कि प्रतीत होता है के लिए खोज का प्रयास करें। यह अविश्वसनीय रूप से उपयोगी हो सकता है यदि आप एक ऐसे शहर में हैं जिसे आप नहीं जानते हैं या न केवल निकटतम बिरिटो रेस्तरां खोजना चाहते हैं
    • जीपीएस अनुप्रयोगों या इंटरनेट कनेक्शन (जैसे सेल फोन के रूप में) हमेशा इस समारोह में है।
    • जीपीएस के साथ कई पोर्टेबल डिवाइसेस में "आसन्न स्थान" या "खोज स्थान" नामक एक अनुभाग होता है, जिसमें से आप अपने वर्तमान स्थान के पास के दायरे के भीतर व्यवसायों की खोज कर सकते हैं।
  • एक जीपीएस चरण 17 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    2
    मज़े करो जीओकैचिंग करना. जीओकैचिंग तब होती है जब लोग जीपीएस समन्वय के साथ दुनिया में किसी वस्तु को छिपाते हैं। यह एक वैश्विक समुदाय है जिसमें लोग साझा और अन्वेषण करते हैं। बाहरी गतिविधियों के लिए यह एक उत्कृष्ट विकल्प हो सकता है यदि आप जिओकैचिंग में भाग लेने में रुचि रखते हैं, तो एक जीपीएस खरीदें और कई सेवाओं और मंचों में से एक की सदस्यता लें, जिन्हें आप ऑनलाइन पा सकते हैं
  • एक जीपीएस चरण 18 का प्रयोग करें छवि शीर्षक
    3
    अपने प्रशिक्षण को रिकॉर्ड करें गति, ऊंचाई और दूरी के बारे में जानकारी संग्रहीत करने के लिए चलने या साइकिल चलाने के दौरान नवीनतम जीपीएस डिवाइस और एप्लिकेशन सक्रिय किए जा सकते हैं जिसे आप बाद में एक्सेस कर सकते हैं। इन कार्यों का पूरा फायदा उठाने के लिए, विशिष्ट अनुप्रयोग स्थापित करना आवश्यक है, जैसे कि नाइकेफ़िट, मैपमैरन या एप्पल स्वास्थ्य अनुप्रयोग।
  • एक जीपीएस चरण 19 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक खोया फ़ोन ढूंढें. चूंकि स्मार्टफ़ोन लगातार जीपीएस से जुड़े हुए हैं, यदि आप खोए हुए या चोरी हुए फ़ोन को खोजने के लिए इसका लाभ उठा सकते हैं (यदि आप शीघ्र कार्य करते हैं) फोन को ट्रैक करने के लिए एक एप्लिकेशन डाउनलोड करें और इसे कंप्यूटर के साथ सिंक्रनाइज़ करें ताकि यह जान सकें कि आपके फ़ोन का स्थान क्या है।
  • आप उपयोग कर सकते हैं "मेरे आईफोन खोजें" "मेरे आईफोन की खोज करें" वेबसाइट पर जाकर और अपने ऐप्पल उपयोगकर्ता के साथ प्रवेश करना।
  • यदि आप किसी भी ट्रैकिंग एप्लिकेशन को इंस्टॉल किए बिना खोए हुए या चोरी हुए एंड्रॉइड फोन की खोज करना चाहते हैं, तो Google "डिवाइस प्रबंधक" ऑनलाइन पर साइन इन करें आप फोन के निर्देशांक प्राप्त करने के लिए दूर से अपने फोन पर "एंड्रॉइड लॉस्ट" डाउनलोड कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • एक जीपीएस के साथ एक नक्शे के मुकाबले गंतव्य तक पहुंचना आसान है, क्योंकि नक्शे के साथ आपको इसे देखना बंद करना होगा और फिर जारी रखना होगा। यह एक बढ़िया फायदा है, खासकर अगर आप गाड़ी चला रहे हैं और कार में कोई भी नहीं है।
    • आपके फोन में एक जीपीएस या ब्राउज़र हो सकता है, इसलिए यदि आप इसे इस्तेमाल कर सकते हैं इसे किसी भी मानक जीपीएस के समान ही संभाला जाता है।
    • यदि आप किसी जीपीएस के उपयोग के बारे में अधिक जानना चाहते हैं तो "विशेषज्ञ-गांव" के यूट्यूब चैनल पर जाएं
    • एक महान यात्रा शुरू करने या एक साहसिक शुरू करने से पहले जीपीएस के साथ अभ्यास करें।

    चेतावनी

    • जीपीएस का उपयोग करते समय हमेशा सामान्य ज्ञान का उपयोग करें और हमेशा हाथ में एक वैकल्पिक नेविगेशन विधि है।
    • अपने जीपीएस का ख्याल रखना, यह एक महंगे उपकरण है और इसे फिक्सिंग या एक नया खरीदना बहुत अधिक पैसा खर्च करता है
    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com